जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन कैसे ले - Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Exam 2019!
Akansha Panwar Education
विद्यालय ही एक ऐसा स्थान है जहां से हम अपनी प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करते है। विद्यालय से ही हमारी शिक्षा का प्रारंभ होता है। लेकिन देश में ऐसे बहुत से बच्चे है जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण विद्यालय जाकर शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होते है। इन बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 1986 में नवोदय विद्यालय प्रारंभ किये गए। नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से दी गई है।

Jawahar Navodaya Vidyalaya में छात्रों के सफल भविष्य के लिए बहुत सी तरह की सुविधाएँ दी जाती है। शिक्षा प्राप्त करने के लिए नवोदय विद्यालय का चयन एक सही विकल्प होता है। नवोदय विद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने से बहुत से बच्चों का जीवन ही बदल गया है।  तो जानते है अब Navodaya Vidyalaya Ka Admission Kab Hota Hai और इसमें में क्या-क्या सुविधाएँ मिलती है।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Me Admission Kaise Le

नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए पहले एक सिलेक्शन टेस्ट देना होता है। देश में जितने भी नवोदय विद्यालय है वहां इस टेस्ट को आयोजित किया जाता है। सिलेक्शन टेस्ट लेने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और इस मेरिट लिस्ट के आधार पर ही जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

Jawahar Navodaya Vidyalaya 2019 Entrance Exam (Class 6th)

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए Apply करने की Date अब समाप्त हो चुकी है। आगे हम आपको नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पेपर कक्षा 6th की आवश्यक दिनांक बता रहे है।

आवश्यक योग्यता

यदि 6th क्लास में प्रवेश पाना है तो इसके लिए छात्र का 5th क्लास में किसी सरकारी स्कूल (उस ही जिले का जिसमें नवोदय विद्यालय चल रहा हो) से उत्तीर्ण होना ज़रुरी है।

आयु सीमा

6th क्लास में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट की आयु 9 से 13 वर्ष के बीच होना चाहिए।

[table “62” not found /]

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admit Card 2019 Entrance Exam (Class 6th)

नवोदय विद्यालय कक्षा 6th की प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड 1 मार्च 2019 को जारी कर दिए गए है जिसे आप Navodaya Vidyalaya Admission पोर्टल पर देख सकते है। Navodaya Vidyalaya Admit Card आप ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते है। परीक्षा में एडमिट कार्ड ज़रुर ले जाये नहीं तो आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

Navodaya Vidyalaya Ka Result Entrance Exam (Class 6th)

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पेपर के परिणाम के लिए छात्रों को थोड़े समय प्रतीक्षा करनी होगी। परिणाम कब जारी होगा इसकी अभी कोई सूचना जारी नहीं हुई है।

जरूर पढ़े: Samagra ID Kya Hai? Samagra ID Kaise Banaye? – जानिए Samagra ID Kaise Nikalte Hai बेहद सरल भाषा में!

Jawahar Navodaya Vidyalaya 2019 Entrance Exam (Class 9th)

जवाहर नवोदय विद्यालय में आवेदन करने की अंतिम दिनांक अब समाप्त हो चुकी है। निचे आपको नवोदय विद्यालय में 9th क्लास की प्रवेश परीक्षा की आवश्यक दिनांक बतायी जा रही है।

आवश्यक योग्यता

9th क्लास में एडमिशन लेने के लिए छात्र का किसी सरकारी स्कूल (उसी जिले का जिसमें नवोदय विद्यालय चल रहा हो) से 8th क्लास पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

नवोदय विद्यालय की कक्षा 9th में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र जिस साल एडमिशन किया जा रहा है उस साल मई की एक तारीख को 13 से 16 साल के मध्य होना चाहिए। 11th क्लास में प्रवेश पाने के लिए बच्चे की उम्र एडमिशन के साल 1 जुलाई को 14 से 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

[table “63” not found /]

Navodaya Vidyalaya Admit Card Class 9 Entrance Exam 2019

Navodaya Vidyalaya Ka Admit Card कक्षा 9th के लिए 1 जनवरी 2019 को जारी किया गया था जो आपको ऑनलाइन ही मिलेंगे। इसकी अधिक जानकारी के लिए Navodaya Vidyalaya Ki ऑफिसियल वेबसाइट Navodaya.Gov.In देखते रहे।

Navodaya Vidyalaya Ka Result Entrance Exam (Class 9th)

Navodaya Vidyalaya Admission Ke Liye जो प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी उसके परिणाम 28 मार्च 2019 को जारी कर दिये गए है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Coaching Kaise Khole? Coaching Ka Promotion Kaise Kare – जानिए Coaching Ka Registration Kaise Kare हिन्दी में!

Navodaya Vidyalaya Ke Baare Mein Jankari

जवाहर नवोदय विद्यालय में 6th से 12th क्लास तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है और इसके साथ कई तरह की सुविधाएँ जैसे- छात्रों का खान-पीना, रहना, दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली वस्तुएँ आदि सुविधाएँ जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों को दी जाती है। छात्र की जिस चीज में रूचि होती है उसे उस क्षेत्र में आगे बढ़ाने की कोशिश करते है। Navodaya Vidyalaya Ki Padhai इतनी बेहतर होती है की इस विद्यालय से पढ़ने वाले अधिकतर बच्चे किसी उच्च पद पर कार्यरत होते है और बड़ी-बड़ी परीक्षाओं को पास करने में सफल होते है।

Conclusion:

यदि आप भी अपने बच्चे को उच्च स्तर की शिक्षा देना चाहते है और वह Jawahar Navodaya Vidyalaya में एडमिशन लेने के योग्य है तो उसका एडमिशन नवोदय विद्यालय में ज़रुर कराये। गरीब परिवार के बच्चों के लिए यह एक सुनहरा मौका होता है अपना भविष्य सँवारने का। दोस्तों इस पोस्ट को आप अपने फ्रैंड्स और फैमिली के साथ ज़रुर Share करे और पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को Like जरूर करे, धन्यवाद दोस्तों!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Leave a comment