विज्ञापन
विज्ञापन
in

IGNOU Kya Hai? IGNOU Me Admission Kaise Le पूरी जानकारी हिंदी में।

IGNOU Kya Hai? हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे और IGNOU Me Admission Kaise Le इसके बारे में भी सारी जानकारी देंगे। IGNOU in Hindi जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।
विज्ञापन
विज्ञापन

IGNOU देश की एक बहुत प्रसिद्ध राष्ट्रिय यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना 1985 में की गई थी। इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जो भारत सहित 36 देशों में लगभग 4 मिलियन छात्रों को दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है। आज की तरीख में हर स्टूडेंट्स इग्नू कॉलेज से पढ़ना चाहता है, और अच्छा प्लेसमेंट पाना चाहता है। लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को पता नहीं होता कि IGNOU Kya Hai इसलिए दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

ईग्नू (IGNOU) दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। यदि आप भी इस ओपन यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाना चाहते है, और जानना चाहते हैं कि Open Se College Kaise Kare तो इस लेख में हम आपको इग्नू में एडमिशन कैसे ले (IGNOU Me Admission Kaise Le) इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

IGNOU Kya Hai

IGNOU Kya Hai

इग्नू (IGNOU) एक ओपन यूनिवर्सिटी है जिसमें आपको नियमित विश्वविद्यालय नहीं जाना होता, मतलब यह दूरस्थ शिक्षा (Distance Education) प्रदान करती है। इग्नू विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को बिना कक्षाओं में उपस्थित हुए परीक्षा में शामिल होने की सुविधा प्रदान करती है। यह पुराने मॉडल पर काम करती है, यानी की Open and Distance Learning मॉडल के जरिए काम करती है।

IGNOU उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो रोजाना कॉलेज नही जा सकते है। इस यूनिवर्सिटी से हम घर बैठे या किसी सेंटर पर जाकर एग्जाम दे सकते है। वर्तमान में IGNOU में 200 से ज्यादा कोर्सेज उपलब्ध है। IGNOU से आप मास्टर प्रोग्राम (MBA), बैचलर डिग्री (BA, B.com, BBA), पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कर सकते है।

IGNOU Full Form in Hindi

अंग्रेजी में IGNOU Ka Full Form – “Indira Gandhi National Open University” होता है जो कि एक राष्ट्रिय स्तर की यूनिवर्सिटी है।

इग्नू का फुल फॉर्म या IGNOU Meaning in Hindi – “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय” होता है जिसे इंदिरा गाँधी ओपन यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अब तक आपने जाना कि IGNOU Kya Hai in Hindi आगे हम इग्नू एडमिशन डिटेल्स के बारे में बात करेंगे कि, IGNOU Se Graduation Kaise Kare.

IGNOU Me Admission Kaise Le

इग्नू यूनिवर्सिटी में साल में 2 बार एडमिशन करवाए जाते है। IGNOU द्वारा जुलाई सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया की अंतिम तिथि को बढाकर 11 अक्टूबर 2021 कर दिया गया है, अगर आप इग्नू में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो 11 अक्टूबर 2021 के पहले इग्नू यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट ‘ignouadmission.samarth.edu.in’ पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

IGNOU में किये जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने वाले इच्छुक उम्मीदवारों का चयन विशेष कोर्स के लिए योग्यता व प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। उदाहरण के अनुसार MBA प्रोग्राम में चयन OPENMAT स्कोर के आधार पर होता है जबकि नर्सिंग कोर्स के लिए इग्नू द्वारा OPENNET आयोजित किया जाता है। हालाँकि जो विद्यार्थी MA, M.Com, MCA, BA, B.Com कोर्सेज में प्रवेश पाना चाहते है उनका चयन मेरिट लिस्ट के आधार होता है। IGNOU में फीस सब्जेक्ट के हिसाब से अलग-अलग होती है।

तो अब आप समझ गए होंगे कि IGNOU Me Admission Kaise Hota Hai, चलिए अब हम आपको IGNOU Ke Bare Me Jankari देते हैं कि इग्नू में प्रवेश के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है और इसके लिए आपको किन-किन डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होगी।

IGNOU Admission Ke Liye Documents

इग्नू यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको कुछ दस्तावेज़ तैयार करके रखने होंगे जो एडमिशन के लिए ज़रुरी होते है।

IGNOU Admission Ke Liye Online Apply Kare

इग्नू यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1: Go To Website

सबसे पहले आपको IGNOU की ऑफिसियल वेबसाइट ‘ignouadmission.samarth.edu.in’ पर जाना होगा।

Step 2: Applicant Login

यदि आप पहले से रजिस्टर है तो Login पर क्लिक करे और अगर New User है तो ‘Click Here For New Registration’ पर क्लिक करे।

Applicant Login

Step 3: Username/ Password

अब आपको Username और Password आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हो जाएँगे।

Step 4: Enter Username/ Password

अपना Username और Password डालकर लॉग इन करे।

Step 5: Enter Details

इसके बाद पूछी गई सभी जानकारी को भरना है जैसे- पर्सनल डिटेल्स, क्वालिफिकेशन, कोर्स डिटेल्स आदि।

Enter Details

Step 6: Upload Documents

आपको अब दस्तावेज़ अपलोड करना है जो भी आपने स्कैन किये थे।

Upload Documents

Step 7: Check Declaration Box

अब डिक्लेरेशन बॉक्स को पढ़कर बॉक्स को चेक कर दीजिये।

Step 8: Select Payment Mode

आवेदन शुल्क का भुगतान आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, एटीएम से कर सकते है।

Select Payment Mode

Step 10: Print & Save Form

अब आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म शो होगा। जिसमें आपकी सारी डिटेल होगी, आप इस फॉर्म को प्रिंट या सेव कर सकते है।

इग्नू एडमिशन स्टेटस (IGNOU Admission Status) देखने के लिए Applicant Login ऑप्शन के ऊपर “Know Your Status” पर क्लिक करना है। यहां से आप IGNOU Admission Status Check कर सकते है।

इग्नू में कौन-कौन से कोर्स कराए जाते हैं

IGNOU विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किये जाने वाले कोर्सेज व सबजेक्ट्स की लिस्ट आपको निचे बताई गयी है:

  • M.Phil (11)
  • PG Certificate (2)
  • PG Diploma (11)
  • Doctoral Degree (43)
  • Master’s Degree (43)
  • Diploma (22)
  • PG and Advance Certificate (13)
  • Bachelor’s Degree (31)
  • PG and Advance Diploma (38)
  • Certificate Course (72)
  • Non-Credit Program’s (4)
  • Appreciation Program’s (1)
  • Awareness Program (1)

IGNOU Result

इग्नू रिजल्ट आप इग्नू की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट आपको हमने ऊपर बतायी है जहां से आप IGNOU Result की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी इग्नू क्या होता है की जानकारी जो आपको पसंद आयी होगी। आप IGNOU के द्वारा ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा और सर्टिफ़िकेट कोर्स के लिए Apply कर सकते है। यदि आप किसी वजह से कॉलेज नहीं जा सकते है तो IGNOU से पढ़ाई करना आपके लिए Best ऑप्शन है। अपने दोस्तों को भी इग्नू एडमिशन डिटेल्स के बारे में जरुर बताये, जिससे की यदि वो भी इग्नू यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है तो यह पोस्ट उनकी मदद करेगी। अब आप जान गए होंगे कि IGNOU Ka Matlab Kya Hota Hai, इसमें एडमिशन कैसे लें आदि IGNOU in Hindi की जानकारी। उम्मीद करते है की IGNOU Kya H in Hindi में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 143

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SSC Kya Hai

SSC क्या है? – SSC Ki Taiyari Kaise Kare की पूरी जानकारी।

Play Store Ki Id Kaise Banaen

Play Store Ki ID Kaise Banaen – बेहद आसान तरीका!