हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Polytechnic Kya Hai अगर आप भी Polytechnic Kaise Kare के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज आप Polytechnic Ke Bad Kya Kare के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे और हम आपको इसके बारे में बिलकुल आसान भाषा में बतायेंगे हम आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप आगे भी हमारी आने वाली पोस्ट को पसंद करेंगे।

आप सभी ने Polytechnic के बारे में तो ज़रूर सुना होगा अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नही जब आप अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेते है उसके बाद सोंचते है अब आगे क्या करे तब आपको अपने Friends और Family Member Polytechnic में Admission लेने के लिए बोलते है आज हम आपको Polytechnic Ka Matlab बतायेंगे।

कई Student Polytechnic Course तो ले लेते है लेकिन उन्हें यह पता नही होता की इसका मतलब क्या होता है। Polytechnic Course बहुत ही Popular Course होता है जिसमे आप अपनी Interest के हिसाब से Study करके अच्छी Job प्राप्त कर सकते है अगर आप इसके बारे में और अधिक जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए अब आपको Polytechnic Kya Hai Hindi Me में बताते है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Polytechnic Kya Hai

Polytechnic एक Diploma Course होता है जो 10th और 12th Class पास करने के बाद होता है इसमे आप अपने Interest के According किसी भी Field में Diploma Course कर सकते है। यह Diploma Course 2 से 3 साल का होता है।

जरूर पढ़े: Self Introduction Kaise Prepare Kare – Apna Self Introduction Kaise De हिंदी और इंग्लिश में जानिए सरल भाषा मे!

Polytechnic Course को करने के बाद आप Degree के लिए Direct Btech के Second Year में Admission ले सकते है इसमें बहुत सारे Courses और Branches होती है जिसे आप अपने Interest के According Choose कर सकते है।

Polytechnic Kaise Kare

Polytechnic में Admission लेने के लिए 2 Process बनाई गयी है Polytechnic में आप 10th या12th Class पास होना के बाद भी Admission से ले सकते है अगर आप 10th Class अच्छे Marks से पास होते है तो आप Govt Polytechnic Institute में Admission ले सकते है लेकिन अगर आपको 10th Class में अच्छे Marks नही आते है तो आपको किसी Private Institute में Admission लेना होगा।

  • After 10th Class

10th Class से Polytechnic में Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam देनी होगी जिसका नाम DET (Diploma Entrance Test) है।

जो Student Polytechnic में Admission लेना चाहते है उन्हें इस Entrance Exam को पास करना होगा अगर आप इस Test में अच्छे Marks लाते है तो आप Govt Institute में आसानी से Polytechnic Diploma Course के लिए Admission ले सकते है।

नही तो आपको Private Institute में ही Admission लेना होगा अगर आप 10th Class से Polytechnic का Diploma Course करते है तो यह Course करने की Duration 3 वर्ष होती है।

  • After 12th Class

यदि आप 12th Class के बाद Polytechnic Diploma Course करते है तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है एक तो आप 12th Class पास लिए होते है जिससे आगे आपके लिए Compititive Exam का बहुत ही अच्छा Option होता है।

अगर आप 12th के बाद Polytechnic का Diploma का Course करते है तब इस Course की Duration 2 साल की रह जाती है जिससे आप 12th और Polytechnic Diploma हासिल कर लेते है और 12th Base पर Polytechnic के साथ Job के लिए Apply कर सकते है लेकिन 12th से Polytechnic का Diploma Course करने के लिए आपको 12th Class में Physics, Chemistry और Maths Subject लेना होगा।

अगर Candidate 12th Class से Polytechnic कॉलेज में Admission लेना चाहते है तो उसके लिए Candidate को CET (Common Entrance Test) की Exam को अच्छे Marks से पास करना होगा तभी आपको किसी Govt कॉलेज में Admission मिलेगा नही तो आपको किसी Private कॉलेज में Admission लेना होगा।

What Is Polytechnic Course In Hindi

तो दोस्तों अभी हमने Polytechnic Diploma कैसे करे के बारे आपको बताया चलिए अब जानते है की India में Most Popular Polytechnic Courses कौन-कौन से है:

  • Diploma In Computer Science And Engineering
  • Diploma In Civil Engineering
  • Diploma In Electrical Engineering
  • Diploma In Mining
  • Diploma In Electronics And Communication Engineering
  • Diploma In Mechanical (Automobile) Engineering
  • Diploma In Mechanical (Production) Engineering

Polytechnic Diploma Ke Fayde

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की इसे आप 10th और 12th Class के बाद कर सकते है।
  • Polytechnic Diploma में आपको Course के बारे में Practical तरीके से सिखाया जाता है।
  • Polytechnic Diploma को करने के बाद आप किसी भी Govt और Private Job के लिए Apply कर सकते है।
  • इस Diploma Course को करने के बाद आप Direct Engineering के Second Year में Admission ले सकते है।

Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare

Polytechnic Diploma करने के बाद अक्सर Student सोंचते है की अब इसके बाद क्या करे Polytechnic करने के बाद आपके पास दो Option होते है पहला अगर आप Job करना चाहते है तो किसी भी Govt और Private सेक्टर में कर सकते है दूसरा अगर आप अपनी Study को और आगे Continue करना चाहते है तो कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 12th Ka Result Kaise Dekhe/10th Ka Result Kaise Dekhe – जानिए HSC, HSSC और CBSE का Result कैसे देखे हिंदी मे!

यदि आप Polytechnic की Study को पूरा करने के बाद आगे अपनी Study को Continue करके Job पाएंगे तो आपको अच्छी Job और Salary मिलेगी।

या अगर आप Polytechnic के बाद अपनी आगे की Study Continue करना चाहते है तो B.Tech आपके लिए आपसे Best Option है। Engineering की Field में B.Tech और M.Tech High Level की Job पाने के लिए बहुत ही अच्छा Option है।

Polytechnic Ke Baad Job

Polytechnic Diploma Course करने के बाद Candidate आसानी से Govt और Private Field में Job के लिए Apply कर सकते है Govt Sector में ऐसे कई Department है जिनमे Polytechnic Diploma Course को Priority दी जाती है।

जैसे- Railway Department में ऐसे कई सारी Vaccency निकलती रहती है जिनके लिए सिर्फ Polytechnic Diploma Course होना बहुत जरुरी होता है बिना Polytechnic Diploma के लिए आप इन Vaccency के लिए Apply नही कर सकते है।

Polytechnic Ke Baad B.Tech Kaise Kare

आप Polytechnic के बाद भी B.Tech कर सकते है आप दो Exam के माध्यम से B.Tech में Admission ले सकते है एक Lateral Entry Exam के माध्यम से और अन्य Engineering Entrance Exam के माध्यम से।

अगर आप Polytechnic के बाद Lateral Entry Exam के माध्यम से Admission लेते है तो आपको Direct Engineering के 2nd Year में Admission मिलेगा।

Lateral Entry Exam State Level की Exam होती है आप अपनी Rank के अनुसार Counselling के समय अपने State से कॉलेज चुनने में सक्षम होंगे अधिकतर Engineering कॉलेज में Lateral Entry के लिए Reserved सीट है लेकिन Iit में कोई Lateral सीट नही है।

Polytechnic Ke Baad IIT

अगर आप Polytechnic करने के बाद Iit में जाना चाहते है तो इसके लिए आपको Jee Main और Jee Advance देना होगा इसके अलावा Iit में कोई Lateral Entry नही है लेकिन इस Exam के माध्यम से आप B.Tech के पहले वर्ष में Admission लेने में सक्षम होंगे।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Polytechnic Diploma Kya Hai जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Polytechnic Courses Details In Hindi के बारे में अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको What Is Polytechnic In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Polytechnic Ke Baad Btech कैसे करे के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

अगर आपको हमारी पोस्ट Polytechnic Ke Bad Kya Kare में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!
4.5 (90%) 2 votes

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

Polytechnic Kya Hai? Polytechnic Kaise Kare – जानिए Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare हिंदी में!

4.5 (90%) 2 votes

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |