Home » Education » CBSE Kya Hai – सीबीएसई फुल फॉर्म व अन्य पूरी जानकारी।

CBSE Kya Hai – सीबीएसई फुल फॉर्म व अन्य पूरी जानकारी।

CBSE Full Form ‘केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Examination)’ है जो भारत में एक राष्ट्रीय स्तर का बोर्ड है तथा जिसे केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह निजी और सार्वजनिक स्कूलों का एक संयोजन है जो कि NCERT पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है। भारत में लगभग 20,000 स्कूल और विदेशों में 220 स्कूल इस बोर्ड से जुड़े हुए है। इस लेख में जाने CBSE Kya Hai, सीबीएसई का फुल फॉर्म आदि महत्वपूर्ण जानकारी।

[toc]

स्कूल या विद्यालय बच्चों कि शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। स्कूल बच्चों के भविष्य की पहली सीढ़ी होती है, जो आगे चलकर उनके अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करती है, और फिर एक अच्छे राष्ट्र का। जब भी बच्चों कि अच्छी शिक्षा की बात आती है, तो वहां सीबीएसई (CBSE) का नाम जरूर सुनाई पड़ता है। आज के समय में तो मानो सीबीएसई, स्कूल का पर्याय बन गया है। आज हर माता-पिता अपने बच्चों को सीबीएसई स्कूल में पढ़ाना चाहते है।

इस लेख में जाने सीबीएसई बोर्ड क्या है या सीबीएसई क्या है? (What is CBSE in Hindi), CBSE Full Form, सीबीएसई दूसरे बोर्ड से कितना अलग है, और साथ ही पाएं CBSE Information in Hindi बहुत ही सरल शब्दों में। सीबीएसई के बारे में जानकारी (About CBSE in Hindi) पूर्ण रूप से प्राप्त करने की लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहें।

CBSE Kya Hai

CBSE Full Form in Hindi

CBSE Full Form – “Central Board Of Secondary Education” है। सीबीएसई फुल फॉर्म इन हिंदी (CBSE Ka Full Form In Hindi) – “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” है।

सीबीएसई का मतलब (CBSE Meaning in Hindi) या हिंदी में CBSE Ka Pura Nam Kya Hai (Full Form of CBSE) एवं इंग्लिश में सीबीएसई का पूरा नाम क्या है (CBSE Full Form in English), ये तो अब अच्छे से जान गए, चलिए अब आपको CBSE क्या है इस बारे में विस्तार से बताते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CGPA Kya Hai? CGPA Full Form in Hindi

CBSE Kya Hai

सीबीएसई (Central Board Of Secondary Education), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एक संक्षिप्त नाम है। यह हमारे देश का प्रमुख शिक्षा बोर्ड है। सीबीएसई के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों का संचालन केंद्र सरकार करती है और इसकी स्थापना 03 नवंबर 1962 को हुई थी। इसके अंतर्गत आने वाले सभी निजी और पब्लिक स्कूल, राजधानी दिल्ली से संचालित होते है। सीबीएसई स्कूलों में शिक्षा के दो माध्यम है, हिंदी एवं अंग्रेजी और इनके पाठ्यक्रम में NCERT किताबें प्रयोग की जाती है।

CBSE फुल फॉर्मCentral Board of Secondary Education
स्थापना03 नवंबर 1962
आधिकारिक भाषाहिंदी और अंग्रेजी
मुख्य कार्यालयनई दिल्ली, भारत
आधिकारिक वेबसाइटhttp://cbse.nic.in/
वर्तमान अध्यक्षमनोज आहूजा

अब आप यह तो जान ही गए होंगे CBSE Ka Matlab Kya Hota Hai या CBSE Kya Hota Hai? चलिए अब हम आपको बताते है History Of CBSE in Hindi और साथ ही रूबरू कराते है इससे जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से।

CBSE Ki Jankari Hindi Me

1921 में भारत के पहले शिक्षा बोर्ड की स्थापना उत्तरप्रदेश में हुई थी, जिसका नाम था “उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजूकेशन”। सीबीएसई ने शिक्षा के क्षेत्र में तेज गति से विकास किया, और यही कारण है कि बीते वर्षों में इसका बहुत तेजी से विस्तार हुआ है।

आईएएस 1994 बैच की निधि छिब्बर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के नए अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है।

सीबीएसई दूसरे बोर्ड से अलग इसलिए है क्यूंकि इसके पाठ्यक्रम में NCERT किताबें प्रयोग होती है। भारत में हायर एजुकेशन के लिए कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं जैसे NEET, JEE आदि का पाठ्यक्रम सीबीएसई से जुड़ा होता है। जो बच्चे इन क्षेत्रों में अपना कैरियर बनाना चाहते है, उनके लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

Conclusion

इस लेख में हमने सीबीएसई से जुड़ी हर प्रकार की छोटी बड़ी जानकारियां आपको प्रदान कि है। आशा है, अब आप जान गए होंगे CBSE क्या होता है, CBSE Ki Full Form क्या होती है (What is the Full Form of CBSE) या CBSE Board Full Form क्या है और CBSE Ka Itihas क्या है। यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था आपको सीबीएसई से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों से (CBSE Details in Hindi) आपकी प्रिय भाषा हिन्दी में रूबरू कराने का।

यदि यह जानकारियाँ आपको उपयोगी लगी हो इसे विभिन्न सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

CBSE पर FAQs

प्रश्न 1: ICSE और CBSE में से कौन सा बोर्ड अच्छा है?

उत्तर- CBSE को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। CBSE का सिलेबस थियोरिटिकल होता है वहीं ICSE का सिलेबस प्रैक्टिकल नॉलेज पर आधारित होता है। इसलिए, दोनों में से किसी भी बोर्ड में शामिल होने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की तुलना करके निर्णय लेने की आवश्यकता है।

प्रश्न 2: IIT के लिए कौन सा बोर्ड सबसे अच्छा है?

उत्तर- जवाब है CBSE, अगर हम IIT JEE एग्जाम में प्रवेश के साथ जाते है, तो सीबीएसई बोर्ड के पास इसमें बेहतर गुंजाइश है।

प्रश्न 3: सीबीएसई में कौन से स्कूल आते हैं?

उत्तर- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अंतर्गत भारत के कुछ निजी और सार्वजनिक विद्यालय, सभी केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, और केंद्रीय तिब्बती विद्यालय स्कूल भी आते है।

प्रश्न 4: सीबीएसई की स्थापना कब हुई?

उत्तर- केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) या CBSE की स्थापना वर्ष नवंबर 3, 1962 को हुई थी।

प्रश्न 5: सीबीएसई बोर्ड का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर- CBSE यानि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय प्रीत विहार, नई दिल्‍ली में स्थित है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 508

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

1 thought on “CBSE Kya Hai – सीबीएसई फुल फॉर्म व अन्य पूरी जानकारी।”

  1. क्या ICSE से पास CBSE के प्रतियोगी परीक्षाओं मे भाग ले सकते है ? यदि कोई 8वी के बाद CBSE मे शिफ्ट होना चाहे तो हो सकता है और ऐसा करने पर क्या परेशानी हो सकती है ।

    Reply

Leave a Comment