in

CBSE Kya Hai? – जानिए सीबीएसई की पूरी जानकारी।

जानिये CBSE क्या है (What is CBSE), सीबीएसई की स्थापना कब हुई और इस लेख में पाएं सीबीएसई कि पूरी जानकारी हिंदी में।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

CBSE Kya Hai: स्कूल या विद्यालय बच्चों कि शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। स्कूल बच्चों के भविष्य की पहली सीढ़ी होती है, जो आगे चलकर उनके अच्छे व्यक्तित्व का निर्माण करती है, और फिर एक अच्छे राष्ट्र का। जब भी बच्चों कि अच्छी शिक्षा की बात आती है, तो वहां सीबीएसई (CBSE) का नाम जरूर सुनाई पड़ता है। आज के समय में तो मानो सीबीएसई, स्कूल का पर्याय बन गया है। आज हर माता-पिता अपने बच्चों को सीबीएसई स्कूल में पढ़ाना चाहते है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

इस लेख में जाने सीबीएसई बोर्ड क्या है? (What is CBSE in Hindi), सीबीएसई दूसरे बोर्ड से कितना अलग है, और साथ ही पाएं CBSE Information in Hindi बहुत ही सरल शब्दों में। सीबीएसई के बारे में जानकारी (About CBSE in Hindi) पूर्ण रूप से प्राप्त करने की लिए इस लेख से अंत तक जुड़े रहें।

CBSE Kya Hai

सीबीएसई (Central Board Of Secondary Education), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का एक संक्षिप्त नाम है। यह हमारे देश का प्रमुख शिक्षा बोर्ड है। सीबीएसई के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों का संचालन केंद्र सरकार करती है और इसकी स्थापना 03 नवंबर 1962 को हुई थी। इसके अंतर्गत आने वाले सभी निजी और पब्लिक स्कूल, राजधानी दिल्ली से संचालित होते है। सीबीएसई स्कूलों में शिक्षा के दो माध्यम है, हिंदी एवं अंग्रेजी और इनके पाठ्यक्रम में NCERT किताबें प्रयोग की जाती है।

आइए अब हम आपको बताते हैं CBSE Ka Pura Nam Kya Hai या (CBSE Meaning in Hindi) सीबीएसई का मतलब हिंदी में क्या है?

CBSE Ka Full Form

Full Form Of CBSE – “Central Board Of Secondary Education”.

सीबीएसई फुल फॉर्म इन हिंदी है – “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड”।

अब आप यह तो जान ही गए होंगे CBSE Ka Matlab Kya Hota Hai या सीबीएसई क्या है? चलिए अब हम आपको बताते है History Of CBSE in Hindi और साथ ही रूबरू कराते है इससे जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से।

CBSE Ki Jankari Hindi Me

1921 में भारत के पहले शिक्षा बोर्ड की स्थापना उत्तरप्रदेश में हुई थी, जिसका नाम था “उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजूकेशन”। सीबीएसई ने शिक्षा के क्षेत्र में तेज गति से विकास किया, और यही कारण है कि बीते वर्षों में इसका बहुत तेजी से विस्तार हुआ है।

वर्तमान में ‘मनोज आहूजा’ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के अध्यक्ष 2020 है।

सीबीएसई दूसरे बोर्ड से अलग इसलिए है क्यूंकि इसके पाठ्यक्रम में NCERT किताबें प्रयोग होती है। भारत में हायर एजुकेशन के लिए कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं जैसे NEET, JEE आदि का पाठ्यक्रम सीबीएसई से जुड़ा होता है। जो बच्चे इन क्षेत्रों में अपना कैरियर बनाना चाहते है, उनके लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम बहुत ही उपयोगी साबित होता है।

Conclusion

इस लेख में हमने सीबीएसई से जुड़ी हर प्रकार की छोटी बड़ी जानकारियां आपको प्रदान कि है। आशा है, अब आप जान गए होंगे CBSE क्या होता है और CBSE Ka Itihas क्या है। यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था आपको सीबीएसई से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों से (CBSE Details in Hindi) आपकी प्रिय भाषा हिन्दी में रूबरू कराने का।

यदि यह जानकारियाँ आपको उपयोगी लगी हो इसे विभिन्न सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

ICSE Kya Hai? – जानिए आईसीएसई की पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 63

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

नंदिनी शर्मा

Written by नंदिनी शर्मा

नंदिनी, हिंदी सहायता के इस मंच की लेखिका है, और अपनी प्रिय भाषा हिन्दी में, लोगो के लिए मददगार और उपयुक्त जानकारी पहुंचाने का प्रयास करती है।

One Comment

Leave a Reply
  1. क्या ICSE से पास CBSE के प्रतियोगी परीक्षाओं मे भाग ले सकते है ? यदि कोई 8वी के बाद CBSE मे शिफ्ट होना चाहे तो हो सकता है और ऐसा करने पर क्या परेशानी हो सकती है ।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

300MBmovies4u

300MBmovies4u 2021: Download Latest Bollywood & Hollywood 300MB HD Movies Online Free

Cinebloom 2021: Free Download Hollywood Hindi Dubbed HD Movies Online