हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की CBSE Kya Hai यदि आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। और आपको CBSE Ka Full Form भी जानने को मिलेगा। इस पोस्ट के जरिये आपको CBSE की पूरी जानकारी दी जाएगी।

ICSE Kya Hai यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। तथा ICSE Ka Full Form भी आपको बताएँगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आप भी सीबीएसई और आईसीएसई के बीच का अंतर जानना चाहते है। और पता करना चाहते है की दोनों बोर्ड में क्या अंतर है। और दोनों बोर्ड में कौन Best है तो आप इस पोस्ट को ज़रुर पढ़े। आपके पास बोर्ड Select करने के बहुत से Option होते है। आप अपनी योग्यता के अनुसार बोर्ड का चयन कर सकते है।

CBSE और ICSE दोनों बोर्ड अपनी योग्यता के माध्यम से शिक्षा प्रदान करते है। तथा दोनों ही बोर्ड के द्वारा उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है। लेकिन इन दोनों ही बोर्ड के कार्य करने में बहुत बड़ा अंतर होता है। जो आपको आज हम इस पोस्ट के द्वारा बताएँगे।

तो आइये दोस्तों अब जानते है State Board Kya Hai और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट CBSE Kya Hai शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। आपको इसकी पूरी जानकारी ज़रुर मिलेगी।

CBSE Kya Hai

CBSE भारत का एक शिक्षा बोर्ड है। यह राष्ट्रीय स्तर पर सभी प्राइवेट तथा पब्लिक स्कूल को संचालित करता है। इस बोर्ड को भारत सरकार के द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

CBSE

तथा यह बोर्ड सभी केन्द्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों, तथा निजी विद्यालयों को मान्यता प्रदान करता है। भारत में 19 हजार से भी ज्यादा स्कूलों को CBSE की मान्यता प्राप्त है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: SSC Kya Hai? – SSC Ka Full Form in Hindi, SSC Me Kya Hota Hai, SSC Ki Puri Jaankaari

CBSE बोर्ड में विज्ञान और गणित के विषयों पर ज्यादा जोर दिया जाता है। तथा यह Ncert द्वारा मान्यता प्राप्त है। CBSE हर साल 10th और 12th की परीक्षा करवाती है।

तथा इन परीक्षाओ के अलावा Jee Main, Neet, आदि कुछ परीक्षाएं भी आयोजित करवाती है। इसके अलावा यह Aipmt – All India Pre Medical Test भी आयोजित करती है। यह परीक्षा Medical Colleges में प्रवेश लेने के लिए आयोजित की जाती है।

CBSE Full Form

Central Board Of Secondary Education

CBSE Full Form In Hindi

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

ICSE Kya Hai

ICSE की Exam Cisce(Indian School Certificate Examination) के द्वारा ली जाती है। CISCE एक NGO संस्था है। यह बोर्ड 12 Th Class तक की परीक्षा आयोजित करती है।

ICSE

तथा यह भारत में स्कूल शिक्षा का एक निजी, गैर सरकारी बोर्ड (Non Govermental Board) है। जो ICSE की परीक्षा को अंग्रेजी माध्यम के द्वारा आयोजित करती है।

इसे भारत में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) 1986 की सिफारिशों को पूरा करने के लिए बनाया गया था। ICSE की परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी में होती है। ICSE के Affiliated Colleges के नियमित छात्र ही यह परीक्षा दे सकते है। निजी छात्रों को यह परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाती है।

ICSE Full Form

Indian Certificate Of Secondary Education

State Board Kya Hai

हर प्रदेश का अपना बोर्ड होता है। तथा यह दूसरे बोर्ड की अपेक्षा सरल माना जाता है। यह एक ऐसा Curriculum होता है, जो सभी प्रकार के छात्रों के लिए उचित रहता है। तथा आप इसकी परीक्षा में अच्छे Marks ला सकते है।

पढ़ना ना भूले: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

यदि कोई Student Sports भी Join करना चाहता है तो State Board लेने पर वह परीक्षा में अच्छे Marks ला सकता है। जो बच्चे Coaching Class पर भी ज्यादा फोकस करना चाहते है और परीक्षा में Marks भी अच्छे प्राप्त करना चाहते है उनके लिए यह बोर्ड सही रहता है।

ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर

ICSE और CBSE में दोनों की सुविधाओं और कार्यो को करने में बहुत अंतर है। आपको नीचे इन्हीं अंतर के बारे में बताया गया है। आइये जानते है इन दोनों के बीच का अंतर की इन दोनों में क्या अंतर है।

  • चिकित्सा या इंजीनियरिंग परीक्षा

चिकित्सा या इंजीनियरिंग का अध्ययन करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए CBSE बोर्ड ज्यादा उपयुक्त है।cbse के द्वारा Aieee की परीक्षा आयोजित की जाती है। लेकिन Icse इस परीक्षा को आयोजित नहीं करती है।

  • पर्यावरण विषय

ICSE में पर्यावरण विषय का अध्ययन अनिवार्य है। जबकि CBSE में पर्यावरण विषय का अध्ययन अनिवार्य नहीं है।

  • भाषा का माध्यम

ICSE केवल अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्रदान करती है। तथा CBSE अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम की शिक्षा प्रदान करती है। जिसमें Student 2 भाषाओँ में से किसी एक को चुन सकते है।

  • परीक्षा परिणाम

CBSE में छात्रों के ग्रेड के द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किया जाता है। जबकि Icse के द्वारा 2 तरह से परीक्षा परिणाम घोषित होते है। एक ग्रेड और दूसरा अंकों के द्वारा।

  • विषयों की संख्या में अंतर

अगर आप CBSE के छात्र है और आप 10th की बोर्ड परीक्षा दे रहे है। तो आपको सिर्फ 6 विषयों का ही अध्ययन करना होगा। और अगर आप Icse के छात्र है तो आपको 12 विषयों का अध्ययन करना होगा।

  • छात्रवृति का अंतर

CBSE छात्रवृति पर आधारित परीक्षाओं के अवसर प्रदान करती है। तथा छात्रों की प्रतिभाओं को सम्मानित करने की परीक्षाओं का अधिक अवसर देती है। जो विभिन्न विषयों या अपनी रूचि के लिए छात्रों को पुरस्कार देता है। Icse भी इस तरह की परीक्षा आयोजित करती है। लेकिन CBSE बोर्ड इन परीक्षाओं को अधिक तथा नियमित रूप से करवाता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की CBSE Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने CBSE Board Full Form भी बताया आशा करते है की आपने CBSE के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी। ICSE Kya Hai यह जानकारी भी हमने आपको इस पोस्ट में दी। और आपको Icse की जानकारी कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। ICSE Board Full Form भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिला।

सीबीएसई और आईसीएसई के बीच का अंतर भी आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट State Board Kya Hai ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

ये भी पढ़े: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर|

हमारी पोस्ट CBSE Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!
2.7 (53.33%) 6 votes

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?

हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?

हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जिवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?

हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?

हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।




CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes




हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?

इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?

हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

CBSE Kya Hai? ICSE Kya Hai? CBSE Aur ICSE Ka Full Form Kya Hai – जानिए ICSE और CBSE पाठ्यक्रम के बीच का अंतर हिंदी में!

2.7 (53.33%) 6 votes

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |