विज्ञापन
विज्ञापन

Kiosk Banking Kya Hai? – जानिए Kiosk Banking Meaning In Hindi की पूरी जानकारी!

विज्ञापन
विज्ञापन

आज हम अपनी पोस्ट में बात करेगे Kiosk Bank के बारे में आइये जानते है क्या Kiosk Banking Kya Hai और Kiosk Banking Meaning In Hindi क्या है। कियोस्क बैंकिंग सेंटर से वो सभी काम किये जा सकते हैं जो कि एक Bank से किये जाते हैं। Kiosk Bank को आप मिनी बैंक भी कह सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है कि SBI Kiosk Banking Details In Hindi क्या है और कियोस्क बैंक कैसे खोलें तो इस लेख के अंत तक बने रहे। Kiyosk Center Kaise Khole इसके लिए आपको सिर्फ 12 वीं पास होना जरुरी होता है। अगर आप SBI Kiosk Banking और Kiosk Kya Hai के बारे में और भी जानना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें। क्या आप भी Kiosk Banking लेना चाहते है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हमारी इस पोस्ट में जानिए SBI Kiosk Banking क्या होता है। कीओस्क बैंकिंग में आपको अपनी तरफ से भी इनवेस्ट करना होता है।

सभी कीओस्क बैंकिंग के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते है। कीओस्क बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपनी डिटेल देनी होती है। Bank Kiosk में हर काम के लिए अलग-अलग कमीशन तय होता है। SBI Kiosk Banking Logo आप आनलाइन देख सकते है। Kiosk SBI और Kiosk Banking SBI की जानकारी इस प्रकार दी गई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

 

तो आइये जानते है अब SBI Kiosk Banking Kaise Le यदि आप भी इस बैंकिंग को लेकर इनकम करना चाहते है तो यह पोस्ट What Is Kiosk Banking In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त हो पाएगी।

Kiosk Banking क्या है?

यह एक तरह का इंटरनेट बूथ है। जिसकी सहायता से बैंक के सारे कार्य किये जा सकेंगे। यह सुविधा उन लोगों को देखते हुए प्रदान की गई है जो आज भी बैंक से जुड़े कामों को करने के लिए बैंक तक नहीं जा सकते है और जो अपने क्षेत्र में बैंक ना होने से बैंक की सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है। यह कम मूल्य में जनता को अपनी सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से लोग बैंक जाए बिना ही बैंक का सारा काम कर सकते है। बहुत सी जगह पर आज यह बैंकिंग की सुविधाएँ दी जा रही है। Kiosk Banking के द्वारा आप बैंक की सारी ज़रूरतों को पूरा कर सकेंगे इसके लिए बहुत सी जगह पर ऑनलाइन सेंटर को खोला गया है।

How To Apply For Kiosk Banking In Hindi

Kiosk Bank खोलने के हम आपको 2 तरीके बता रहे है जिसकी मदद से आप Kiosk Bank खोल सकते है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से Kiosk Bank खोल सकते है। जानते है इन दोनों तरीकों के बारे में।

बैंक के द्वारा- आप स्वयं बैंक जाकर भी इस सुविधा को प्राप्त कर सकते है। आपको जिस बैंक का Kiosk Bank बैंक खोलना है आपको उस बैंक में जाना होगा। बैंक में आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा और उन्हें यह बताना होगा की आपको Customer Service Point बैंक खोलना है। बैंक मैनेजर को यह बताने के बाद अगर वह आपको Kiosk Bank खोलने के लिए हाँ कर देते है तो आपको बैंक की तरफ से एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा जिसके इस्तेमाल से आप अपनी Kiosk Bank चला पाएँगे। जब आपको बैंक से Kiosk Bank खोलने के लिए मंजूरी मिल जाती है तो सहायता के लिए बैंक आपको 1.50 लाख रुपये लोन में देती है।

कंपनी के द्वारा- आप किसी कंपनी की मदद भी ले सकते है। ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो Kiosk Bank खोलने की सुविधा प्रदान करती है। आपको पूरी जानकारी लेकर ही किसी कंपनी से यह सुविधा प्राप्त करनी होगी। आपको हम 2 कंपनी की जानकारी देंगे जिनसे आप Contact कर सकते है।

Go To Website- इन कंपनियों में पहली कंपनी है AISECT यदि आप Kiosk Bank खोलने के लिए इस कंपनी की मदद लेना चाहते है तो आपको पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।

Tap On Contact- वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Contact के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Kiosk Banking के कार्य

इस बैंकिंग का उपयोग करके आप बहुत से तरह के कार्य कर सकते है। Kiosk Banking के क्या उपयोग है यह आप आगे जानेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन
  • इसके द्वारा नकद राशि को निकाला भी जा सकता है और जमा भी किया जा सकता है।
  • आप इसके द्वारा किसी भी बैंक में अकाउंट खोल सकते है।
  • अगर आपको किसी तरह का चालान भरना है तो वह भी Kiosk Banking के द्वारा भर सकते है।
  • ऑनलाइन पेमेंट करने में आप Kiosk Banking का उपयोग कर सकते है।
  • आपको अगर कोई बुकिंग करनी है रेलवे बुकिंग हो या होटल बुकिंग Kiosk Banking के द्वारा की जा सकती है।

Kiosk Banking लेने के लिए Eligibility

आपको अगर Kiosk Banking खोलना है तो इसके लिए आपको इसकी योग्यता को पूरा करना होगा। अगर आप Kiosk Banking खोलने के योग्य है तो ही आप इस बैंकिंग की शुरुआत कर सकते है।

  • कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।
  • इस बैंकिंग की शुरुआत करने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • आपने 10th क्लास पास कर रखी हो ।
  • आपको अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान होना भी ज़रुरी है।
  • इस कार्य के लिए आप कुछ पूँजी लगाने की क्षमता रखते हो।

Kiosk Banking लेने के लिए Documents

यदि आप यह बैंकिंग खोलना चाहते है तो इसके आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ की जरुरत होगी। Kiosk Banking के लिए Apply करने पर आपको निम्न दस्तावेज़ लगाने होंगे।

  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट फोटो
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली बिल, राशन कार्ड
  • निवासी पता प्रमाण पत्र
  • जहाँ आप Kiosk Banking खोल रहे है उस दुकान के पते का प्रमाण पत्र

How To Apply For SBI Kiosk Banking In Hindi

यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे। SBI Kiosk Banking Online के लिए आप कभी भी Apply कर सकते है।

आज भी बहुत सी जगह ऐसी है जहाँ बैंक की सुविधाएँ नहीं पहुँच पाती है। प्रत्येक काम में आज बैंक अकाउंट की जरुरत होती है। अगर आप बैंक तक नहीं जा पाते है तो आपके बहुत से काम अधूरे रह जाते है और आप बहुत से तरह के लाभ नहीं ले पाते है जिसके कारण आपको बहुत नुकसान हो सकता है।

लेकिन अब इस समस्या को देखते हुए ही हर जगह प्रत्येक क्षेत्र में Kiosk Bank खोले जा रहे है। यदि आपके पास किसी तरह का कोई काम नहीं है और आपको कंप्यूटर और अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान है तो आप अपना स्वयं का Kiosk Bank खोल सकते है। इससे आप अच्छी इनकम कर पाएँगे और लोगो को ज्यादा से ज्यादा बैंक की सुविधा भी प्रदान कर पाएँगे।

 

Select Number- Contact पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे नंबर दिखेंगे आप जिस भी नम्बर पर Contact करना चाहते है उस पर Contact कर सकते है।


इस वेबसाइट पर आपको सभी राज्य के नम्बर आसानी से मिल जाएँगे। यह कंपनी मध्यांचल ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, पंजाब ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया के भी Kiosk Bank खोलने की सुविधा देती है।

दूसरी कंपनी का नाम है Vakrangee Limited आप यहाँ से इसकी वेबसाइट पर जा सकते है। इस वेबसाइट पर जाकर भी आपको Contact आप्शन पर क्लिक करना है और आप अपने जिस नज़दीकी व्यक्ति से Contact करना चाहते है कर सकते है और इसकी पूरी जानकारी ले सकते है।

Kiosk Banking के फायदे

Kiosk Banking के द्वारा किस तरह के लाभ प्राप्त होते है यह आप आगे जानेंगे। जानते है इससे मिलने वाले लाभ के बारे में।

  • इस बैंकिंग के माध्यम से आप नगद जमा कर सकते है।
  • बैंक में बहुत भीड़ का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप Kiosk Banking के द्वारा अपने बैंकिंग के काम करते है तो आपको बैंक में होने वाली भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा और कम समय में आसानी से आपके सभी कार्य हो जाएँगे।
  • यदि आप किसी को पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है तो वो भी इस बैंकिंग के माध्यम से कर सकते है।
  • अपने बैंक अकाउंट से यदि आप पैसे निकालना चाहते है तो Kiosk Banking के माध्यम से यह काम कर सकते है।
  • यदि आप पैसे कमाना चाहते है या किसी तरह का कोई काम करना चाहते है तो Kiosk Banking शॉप ओपन कर सकते है।
  • देश में ऐसे बहुत से गाँव है जहाँ पर बैंक की सुविधा नहीं है। इन क्षेत्रों में बैंक की सुविधा के लिए Kiosk Banking के माध्यम से वह यह सुविधा प्राप्त कर सकते है।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने SBI Kiosk Banking Ki Jankari प्राप्त की और इसके साथ ही SBI Kiosk Banking Kaise Le भी आपको पता चले। आशा करते है की हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Kiosk Banking Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 22

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 912

One comment

Leave a Reply