हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Life Insurance Kya Hai यदि आप भी जीवन बीमा करवाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप जानेंगे की Bima Ke Prakar क्या होते है।
SBI Life Insurance Ke Fayde यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
जीवन कितना कीमती होता है यह तो आप सभी अच्छे से जानते है। आज के इस आधुनिक जीवन में कब क्या हो जाये पता ही नहीं चलता। सड़कों पर जिस तरह से रोज इतनी तेजी से गाड़ियाँ चल रही है जिससे हर दिन दुर्घटनाएँ होती रहती है ऐसे में जीवन बीमा प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक होता है।

इस दुर्घटना भरे जीवन में अपनी कीमती चीजों का बीमा करवाने से आपको बहुत से लाभ हो सकते है। आप अपनी मृत्यु के बाद अपने परिवार की मदद करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही सुरक्षित तरीका है। जीवन बीमा लेना आपके लिए सही होगा या नहीं इससे जुड़ी सभी तरह की Bima Ki Jankari आपको आज प्राप्त होगी।

तो चलिए जानते है SBI Life Insurance Kya Hai जीवन बीमा करवाने के लिए यह पोस्ट What Is Life Insurance In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी। और आप सही तरह से जीवन बीमा ले पाएँगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Life Insurance Kya Hai

SBI Life Insurance Company भारत की सभी लाइफ इंश्योरेन्स कंपनीयों में से एक है। अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और ऐसी स्थिति में आपकी मृत्यु हो जाती है तो लाइफ इंश्योरेन्स कंपनी उस व्यक्ति द्वारा किये गए लाइफ इंश्योरेन्स पॉलिसी के अनुसार उस व्यक्ति के परिवार को उतनी रकम प्रदान करती है जिससे की कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके परिवार वालो की मदद हो सके। यह परिवार की आर्थिक मदद के लिए काम आता है। आपके उपर किसी प्रकार का लोन है या आप किराये के घर में रहते है तो आपको जीवन बीमा ज़रुर करवाना चाहिए।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Instagram Two Step Verification Kya Hai? Instagram Two Step Verification Kaise Activate Kare – जानिए Instagram Two Step Verification Enable Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

Life Insurance Kaise Kare

भारत में बहुत सी बीमा इंश्योरेन्स कंपनी है जहाँ से आप जीवन बीमा करवा सकते है। आप इन कंपनियों में जाकर भी बीमा करवा सकते है और आप चाहे तो ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने पर बीमा कंपनी का एक एजेंट आपके पास आता है जिससे की आप ऑनलाइन बीमा करवा सकते है। आप जीवन बीमा के लिए कंपनी के Toll Free Number पर भी Request भेज सकते है। इसके लिए आपको उनकी कुछ शर्तों को पूरा करना होता है जैसे आपकी उम्र 20 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए। आप किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी से ग्रसित ना हो और साथ ही मानसिक रूप से स्वस्थ हो।

  • Life Insurance Kitna Le

आपको कितना जीवन बीमा लेना चाहिए यह इस पर निर्भर करता है की आपकी सालाना आय कितनी है, आपकी कितनी देनदारियां है, आपके परिवार के कितने लोग आपकी आय पर निर्भर है। आपको आपकी सालाना आय का दस से पंद्रह गुना राशि का जीवन बीमा कवर लेना चाहिए।  

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Life Insurance Companies

आगे आपको कुछ जीवन बीमा कंपनियों के नाम बता रहे है जहाँ से आप जीवन बीमा ले सकते है।

  • SBI Life Insurance
  • Aviva Life Insurance
  • Bajaj Allianz Life Insurance
  • Bharti Axa Life Insurance
  • Canara Hsbc Obc Life Insurance
  • Indiafirst Life Insurance Company Ltd – India First
  • Pnb Metlife Insurance
  • Reliance Life Insurance
  • Kotak Life Insurance
  • Life Insurance Corporation Of India(LIC)

Types Of Insurance Hindi

जीवन बीमा के कुछ प्रकार भी होते है जिसके बारे में आप आगे जानेंगे। तो आइये जानते है Life Insurance Ke Prakar क्या है। 
जरूर पढ़े: E Sim Kya Hai? E Sim Kaise Kaam Karti Hai – जानिए E Sim Kis Device Me Kaam Karegi हिंदी में!

1. टर्म इंश्योरेन्स:

टर्म इंश्योरेन्स पॉलिसी एक समय की अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है। बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के किसी व्यक्ति को जो नॉमिनी होता है उसे बीमा राशि दे दी जाती है। इस पॉलिसी में आप जिस अवधि का चयन करते है तब तक का ही आपको कवर मिलता है।

2. एंडोमेंट पॉलिसी:

यह पॉलिसी पूरी उम्र तक के लिए होता है। पालिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद जो लाभार्थी होता है उन्हें इसकी पूर्ण राशि प्राप्त होती है। अगर कोई व्यक्ति यह पॉलिसी लेता है तो उसे दो प्रकार के लाभ मिलते है पहला लाभ बीमा का और दूसरा लाभ निवेश का।

3. मनी बेक लाइफ इंश्योरेन्स:

मनी बेक पॉलिसी में बीमा राशि का एक तय हिस्सा बीमा अवधि के दौरान ही निश्चित अवधि के समय में बीमा धारक को दे दिया जाता है। पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में पूर्ण बीमा राशि जीवन-भर के लाभों के साथ नॉमिनी को भुगतान किया जाता है।

4. यूनिट लिंक्ड इंश्योरेन्स प्लान:

इसमें आपका बीमा और निवेश दोनों जरुरत को पूरा किया जाता है। आपके द्वारा जो प्रीमियम दिया जाता है उस प्रीमियम से बीमा और प्रबंधन के खर्चे और चार्ज को काटकर बाकी की रकम निवेश की जाती है।

SBI Life Insurance Ke Fayde In Hindi

आपने यदि जीवन बीमा लिया है तो आपको इसके क्या फायदे प्राप्त होते यह हम आगे बता रहे है। आइये जानते है Life Insurance Ke Fayde

  1. जीवन बीमा का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की यह आपके परिवार की सुरक्षा करता है।
  2. इससे आपके परिवार को नियमित आय हो सकती है। स्वास्थ्य और चिकित्सा में मदद करता है।
  3. धारा 80ccc, 80c और 80d के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान पर कर लाभ भी प्राप्त होता है।
  4. दीर्घकालीन बचत की जा सकती है।
  5. बच्चों की शिक्षा में आवश्यक होता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने SBI Life Insurance Ke Bare Mein Jankari प्राप्त की और इसके साथ ही Life Insurance Ke Prakar भी आपने जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Life Insurance Ke Baare Mein Jankari प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Insurance In Hindi की जानकरी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp Plus Kya Hai? Whatsapp Plus Ke Features – जानिए Whatsapp Plus Or Whatsapp Me Antar क्या है!
 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Life Insurance In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Insurance In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।
 

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here