विज्ञापन
विज्ञापन

Life Insurance Kya Hai? – यहां जाने Life Insurance Ke Bare Mein Jankari पुरे विस्तार से।

विज्ञापन
विज्ञापन

Life Insurance (जीवन बीमा) बीमा कराने वाले व्यक्ति और इन्शुरन्स कंपनी के बिच एक एग्रीमेंट या अनुबंध होता है। इस अनुबंध के अनुसार अगर बीमा कराने वाले व्यक्ति की किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो नॉमिनी (परिवार के सदस्य) को एक निश्चित राशि का भुगतान इन्शुरन्स कंपनी द्वारा किया जाता है। हालाँकि इसके लिए बीमित व्यक्ति को एक तय समय तक नियमित प्रीमियम के रूप में पैसे भरना होता है, जो बीमित व्यक्ति के बाद उसके परिजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा के रूप के काम करती है। यदि आप भी Life Insurance Ke Bare Mein Jankari प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट में हम Life Insurance Kya Hai (Life Insurance In Hindi) की जानकारी देने जा रहे है।

वे लोग जो चाहते है कि उनके बाद उनके परिजनों को आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े तो उन्हें अपना जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए। जीवन बीमा पॉलिसी आर्थिक सुरक्षा के अलावा कर बचाने में भी सहायता करती है। यदि आप भी अपना जीवन बीमा करवाने की सोंच रहे है तो पहले जीवन बीमा या लाइफ इन्शुरन्स क्या है (What Is Life Insurance In Hindi) और जीवन बीमा करवाने के फायदे क्या है आदि जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।  

विज्ञापन
विज्ञापन

Life Insurance Kya Hai

Life Insurance Kya Hai

जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसीधारक और इन्शुरन्स प्रोवाइडर के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट या अनुबंध होता है। जिसमें अगर पॉलिसीधारक के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो लाइफ इंश्योरेन्स कंपनी उस व्यक्ति द्वारा किये गए लाइफ इंश्योरेन्स पॉलिसी के अनुसार उस व्यक्ति के परिवार को उतनी रकम प्रदान करती है। जिससे की कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद भी उसके परिवार वालो की मदद हो सके। यह परिवार की आर्थिक मदद के लिए काम आता है। आपके ऊपर किसी प्रकार का लोन है या आप किराये के घर में रहते है तो आपको जीवन बीमा ज़रुर करवाना चाहिए।

SBI Life Insurance Ke Bare Mein Jankari

SBI Life Insurance Company, भारत में सबसे भरोसेमंद जीवन बीमा कंपनियों में से एक है, इसे अक्टूबर 2000 में भारत की जीवन बीमा कंपनियों के रूप में शामिल किया गया था एवं मार्च 2001 में भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के साथ पंजीकृत किया गया। यह अपने ग्राहकों को लाइफ इन्शुरन्स, पेंशन प्लान, चाइल्ड प्लान, इनवेस्टमेंट और सेविंग्स प्लान इत्यादि सेवाएं प्रदान करती है। उपयोगकर्ता ऑफलाइन या ऑनलाइन इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर कांटेक्ट करके अपनी सुविधानुसार किसी भी प्लान को ले सकता है।

Life Insurance Kaise Kare

भारत में बहुत सी बीमा इंश्योरेन्स कंपनी है जहाँ से आप जीवन बीमा करवा सकते है। आप इन कंपनियों में जाकर भी बीमा करवा सकते है और आप चाहे तो ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने पर बीमा कंपनी का एक एजेंट आपके पास आता है जिससे की आप ऑनलाइन बीमा करवा सकते है। आप जीवन बीमा के लिए कंपनी के Toll Free Number पर भी Request भेज सकते है। इसके लिए आपको उनकी कुछ शर्तों को पूरा करना होता है जैसे आपकी उम्र 20 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए। आप किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी से ग्रसित ना हो और साथ ही मानसिक रूप से स्वस्थ हो।

  • Life Insurance Kitna Le

आपको कितना जीवन बीमा लेना चाहिए यह इस पर निर्भर करता है कि, आपकी सालाना आय कितनी है, आपकी कितनी देनदारियां है, और आपके परिवार के कितने लोग आपकी आय पर निर्भर है। आपको आपकी सालाना आय का दस से पंद्रह गुना राशि का जीवन बीमा कवर लेना चाहिए।  

  • Life Insurance Companies

आगे आपको कुछ लोकप्रिय जीवन बीमा कंपनियों के नाम बताये गए है जहाँ से आप जीवन बीमा ले सकते है।

  • SBI लाइफ इंश्योरेंस
  • अवीवा लाइफ इंश्योरेंस
  • बजाज आलियांज जीवन बीमा
  • भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस
  • केनरा HSBC OBC लाइफ इंश्योरेंस
  • इंडिया फर्स्ट (इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड)
  • PNB मेटलाइफ इंश्योरेंस
  • रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस
  • कोटक लाइफ इंश्योरेंस
  • भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

Types Of Insurance Hindi

उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं और पसंद को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार की जीवन बीमा योजनाओं को बनाया गया है जिनमें से कुछ Life Insurance Ke Prakar आपको आगे बताये गए है। 

1. टर्म इंश्योरेन्स:

टर्म इंश्योरेन्स पॉलिसी एक समय की अवधि के लिए जीवन कवर प्रदान करता है। बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के किसी व्यक्ति को जो नॉमिनी होता है उसे बीमा राशि दे दी जाती है। इस पॉलिसी में आप जिस अवधि का चयन करते है तब तक का ही आपको कवर मिलता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

2. एंडोमेंट पॉलिसी:

यह पॉलिसी पूरी उम्र तक के लिए होता है। पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने के बाद जो लाभार्थी होता है उन्हें इसकी पूर्ण राशि प्राप्त होती है। अगर कोई व्यक्ति यह पॉलिसी लेता है तो उसे दो प्रकार के लाभ मिलते है पहला लाभ बीमा का और दूसरा लाभ निवेश का।

3. मनी बेक लाइफ इंश्योरेन्स:

मनी बेक पॉलिसी में बीमा राशि का एक तय हिस्सा बीमा अवधि के दौरान ही निश्चित अवधि के समय में बीमा धारक को दे दिया जाता है। पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में पूर्ण बीमा राशि जीवन-भर के लाभों के साथ नॉमिनी को भुगतान किया जाता है।

4. यूनिट लिंक्ड इंश्योरेन्स प्लान:

इसमें आपका बीमा और निवेश दोनों जरुरत को पूरा किया जाता है। आपके द्वारा जो प्रीमियम दिया जाता है उस प्रीमियम से बीमा और प्रबंधन के खर्चे और चार्ज को काटकर बाकी की रकम निवेश की जाती है।

Life Insurance Ke Fayde In Hindi

आपने यदि जीवन बीमा लिया है तो आपको इसके क्या फायदे प्राप्त होते यह हम आगे बता रहे है।

  1. जीवन बीमा का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
  2. इससे आपके परिवार को नियमित आय हो सकती है। यह स्वास्थ्य और चिकित्सा में भी मदद करता है।
  3. जीवन बीमा पॉलिसी अधिनियम, 1961 की धारा 80ccc, 80c और 80d के अंतर्गत प्रीमियम भुगतान पर कर लाभ भी प्राप्त होता है।
  4. दीर्घकालीन बचत की जा सकती है।
  5. बच्चों की शिक्षा में आवश्यक होता है।

Conclusion

किसी भी बीमा योजना का लाभ लेने से पहले पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की चिकित्सा जाँच की जाती है यह जाँच ये सुनिश्चित करने के लिए करते है कि बीमित व्यक्ति किसी गंभीर या पुरानी बीमारी से पीड़ित तो नहीं है। यदि अब आपने अपनी जीवन बीमा पॉलिसी कराने का निर्णय ले लिया है तो किसी अच्छी पॉलिसी का ही चयन करें।

उम्मीद करते है Insurance Kya Hai या Life Insurance Ka Matlab Kya Hota Hai यह अब आप अच्छे से जान गए होंगे फिर भी यदि आपके कोई Query या Questions हो तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे

इन्हें भी पढ़े:

LIC Policy Se Loan Kaise Le? – LIC पॉलिसी से लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स!

Gadi Ka Insurance Kaise Kare? – यहाँ जाने बाइक का बीमा कैसे करते है!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.9 / 5. Vote count: 12

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

Leave a Reply