विज्ञापन
विज्ञापन
in

आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? – Income Certificate In Hindi पूरी जानकारी।

Income Certificate परिवार की मासिक व वार्षिक आय को दर्शाता है। इस लेख में जाने इनकम सर्टिफिकेट कैसे बनाएं, आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज, आय प्रमाण पत्र में आय कितनी होनी चाहिए आदि के बारे में पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

आय प्रमाण पत्र एक तरह का ऐसा दस्तावेज है जो आपके परिवार की मासिक और सालाना आय को दर्शाता है। इस पोस्ट Income Certificate In Hindi में हम जानेंगे कि Income Certificate Kaise Banaye, आय प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है एवं आय प्रमाण पत्र में आय कितनी होनी चाहिए। अगर आपने अभी तक अपना आय प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा ले। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक ज़रुरी दस्तावेज़ है। यदि बैंक से लोन लेना हो तब भी हमारी इनकम देखकर ही हमें लोन दिया जाता है जिसके लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

विभिन्न महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों (जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मूल निवासी) आदि में एक इनकम सर्टिफिकेट भी है जिसकी जरूरत हमें सरकारी कामों या हमारे महत्वपूर्ण कार्यों में होती है। वे जो यह जानना चाहते कि Aay Praman Patra Ke Liye Document Income एवं योग्यता क्या होती है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको Income Certificate Kya Hai (What Is Income Certificate In Hindi), आय प्रमाण पत्र कैसा होता है, एवं Aay Praman Patra Kaise Banaye आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, बस बने रहे पोस्ट के अंत तक।

Income Certificate Kaise Banwaye

Income Certificate Kya Hai

आय प्रमाण पत्र प्रत्येक व्यक्ति की आय का प्रमाण होता है। यह भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया सरकारी दस्तावेज़ है। हमें सभी सरकारी कामों के लिए आय प्रमाण पत्र की जरुरत होती है। स्कूल – कॉलेजों में छात्रवृति के लिए आय प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है। आय प्रमाण पत्र नागरिक को अपनी वार्षिक आय प्रमाणित करने के लिए प्रदान किया जाता है।

प्रमाण पत्र में एक व्यक्ति या परिवार की वार्षिक आय का पूर्ण विवरण होता है। यह स्कूल-कॉलेज में एडमिशन के लिए साथ ही सामाजिक सेवाओं जैसे एजुकेशन लोन लेने के लिए, छात्रवृति प्राप्त करने के लिए ज़रुरी होता है। सरकार की तरफ से छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए आय प्रमाण पत्र से छात्रवृत्ति के रूप में कन्सेशन मिलता है।

Income Certificate की पूरी जानकारी हिंदी में

Income Certificate In Hindi Meaning या मतलब आय प्रमाण पत्र होता है। एक आय प्रमाण पत्र राज्य सरकार के तहत जारी किये जाने वाला एक प्राधिकृत (Authorized) दस्तावेज होता है, जो व्यक्ति द्वारा सभी स्रोतों से प्राप्त की जाने वाली वार्षिक आय को प्रमाणित करता है।

आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने का एक मुख्य कारण कर छूट का लाभ उठाना है, हालाँकि यह प्रमाण पत्र केवल उन व्यक्तियों को जारी किया जाता है जो इनकम सर्टिफिकेट के लिए पात्रता रखते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आय प्रमाण पत्र प्राप्त व्यक्तियों को अपनी वार्षिक आय के प्रमाण के रूप में इस दस्तावेज को कानूनी तौर पर प्रस्तुत किया जा सकता है जो राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू विभिन्न सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होते हैं।

अधिकांश राज्यों में ऐसी प्रशासन संबंधी गतिविधियों के लिए एक समर्पित वेबसाइट होती है, ताकि आवेदनकर्ता को कोई परेशानी न हो और वे आसानी से वेबसाइट के माध्यम से प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सके है।

आय प्रमाण पत्र क्या होता है यह तो आप अच्छे से समझ गए चलिए अब आगे जानते है कि आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, आय प्रमाण पत्र कितने रुपए में बनता है एवं i praman patra kaise banaen की पूरी प्रोसेस।

Income Certificate Ke Liye Documents

आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए या इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (Income Certificate Banwane Ke Liye Documents) की लिस्ट हमने आपको आगे दी है जो ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको आपने पास रखने होंगे।

  • कोई भी एक इनकम प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ 2 फ़ोटो
  • पहचान पत्र
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

Aay Praman Patra Form Kaise Bhare

  • इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित राज्य / जिला ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
  • मोबाइल नंबर से सुरक्षित यूनिक यूजरनेम और पासवर्ड के द्वारा वेबसाइट पर अकाउंट बनाये या रजिस्टर करें।
  • जनरेट किये गए यूजरनेम और पासवर्ड से अपने खाते में लॉगिन करें और ‘आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें (Apply For Income Certificate)’ या इसी तरह की शर्तों को देखें।
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन होगा, जहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरने या अपलोड करने की आवश्यकता है।
  • सभी मांगी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

How To Fill Income Certificate Form In Hindi

Income Certificate का होना हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपको Madhya Pradesh (MP) में Online Income Certificate बनाने की प्रोसेस बता रहे है, जिन्हे फॉलो करके आप Online Income Certificate Kaise Banaye के बारे में जान सकते है:

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट Mponline.Gov.In पर Login करना है।
  • Login करने के बाद सारी Details Enter करने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने ऑप्शन मिलेंगे उसमें एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक करे।
  • एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पर क्लिक करने के बाद ई-डिस्ट्रिक्ट की सारी सेवाएं आपके सामने आ जाएगी।
  • क्लिक करने पर आपको “कानूनी बाध्यता के कारण आय प्रमाण पत्र प्रदान करना” यह दिखेगा तो इस पर क्लिक करे।
  • इसमें आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे तो आपको पंजीयन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक नंबर जनरेट होगा यह Reference Number है इसे कहीं पर Note कर ले।
  • अब Ok करने पर आपके सामने पूरा फॉर्म ओपन आ जाएगा। फॉर्म को पूरा भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।
  • अब नया पेज खुलेगा इसमें आपको Scroll Down करना है और वार्षिक आय में अपनी वार्षिक आय भरे।
  • आपने पहले यह प्रमाण पत्र बनवाया है तो हाँ सिलेक्ट करे और अगर नहीं बनवाया है तो नहीं सिलेक्ट करे।
  • अब आवेदक का प्रकार सिलेक्ट करे और आवश्यक दस्तावेज़ में स्वयं का घोषणा पत्र पर टिक करके Submit करे।
  • Submit के बाद आपको Payment करना है तो Proceed To Payment पर क्लिक करे।
  • अगर कभी Server Error बता रहा है तो आपको फिर से शुरू से प्रोसेस करनी है और पंजीयन पर क्लिक करने की जगह “अधूरा आवेदन पूर्ण करे” पर क्लिक करे।
  • आपने जो Reference Number Note किया था उसे यहाँ Enter करे तो आपका फॉर्म पूरा भरा हुआ आपके सामने आ जाएगा।

आय प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है

आपने जिस राज्य में इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया गया है, उसके आधार पर आवेदन पर कुछ मामूली शुल्क लगेगा, जिसे आप ऑनलाइन अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते है। आपके द्वारा दर्ज की गयी सभी जानकारी यदि सही रहती है तो आपका प्रमाण पत्र 10-15 दिनों की अवधि के भीतर जारी किया जाता है।

आय प्रमाण पत्र कितने साल का होता है

आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि इनकम सर्टिफिकेट (आय प्रमाण प्रमाण पत्र) जारी होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए वैध है।

आय प्रमाण पत्र में आय कितनी होनी चाहिए

प्रत्येक राज्य / जिले में आय प्रमाण पत्र के लिए वार्षिक आय अलग-अलग हो सकती है। अनुमानित तौर पर आवेदनकर्ता  या उसके माता या पिता की सभी स्त्रोतों को मिलाकर सालाना इनकम 40-60 हजार रूपये के बीच होना चाहिए।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना I Praman Patra Kaisa Hota Hai और Income Certificate Kaise Banta Hai? उम्मीद करते है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। I Praman Patra Kaise Banta Hai की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले।

इस लेख के माध्यम से हमने Aay Praman Patra in Hindi के बारे में लगभग सभी जरूरी बातों को कवर करने की कोशिश की है जैसे- आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए एवं Aay Praman Patra Kitne Din Me Banta Hai एवं अन्य। फिर भी यदि आपके कोई सवाल जो आपको इस आर्टिकल में नहीं प्राप्त हुए हो, तो वे आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.1 / 5. Vote count: 47

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply
  1. Sir mai btc ki student hun meri said ho gai hai lekin main apne mummy ke pass rahati hun aur ahi se hi incom comical cast certificate banana chahati hun lekin lekhpal nahi bana rahe hain. Kya Mera certificate nahi banega

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TamilMV 2021 – Tamil, Telugu Hindi Movies Download

Marriage Certificate Kaise Banwaye? – जानिए मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया!