Home » Tutorial » Caste Certificate in Hindi – Caste Certificate कैसे बनाये – हिंदी सहायता

Caste Certificate in Hindi – Caste Certificate कैसे बनाये – हिंदी सहायता

आजकल हमें कोई भी सरकारी काम हो उसमें जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक होता है। पहले हमें जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लंबी लाइन में खड़े रहना पड़ता था तथा जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि भी जमा करनी पड़ती थी। लेकिन अब नई व्यवस्था के द्वारा ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं, जिससे की कागज़ का काम पूरी तरह से खत्म हो गया है। इसलिए आज इस पोस्ट Caste Certificate in Hindi के माध्यम से आप जाति प्रमाण पत्र से जुड़ी सभी जानकारी जैसे Caste Certificate क्या होता है, इसे बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्रस क्या लगते हैं और Caste Certificate कैसे बनवाये प्राप्त करने वाले हैं.

तो आइये जानते है Caste Certificate Kya Hota Hai और Caste Certificate Kaisa Hota Hai अगर आपको जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया पता करना है तो यह पोस्ट Caste Certificate Ke Liye Document in Hindi आपके बहुत काम आने वाली है क्योंकि इसमें आपको जाति प्रमाण पत्र के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आप अपना Online Caste Certificate बना पाएँगे।

[toc]

Caste Certificate Kya Hota Hai

जाति प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति की जाति का प्रमाण प्रस्तुत करता है। यह दस्तावेज़ हमें किसी सरकारी या गैर सरकारी काम में आवश्यक होता है। अनुसूचित जाति के लिए यह प्रमाण पत्र बहुत ही सहायक होता है। सरकार सभी जातियों के लिए बहुत सी तरह की योजनायें बनाती है। यह भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया सरकारी दस्तावेज़ है।
इसकी जरुरत बहुत से सरकारी कामों में होती है जैसे – स्कूल-कॉलेज में एडमिशन के लिए, छात्रवृत्ति लेने के लिए, सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए और भी बहुत से सरकारी- गैर सरकारी काम है जिसमें हमें इसकी आवश्यकता होती है।

यह संविधान द्वारा निर्धारित जातियों के पास होता है। इस प्रमाण पत्र का लाभ सरकारी संस्थाओं और उनके द्वारा बनाई गई योजनाओं में मिलता है। जाति प्रमाण पत्र से अनुसूचित जाति के नागरिकों को विशेष लाभ दिया जाता है।

सरकारी सेवाओं में सीटों का आरक्षण, सरकारी नौकरी की नियुक्ति, विशेष छात्रवृत्ति, स्कूल कॉलेज में एडमिशन के शुल्क के लिए छूट देना, नौकरी में आवेदन करने के लिए ऊपरी आयु सीमा की छूट इन लाभों को प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति के व्यक्ति के पास वैध जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

जरूर पढ़े: KYC Kya Hai? और हमारे लिए KYC Kyu Zaruri Hai – जानिए KYC से जुडी सारी जानकारी सरल भाषा में!

Caste Certificate Ke Liye Document in Hindi

जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है जो आपके पास होना ज़रुरी है। आगे जानते है Jati Praman Patra Ke Liye Kya Kya Chahiye:

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदन फॉर्म
  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल, पानी का बिल
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • एफिडेविट
  • कास्ट रिलिजन रिपोर्ट

Caste Certificate Kaise Banaye

आप बहुत ही आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है। जिसकी अब ऑनलाइन सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है। तो जानते है Online Jati Praman Patra Kaise Banaye:

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ हम आपको मध्यप्रदेश के लिए आवेदन करना बता रहा रहे है तो आपको इस वेबसाइट E District Mp पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके होमपेज पर 3 विकल्प दिखेंगे जिसमें से आपको एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर क्लिक करना है।

  • अब आपको “ऑनलाइन उपलब्ध सेवाएँ” का विकल्प दिखेगा जिसमें से आप जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप जिस वर्ग (ST/SC, OBC) से आते हैं, उसका चुनाव करें

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे उपर सिटीजन लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  • अब आप अपनी जाति के अनुसार जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • यहाँ आपको अपने आधार नंबर से लॉगिन करना है। तो आधार नंबर और Captcha Enter करे।
  • अब Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे यहाँ Enter करे।

  • OTP Enter करके उसे Verify करे। OTP Verify होने के बाद आप Poratl में Login हो जाएँगे और सेवाओं का लाभ ले पाएँगे। आप Payment Getway के द्वारा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, ई-वॉलेट का इस्तेमाल करके Online Payment कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Caste Certificate Kya Hota Hai साथ ही आपने यह भी जाना की जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। Caste Certificate Online Kaise Banaye यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Jati Praman Patra Ke Liye Document क्या लगते है यह भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Caste Certificate Kaise Banaye ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

  • जाति प्रमाण पत्र कितने सालों के लिए वैध होता है?

Caste Certificate की वैधता जीवन पर्यन्त के लिए होती है.

  • Caste Certificate कौन सी जाति को दिए जाते हैं?

ST/SC, OBC Cast के लिए जाति प्रमाण पत्र दिए जाते हैं.

  • मध्यप्रदेश की जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है?

मध्यप्रदेश की जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफिसियल वेबसाइट mpedistrict.gov.in है.

  • जाति प्रमाण पत्र जरुरी क्यों होता है?

स्कूल-कॉलेज में एडमिशन के लिए, छात्रवृति प्राप्त करने के लिए, सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए, नौकरी के लिए ऐसी और भी ऐसे कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए कास्ट सर्टिफिकेट की जरूरत पडती है.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 9

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

2 thoughts on “Caste Certificate in Hindi – Caste Certificate कैसे बनाये – हिंदी सहायता”

  1. Muje caste certificate ke liye online apply karna hai par mera adhar card ka phone number band ho chuka hai please mai kya karu is bare me kuch jankari de

    Reply
  2. Muje cast certificate banana hai apne bohot acha se samjhaya he par muje from fill up karne ke liye link nhi mil rha he pless meri halp kije

    Reply

Leave a Comment