हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बतायेंगे की Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare अगर आप जानना चाहते है की Sim Ko Aadhar Se Link Kaise Kare तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

सरकार ने सभी नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से Link नही करवाया है तो करवा ले क्योंकि पहले आधार कार्ड Link करवाने की तारीख 31 अगस्त 2017 थी लेकिन सरकार ने इस तारीख को बढ़ाकर फरवरी 2018 कर दी थी।

आप सभी लोग जानते ही होंगे की अब आधार कार्ड को अपने बैंक Account के साथ – साथ अपने मोबाइल से जोड़ना भी ज़रुरी हो गया है आपके पास Company के फ़ोन या मैसेज आए होंगे जिसमे आपको बताया होगा की आपके पास किसी भी Company का नंबर हो उसको आधार कार्ड से Link करना ज़रुरी है।

अगर आप अपने नंबर को आधार कार्ड से Link करना चाहते है तो हम Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Karna बताएँगे इसके लिए शुरू से अंत तक हमारी पोस्ट Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare को ध्यान से ज़रूर पढ़े।

Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare

आज आप कई काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है लेकिन आप आधार कार्ड को घर बैठे Link नही करवा सकते मोबाइल नंबर को आधार से कार्ड से Link करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि बिना आधार कार्ड के आपका नंबर Link नही होगा और जिसका आधार कार्ड है उसे मोबाइल नंबर को Link करवाते समय उपलब्ध होना ज़रुरी है क्योंकि उस समय Retailer द्वारा उस व्यक्ति का Thumb Impression लिया जायेगा जिसके आधार कार्ड से नंबर को Link करवाना है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Aadhar Card Bank Se Link Kaise Kare? -जानिए Aadhar Bank Se Link Hai Kaise Pata Kare हिंदी मे!

दोस्तों हमने अभी Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Karna जाना यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में Registered नही है तो आपको आधार कार्ड के Center जाना होगा और अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से Registered करवाना होगा क्योंकि आधार नंबर से मोबाइल नंबर Link करवाना भी अब जरुरी हो गया है।

Phone Number Se Aadhar Card Link करवाने की प्रोसेस

अगर आप अपने Sim कार्ड को आधार नंबर से Link करना चाहते है तो हमारे द्वारा बताए गये स्टेप्स को Follow करके आप आपके Sim Se Aadhar Link कर सकते है।

  1.  अगर आपने मोबाइल नंबर लेते समय आधार से EKYC करा लिया है यानि बायोमेट्रिक करा लिया है तो आपको मोबाइल नंबर को Link करने की जरुरत नही।
  2.  अगर आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को EKYC नही कराया है तो आप अपने नज़दीकी Retailer के पास जा कर EKYC करवा सकते है EKYC ऑनलाइन होता है।
  3. मोबाइल को Link करने के लिए आपको आपके नज़दीक की Company के पास जाना होगा इसके लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आधार नंबर होना ज़रुरी है इसके लिए आपको बायोमेट्रिक Verification करवाना होगा।
  4. बायोमेट्रिक Verification वह Process है जिसमे व्यक्ति के Fingerprint की पहचान की जाती है और जिसमे आधार कार्ड की पूरी Information आ जाती है।
  5. Verification Process Start होने के बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आता है उस OTP को आपको आपके Store Executive को देना होगा जिससे आपकी Link Process पूरी होगी।

OTP देने के बाद आपके पास एक SMS आयेगा जिसमे लिखा होगा की EKYC Process को पूरा करने के बाद Y रिप्लाई करे जिससे आपका मोबाइल नंबर आधार से Link हो जायेगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Aadhar Biometric Kya Hai? Aadhar Biometric Lock/Unlock Kaise Kare – जानिए Aadhar Card Lock करना क्यों जरूरी है हिंदी मे!

दोस्तों अभी हमने आपको Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Jode के बारे जानकारी दी अब हम आपको Sim Ko Aadhar Se Link Kaise Kare के बारे में जानकारी देंगे तो चलिए देखते इसके बारे में।

Sim Se Aadhar Link करवाना क्यों ज़रूरी है

चलिए जानते है की फ़ोन नंबर से आधार Link करना ज़रुरी क्यों है ये हमारे लिए क्यों Benificial है और इसके उपयोग करने से किया होगा:

आप सोच रहे होंगे Mobile Number Ko Aadhar Card Se Link Karna ज़रुरी क्यों है ये इसलिए ज़रुरी है क्योंकि बहुत से लोग फ़र्ज़ी सिम का Use करते है उनको रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है Mobile Number Se Aadhar Card Link कराने पर Fake नंबर बंद हो जायेगा जिसे कोई भी कभी भी उस नंबर का मिसयूज नही कर पायेगा।

Govt. Of India सभी के लिए ये नियम लागू कर दिया है की सभी सिम कार्ड यूज़र को अपने सिम कार्ड के नंबर को आधार से Re-verify या Link करना अनिवार्य है और जिसने भी अपना नंबर आधार कार्ड से Link नही कराया है तो उसका नंबर बंद हो जायेगा इस नियम से सभी Telecom Company जैसे – Idea, Airtel, BSNL Etc. को यही Process करना होगा अगर आपने समय से पहले नंबर को Link नही कराया तो आपका नंबर बंद कर दिया जायेगा जिससे आप किसी को भी Phone, SMS नही कर पाएंगे।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी पोस्ट Mobile Number Se Aadhar Number Link कैसी लगी जिसमे आपको Sim Ko Aadhar Se Link Kaise Kare के बारे में जानने को मिला मुझे भरोसा है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छी तरह से समझाया होगा।

जरूर पढ़े: Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare? – How To Link Pan Card With Aadhar जानिए बेहद सरल भाषा में!

हमारी पोस्ट Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ में भी शेयर कर सकते हो जिससे उनको भी इस पोस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

हमारी Post में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हम आपकी परेशानी को दूर करेंगे, हमे आपकी परेशानी दूर करने में ख़ुशी होगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा| फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

Mobile Number Ko Aadhar Se Kaise Link Kare? – जानिए Step By Step जानकारी हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here