हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज आप इस पोस्ट से जानेंगे की IRCTC Se Aadhar Link Kaise Kare जिससे आप हर महीने 12 Ticket की बुकिंग करवा सकते है अगर आप भी इसके बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे।

दोस्तों आप सभी लोग जानते है की आज Online का जमाना है और आप घर बैठे भी ऑनलाइन Ticket Book कर सकते है इससे आपका कितना समय बचेगा और आपको Ticket Book करने के लिए लंबी लाइन में भी नही लगना होगा।

अगर आप भी चाहते है की आप Online Ticket Book कर सके तो इसके लिए आपको अपने Account को आधार कार्ड से Link करना होगा अगर आप भी चाहते है की IRCTC Account Me Aadhar Link Kaise Kare तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

रेलवे Ticket बुकिंग करने के लिए आपका IRCTC Account होना चाहिए और इस Account का आधार कार्ड से Link होना अनिवार्य है पहले आप एक Month में 6 Ticket Book कर सकते थे पर रेलवे द्वारा यह सुविधा बढ़ा दी है अब आप एक Month में 12 Ticket Book कर सकते है।

IRCTC Account Se Aadhar Card Link Kaise Kare

IRCTC Online रेलवे Ticket Book करने के लिए Govt रेलवे द्वारा Launch किया गया Application है जिससे आप Safely Online Ticket Book कर सकते है।

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की क्यों हम IRCTC से आधार कार्ड को Link करे तो इसका एक Reason है आप यह तो जानते ही है की अब Government ने सभी Account को आधार कार्ड से Link करना अनिवार्य कर दिया है|

जरूर पढ़े: IFSC Code Kya Hota Hai? IFSC Ka Full Form Kya Hai? – IFSC Code से जुडी पूरी जानकारी हिंदी मे!

पहले आप भारतीय रेलवे में 6 Tickets को Book कर पाते थे पर अब रेलवे ने इसकी सीमा बढ़ा दी है एक महीने में 12 Ticket Book करने के लिए आपका IRCTC Account आधार कार्ड से Link होना चाहिए|

और अगर आपका IRCTC Account आधार कार्ड से Link नही है तो आप पहले की तरह सिर्फ 6 Ticket ही Book करा सकते है IRCTC का पूरा नाम Indian Railway Catering And Tourism Corporation है। IRCTC से आधार कार्ड Link करने के लिए नीचे दी हुए Steps को Follow करे:

  • IRCTC की Official Website पर जाये

IRCTC से आधार कार्ड को Link करने के लिए IRCTC की Official Website पर जाये।

  • User ID And Password

IRCTC की Website पर आपको Login का Option दिखाई देगा वहां पर अपना User Id और Password दे कर Login करे।

  • Aadhar KYC

Login करने के बाद आपको उपर की तरफ My Account Option दिखाई देगा उस पर Click करे उसके बाद Link Your Aadhaar पर Click करे।

  • Aadhar Number डाले

Aadhar KYC Page Open होने पर आपको अपना आधार Number डालना होगा और Send OTP Button पर Click करे।

यह भी पढ़े: Passport Kya Hota Hai? Passport Kaise Banwaye? – जाने Online Passport बनाने के बारे में विस्तार से!

  • Verify OTP

Send OTP Button पर क्लिक करते ही आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आयेगा जिसे आपको OTP वाले Option में डालना है और Verify Button पर Click करना है।

  • Submit Form

Verify Button पर Click करने पर आपके सामने आधार कार्ड की Detail Show हो जाएगी अब आपको Submit Button पर Click करना है।

  • Aadhar Card Linked Successful

जैसे ही आप Submit Button पर क्लिक करते है तब आपको IRCTC Account से आधार कार्ड Link होने का Message Show हो जायेगा।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Aadhar Card Ko IRCTC Account Se Link Kaise Kare हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको इस पोस्ट में कोई सवाल या सुझाव चाहिए तो आप हमे Comment करके बता सकते है।

हम आशा करते है की आपने उपर दी हुए Steps को Follow करके IRCTC से आधार Link कर लिए होगा अगर आपको IRCTC Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare में कोई भी Problem हो तो हमे ज़रुर बताए हमारी Team आपकी Problem को Solve करने की पूरी कोशिश करेगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Aadhar Biometric Kya Hai? Aadhar Biometric Lock/Unlock Kaise Kare – जानिए Aadhar Card Lock करना क्यों जरूरी है हिंदी मे!

आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Media पर भी Share कर सकते है जिससे वे लोग जो IRCTC Se Aadhar Link Up Kaise Kare के बारे में नही जानते वो भी इसकी जानकारी प्राप्त करे हो सकता है की उन्हें भी इस पोस्ट की आवश्यकता हो जिससे वे IRCTC से आधार Link के बारे में जान सके।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह के और Articles मिले तो इसके लिए आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा जिससे आपको हमारी Website की Latest Update मिल जाएगी तो दोस्तों आज के लिए इजाज़त दीजिये फिर मिलेंगे कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय हो।

IRCTC Se Aadhar Link Kaise Kare – जानिए IRCTC Account Se Aadhar Card Link Kaise Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here