हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Mock Test Kya Hota Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Mock Test Kaise Diya Jata Hai के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Mock Test Ke Fayde आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Online Mock Test Kaise De भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

Mock Test Online Exam की तरह एक Test होता है इसे Exam लेने वाले संगठन अपनी-अपनी Website पर उपलब्ध कराते है इसकी मदद से Students को मेन Exam की तैयारी करने में बहुत सहायता मिलती है पहली बार Online Exam दे रहे Students को इससे Exam Paper किस तरह का आता है और इसे किस तरह से लिया जाता है ये सभी जानकारी मिल जाती है।

Mock Test देकर Student अपनी गलतियों को सुधार सकते है इस Test से मेन Exam Paper का पैटर्न समझा जा सकता है इससे आप अपने Paper को करने की Timing को Set कर सकते है क्योंकि Competitive Exam में Time की बहुत अहमियत होती है और इसकी मदद से आप अपने Exam को Clear करने के लिए अच्छी Planing कर सकते है।


तो अगर आप Mock Test Kya Hai In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होंगी तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Mock Test क्या होता है और Online Mock Test कैसे दे तो बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Mock Test Kya Hai

Mock Test एक ऐसी प्रणाली है जो Exams की तैयारी कर रहे Students के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है। Mock Test के ज़रिए आपको पता चल जाएगा की आपकी Exam की तैयारी कितनी सही है इससे आपको Exam के Pattern को समझने में भी आसानी होगी जो Students पहली बार किसी Online Exam में बैठने जा रहे है तो आपको एक बार Mock Test ज़रूर देकर देखना चाहिए जिससे उनको अपने मेन Exam में बहुत सहायता मिलेगी।

Mock Test एक प्रकार का Online Test है Exam लेने वाली संस्था ही अपनी Website पर इस Test को उपलब्ध कराती है यह Test बिलकुल मेन Exam की तरह ही लिया जाता है जिससे Students को मेन Exam किस तरह होगा ये जानकारी अच्छे से मिल जाती है। इसमें आपके सामने मेन Paper की तरह ही Paper दिया जाता है जो 100 Number का होता है इसे विषयों के आधार पर 25 या 30 Number में अलग-अलग बाँटा दिया जाता है।

इसका Time पूरे 180 Minute का होता है यहाँ पर Time और Number हर Exam का अलग-अलग होता है इसमें आपको सभी Questions एक के बाद एक मिलेंगे आपको इसमें हर Questions के Answer को मार्क करके Save करना होगा। मेन Exam की तरह ही इस Exam को भी आपको उसके Time में  पूरा करना होगा और अगर आप यह Exam उस Time में पूरा नहीं कर पाते है तो समय समाप्त होने पर अपने आप ही यह Exam बंद हो जायेगा इस तरह आप मेन Exam के पहले इस Test से अपना Level चेक कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Current Affairs Kya Hai? Current Affairs Ki Tayari Kaise Kare? – जानिए Current Affairs Ke Notes बनाने का तरीका हिंदी में!

Online Mock Test Kaise De

अब हम आपको Online Mock Test देना बताएँगे इसके लिए आप जिस भी Exam की तैयारी कर रहे हो उसकी Official Website पर जाकर दे सकते हो हम आपको एक Website की मदद से Mock Test देना बता रहे है जिससे आप भी ऑनलाइन Mock Test दे सकते है।

Step 1: Open Website

सबसे पहले आपको इस Website www.sarkariexam.com को Open कर लेना है।

Step 2: Click On Registration

अब आपके सामने ये Website Open हो जाएगी जिसमे आपको नीचे चले जाना है और फिर For Free Test Series Registration के सामने Click Here Button पर Click करना है।

Step 3: Create Account

अब आपके सामने एक नया Page Open होगा जिसमे आपको अपना Account बनाना है इसके लिए आपको उसमे Name, Email, Password, और Mobile Number डालना है और फिर Sign Up पर Click कर देना है।

Step 4: Enter OTP

अब आपके Number पर एक OTP आएगा उसे आपको यहाँ डालना है और फिर Verify OTP Button पर Click कर देना है।

Step 5: Select Exams

अब आपके सामने एक Page Open होगा जिसमे आपको कौन सी Exam के Mock Test देना है वो Select करना है और नीचे जाकर Continue Button पर Click कर देना है।

Step 6: Show Your Profile

अब कुछ Process होगी और फिर एक Page Open होगा जिसमे आपकी Profile Show होगी और बहुत सारे Exams के Test भी Show होंगे।

Step 7: Select Your Exam Test

अब आपको वहाँ से जिस भी Exam की आप तैयारी कर रहे है उसको Select कर लेना है।

Step 8: Paper Details

अब आपके सामने एक पेज Open होगा जिसमे आपने जो Paper Select किया है उसकी Details होगी जैसे- 100 Question, 100 Number, 120 Minutes ये सब दिखाया जाएगा इसके बाद आपको Start Test Button पर Click कर देना है।

Step 9: Paper Instructions

अब इस Page में आपको Exam किस तरह देना है बताया जाएगा और Question Answer कलर के बारे में बताया जायेगा इसे आप अच्छे से पढ़ ले ओर फिर नीचे Declaration के Checkbox में मार्क करके I Have Read The Instructions पर Click कर दे।

Step 10: Start Your Mock Test

अब आपको Instructions पर Click करना है और आपका Paper Start हो जाएगा जिसमे ऊपर Time शुरू हो जाएगा अब आपको इसमें एक-एक कर सभी Question के Answer देना है और Last में Submit Test पर Click कर देना है।

Step 11: Show Your Number

अब इसमें आपको अपने Number भी पता चल जायेंगे की अपने कितना सही किया है और बाद में आप उनके Answer सीट भी देख पाएँगे।
तो दोस्तों आप इस तरह Mock Test से अपने Exam की तैयारी अच्छे से कर सकते है।

जरूर पढ़े: Online Flight Ticket Booking Kaise Kare? Mobile Se Flight Ticket Kaise Book Kare? – जानिए Paytm Se Flight Ticket Kaise Book Kare के बारे में पूर्ण विस्तार से!

Mock Test Ke Fayde

किसी Exam की तैयारी कर रहे Students को Mock Test से बहुत से फायदे है जो इस तरह है

  • Mock Test से मेन Exam के पैटर्न को समझने में आसानी होती है और Exam का पैटर्न समझ लिया तो उसे Clear करना आसान हो जाता है।
  • Exam के पहले Mock Test से हम अपना Time Management ठीक कर सकते है जैसे- कौन से Question पहले करने है, कौन से Question बाद में करने है, किसमें समय ज़्यादा लगेगा और किस में ज्यादा समय नहीं लगाना है।
  • Mock Test से Exam का पैटर्न और Timing का पता लगने के बाद आप मेन Exam के लिए बेहतर Planing कर सकते हो और Exam को Clear कर सकते हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Post Matric Scholarship Kya Hai? Post Matric Scholarship Ke Liye Apply Kaise Kare? – जानिए Post Matric Scholarship Ke Liye Yogyata क्या होती है विस्तार में!

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Mock Test In Hindi पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Mock Test Kaise Diya Jata Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी पढने को मिले तो आप हमे बता सकते है। साथ हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Mock Test Kya Hota Hai In Hindi कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Online Mock Test Kaise De के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट What Is Mock Test In Hindi? के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Mock Test Kaise De के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here