1. Computer
  2. Tutorial

Outlook Kya Hai? Hotmail Kya Hai? Outlook Express Kya Hai – जानिए Outlook Email Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Outlook Kya Hai अगर आप भी Outlook Email Kaise Banaye के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

हम आपको इस पोस्ट में MS Outlook Kya Hota Hai के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है जिसके बारे में अधिकतर लोग नही जानते होंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Outlook Ms Office का एक Application प्रोग्राम है इसे आप अपने Laptop, कंप्यूटर में भी Use कर सकते है यह माइक्रोसॉफ्ट Company द्वारा Develop किया गया एक Software प्रोग्राम है आज हम आपको Microsoft का New Account जिसे Outlook Mail Account कहते है कैसे बनाते है के बारे में बताएँगे।

Outlook Application आपको आपके लैपटॉप, कंप्यूटर पर Ms Office Package के साथ मिलती है मतलब आपको अपने Pc, कंप्यूटर या लैपटॉप में Ms Office Software Package Install करना होगा अगर आप भी अपने Pc या लैपटॉप में Outlook Mail कैसे Use करे के बारे में जानना चाहते है तो चलिए हम आपको Outlook के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Outlook Kya Hai

अगर आप Microsoft Software का Use कर रहे है तो आपको Microsoft Mail की भी जरूरत होगी अगर आपके पास माइक्रोसॉफ्ट का Outlook Account नही है तो आप इस पर कुछ ही समय में Account बना सकते है जिससे आप अपने इंटरनेट Connection की Help से अपने Email, Calander, Work Or Contact तक पहुँच सकते है|


यह Email Client Software होता है जो आपके कंप्यूटर में आपके Email Account के सभी Email भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है यह POP (पोस्ट ऑफ़िस प्रोटोकॉल) और Imap (इंटरनेट मैसेज एक्सेस प्रोटोकॉल) को Support करती है|

जब आप अपने Email से POP और IMAP को Enable कर देते है तो POP और IMAP आपके कंप्यूटर पर Mail Client के जरिये Email के Server से Email Download करने की सुविधा देता है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Gmail Par Email ID Kaise Banaye

Outlook Email Kaise Banaye

MS के साथ Outlook Mail Account बनाना बहुत ही आसान है इस पर आप कुछ ही समय में Account Create कर सकते है अगर आप भी Outlook पर Mail Account बनाना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे बताई गयी Steps को Follow कर सकते है।

  • Create Free Account

सबसे पहले Outlook की Website पर Visit करे जहाँ पर आपको Create Free Account और Sign In का Option दिखाई देंगे यह पर Create Free Account पर Click करे।

  • New Email

जैसे ही आप इस पर Click करेंगे तब आपसे सबसे पहले New Email देने के लिए कहा जायेगा जहाँ पर आपको अपना Email देना है।

  • Password

इसके बाद आपको अपना Password डालना है जो आपको Suitable लगे इसके बाद Next कर दे ।

  • First And Last Name

Password देने के बाद अब आपको अपना First Name और Last Name देना है और Next पर क्लिक कर दे।

  • Country And Date Of Birth

Next पर क्लिक करने पर आपको Next Page पर Country/Region वाले Option में Country Select करना है और Birthdate में अपनी Date Of Birth Add करनी है और Next पर क्लिक करे।

  • Captcha Code

जैसे ही आप Next पर क्लिक करेंगे तब Next Page पर आपको Image में लिखा हुआ Captcha टाइप करना है Captcha Code देने के बाद Next पर क्लिक कर दे।

  • Welcome To Outlook

  • अब आपके सामने एक Page Open होगा जहाँ पर Welcome To Outlook लिखा होगा जिसे आपको Skip करना है।
  • इस Page पर आप चाहे तो Language और Time Zone Set कर सकते है इसके बाद Skip कर दे।
  • अब आप अपने Account के लिए Theme देना चाहते है तो दे सकते है कोई भी Theme चुने और Skip कर दे।
  • Next Page पर अगर आप कोई Signature देना चाहते है तो दे सकते है अन्यथा Skip कर दे

  • Let’s Go

यहाँ पर आपसे पूछा जायेगा की You’re All Set यहाँ पर आपको Let’s Go पर क्लिक करना है। अब आपका Outlook Account बन चुका तो दोस्तों इस तरह से आप भी अपना Hotmail Account Create कर सकते है।

Hotmail Kya Hai

Hotmail या Outlook को Microsoft Account बोलते है Hotmail Mail ऐसी सुविधा देने वाली Website है जिसमें हम फोटो, Video और Document को Add करके भेज सकते है।


Hotmail को दिसम्बर 1997 में माइक्रोसॉफ्ट ने 400 मिलियन Dollar में बेच दिया था उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ने Hotmail से बदलकर Msn Hotmail कर दिया इसे Windows के कंप्यूटर पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था और 31 जुलाई 2012 को इसका नाम बदलकर Outlook कर दिया।

Outlook Express Kya Hai

Outlook Express Ms Office Package का एक Application प्रोग्राम है Ms Outlook की मदद से आप अपने मोबाइल की तरह ही अपने Email को आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Recieve और Send कर सकते है|


जिससे आपको बार-बार Google पर Gmail और Yahoo को Login करने की जरूरत नही होती Microsoft Outlook में आप अपने Email, Ondrive, Dropbox और किसी भी फाइल्स को मोबाइल पर बिना Download किये भी देख सकते है।

Ms Outlook में आपको Synchronization का Feature में दिया जाता है जिससे आप किसी भी समय Email प्राप्त कर सकते है इसका मतलब यह है अगर आपके PC का Data On है और आप PC पर कोई दूसरा काम कर रहे है तब भी आप इसमे आपके Mail का Notification प्राप्त कर सकते है जिससे आपको पता चल जायेगा की आपको New Mail Receive हुआ है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Account Me Recovery Phone Number और Email Kaise Add Kare? – जानिए विस्तार से!

Features Of Outlook In Hindi

  • Email Management

माइक्रोसॉफ्ट Outlook आपके Mail Account को व्यवस्थित रखने की सुविधा प्रदान करता है इसमे आप आने वाले Messages को स्वचालित और मैन्युअल रूप से व्यवस्थित कर सकते है आप इसमे Message भेजने से पहले Spelling और Grammer Mistake को ठीक कर सकते है।

  • Contact Management

Microsoft Outlook में आप Contact Management Feature के द्वारा आप अपनी Personal और Business Contact को Manage कर सकते है यह आपके Contact के समूहों को व्यवस्थित करता है।

  • Schedule Management

Microsoft Outlook का Calendar Feature Schedule Management उपकरण है जो आपको नियुक्तियों और समय के अन्य उपयोगो को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है।

  • Archiving

Microsoft Outlook Selected Content को Manually और Automatically संग्रहित करने की सुविधा प्रदान करता है इस संग्रहित फाइल्स को बनाकर आप अपनी महत्वपूर्ण जानकारी का Backup बनाते है।

  • Security

इसके द्वारा प्रदान की Password सुरक्षा के अलावा Microsoft Outlook आपके Data को अन्य तरीकों से सुरक्षा प्रदान करता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Disabled Gmail Account Ko Fir Se Activate Kaise Kare? – Gmail ID Recover Kaise Kare जानिए हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Outlook Kya Hai In Hindi जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Hotmail Account Kaise Banate Hai अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट What Is Outlook Express In Hindi में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की आपको What Is Outlook In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Outlook Email Kaise Banaye के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Outlook Kya Hai? Hotmail Kya Hai? Outlook Express Kya Hai – जानिए Outlook Email Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *