हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Mobile Phone Garam Hone Se Kaise Bachaye अगर आप भी अपने Mobile को Cool रखना चाहते है, या Overheat होने से बचाना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के जरिये आपको इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

Mobile Ko Cool Kaise Rakhe हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज मोबाइल का प्रयोग सभी व्यक्ति करते है। और Social Media की वजह से इसका ज्यादा ही उपयोग किया जा रहा है। Phone आज के समय में सभी लोगों के लिए एक जरूरत बन गया है। मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करना भी हमारे लिए नुकसान से भरा हो सकता है।

मोबाइल का गरम होना भी हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। मोबाइल ज्यादा गरम होने की वजह से वह फट भी सकता है। इसलिए इसे गरम होने से बचा कर रखना चाहिए। अगर आप अपने मोबाइल को Safe रखना चाहते है तो इसे Overheat होने से बचाए। और हम आपको बताएँगे की Mobile Garam Ho Raha Hai To Kya Kare

तो आइये दोस्तों अब जानते है की Mobile Ko Cool Kaise Rakhe और यदि आप भी अपना मोबाइल गरम होने से बचाना चाहते है तो यह पोस्ट Mobile Heating Problem Solution In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Mobile Ko Heat Hone Se Kaise Bachaye

आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे आप अपने Phone को गर्म होने से बचा सकते है। नीचे आपको पूरी जानकारी दी गई है जिन्हें Follow करके आप अपने मोबाइल को गरम होने से बचा सकते है:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Laptop Me TV Kaise Dekhe? जानिए PC Me Online TV Dekhne के कुछ आसान तरीके हिंदी में!

  • Brightness कम रखे

आप अपने Phone की Brightness को Full ना रखे। कोशिश करे की Phone की Brightness कम हो, ज्यादा Brightness होने से मोबाइल गरम होने के Chances बढ़ जाते है।
ज्यादा Brightness से Battery ज्यादा उपयोग में आती है। जिससे Phone गरम हो जाता है। तथा अपने Phone को हमेशा Auto Mode में रखे।

  • Internet कम इस्तेमाल करे

लगातार Internet का इस्तेमाल करने से भी Phone गरम हो जाता है। अगर आप Net का इस्तेमाल नहीं कर रहे है, तो उस समय Mobile Data Off रखे। आप लगातार Phone का इस्तेमाल ना करे इससे आपका Phone गर्म होने से बचेगा।

  • Background Uses Restrict करे

आपके मोबाइल में Background Data का Option ज़रुर होगा। आप अपने मोबाइल के Background Data को रोक भी सकते हो।

जिससे की Background में जितने भी App उपयोग में आ रहे है और अगर आप चाहते है की Background में ये App Data का इस्तेमाल ना करे तो आप इन मोबाइल Apps पर Restriction लगा सकते है। जिससे आपका मोबाइल गरम नही होगा। और आपके मोबाइल की Heating की समस्या कम हो जाएगी।

  • ज्यादा App इस्तेमाल ना करे

अगर आप एक साथ कई सारे Apps का इस्तेमाल करते हो तो आपका Phone Overheat होता है। आप सिर्फ अपने मोबाइल में उन Apps का ही इस्तेमाल करे जो आपके लिए ज्यादा ज़रुरी है। क्योंकि बहुत से Apps ऐसे होते है जिनसे मोबाइल पर ज्यादा Load आता है। तो जो App ज़रुरी नहीं है उन्हें Uninstall कर दे।

  • मोबाइल को धुप से दूर रखे

यदि आप अपना Phone धुप में इस्तेमाल करते है तो आपका Phone बहुत ज्यादा गरमा होने लगेगा। क्योंकि Electronic Device में Heat जल्दी Transfer हो जाती है। तो कोशिश करे की धुप में अपना Phone कम से कम इस्तेमाल करे।

  • Switch Off करके Charge करे

आप मोबाइल को Switch Off करके ही Charge करे। जब भी आप मोबाइल Charge करे तो मोबाइल को Switch Off कर दे। इससे आपका मोबाइल Heat नहीं होगा अगर आप मोबाइल On करके ही Charge पर लगाते है तो उसमें Heating होने लगती है।

  • Electronic Device से दूर रखे

आप अपने मोबाइल को किसी भी Electronic Device के पास ना रखे। जैसे फ्रिज, टीवी, कंप्यूटर इन सबसे मोबाइल दूर रखे। क्योंकि इन Device की Heat से भी मोबाइल गरम हो जाता है। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने Phone को गरम होने से बचा सकते है।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: Mobile Me TV Kaise Dekhe? – जानिए Hotstar और YuppTV को Download करने के आसान तरीके हिंदी में!

Mobile Phone Garam Hone Ke Karan

मोबाइल गरम होने के भी बहुत से कारण होते है। Mobile Garam Kyu Hota Hai Hindi Me जाने।

  • अगर आप अपना मोबाइल का Software और Apps समय पर Update नहीं करते है, तो भी यह गर्म हो सकता है। इसलिए सभी Apps को Time पर Update करते रहे।
  • जब भी मोबाइल Charge हो रहा हो तब इसका इस्तेमाल ना करे। मोबाइल में Charger लगा होने से यह हमारे लिए समस्या भी खड़ी कर सकता है। मोबाइल से Charger Connect होने पर इसका उपयोग बिल्कुल भी ना करे।
  • यदि आप मोबाइल में ज्यादा देर तक Games खेलते है। तो आपके Phone का Ram और Graphic Card और भी बहुत सारी चीजें एक साथ High Speed पर काम करती है। और आपका Phone गरम होने लगता है।
  • अगर आपका Phone कुछ ज्यादा ही गरम हो रहा है तो अपनी मोबाइल की बैटरी भी Check कर ले। अगर बैटरी ज्यादा पुरानी हो जाती है तो Charge करने के कुछ देर बाद ही मोबाइल गर्म होना शुरू हो जाता है।

जरूर पढ़े: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Mobile Ko Heat Hone Se Kaise Bachaye और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Mobile Phone Garam Hone Ke Karan भी बताये। आशा करते है की आपने इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी। और आप भी अब अपना मोबाइल गर्म होने से बचा पाएँगे।

Mobile Garam Ho Raha Hai To Kya Kare यह जानकारी भी हमने आपको इस पोस्ट में दी। उम्मीद है आपने इसकी जानकारी को अच्छे से समझा होगा। आपको इसकी जानकारी कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। Mobile Ko Cool Kaise Rakhe आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिला।

Mobile Overheat Hone Se Kaise Bachaye आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Mobile Garam Kyu Hota Hai Hindi Me ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Phone Garam Hone Se Kaise Bachaye में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here