विज्ञापन
विज्ञापन
in

प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है – Pregnancy Test In Hindi!

Pregnancy Test Kit बाज़ार में उपलब्ध एक ऐसा डिवाइस है, जो गर्भावस्था की जांच करने में मदद करता है। यहां जाने प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है (Pregnancy Test Kit Use in Hindi), प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम, कीमत व जाँच करने के घरेलु उपाय।
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप कोई बच्चा प्लान कर रही है और पीरियड अपने तय समय पर न आये तो आपका पहला ख्याल गर्भवती हो जाने का होता है और इसी बात की पुष्टि करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट (Pregnancy Test Kit) का प्रयोग किया जाया है। यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। लेकिन अलग-अलग तरह के प्रेगनेंसी टेस्ट किट होने के कारण उनकी कीमत (Pregnancy Test Kit Price) भी भिन्न-भिन्न होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हालांकि किसी भी किट का इस्तेमाल करने से पहले उसके लिए कुछ सावधानी बरतना होती है क्योंकि जरा सी गड़बड़ी होने से टेस्ट के रिजल्ट सटीक नहीं आते। इसलिए घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले ‘प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है (How to Use Pregnancy Kit)’ एवं इसके लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए यह जान लेना चाहिए।

किसी भी अन्य खुशी की तुलना उस खुशी से नहीं की जा सकती है जब आप पहली बार अपने बच्चे को अपनी गोद में लेते है। हालांकि, यह एक ऐसी भावना होती है जो आपको अपने बच्चे को अपनी बाहों में रखने से ज्यादा उत्साहित महसूस करती है। किसी महिला का माँ बनना उसके लिए बहुत खुशी की बात होती है और इसकी शुरुआत माहवारी (पीरियड) के ना आने से होती है।

अगर आप प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही है, और पीरियड मिस हो गया है तो आप ये जरूर जानना चाहेंगी कि आप प्रेगनेंट हो गयी है या नहीं? आपके प्रेगनेंट होने या गर्भ ठहरने का पता करने का एक सबसे आसान तरीका है प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करना। पर कईयों को पता नहीं होता कि Pregnancy Test Kaise Karte Hain या प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे चेक करते हैं। इसलिए मैं आपको इस लेख में प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का उपयोग करने की पूरी जानकारी (Pregnancy Test Kit Use In Hindi) देने जा रहा हूँ।

Pregnancy Test Kit In Hindi

Pregnancy Test Kit Kya Hai

प्रेगनेंसी टेस्ट किट बाजार में उपलब्ध एक ऐसा डिवाइस है, जो गर्भावस्था की जांच करने में मदद करता है। अधिकतर महिलाएँ गर्भावस्था की जांच के लिए इस डिवाइस का इस्तेमाल करती है। बस इसके लिए आपको, सिर्फ एक प्रेगनेंसी टेस्ट किट की पट्टी पर अपने मूत्र की कुछ बूँदें डालनी होती है और परिणाम आपके सामने होता है। इस परीक्षण पट्टी (Test Strip) को गर्भावस्था जांच किट भी कहते है।

यह टेस्ट किट आपके मूत्र में एचसीजी (HCG) हार्मोन की मात्रा की जांच करती है जिसे सही परिणाम देने में मात्र 5 मिनट का समय लगता है। डॉक्टर द्वारा महिलाओं को घर ही आसानी से प्रेग्नन्सी की जाँच करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pregnancy के बाद पेट कम कैसे करें?

यदि आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे इस्तेमाल करते है के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आस-पास के किसी मेडिकल स्टोर से प्रेगनेंसी टेस्ट किट ख़रीद करके लाना है। अगर आपके पीरियड उसके सही समय पर नहीं आए है तो आप आसानी से घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर सकते है। जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

Pregnancy Test Kit Kaise Use Karte Hai in Hindi

  • गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) की जाँच आपको संभोग के एक दो सप्ताह में करना चाहिए, क्योंकि महिलाओं में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (HCG) हार्मोन बनाने में 7 से 14 दिन लगते है जो पेशाब में पाया जाता है।
  • अब आप सुबह उठकर अपने पेशाब को किसी साफ और सूखे बर्तन में इक्क्ठा कर ले। जांच करने के लिए सुबह का समय अच्छा होता है।
  • उसके बाद आपको एक टेस्ट किट लेना है।
  • यहाँ पर आपको टेस्ट किट के साथ दिए गये निर्देश को अच्छे से पढ़ लेना है क्योंकि हर टेस्ट किट अलग-अलग तरीकों से काम करती है जैसे- किसी किट में पट्टी पर पेशाब करना होता है, किसी किट में ड्रॉप की मदद से पेशाब की कुछ बूंदे डालना होती है।
  • मूत्र की बूंदें निर्देशित जगह पर डालने के बाद कुछ समय प्रतीक्षा करें और टेस्ट किट को एक साफ जगह पर रख दें।
  • अब 5 से 10 मिनट के भीतर परिणाम आपके सामने होगा, हालांकि कुछ में यह समय कम या अधिक हो सकता है इसलिए बेहर होगा कि आप टेस्ट किट में दिए गए दिशानिर्देशानुसार ही परिणाम का इंतजार करें।
  • डिजिटल किट में Pregnant और Not Pregnant लिखा हुआ दिखता है, और कुछ किट में गुलाबी और नीली धारिया दिखाई जाती है तो अपनी प्रेगनेंसी किट के हिसाब से परिणाम प्राप्त कर लें।

आगे आपको Prega News की मदद से प्रेगनेंसी जांच करना बता रहे है, जिससे आप आसानी से अपने घर पर ही गर्भावस्था की जाँच कर सकते है और पता कर सकते है कि आप प्रेगनेंट है या नहीं? एवं Pregnancy Test Kaise Kiya Jata Hai?

प्रेगनेंसी टेस्ट किट इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले अपनी किट को ले और उसमे ड्रॉप की मदद से किट पर दिख रहे गोल खाचे में अपनी पेशाब की दो-तीन बूंद डाले और फिर 2-5 मिनट इंतजार करे। उसके बाद अगर उस पट्टी पर दो गुलाबी रेखाएं है तो आप गर्भवती है और अगर एक गुलाबी रेखा आती है तो आप गर्भवती नहीं है।

Pregnancy Test Kit Result

जरूर पढ़े: ESR Test in Hindi | ईएसआर बढ़ने के कारण और उपचार।

Pregnancy Test Kit Price

बाजार में बहुत सारे गर्भावस्था परीक्षण किट उपलब्ध है, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही गर्भावस्था परीक्षण किट आपको उचित परिणाम देते है। परन्तु किट लेने के बाद उसका इस्तेमाल कैसे करते है यह बहुत सी महिलाओं को नहीं पता होता है। उनकों मैं बताना चाहूंगा कि आपको टेस्ट किट के साथ एक दिशा-निर्देश की पर्ची दी गयी होती है जिसमें किट का इस्तेमाल करने के बारे में अच्छे से बताया गया होता है।

Pregnancy Test Kit Name/Price और प्रेगनेंसी टेस्ट किट कितने की आती है इस बारे में आपको आगे बताया गया है।

नामकीमत
प्रेगा न्यूज़50-60 ₹/-
प्रेगा न्यूज़ एडवांस200 ₹/-
आई-कैन50 ₹/-
एक्युटेस्ट40 ₹/-
क्लियरब्लू प्लस
175 ₹/-
डॉ रेड्डीज वेलोसिट इजी
90 ₹/-
प्रीगाकेम60 ₹/-
वेलोसिट180 ₹/-
प्रेगकलर70 ₹/-
माइक्रोसिड149 ₹/-
एक्यू40 ₹/-
  • Prega News Kit Price – यह आपको 50 से 60 रूपए में मिलेगी।
  • Prega News Advance – यह आपको 200 रूपए में मिलेगी इसमें आप 4 टेस्ट कर सकते है।
  • I-can Pregnancy Test Kit – यह आपको सभी मेडिकल स्टोर पर 50 रूपए में मिल जाएगी।
  • Accutest Kit – यह आपको 40 रूपए में मिल जाएगी।
  • Clearblue Plus Pregnancy Test Kit – यह किट थोड़ी महंगी होती है जो आपको 175 रूपए मिल जायेगा और आप इसे 2 बार इस्तेमाल कर सकते है।
  • Dr. Reddy’s Velocit Eazy Kit – यह आपको बाजार में 90 रूपए के करीब मिल जायेगा।
  • Pregakem Pregnancy Detection Kit – यह आपको बाजार में 60 रूपए में मिलेगी।
  • Velocit Pregnancy Kit – इसमें आपको 180 रुपए में 2 स्ट्रिप्स मिलेगी।
  • Pregcolor Test Card – यह आपको 70 रूपए में मिलेगा।
  • Microsidd Test Kit – इसके दो किट आपको 149 रूपए मिल जायेंगे।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में आवश्यक सावधानियाँ

आज अधिकतर महिलाएँ गर्भावस्था की जांच करने के लिए अपने घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करती है। लेकिन उन्हें इसकी सही और संपूर्ण जानकारी नहीं होती है। इसीलिए उन्हें Pregnancy Test Kit Result Check करने के बाद कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आगे आपको Pregnancy Test Kit Use करने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और सावधानियाँ दी गई है जिन्हे एक बार ज़रूर पढ़ ले।

  • पीरियड के सही समय पर ना आने की स्थिति में महिलाएँ Pregnancy Test Kit Online मंगवा कर गर्भावस्था की जांच करती है और उसका परिणाम नकारात्मक आए तो आपको 72 घंटे या तीन-चार दिन बाद वापस गर्भावस्था की जांच करना चाहिए। क्योंकि शुरूवाती समय में महिलाओं के पेशाब में एचसीजी हार्मोन की कमी होती है। जिससे हम उस परिणाम को पूरी तरह सही नहीं मान सकते है और फिर दूसरी बार की जांच का परिणाम भी नकारात्मक आए तो ही उस पर विश्वास करे और अपनी समस्या का कोई इलाज करवाए।
  • गर्भावस्था की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा सुबह के पहले पेशाब का इस्तेमाल करें।
  • गर्भावस्था की जांच करने से पहले या Pregnancy Test Kit Ka Use करने से पहले कभी भी ज़्यादा चाय, पानी और कॉफी का सेवन ना करे। इनका ज़्यादा सेवन आपकी जांच के परिणाम को प्रभावित कर सकता है।
  • आप जिन भी चीजों का इस्तेमाल करके गर्भावस्था की जांच करने वाली है वह सभी साफ सुथरी होना चाहिए।
  • किसी भी तरह की प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट देख ले। डॉक्टर के मुताबिक एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उस Pregnancy Test Kit Ka Result चेंज हो सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी टेस्ट किट को खोलने के बाद उसका इस्तेमाल 10 घंटे के अंदर ही कर लेना चाहिए।

यह पोस्ट भी पढ़े: Hair Spa Kaise Kare? – यह होते है हेयर स्पा करने के फायदे और नुकसान!

गर्भावस्था की जांच करने के घरेलू उपाय और घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में कई ऐसी जगह है जहाँ पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट उपलब्ध नहीं है खासकर के गाँवों में रहने वाली महिलाओं के लिए, इसीलिए ऐसी महिलाओं के लिए गर्भावस्था की जांच करने के कुछ घरेलू उपाय इस प्रकार है।

साबुन

साबुन से प्रेगनेंसी की जांच करना बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको सुबह के सबसे पहले पेशाब को किसी कप में निकाल लेना है और उसमे थोड़ी मात्रा में साबुन को मिलाकर रख देना है। कुछ समय इंतजार करने के बाद अगर उस नमूने में बुलबुले आते है। तो आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक है। और बुलबुले नहीं आते है तो जांच का परिणाम नकारात्मक है।

चीनी

चीनी से गर्भावस्था की जांच करने के लिए आपको सुबह के पेशाब को एक कप में निकाल लेना है और उसमे 1-2 चम्मच चीनी डालकर उसे घोलना है। अगर चीनी उसमे पूरी तरह घुल जाती है तो आप गर्भवती नहीं है और अगर चीनी पूरी तरह नहीं घुलती है, या चीनी के गुच्छे बन जाते है तो आप गर्भवती हो सकती है।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट से गर्भावस्था की जांच करने लिए आपको एक कप में सुबह के पेशाब को निकालना है और उसमे थोड़ी मात्रा में सफ़ेद टूथपेस्ट को मिला देना है। 1 घंटे इंतजार करने के बाद आपको उस मिश्रण को ब्रश की मदद से हिलना है। अगर वह मिश्रण में झागदार हो जाए या वह नीला हो जाए तो ऐसी स्थिति में आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक होगा।

बेकिंग सोडा

एक कप में सुबह के पहले पेशाब को निकाल ले और फिर उसमे 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर उसे मिलाए। ऐसा करने से अगर उस मिश्रण में बुलबुले बनने लगे तो आपकी जांच सकारात्मक है और ऐसा नहीं होता है तो आपकी जांच नकारात्मक है।

डेटॉल

डेटॉल अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है इससे भी आप गर्भावस्था की जांच कर सकते है। इसके लिए आपको एक कप में 20ml सुबह का पेशाब निकाल लेना है और फिर उसमे 20ml डेटॉल डालकर उसे मिलाना है। अगर वह मिश्रण सफ़ेद हो जाए तो आपकी जांच का परिणाम नकारात्मक है और अगर वह मिश्रण अलग-अलग हो जाए तो आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक है।

सिरका

इससे जांच करने के लिए आप एक कप में सुबह के पहले पेशाब को निकाल ले और फिर थोड़ी मात्रा में सिरका को मिलाए। ऐसा करने से अगर उस मिश्रण का रंग बदल जाता है, तो आप गर्भवती हो सकती है और मिश्रण में कोई बदलाव नहीं होता है तो आप गर्भवती नहीं है।

Conclusion

तो ये थी प्रेगनेंसी किट कैसे चेक करें की जानकारी, जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। अब आप भी इस किट की मदद से अपने पीरियड नहीं आने की स्थिति में अपने घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर सकते है। मैंने इस लेख में आपको Pregnancy Kit Kaise Use Kare के बारे में अच्छे से बताया है और इसी के साथ आपको Pregnancy Test Kit Price In India के बारे भी बताया है ताकि आपको कहीं और जाने की जरूरत न पड़े। अगर आपको Pregnancy Test Kit Ka Upyog Kaise Kare की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे।

डिस्क्लेमर: दी गयी सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से है। यह किसी भी योग्य चिकित्सक की सलाह नहीं देती। इसलिए हमारा आपसे केवल यही निवेदन है कि कोई भी उपाय करने से पहले किसी योग्य चिकित्सक की सलाह व परामर्श अवश्य ले। हमारी हिंदी सहायता इस जानकारी की जिम्मेदारी का दावा नहीं करती।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 73

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

धर्मेंद्र शेर

Written by धर्मेंद्र शेर

धर्मेंद्र शेर हिंदी भाषा एवं लेखन में काबिलियत रखते है। इन्हें हिंदी लेखन में महारत हासिल होने के कारण ये अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ हिंदी सहायता मंच के माध्यम से लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं सामान्य जानकारी से अवगत करने में सक्रिय है।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ANM Course Details In Hindi

ANM Course Details In Hindi – फुल फॉर्म, कॉलेज, फीस, अवधि।

Aaj Kaun sa De Hai

Aaj Kaun Sa De Hai – आज कौन सा दिन है।