1. Health

Pregnancy Test Kit Kaise Use Kare? – प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम, कीमत व जाँच करने के घरेलु उपाय!

Pregnancy Test Kit Use in Hindi, प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम, कीमत व जाँच करने के घरेलु उपाय!
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Pregnancy Test in Hindi: किसी भी अन्य खुशी की तुलना उस खुशी से नहीं की जा सकती है जो आप महसूस करते है जब आप पहली बार अपने बच्चे को अपनी गोद में लेते है। हालांकि, यह एक ऐसी भावना होती है जो आपको अपने बच्चे को अपनी बाहों में रखने से ज्यादा उत्साहित महसूस करती है। किसी महिला का माँ बनना उसके लिए बहुत खुशी की बात होती है और इसकी शुरुआत माहवारी (पीरियड) के ना आने से होती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको Pregnancy Test Kit Kese Use Kre के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप Pregnancy Test Kit Use in Hindi भी जान पाएंगे।

जब अपने समय पर पीरियड नहीं आते है तो महिला का पहला ख्याल गर्भवती हो जाने का होता है और इसी बात की पुष्टि करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग किया जाया है। Pregnancy Test Kit एक विशेष प्रकार का यंत्र होता है इसकी मदद से आप घर बैठे पीरियड ना आने पर गर्भावस्था की जांच कर सकते है। Pregnancy Test Kit Ka Use करना बहुत ही आसान है और यह प्रेगनेंसी किट आपको अपने आस-पास के मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी।

बाजार में बहुत सारे गर्भावस्था परीक्षण किट उपलब्ध है, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही गर्भावस्था परीक्षण किट आपको उचित परिणाम देते है। परन्तु किट लेने के बाद उसका इस्तेमाल कैसे करते है यह बहुत सी महिलाओं को नहीं पता होता है। इसलिए ऐसी महिलाओं के लिए आज हम Pregnancy Test Kit Kaise Istemal Karte Hain की जानकारी लाये जो Prega News Kit Use in Hindi या Ghar Me Pregnancy Test कैसे करते है ये जानना चाहती है।

तो चलिए अब जानते है Pregnancy Test Kit Kya Hai तथा Pregnancy Kit Test Kaise Kare विस्तार से।

Pregnancy Test Kit Kaise Use Kare

Pregnancy Test Kit Kya Hai (Pregnancy Test in Hindi)

Pregnancy Test Kit बाज़ार में उपलब्ध एक ऐसा डिवाइस है, जो गर्भावस्था की जांच करने में मदद करता है। अधिकतर महिलाएँ गर्भावस्था की जांच के लिए इस डिवाइस का इस्तेमाल करती है। इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है और यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा, अब हम जानेंगे Pregnancy Kaise Check Kare के बारे में विस्तार से।

विज्ञापन

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Piles Kaise Hota Hai? – पाइल्स या बवासीर होने के लक्षण, कारण तथा बचने के घरेलु उपाय!

Pregnancy Test Kit Kaise Use Karte Hai in Hindi

यदि आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे इस्तेमाल करते है के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आस-पास के किसी मेडिकल स्टोर से प्रेगनेंसी टेस्ट किट ख़रीद करके लाना है। अगर आपके पीरियड उसके सही समय पर नहीं आए है तो आप गर्भावस्था की जांच कर सकते है। यह जांच आपको संभोग के एक दो सप्ताह में करना चाहिए, क्योंकि की महिलाओं में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोफिन (HCG) हार्मोन बनाने में 7 से 14 दिन लगते है जो पेशाब में पाया जाता है। जांच करने के लिए सुबह का समय अच्छा होता है।

अब आप सुबह उठ कर अपने पेशाब को किसी बर्तन में इक्क्ठा कर ले और उसके बाद आपको एक टेस्ट किट लेना है। यहाँ पर आपको उसके साथ दिए गये निर्देश को अच्छे से पढ़ लेना है क्योंकि हर टेस्ट किट अलग-अलग तरीकों से काम करती है, जैसे-किसी किट में पट्टी पर पेशाब करना होता है, किसी किट में ड्रॉप की मदद से पेशाब की कुछ बूंदे डालना होती है। जबकि डिजिटल किट में Pregnant और Not Pregnant लिखा हुआ दिखता है, और कुछ किट में गुलाबी और नीली धारिया दिखाई जाती है। तो यह जानकारी आप अपनी किट के हिसाब से प्राप्त कर ले।

विज्ञापन

हम आपको Prega News की मदद से प्रेगनेंसी जांच करना बता रहे है, तो अब जानते है Pregnancy Test Kaise Kiya Jata Hai.

Pregnancy Test Kit Kaise Istemal Karte Hain

Prega News Kit Use in Hindi: इसके लिए सबसे पहले आप अपनी किट को ले और उसमे ड्रॉप की मदद से किट पर दिख रहे गोल खाचे में अपने पेशाब की दो-तीन बूंद डाले और फिर 2-5 मिनट इंतजार करे उसके बाद उसे देखे। उस पर दो गुलाबी रेखाएं है तो आप गर्भवती है और अगर उस पर एक गुलाबी रेखा आती है तो आप गर्भवती नहीं है।

जरूर पढ़े: Hernia Kaise Hota Hai? – हर्निया होने के कारण, लक्षण और बचने के घरेलु उपाय!

Pregnancy Test Kit Name And Price

अगर आप Pregnancy Test Kit Name और प्रेगनेंसी टेस्ट किट कितने की आती है के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

  • Prega News यह आपको 50 से 60 रूपए में मिलेगी।
  • Prega News Advance – यह आपको 200 रूपए में मिलेगी इसमें आप 4 टेस्ट कर सकते है।
  • I-can Pregnancy Test Kit – यह आपको सभी मेडिकल स्टोर पर 50 रूपए में मिल जाएगी।
  • Accutest Kit – यह आपको 40 रूपए में मिल जाएगी।
  • Clearblue Plus Pregnancy Test Kit – यह किट थोड़ी महंगी होती है जो आपको 175 रूपए मिल जायेगा और आप इसे 2 बार इस्तेमाल कर सकते है।
  • Dr. Reddy’s Velocit Eazy Kit – यह आपको बाजार में 90 रूपए के करीब मिल जायेगा।
  • Pregakem Pregnancy Detection Kit – यह आपको बाजार में 60 रूपए में मिलेगी।
  • Velocit Pregnancy Kit – इसमें आपको 180 रुपए में 2 स्ट्रिप्स मिलेगी।
  • Pregcolor Test Card – यह आपको 70 रूपए में मिलेगा।
  • Microsidd Test Kit इसके दो किट आपको 149 रूपए मिल जायेंगे।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में आवश्यक सावधानियाँ

आज अधिकतर महिलाएँ गर्भावस्था की जांच करने के लिए अपने घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग करती है। लेकिन उन्हें इसकी सही और संपूर्ण जानकारी नहीं होती है। इसीलिए उन्हें Pregnancy Test Kit Result Check करने के बाद कई समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए हम Pregnancy Test Kit Use से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और सावधानियाँ लाए है जिन्हे एक बार ज़रूर पढ़ ले।

  • Period के सही समय पर ना आने की स्थिति में महिलाएँ Pregnancy Test Kit Online मंगवा कर गर्भावस्था की जांच करती है और उसका परिणाम नकारात्मक आए तो आपको 72 घंटे या तीन-चार दिन बाद वापस गर्भावस्था की जांच करना चाहिए। क्योंकि शुरूवाती समय में महिलाओं के पेशाब में एचसीजी हार्मोन की कमी होती है। जिससे हम उस परिणाम को पूरी तरह सही नहीं मान सकते है और फिर दूसरी बार की जांच का परिणाम भी नकारात्मक आए तो ही उस पर विश्वास करे और अपनी समस्या का कोई इलाज करवाए।
  • गर्भावस्था की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा सुबह के पहले पेशाब का इस्तेमाल करे।
  • गर्भावस्था की जांच करने से पहले या Pregnancy Test Kit Ka Use करने से पहले कभी भी ज़्यादा चाय, पानी और कॉफी का सेवन ना करे। इनका ज़्यादा सेवन आपकी जांच के परिणाम को प्रभावित कर सकता है।
  • आप जिन भी चीजों का इस्तेमाल करके गर्भावस्था की जांच करने वाली है वह सभी साफ सुथरी होना चाहिए।
  • किसी भी तरह की प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट देख ले। डॉक्टर के मुताबिक एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उस Pregnancy Test Kit Ka Result चेंज हो सकता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी टेस्ट किट को खोलने के बाद उसका इस्तेमाल 10 घंटे के अंदर ही कर लेना चाहिए।

यह पोस्ट भी पढ़े: Hair Spa Kaise Kare? – यह होते है हेयर स्पा करने के फायदे और नुकसान!

गर्भावस्था की जांच करने के घरेलू उपाय और घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में कई ऐसी जगह है जहाँ पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट उपलब्ध नहीं है खासकर के गाँवों में रहने वाली महिलाओं के लिए, इसीलिए हम ऐसी महिलाओं के लिए गर्भावस्था की जांच करने के कुछ घरेलू उपाय लाये है।

साबुन

साबुन से प्रेगनेंसी की जांच करना बहुत आसान है। इसके लिए बस आपको सुबह के सबसे पहले पेशाब को किसी कप में निकाल लेना है और उसमे थोड़ी मात्रा में साबुन को मिलाकर रख देना है। कुछ समय इंतजार करने के बाद अगर उस नमूने में बुलबुले आते है। तो आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक है। और बुलबुले नहीं आते है तो जांच का परिणाम नकारात्मक है।

चीनी

चीनी से गर्भावस्था की जांच करने के लिए आपको सुबह के पेशाब को एक कप में निकाल लेना है और उसमे 1-2 चम्मच चीनी डालकर उसे घोलना है। अगर चीनी उसमे पूरी तरह घुल जाती है तो आप गर्भवती नहीं है और अगर चीनी पूरी तरह नहीं घुलती है, या चीनी के गुच्छे बन जाते है तो आप गर्भवती हो सकती है।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट से गर्भावस्था की जांच करने लिए आपको एक कप में सुबह के पेशाब को निकालना है और उसमे थोड़ी मात्रा में सफ़ेद टूथपेस्ट को मिला देना है। 1 घंटे इंतजार करने के बाद आपको उस मिश्रण को ब्रश की मदद से हिलना है। अगर वह मिश्रण में झागदार हो जाए या वह नीला हो जाए तो ऐसी स्थिति में आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक होगा।

बेकिंग सोडा

एक कप में सुबह के पहले पेशाब को निकाल ले और फिर उसमे 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर उसे मिलाए। ऐसा करने से अगर उस मिश्रण में बुलबुले बनने लगे तो आपकी जांच सकारात्मक है और ऐसा नहीं होता है तो आपकी जांच नकारात्मक है।

डेटॉल

डेटॉल अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है इससे भी आप गर्भावस्था की जांच कर सकते है। इसके लिए आपको एक कप में 20ml सुबह का पेशाब निकाल लेना है और फिर उसमे 20ml डेटॉल डालकर उसे मिलाना है। अगर वह मिश्रण सफ़ेद हो जाए तो आपकी जांच का परिणाम नकारात्मक है और अगर वह मिश्रण अलग-अलग हो जाए तो आपकी जांच का परिणाम सकारात्मक है।

सिरका

इससे जांच करने के लिए आप एक कप में सुबह के पहले पेशाब को निकाल ले और फिर थोड़ी मात्रा में सिरका को मिलाए। ऐसा करने से अगर उस मिश्रण का रंग बदल जाता है, तो आप गर्भवती हो सकती है और मिश्रण में कोई बदलाव नहीं होता है तो आप गर्भवती नहीं है।

Conclusion:

तो आज हमने आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट की जानकारी Pregnancy Test Kit Use in Hindi प्रदान की, जिसकी मदद से आप पीरियड नहीं आने की स्थिति में अपने घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर करते है। हमने आपको इससे जांच करने की विधि के बारे में भी बताया है और इसी के साथ हमने आपको Pregnancy Test Kit Price In India के बारे भी बताया है। तो अगर आपको हमारी Pregnancy Test Kit Ka Upyog Kaise Kare की जानकारी पसंद आयी हो तो इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: Pregnancy Test Kit Kaise Use Kare? – प्रेगनेंसी टेस्ट किट का नाम, कीमत व जाँच करने के घरेलु उपाय!

Your email address will not be published. Required fields are marked *