प्रेगनेंसी के बाद अधिकतर महिलाओं का पेट बढ़ जाता है और पेट के बढ़े हुए इस मोटापे को कम करने में समय भी ज्यादा लग जाता है, इसलिए यदि डिलीवरी के बाद वजन कम करना है तो थोड़ी सब्र रखनी होगी क्योंकि जल्दी वजन कम करने के चक्कर में आपको परेशानी भी उठानी पड़ सकती है इसलिए आप आसान और नुकसान रहित तरीके ही अपनाए तो आज हम आपको Pregnancy Ke Baad Pet Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe बताएँगे जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

डिलीवरी होने के बाद शरीर में बहुत से तरह के बदलाव आते है, जिसमें मोटापा बढ़ना मुख्य है। प्रेगनेंसी होने के बाद महिलाएं अपना इतना ज्यादा ध्यान नहीं रख पाती है जिससे उनके शरीर का मोटापा बढ़ जाता है। तो अगर आप भी प्रेगनेंसी के बाद बाद मोटे होने से बचना चाहते है तो आइये प्रेगनेंसी के बाद वजन कैसे कम करें के बारे में जानते है।

Pregnancy Ke Baad Pet Kam Kaise Kare

Pregnancy Ke Baad Pet Kam Karne Ke Gharelu Nuskhe

पेट कम करने के लिए घरेलू उपायों की मदद लेना ही बेहतर होता है इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा तो जानते है डिलीवरी के बाद वजन कम करने के घरेलू उपाय के बारे में।

मेथी के बीज

मेथी के बीज डिलीवरी के बाद वजन कम करने के उपाय में सबसे बेहतर होता है। इससे बढ़े हुए पेट को आसानी से कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए एक चम्मच मेथी के बीज ले और एक ग्लास पानी ले और बीज को एक ग्लास पानी में उबालकर ठंडा कर ले। जब यह थोड़ा गुनगुना रह जाये तो इसे पी लीजिये।

नींबू पानी

Garbhavastha Ke Baad Pet Kam Karne Ke Upay में नींबू पानी भी बहुत अच्छा तरीका है। एक ग्लास पानी को हल्का गर्म करके एक नींबू उसमें निचोड़ ले और इस पानी का सेवन करे।

दाल चीनी और लौंग

2 लौंग और 2 इंच दाल चीनी लेकर उसे 5 से 6 ग्लास पानी में डालकर उबाले और ठंडा करके पिए।

शहद व अदरक का रस

एक चम्मच शहद में अदरक के रस को मिलाकर एक ग्लास पानी को गुनगुना कर ले और ठंडा करके पिए।

जौ-अजवाईन

एक चम्मच जौ लेकर उसे एक चम्मच अजवाईन के साथ एक ग्लास पानी में उबाले। ठंडा होने पर इसका सेवन करे।

Pregnancy Ke Baad Pet Kam Karne Ka Yoga

योग प्रत्येक तरह की बीमारी में सहायक होता है और अगर मोटापे की बात हो तो यह सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। तो चलिए जानते है Pregnancy Ke Baad Yoga करके पेट कैसे कम किया जाये।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग से भी आप अपने बढ़े हुए मोटापे को कम कर सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रखे की शरीर को ज्यादा खींचे नहीं। आप किसी प्रशिक्षक की देखरेख में इस व्यायाम को करे।

सेतुबंधासन

यह आसन मन को शांति प्रदान करने वाला होता है वजन कम करने के साथ तनाव और चिंता को कम करने में भी यह आसन सहायक होता है।

ब्रिज पोज एक्सरसाइज

Pregnancy Ke Baad Pet Mein Dard या पीठ में जो दर्द होता है यह आसन उस दर्द को ठीक करने में काम आता है। डॉक्टर के परामर्शनुसार ही इस को आसन करे।

गरुड़ासन

यह आसन डिलीवरी के बाद वजन कम करने का उपाय है जो की बहुत कारगर है साथ ही कई तरह की बीमारी में फायदा करता है और तनाव को भी कम करता है। इस आसन के नियमित प्रयोग से पेट का वजन कम किया जा सकता है।

कपोतासन

डिलीवरी होने पर शरीर के निचले भाग में जो अकड़न आ जाती है यह उसे कम करने में सहायक होता है। तनाव को भी इस आसन के द्वारा कम किया जा सकता है।

Pregnancy Ke Baad Vajan Kam Karne Ke Upay

कुछ और आसान से उपायों की मदद से आप जान पाएँगे की Delivery Ke Baad Vajan Kaise Kam Kare

  • प्रेगनैंसी के बाद वजन कम करने के तरीके में पैदल चलना भी अच्छा तरीका है। रोज जल्दी सुबह आधा घंटा खुली हवा में पैदल चले।
  • स्वस्थ खान-पान का सेवन करे प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर से युक्त चीजों को अपने खाने में शामिल करे।
  • नींद पूरी करे आपको कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी करनी है अगर आपकी नींद पूरी होगी तो आपको आराम मिलेगा और तनाव भी कम होगा।
  • भरपूर मात्रा में पानी पिए। यह शरीर से टॉक्सिन को दूर करता है। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • डिलीवरी के बाद वजन कम करने के तरीके में डांस भी मदद करता है। इसके लिए पहले डॉक्टर से सलाह ज़रुर ले लीजिये।

Conclusion:

तो इन उपायों की मदद से आपने जाना Pregnancy Ke Baad Pet Kaise Andar Kare यदि आप संतुलित खान पान का सेवन करते है, नियमित व्यायाम करते है तो प्रेगनेंसी के बाद बढ़े हुए मोटापे को कम कर सकते है। दोस्तों यह जानकारी सोशल मीडिया पर भी शेयर करे और अपनी फैमिली में भी डिलीवरी के बाद वजन कैसे कम करें इस के बारे में बताये। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like करे और स्वास्थ्य सम्बन्धित जानकारी से जुड़े रहने के लिए बने रहे हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here