in

Resign Letter Kaise Likhe? – जानिए How To Write Resignation Letter In Hindi इन तरीकों से!

Resignation Letter Kaise Likhe जानिए एकदम बिल्कुल सरल भाषा में वो भी हिंदी में लेटर लिखने का सही तरीका क्या है?
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आप अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा दे रहे है और Resign Letter लिखना चाहते है तो आइये जानते है Resign Letter Kaise Likhe. अगर किसी वजह से नौकरी छोड़नी पड़े तो हमे एक Resignation Letter देना होता है। यह Letter ऐसा होना चाहिए जो आपकी प्रतिष्ठा को बनाकर रखे। आइये जानते है Resignation Letter Kaise Likhte Hain और Resign Letter Kaise Likha Jata Hai इसके अलावा Job Resign Letter Hindi Me Kaise Likhe इसकी पूरी जानकारी के लेख के अंत तक बने रहे।

अगर आप भी एक अच्छा और सही Resignation Letter लिखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज हम आपको बताएँगे की रिझाईन लेटर कैसे लिखे हिंदी में। यह जरुरी नहीं कि आप रिजाइन एप्लीकेशन इंग्लिश में ही लिखे आप रिजाइन लेटर इन हिंदी Company को भी लिख सकते है। रिजाइन लेटर कैसे लिखे हिंदी में इसके लिए एक सही फॅार्मेट होता है। तो आइये जानते है Resignation Letter Format In Hindi क्या है। रिजाइन लेटर कैसे लिखते हैं Job Resign Letter Hindi Me Kaise Likhe या Resignation Letter Kaise Likhe और रिजाइन लेटर कैसे लिखे English में, त्यागपत्र कैसे लिखें इसकी विस्तार से हमने जानकारी दी है।

Resignation Letter Kaise Likhe

जब आपको नौकरी छोड़ना है और जानिए  इन तरीकों से!लिखना है तो उस समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह हम आपको आगे बता रहे है। अपना Rijaining Letter Hindi में लिखते समय इन बातों का ज़रुर ध्यान रखे। नौकरी से इस्तीफ़ा देने का निर्णय जल्दबाजी में ना ले। Rejaing Letter In Hindi में नौकरी छोड़ने का सही कारण लिखे। Letter Kaise Likhte Hain इसके बारे में सही जानकारी ले। Resign Letter Kaise Likhen इसके लिए सभी मुद्दो पर अच्छे से विचार कर ले।नौकरी छोड़ने से सम्बन्धित सभी लाभ-हानि के बारे में अच्छे से विचार कर ले। रिजाइन लेटर इन हिंदी Company को लिखते समय हर बात का ध्यान रखे। Resign Kaise Likhate Hain और Resign Letter In Hindi के लिए पोस्ट के अंत तक बने रहे।

फॉर्मल बिज़नेस लैटर फ़ॉर्मेट में लिखे- आपके Resignation Letter को फॉर्मल बिज़नेस लैटर की तरह ही लिखे। इसमें कुछ ही पैराग्राफ लिखे और इसे एक पेज से ज्यादा ना लिखे। Company Ko Resign Letter Kaise Likhe और
Resign Kaise Likhe उसके लिए आप इस तरह का फार्मेट चुन सकते है। फॉर्मल क्लोजिंग और हस्ताक्षर के लिए उसमें जगह भी छोड़ना है। इसे अगर आप ईमेल के द्वारा भी क्यों ना भेज रहे हो इसमें बिज़नेस लैटर फ़ॉर्मेट का ही प्रयोग करे। इसमें अपने इस्तीफ़ा देने की बात को स्पष्ट रूप से लिखे। आप अपनी जॉब का टाइटल और कंपनी का नाम भी उसमें लिख सकते है। अपनी जॉब की पोजीशन का नाम उसमें लिखे और तारीख भी लिखे की आपको कब नौकरी छोड़ना है। 

अच्छा कारण बताएं- आप इस्तीफ़ा देने का कुछ अच्छा सा कारण बताएं और इसे स्पष्ट तरह से बताये। कंपनी पर किसी तरह का दोष ना लगाये। नौकरी छोड़ने के पीछे कोई सीधा सा कारण भी बता सकते है। जैसे आप शहर छोड़ रहे है या आपको आगे और पढ़ाई करनी है। रिजाइन एप्लीकेशन या रिझाईन लेटर लिखने के लिए इन टिप्स को फॅालो करे। Regine Letter Meaning In Hindi इस्तीफानामा होता है।

पॉजिटिव नोट लिखे- Resign Letter Kaise Likhte Hain इसके बारे में हमने आपको बताया। आपको अपने इस्तीफ़े को एक पॉजिटिव नोट पर खत्म करना है। आपको वहां से जो भी उपलब्धियाँ मिली है उसके बारे में बताएं। किसी भी गलत बात को इसमें ना लिखे।

स्पष्ट लिखे- अपने इस्तीफ़े में किसी भी प्रकार से शब्दों की गलती ना करे। भाषा एकदम सरल, प्रोफेशनल और भावनाहिन होना चाहिए। आपके मैनेजर या साथी वर्कर पर किसी भी तरह का नेगेटिव या पर्सनल कमेंट करने से बचे। अपने रिजाइन लेटर फॉर्मेट की एक कॉपी तैयार करे और एक कॉपी अपने पास भी रखे। ताकि जरुरत होने पर यह काम आ सके।

रिजाइन लेटर देते समय किन बातों का ध्यान रखे

जब आपने नौकरी छोड़ने का पूरा मन बना लिया है तो आपको इन बातों का ज़रुर ध्यान रखना चाहिए। जिससे की भविष्य में आपको इस वजह से कोई नुकसान ना हो। रिजाइन लेटर कैसे लिखा जाता है और रिजाइन इन हिंदी की पूरी जानकारी हमने दी है। Resign Patra और रिजाइन लेटर और Resignation Letter Format In Hindi या Rajinama Letter In Hindi लिखने के लिए इन बातों का ध्यान अवश्य रखे।

इस्तीफ़ा ज़रूर देकर जाये- Proper तरीके से Resign किये बिना जाते है तो कंपनी आपकी Relieving Letter और भी जरुरी डॉक्यूमेंट या फिर Experience Letter को रोक सकती है। तो जब भी आप नौकरी छोड़े तो Resign करके ही छोड़े।

गुस्से में इस्तीफ़ा ना दे- यदि आप गुस्से में आकर किसी ऐसी वजह से नौकरी छोड़ देते है जो बात करने पर हल हो सकती है और बिना कुछ सोचे गुस्से में Resign कर देते है तो बाद में आपको ही नुकसान हो सकता है। आपको कंपनी की किसी बात से, किसी व्यक्ति से कोई परेशानी है तो आप Management से बात करे, हो सकता है की बात करने से आपकी समस्या हल हो जाए और आपको नौकरी भी ना छोड़ना पड़े।

नोटिस पीरियड पूरा करे- प्रत्येक कंपनी में नौकरी छोड़ने का एक नोटिस पीरियड होता है जो सभी कंपनी में अलग-अलग होता है। resign करने पर आपकी ज़िम्मेदारी खत्म नहीं होती है। आपके द्वारा छोड़े गए पद के लिए कंपनी किसी दूसरे उम्मीदवार का इंटरव्यू लेती है और इसमें समय भी लगता है। Resign करने के बाद नोटिस पीरियड सर्व करना चाहिए।

छवि खराब ना करे- नौकरी छोड़ते समय किसी से झगड़ा ना करे अपनी छवि खराब करके ना जाये। कंपनी की किसी चीज या व्यक्ति को नुकसान ना पहुँचाए नहीं तो उस कंपनी के लिए आपके रास्ते हमेशा के लिए बंद हो जाएँगे। यह भी हो सकता है की जरुरत आने पर वह आपके काम आ सके। कंपनी से अच्छी छवि बनाकर ही जाएँ।  

नियमों का पालन करे- बहुत से लोग Resign करने के बाद कंपनी के नियमों का पालन नहीं करते है, बॉस की बात नहीं सुनते या कंपनी की मीटिंग में शामिल नहीं होते। Resign Dena किसी को भी पंसद नहीं होता है। लेकिन कंपनी की जानकारी या डाटा चुराकर किसी के साथ शेयर करना ठीक नहीं है। Security Resign Letter Hindi के लिए इन नियमों का पालन अवश्य करे।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Resignation Letter Kaise Likhe इसके साथ ही आपने यह भी जाना की नौकरी छोड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
How To Write Resignation Letter In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Resign Letter Kaise Likhe यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MS Word Kya Hai? MS Word Download Kaise Kare? – जानिए MS Word Kaise Use Karte Hai हिंदी में!

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Truecaller Pay Kya Hai? Truecaller Pay Kaise Kaam Karta Hai?

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2.7 / 5. Vote count: 20

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WHO Kya Hai? – जानिए W H O Ka Full Form और इससे जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

NEET Kya Hai? – जानिए NEET Full Form, NEET Exam 2021 की पूरी जानकारी