हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Resign Letter Kaise Likhe  क्या आप भी अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा दे रहे है और एक अच्छा और सही Resignation Letter लिखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज हम आपको बताएँगे की Resign Letter Kaise Likhe Hindi Mai 
Resignation Letter Kaise Likhe आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आप भी कहीं ना कहीं नौकरी ज़रुर करते होंगे। प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी कंपनी में या किसी ऑफ़िस में कार्य करता है लेकिन किसी वजह से उसे नौकरी छोड़नी होती है और उसके लिए एक Resignation Letter देना होता है। यह Letter ऐसा होना चाहिए जो आपकी प्रतिष्ठा को बनाकर रखे।   

Resignation Letter कैसा होना चाहिए इस बात का आपको ध्यान रखना है क्योंकि नौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल होता है और उतना मुश्किल उसे छोड़ना है। नौकरी छोड़ने के बहुत से कारण हो सकते। इसलिए सभी कारणों पर अच्छे से विचार करके एक अच्छा और सही Resignation Letter लिखे जो आगे आपके लिए कोई मुश्किल ना खड़ी कर दे।
तो आइये जानते है Resign Letter Kaise Likhe Hindi Me अगर आप भी अपनी नौकरी छोड़ रहे है और उसके लिए Resignation Letter लिखना है तो यह पोस्ट Resignation Letter Format In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Resign Letter Kaise Likhe

जब आपको नौकरी छोड़ना है और Resignation Letter लिखना है तो उस समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह हम आपको आगे बता रहे है। अपना Resignation Letter लिखते समय इन बातों का ज़रुर ध्यान रखे। तो जानते है Resign Letter Kaise Likhe In Hindi
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Truecaller Pay Kya Hai? Truecaller Pay Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए – Truecaller Pay Se Paise Kaise Transfer Kare – इन आसान तरीकों से!

  • निर्णय सोचकर करे 

नौकरी से इस्तीफ़ा देने का निर्णय जल्दबाजी में ना ले। जब आप अपने बॉस को नौकरी छोड़ने के बारे में बताएं तो सारी बातों को अच्छे से जान ले। नौकरी छोड़ने से सम्बन्धित सभी लाभ-हानि के बारे में अच्छे से विचार कर ले।

  • फॉर्मल बिज़नेस लैटर फ़ॉर्मेट में लिखे

आपके Resignation Letter को फॉर्मल बिज़नेस लैटर की तरह ही लिखे। इसमें कुछ ही पैराग्राफ लिखे और इसे एक पेज से ज्यादा ना लिखे। फॉर्मल क्लोजिंग और हस्ताक्षर के लिए उसमें जगह भी छोड़ना है। इसे अगर आप ईमेल के द्वारा भी क्यों ना भेज रहे हो इसमें बिज़नेस लैटर फ़ॉर्मेट का ही प्रयोग करे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • पूरी बात लिखे

इसमें अपने इस्तीफ़ा देने की बात को स्पष्ट रूप से लिखे। आप अपनी जॉब का टाइटल और कंपनी का नाम भी उसमें लिख सकते है। अपनी जॉब की पोजीशन का नाम उसमें लिखे और तारीख भी लिखे की आपको कब नौकरी छोड़ना है।

  • अच्छा कारण बताएं

आप इस्तीफ़ा देने का कुछ अच्छा सा कारण बताएं और इसे स्पष्ट तरह से बताये। कंपनी पर किसी तरह का दोष ना लगाये। नौकरी छोड़ने के पीछे कोई सीधा सा कारण भी बता सकते है। जैसे आप शहर छोड़ रहे है या आपको आगे और पढ़ाई करनी है।

  • पॉजिटिव नोट लिखे 

आपको अपने इस्तीफ़े को एक पॉजिटिव नोट पर खत्म करना है। आपको वहां से जो भी उपलब्धियाँ मिली है उसके बारे में बताएं। किसी भी गलत बात को इसमें ना लिखे।

  • स्पष्ट लिखे

अपने इस्तीफ़े में किसी भी प्रकार से शब्दों की गलती ना करे। भाषा एकदम सरल, प्रोफेशनल और भावनाहिन होना चाहिए। आपके मैनेजर या साथी वर्कर पर किसी भी तरह का नेगेटिव या पर्सनल कमेंट करने से बचे।

  • सही तरह एडिट करे

अपने लैटर की एक कॉपी तैयार करे और एक कॉपी अपने पास भी रखे। ताकि जरुरत होने पर यह काम आ सके।
जरूर पढ़े: Laptop Me Software Uninstall Kaise Kare? – जानिए Laptop Me App Uninstall Kaise Kare इन बेहद आसान तरीकों से!

नौकरी छोड़ते समय इन बातों का रखे ध्यान

जब आपने नौकरी छोड़ने का पूरा मन बना लिया है तो आपको इन बातों का ज़रुर ध्यान रखना चाहिए। जिससे की भविष्य में आपको इस वजह से कोई नुकसान ना हो।

  • इस्तीफ़ा ज़रूर देकर जाये

बहुत से लोग दूसरी नौकरी मिलते ही कंपनी में जाना ही बंद कर देते है और नई कंपनी join कर लेते है और बिना resign किये ही नौकरी छोड़ देते है जिससे आपको बाद में नुकसान भी हो सकता है। यदि आप proper तरीके से resign किये बिना जाते है तो कंपनी आपकी relieving letter, experience letter या आपके ज़रुरी डॉक्यूमेंट को रोक सकती है। आपके खिलाफ एक्शन भी ले सकती है। तो जब भी आप नौकरी छोड़े तो resign करके ही छोड़े।

  • गुस्से में इस्तीफ़ा ना दे

यदि आप गुस्से में आकर किसी ऐसी वजह से नौकरी छोड़ देते है जो बात करने पर हल हो सकती है और बिना कुछ सोचे गुस्से में resign कर देते है तो बाद में आपको ही नुकसान हो सकता है। आपको कंपनी की किसी बात से, किसी व्यक्ति से कोई परेशानी है तो आप management से बात करे, हो सकता है की बात करने से आपकी समस्या हल हो जाए और आपको नौकरी भी ना छोड़ना पड़े।

  • नोटिस पीरियड पूरा करे

प्रत्येक कंपनी में नौकरी छोड़ने का एक नोटिस पीरियड होता है जो सभी कंपनी में अलग-अलग होता है। resign करने पर आपकी ज़िम्मेदारी खत्म नहीं होती है। आपके द्वारा छोड़े गए पद के लिए कंपनी किसी दूसरे उम्मीदवार का इंटरव्यू लेती है और इसमें समय भी लगता है। resign करने के बाद नोटिस पीरियड सर्व करना चाहिए।

  • छवि खराब ना करे

नौकरी छोड़ते समय किसी से झगड़ा ना करे अपनी छवि खराब करके ना जाये। कंपनी की किसी चीज या व्यक्ति को नुकसान ना पहुँचाए नहीं तो उस कंपनी के लिए आपके रास्ते हमेशा के लिए बंद हो जाएँगे। यह भी हो सकता है की जरुरत आने पर वह आपके काम आ सके। कंपनी से अच्छी छवि बनाकर ही जाएँ।  

  • नियमों का पालन करे

बहुत से लोग resign करने के बाद कंपनी के नियमों का पालन नहीं करते है, बॉस की बात नहीं सुनते या कंपनी की मीटिंग में शामिल नहीं होते। कंपनी की जानकारी या डाटा चुराकर किसी के साथ शेयर कर देते है।
दोस्तों यह कुछ बातें है जो आपको नौकरी छोड़ने के समय ध्यान रखना है जिससे आपको आने वाले समय में कोई परेशानी ना हो।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Resignation Letter Kaise Likhe इसके साथ ही आपने यह भी जाना की नौकरी छोड़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिये। हम आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
How To Write Resignation Letter In Hindi यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Resign Letter Kaise Likhe यह आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MS Word Kya Hai? MS Word Download Kaise Kare? – जानिए MS Word Kaise Use Karte Hai हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Resignation Letter In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Resignation Letter Format In Hindi Language में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here