in

Robot Kya Hai? – रोबोट कैसे काम करता है, जानिए Robot Kaise Banate Hain?

रोबोट को एक तरह की मशीन कहा जा सकता है जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को कंप्यूटर के माध्यम से ग्रहण करता है। यदि आप रोबोट बारे में जानना चाहते है तो यहां जाने Robot Kya Hai और Robot Kaise Banate Hain पूर्ण जानकारी।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

Robot एक प्रकार की स्वचालित मशीन है जो बहुत कम या बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के और गति और सटीकता के साथ विशिष्ट कार्यों को पूरा कर सकती है। आज के समय में तकनीकी इतनी बढ़ गई है की आप सारे काम कुछ ही समय में बहुत ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए बहुत से तरीके अपनाये जाते है और नई-नई चीजों का आविष्कार किया जाता है। इसी को देखते हुए रोबोट का भी अविष्कार किया गया, जिसके माध्यम से हम अपने काम को सरल बना सकते है। यदि आप भी Robot Kya Hota Hai और Robot Kaise Banate Hain के बारे जानना चाहते है, तो इस पोस्ट में हम आपको Robot Kya Kya Kaam Kar Sakta Hai इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

आपने भी कभी ना कभी रोबोट के बारे में तो ज़रुर सुना होगा। बड़ी-बड़ी जगहों पर रोबोट का ही प्रयोग किया जा रहा है। बड़ी कंपनियों में विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए रोबोट की सहायता ली जाने लगी है तथा शोध के लिए अब रोबोट का इस्तेमाल किया जाने लगा है। टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है जिससे कोई भी काम करना संभव है।

यदि आप भी रोबोट कैसे काम करता है और Robot Kaise Banaya Jata Hai आदि सभी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते है तो इस पोस्ट रोबोट कैसे बनता है? को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े, तभी आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Robot Kya Hai

रोबोट को एक तरह की मशीन कहा जा सकता है जो हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को कंप्यूटर के माध्यम से ग्रहण करता है। रोबोट किसी भी तरह के कठिन कार्य को बड़ी ही आसानी से कर सकता है। रोबोट से हम एक ही समय एक साथ एक से अधिक कार्य करवा सकते है।

रोबोट को इंसानों की तरह दिखने वाला भी बनाया जा सकता है और यह ज़रुरी नहीं की रोबोट को एक ही रूप दिया जाये। इन्हें इनकी आवश्यकता के अनुसार आकार और साइज़ दिया जा सकता है। रोबोट आटोमेटिक मैकेनिकल डिवाइस होते है। बहुत से रोबोट को कंट्रोल करने के लिए एक्सटर्नल कंट्रोल डिवाइस का उपयोग करते है।

Thermometer Kya Hai? थर्मोमीटर का अविष्कार किसने क्या?

Robot Ka Avishkar Kisne Kiya

सबसे पहला रोबोट 1954 में George Devol (जॉर्ज देवोल) के द्वारा बनाया गया था, जिसे युनिमेट नाम दिया गया। बाद में इन्होने इसे व्यवसायी/इंजीनियर जोसेफ एंगलबर्गर को बेच दिया। उन्होंने इसे एक औद्योगिक रोबोट में संशोधित करने और रोबोट का उत्पादन और विपणन करने के लिए दुनिया की पहली रोबोटिक कंपनी बनाई। 1961 में, पहला औद्योगिक रोबोट, जनरल मोटर्स ऑटोमोबाइल फैक्ट्री को बेच दिया गया। अपने प्रयासों और सफलताओं के लिए, एंगलबर्गर को उद्योग में “रोबोटिक्स के पिता” के रूप में जाना जाता है।

Robot Kaise Kaam Karta Hai

किसी भी प्रकार के रोबोट को चलाने के लिए उसमें फिजिकल स्ट्रक्चर का उपयोग किया जाता है। रोबोट्स में एक प्रकार की मोटर लगी होती है जो रोबोट को चलाने में प्रयोग की जाती है जिससे यह रोबोट की पूरी बॉडी को नियंत्रित करने का काम करती है। रोबोट में अलग-अलग तरह के काम करने के लिए अलग-अलग तरह के इंजन लगाये जाते है। सभी तरह के रोबोट में कुछ विशेष तरह के पार्ट्स लगाये जाते है। जिससे यह अपने कार्य को सही प्रकार से कर सकते है।

  • सेंसर सिस्टम
  • मसल्स सिस्टम
  • पॉवर सोर्स
  • स्ट्रक्चर बॉडी
  • ब्रेन सिस्टम

Types Of Robot In Hindi

रोबोट का प्रयोग अधिकतर कार्यों को करने के लिए किया जा रहा है और कार्यों की आवश्यकता के अनुसार ही रोबोट बनाये जा रहे है। इनके कार्यों के आधार पर ही इन्हें अलग-अलग प्रकारों में बाँटा जाता है।

Space Robots

स्पेस रोबोट का उपयोग अंतरिक्ष के कार्यों को करने के लिए किया जाता है। अंतरिक्ष में जाने पर जब Space Robots की आवश्यकता होती है तो इन रोबोट का प्रयोग किया जाता है।

Legged Robots

वैज्ञानिकों ने इस तरह के रोबोट बनाने पर भी काम करना शुरू कर दिया है। यदि रोबोट में पैर भी लगा दिए जाये तो वह किसी भी स्थान पर चल सकता है, सीढ़ियां भी पार कर सकता है और चाहे कैसा भी रास्ता या जगह हो वह चल पाएगा।

Flying Robots

यह उड़ने वाले रोबोट होते है। जो उड़ने में समर्थ होते है। इन रोबोट्स को छोटे आकार का बनाया जाता है। किसी प्रकार की खोज करने के लिए इन रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जब किसी प्रकार की आपदा आती है तो यह उसमें फंसे लोगों को खोज निकालने में सहायक होते है।

Wheeled Robots

इस तरह के रोबोट किसी समतल जगह पर ही चल पाते है और यह सतह पर व्हील्स की सहायता से चलते है। Wheeled Robots बनाना आसान होता है और इनकी प्रोग्रामिंग डिज़ाइन करना भी काफी सरल होता है।

Medical Robots

मेडिकल के क्षेत्र में इस तरह के रोबोट का इस्तेमाल किया जाता है। मेडिकल से जुड़े कार्यों को आप इन रोबोट की मदद से सरलता से कर सकते है।

Military Robots

यह रोबोट देश के सैनिकों की रक्षा करने में काफी मददगार होते है। Military Robots उन जगहों पर भी जा सकते है जहाँ पर मनुष्यों का पहुँचना कठिन होता है।

Industrial Robots

इंडस्ट्रियल रोबोट्स का उपयोग कारख़ानों में और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में होता है। जो अलग-अलग तरह के कार्यों को प्रयोग करने में इस्तेमाल किया जाते है।

> Internet Kya Hai? इंटरनेट का अविष्कार किसने किया, जानिए इसके फायदे और नुकसान!

Robot Kaise Banate Hain

यदि आप रोबोट बनाना चाहते है या जानना चाहते है कि रोबोट कैसे बनाते हैं? तो इसके लिए आपको रोबोटिक्स और प्रोग्रामिंग के बारे में सीखना होगा और साथ ही इसे बनाने के लिए पर्याप्त पैसा भी होना चाहिए। रोबोट बनाना इतना आसान नहीं होता, इसके लिए समय, पैसा और बौद्धिक क्षमता आदि होना चाहिए। यदि आप वास्तव में रोबोटिक्स के क्षेत्र में रुचि रखते है और आप वास्तव में एक अच्छा रोबोट बनाना चाहते है, तो आपको निम्नलिखित रोबोटिक्स घटकों का आवश्यक ज्ञान होना चाहिए।

  • Arduino और अन्य कंपोनेंट्स
  • Motor और अन्य मेकेनिकल पार्ट
  • Bread Board और Printed Circuit Board

तो, रोबोट कैसे बनाया जाता है से संबंधित यह थी कुछ सामान्य जानकारी, जिसकी आवश्यकता आपको रोबोट बनाने के लिए होगी। आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Who Is Sophia Robot In Hindi?

यह एक तरह की रोबोट है जो की इंसानों की तरह ही व्यवहार करती है। यह रोबोट काफी चर्चा में है। 2015 में इस रोबोट को डेविड हैनसन के द्वारा बनाया गया था। विश्व के कई देशों में Sophia Robot का इंटरव्यू भी लिया जा चुका है। जिसमें Sophia ने लोगों से बात की और अपने मन की बात उनके सामने रखी।

> Mobile Kya Hai? मोबाइल का अविष्कार किसने किया था!

इंसानों की तरह हाव-भाव

Sophia के हाव-भाव भी इंसानों की तरह ही है। वह दूसरे के चेहरे के हाव-भाव देखकर भी आसानी से पहचान जाती है। Sophia 62 से भी ज्यादा चेहरे के भाव को दर्शा सकती है। जब Sophia बात करती है तो वह आँखों के द्वारा भी संपर्क बनाकर रखती है और वह अपने स्वयं के विचारों को रखने में भी सक्षम है तथा वह इंसानों की तरह प्रत्येक काम भी कर सकती है।

देश की नागरिकता दी

सऊदी अरब देश ने Sophia Robot को अपने देश की नागरिकता दी है। यह पहली बार हुआ है की किसी रोबोट को देश में नागरिकता मिली है। देश की नागरिकता मिलने का मतलब है Sophia को उस देश के सभी अधिकार प्राप्त है। वह देश के नागरिकों की तरह ही समझी जाएगी। मतलब वह देश के नागरिकों की तरह कुछ भी कर सकती है। किसी से शादी भी कर सकती है और अगर वह कोई गलत काम करती है किसी तरह का कोई अपराध करती है तो उसे सजा भी सुनाई जा सकती है।

भारत आयी सोफिया

Sophia Robot भारत भी आ चुकी है। ऐशिया का सबसे बड़ा टेक फेस्ट मुंबई शहर में आयोजित किया गया था और इस फेस्ट में Sophia ने भी हिस्सा लिया था। वह भारतीय परिवेश में इस कार्यक्रम में देखी गई थी। इस फेस्ट में अपने भाषण की शुरुआत Sophia ने नमस्ते इंडिया कहकर की थी। Sophia ने इस कार्यक्रम में भारत की बहुत तारीफ भी की।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने Robot Ki Jankari Hindi Mai प्राप्त की और इसके साथ ही रोबोट कैसे काम करता है यह भी आपने जाना। आशा करते है कि हमारे द्वारा Robot In Hindi की दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। Robot क्या होता है (What Is Robot In Hindi) व रोबोट कैसे बनाएं? की जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। Robot Kaise Banae Jaate Hain से संबंधित आपके कोई सवाल हो तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 21

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

yahoo kya hai

Yahoo Kya Hai? जानिए How to Create Yahoo Account हिंदी में!

Machine Learning Kya Hota Hai

Machine Learning Kya Hota Hai – जानिए Machine Learning Courses हिंदी में।