विज्ञापन
विज्ञापन

सरकारी रिजल्ट 2022 – Sarkari Results Hindi, Latest Jobs Updates

विज्ञापन
विज्ञापन

Sarkari Result 2022: केंद्र व राज्य द्वारा आयोजित किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के सरकारी रिजल्ट आप इस पेज पर चेक कर सकते है। सरकारी रिजल्ट 2022 में आपको सरकारी परीक्षाओं, प्रतियोगी परीक्षाओं का अंतिम परिणाम, Answer Key और साथ ही साथ 10वीं/12वीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के अपडेट प्राप्त करने की ऑफिसियल लिंक दी गयी है।

हर छात्र अपने सुनहरे कल के लिए बहुत सी तरह की परीक्षाओं में भाग लेता है, जिसके बाद उसे अपने बेहतरीन परिणाम का इंतजार रहता है। कई बार ऐसा होता है की जब हम किसी परीक्षा का रिजल्ट देखते है तो सरकारी रिजल्ट चेक करने में परेशानी होती है और रिजल्ट खुलता नहीं है इसलिए आज मैं आपको बताऊँगी की Sarkari Result Kaise Check Karen या Sarkari Result Hindi में कहाँ से चेक करें।

विज्ञापन

यदि आप सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कई तरह की परीक्षाएं देते है तो उसकी जानकारी से जुड़े रहना आवश्यक है। आज की पोस्ट में आप प्रत्येक तरह के सरकारी रिजल्ट हिंदी में जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये अब जानते है Sarkari Result Kaise Dekhen जिससे आपको सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट ओपन करन में परेशानी नहीं होगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

Sarkari-Result-In-Hindi

Sarkari Result Hindi

चाहे किसी भी तरह का Sarkari Result हो आप उसकी आधिकारिक घोषणा के बाद हिंदी सहायता पर उसके लेटेस्ट अपडेट प्राप्त कर सकते है। Sarkari Result (सरकारी रिजल्ट) पृष्ठ पर आपको सभी सरकारी परीक्षाओं (Govt Exam) एवं प्रतियोगी परीक्षाओं (Entrance Exam) के परिणामों को दिए गए तालिका पर सूचीबद्ध किया गया है।

बस आपको निचे तालिका में दी गयी गई वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर Result या Notification करके विकल्प को खोजना है, बस फिर आप अपने Application Number को दर्ज करके अपनी परीक्षा का परिणाम प्राप्त कर सकते है। Srkari Rusult के लिए छात्र निचे दी गई लिंक की सहायता ले सकते है।

परीक्षा का नाम वेबसाइट की लिंक
UPSSSC upsssc.gov.in
BPSC www.bpsc.bih.nic.in
IBPS ibps.in
UPSC www.upsc.gov.in
Indian Air Force indianairforce.nic.in
Indian Navy www.joinindiannavy.gov.in
RPSC rpsc.rajasthan.gov.in
SSC ssc.nic.in
Railway indianrailways.gov.in
MP PEB peb.mp.gov.in
Coast Guard joinindiancoastguard.gov.in
MPPSC mppsc.nic.in

सरकारी रिजल्ट (Sarkari Result)

सरकारी रिजल्ट कई तरह के होते है इसलिए उन सभी रिजल्ट की वेबसाइट भी अलग-अलग होती है जैसे-

  • सरकारी कॉलेज का रिजल्ट
  • सरकारी विद्यालय का रिजल्ट
  • प्रवेश परीक्षा रिजल्ट
  • सरकारी नौकरी की परीक्षा का रिजल्ट

Sarkari Result UP Board

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, यह एक ऐसी संस्था है जो हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करती है। सार्वजनिक तौर पर 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है।

जो विद्यार्थी 10वीं और 12वीं के UP Board के सरकारी रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है वो इस लिंक के माध्यम से कर सकते है।

  • UP Board High School 10th Result (upmsp.edu.in)
  • UP Board High School 12th Result (upmsp.edu.in)

क्या आपने यह लेख पढ़ा: स्कॉलरशिप कैसे चेक करें – UP स्कॉलरशिप स्टेटस चेक 2021-22

Sarkari SSC Result 2021-22

SSC (कर्मचारी चयन आयोग) एक भर्ती बोर्ड है जो हर साल केंद्र स्तर पर विभिन्न तरह के पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन करता है जिनमें SSC GD, SSC JHT, SSC JE, SSC CGL, SSC MTS, SSC Stenographer आदि शामिल है। जो छात्र इनमें से किसी भी परीक्षा के परिणाम का इंतज़ार कर रहे है वे एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जा सकते है।

Sarkari Result RRB 2021-22

भारतीय रेलवे में नौकरी करने के कई अवसर होते है। RRB (Railway Recruitment Board) जूनियर इंजीनियर, टेक्निकल इंजीनियर, लोको पाइलेट इत्यादि की भर्ती कराता है। अगर आपने आरआरबी द्वारा आयोजित RRB NTPC, RRB ALP, RRB JE, RRB Group D या किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन किया है या परिणाम का इंतजार कर है तो आप RRB Sirkari Risult जानने के लिए RRB की ऑफिसियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जा सकते है। यहां से आप RRB की सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ, परीक्षा की जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

Sarkari Result CISF 2021-22

CISF (Central Industrial Security Force) सरकारी उद्योगों की सुरक्षा करने का कार्य करता है। इसमें CISF बल को सरकारी-गैर सरकारी, समुद्री तट, परमाणु संस्थापनाये, आपदा-आग प्रबंध आदि कार्य करने होते है। CISF की परीक्षा देने के पश्चात इसका रिजल्ट आप CISF की ऑफिसियल वेबसाइट cisf.gov.in से देख सकते है।

Sarkari Result KVS 2021-22

केन्द्रीय विश्वविघालय संगठन द्वारा सरकारी विद्यालय में शिक्षक पद का आवेदन करने के लिए KVS (Kendriya Vidyalaya Sangathan) द्वारा आयोजित की गई परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। यदि आपने भी यह पद प्राप्त करने के लिए परीक्षा दी थी और आप देखना चाहते है कि इसका परिणाम घोषित हुआ है न नहीं तो आप KVS की ऑफिसियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते है। तथा वेबसाइट पर ही आपको KVS से जुड़े कई तरह के ऑप्शन भी मिलेंगे जिसकी जानकारी भी आप प्राप्त कर सकते है।

RPF Sarkari Result 2021-22

RPF (Railway Protection Force) रेलवे की सुरक्षा का कार्य करता है। रेलवे की सुरक्षा के अंतर्गत जो भी कार्य आते है वह RPF को सौंपे जाते है। रेलवे परिसर के असामाजिक तत्वों को हटाने के कार्य भी RPF द्वारा किये जाते है। RPF सरकारी रिजल्ट जानने के लिए आपको इस वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट करना होगा।

TET Sarkari Result 2021-22

सरकारी विद्यालय में शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को TET (Teacher Eligibility Test) की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, तभी आप एक कुशल शिक्षक के लिए चयनित किये जाएँगे। CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों को उच्च और बेहतर शिक्षा प्रदान की जाती है।

यदि आपने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था तो इसका परिणाम इस लिंक ctet.nic.in पर जाकर देख सकते है। इस वेबसाइट पर आपको CTET से जुड़े Current Events की जानकारी भी मिल जाएगी।

Rajasthan Board Exam Result

राजस्थान बोर्ड 12th और 10th के रिजल्ट मई-जून के माह में घोषित होते है। अगर आप राजस्थान बोर्ड के बारहवीं के विद्यार्थी है तो बारहवीं कक्षा का परिणाम इसकी ऑफिसियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते है। यहां आप राजस्थान बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा के परिणाम, एडमिट कार्ड एवं अन्य  जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • Rajasthan Board 12th Result 2021-22
  • Rajasthan Board 10th Result 2021-22

Jharkhand Exam Result

10वीं एवं 12वीं बोर्ड एग्जाम के परिणामों की घोषणा झारखण्ड राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर कर दी जाएगी। जो स्टूडेंट अपने 10वीं एवं 12वीं के परिणामों का इंतज़ार कर रहे है उन्हें रिजल्ट देखने के लिए झारखंड की आधिकारिक वेबसाइट www.jacresults.com पर जाना होगा।

  • Jharkhand 10th Result 2021-22
  • Jharkhand 12th Result 2021-22

Uttarakhand Board Exam Result

उत्तराखंड बोर्ड मई या जून के आख़िरी सप्ताह में 10th और 12th के परिणाम घोषित कर देता है। वर्ष 2021 में उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल-मई माह में आयोजित की गई थी। स्टूडेंट अपना रिजल्ट देखने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर विजिट करे।

  • Uttarakhand Board 10th Result 2021-22
  • Uttarakhand Board 12th Result 2021-22

Maharashtra Board Exam Result

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम हर साल मई-जून में घोषित कर दिए जाते है। जो छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले है वे अपना परीक्षा परिणाम इस वेबसाइट mahresult.nic.in के माध्यम से चेक कर सकते है। वेबसाइट पर Exam Result की लिंक पर क्लिक करे और जो Details मांगी गई है वह डालकर Submit करके अपना रिजल्ट देख सकते है।

  • Maharashtra Board 10th Result 2021-22
  • Maharashtra Board 12th Result 2021-22

Haryana Board Exam Result

हरियाणा बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन हर साल मार्च-अप्रैल महीने के बीच किया जाता। तथा जिनके परिणाम मई-जून महीने में जारी कर दिए जाते है। यदि आपने Haryana Board 10th 2021-22 और Haryana Board 12th 2021-22 में भाग लिया था या भाग लेने वाले है तो अपना परीक्षा परिणाम देखने के लिए आप हरियाणा बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपने परिणाम चेक कर सकते है।

  • Haryana Board 10th Result 2021-22
  • Haryana Board 12th Result 2021-22

Gujarat Board Exam Result

जो छात्र अपनी 10वीं या 12वीं की पढ़ाई कर रहे है या जिन्होंने परीक्षा दे दी है और अपने परिणामों का इंतज़ार कर रहे है वे Gujarat Board की ऑफिसियल वेबसाइट gseb.org से अपनी अपने रिजल्ट, एडमिट कार्ड आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • Gujarat Board 10th Result 2021-22
  • Gujarat Board 12th Result 2021-22

* इसे भी पढ़े: 10th Ke Baad Kya Kare? – साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स में से कौन सा विषय चुने!

Sarkari Result Latest Jobs

JobsLast Date
Indian Army NCC 52 Special Entry Online Form13/04/2022
Indian Army SSC Tech Men 59, Women 30 Online Form06/04/2022
SIDBI Assistant Manager Grade A Online Form24/03/2022
JIPMER Group B, C Various Post Online Form30/03/2022

Sarkari Result से जुड़े FAQ’s

  • सरकारी रिजल्ट की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?
    सरकारी रिजल्ट की ऑफिसियल वेबसाइट sarkariresult.com है।
  • Sarkari Result वेबसाइट को आप कैसे उपयोग कर सकते हैं?
    इसके लिए आपको sarkariresult.com वेबसाइट को ओपन करना है, वेबसाइट खुलते ही आपको इसके Homepage पर Results, Admit Card, Syllabus और इसके अलावा और भी कई केटेगरी देखने को मिलेगी अपनी जरूरत के हिसाब केटेगरी पर जाकर आप जो जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, वो आपको आसानी से मिल जाएगी।
  • क्या सरकारी रिजल्ट वेबसाइट पर मैं जॉब भी सर्च कर सकता हूँ?
    जी हाँ, Website के होमपेज पर आपको Latest Jobs की Category भी दिखेगी, जिस पर आप सभी स्टेट की लेटेस्ट जॉब्स देख सकते हैं, और जॉब के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

* पढ़ना न भूले: 12th Ke Baad Kya Kare – 12वीं बाद किस विषय में बनाए भविष्य।

Conclusion

दोस्तों 10th और 12th बोर्ड के रिजल्ट तथा Sarkari Result Ki Jankari के लिए हमारी यह पोस्ट Sarkari Result Kaise Dekhe आपके बहुत काम आएगी। सभी तरह के Sarkari Result Notification तथा 10th और 12th बोर्ड के रिजल्ट भी आपको यहां से प्राप्त होते रहेंगे। इस पोस्ट के बारे में अपने दोस्तों को भी बताये। आपके जो फ्रैंड्स सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है उनके साथ भी हमारी यह पोस्ट शेयर करे। Sarkari Result Update प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 212

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

Leave a Reply