विज्ञापन
विज्ञापन
in

SSC MTS Kya Hai – एसएससी एमटीएस से जुड़ी पूरी जानकारी।

इस लेख के माध्यम से हम आपको SSC MTS Kya Hai? एसएससी एमटीएस का फुल फॉर्म, Syllabus और SSC MTS का Exam Pattern क्या है आदि पूरी जानकारी देंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

SSC MTS यानि कर्मचारी चयन आयोग-मल्टी टास्किंग एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसे SSC द्वारा हर साल भारत के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में Group C के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। SSC MTS एग्जाम 10वीं पास करने के बाद उम्मीदवारों के लिए भारत में सरकारी नौकरी पाने का एक शानदार विकल्प है। अगर आप भी केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो इस पोस्ट में जाने SSC MTS Kya Hai और इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

एसएससी द्वारा SSC MTS एग्जाम में विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें शामिल होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा है। अगर आप इस परीक्षा में सफलता पाना चाहते है तो इसके लिए आपको एसएससी एमटीएस क्या है पूरी जानकारी (SSC MTS Full Information In Hindi) जैसे- MTS Kya Hota Hai, एसएससी एसटीएस का फुल फॉर्म, योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, और सैलरी आदि के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है। इससे परीक्षा की तैयारी करने में आपकी मदद होगी।

SSC MTS Kya Hai

SSC MTS Kya Hai

एसएससी एमटीएस (SSC MTS) एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ, Group ‘C’ Non-Gazetted और Non-Ministerial पोस्ट आदि की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को चपरासी, चौकीदार, सफाई और माली आदि काम करना होता है।

SSC MTS एग्जाम के बारे में जानने से पहले SSC क्या होता है और यह कौन-कौन सी परीक्षाएं आयोजित करवाता है आदि पूरी जानकारी पाने के लिए हमारी इस पोस्ट “SSC क्या है व इसकी तैयारी कैसे करें” की सहायता जरूर लें।

क्या आपने हमारी यह पोस्ट पढ़ी: IAS Kaise Bane – आईएएस की तैयारी से जुड़ी पूरी जानकारी।

विज्ञापन
विज्ञापन

MTS Full Form In Hindi

MTS Ka Full Form फुल फॉर्म – “Multi Tasking Staff ” होता है। जिसका हिंदी में अर्थ “मल्टी टास्किंग स्टाफ” होता है।

MTS Full Form Kya Hai In Hindi

विज्ञापन
वहीं अगर एसएससी एसटीएम फुल फॉर्म की बात करें तो, SSC MTS का Full Form – “Staff Selection Commission Multi Tasking Staff ” होता है। जिसका हिंदी में पूरा नाम “कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ” होता है।

SSC MTS Ke Liye Qualification

यदि आप एसएससी एमटीएस भर्ती 2021 में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आपको इन सभी योग्यताओं को पूरा करना होगा, तभी आप SSC MTS एग्जाम 2021 की परीक्षा में बैठ पाएंगे।

  • नागरिकता – उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता – SSC MTS एग्जाम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • आयुसीमा – SSC MTS परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है।
आयु वर्गआयु सीमा में छूट
SC/ST5 वर्ष
OBC3 वर्ष
PH (शारीरिक विकलांग) + सामान्य वर्ग5 वर्ष
PH + OBC8 वर्ष
PH + SC/ST10 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (OBC)3 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (SC/ST)8 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक (सामान्य वर्ग)3 वर्ष

SSC MTS Selection Process In Hindi

एसएससी एमटीएस (SSC MTS) एग्जाम की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते है जिन्हे क्वालीफाई करने के बाद ही आपका चयन होता है:

स्टेप 1: SSC MTS आवेदन फॉर्म भरें

सबसे पहले, उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर एसएससी एमटीएस 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये होता है जबकि आरक्षित वर्गों को कोई शुल्क नहीं देना होता है।

स्टेप 2: SSC MTS के पेपर-I को क्लियर करें

SSC MTS एग्जाम 2 चरणों में होती है जिसमें पेपर-1 कंप्यूटर आधारित होता है। इसमें कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलता है। परीक्षा में मुख्य रूप से अंग्रेजी, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस इत्यादि विषयों से प्रश्न पूछे जाते है।

स्टेप 3: SSC MTS के पेपर-II को क्लियर करें

पेपर-1 को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को SSC MTS पेपर- II में शामिल होना होता है जो कि डिस्क्रिप्टिव (वर्णनात्मक) टाइप का होता है। इसमें अंग्रेजी तथा किसी भी भाषा जो ‘संविधान की 8वी अनुसूची में शामिल है में लघु निबंध/पत्र लेखन’ करने के लिए दिया जाता है। यह पेपर 50 अंकों का होता है जिसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

स्टेप 4: अब SSC MTS के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में करवाएं

जो उम्मीदवार SSC MTS के दोनों पेपर क्लियर कर लेते है उसके बाद कर्मचारी चयन आयोग अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम एसएससी एमटीएस रिजल्ट या मेरिट लिस्ट जारी करेगा। अगर जिनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होता है उन्हें निश्चित तिथि को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा।

यह पोस्ट भी पढ़े: IPS Kaise Bane – जाने आईपीएस कैसे बने की सम्पूर्ण जानकारी।

SSC MTS Exam Pattern

एसएससी MTS परीक्षा पैटर्न कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ही तय किया जाता है। अगर परीक्षा पैटर्न में कोई भी बदलाव किया जाता है तो उसे आधिकारिक सूचना के माध्यम से उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है। SSC MTS परीक्षा दो पेपरों- SSC MTS पेपर I और SSC MTS पेपर- II के के माध्यम से आयोजित की जाती है।

विवरणSSC MTS पेपर I परीक्षा पैटर्नपेपर- II परीक्षा पैटर्न
परीक्षा का तरीकाऑनलाइनऑफलाइन
परीक्षा का प्रकारऑब्जेक्टिव टाइप (MCQ)डिस्क्रिप्टिव
नंबर ऑफ सेक्शनचार एक
विषयजनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
जनरल इंग्लिश
न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड
जनरल अवेयरनेस
शार्ट निबंध/पत्र
परीक्षा की अवधिसभी उम्मीदवार - 90 मिनट
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार - 120 मिनट
सभी उम्मीदवार -30 मिनट
पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार - 40 मिनट
प्रश्नों की संख्या 100 1
कुल अंक100 50
पेपर की भाषाअंग्रेजी और हिंदीअंग्रेजी, हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाएं

SSC MTS Ka Syllabus

अगर आप SSC MTS की तैयारी कर रहे है तो आपको MTS का सिलेबस जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि इससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी तथा इससे आपको यह भी पता चलेगा की किस विषय से कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाते है।

SSC MTS Syllabus:

सिलेबसविषयअंक
SSC MTS इंग्लिश लैंग्वेज सिलेबसइंग्लिश राइटिंग एबिलिटी, वोकैब्युलरी, ग्रामर, पर्यायवाची और विलोम, सेंटेंस करेक्शन25
SSC MTS जनरल रीजनिंग सिलेबससिमिलरटीज & डिफरेंसेस, स्पेस विजुअलाइजेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, जजमेंट, डिसिशन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, ऑब्जरवेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, नॉन-वर्बल सीरीज, फिगर क्लासिफिकेशन, एनालिटिकल फंक्शन्स आदि।25
SSC MTS क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सिलेबसप्रतिशत, अनुपात और अनुपात, लाभ और हानि, समय और दूरी, समय और कार्य औसत, तालिकाओं और रेखांकन का मौलिक उपयोग, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, छूट, संख्या प्रणाली, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, अंकगणितीय संचालन, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध , क्षेत्रमिति, आदि।25
SSC MTS सामान्य जागरूकता सिलेबसकरेंट अफेयर्स, भारतीय संविधान, आविष्कार और खोजें, वित्तीय और आर्थिक समाचार, बुकर और राष्ट्रीय पुरस्कार, पुरस्कार विजेता पुस्तकें, पुरस्कार और सम्मान, इतिहास, संस्कृति, विज्ञान।25

SSC MTS के अंतर्गत आने वाले काम

जिन उम्मीदवारों को SSC MTS के पद के लिए चुना जाता है उन्हें इन कामों को करना होता है:

  • चौकीदारी या वार्ड ड्यूटी करना।
  • बिल्डिंग तथा उसके आस-पास के एरिया की साफ़-सफाई करना।
  • कार्यालय की सफाई करना।
  • फोटो-कॉपी करना तथा फैक्स (FAX) करना।
  • पार्क, पौधों, कमरों का ध्यान रखना।
  • अगर आपके पास आईटीआई (ITI) का डिप्लोमा है या उससे सम्बन्धित कोई योग्यता है तो उससे सम्बन्धित काम करना।
  • कमरों और फर्नीचर की सफाई करना।
  • अपने से ऊपर पद के अधिकारी के निर्देशों का पालन करना।

SSC MTS Salary

7वे वेतनमान लागू होने के बाद से सभी सरकारी पोस्ट के अधिकारीयों का वेतन 20% से बढ़ गया है। SSC में MTS का ग्रेड पे 1800 रुपये है, तथा पे स्केल लगभग 5,200-20,200 रुपये प्रति माह होता है।

SSC MTS Exam के लिए Apply कैसे करें?

एसएससी MTS परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आपको SSC (स्टाफ सिलेक्शन कमिशन) की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्टर करने के बाद आपको वेबसाइट के डैशबोर्ड में ही लेटेस्ट वैकन्सी, एग्जाम, रिजल्ट आदि सभी की जानकारी मिल जाएगी, बस आपको वेबसाइट को चेक करते रहना होगा।

अब वेबसाइट डैशबोर्ड में से जिस एग्जाम के लिए आप आवेदन करना चाहते है उस पर क्लिक करके इसमें दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़े है। अब सभी डिटेल्स को ध्यानपूर्वक भरके और अपने सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर दे है।

इसे भी जरूर देखे: BDO Kaise Bane? जाने BDO Officer बनने से जुड़ी पूरी जानकारी!

SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी एसटीएस की तैयारी के लिए मैंने निचे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए है जो परीक्षा की तैयारी में आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते है:

  • सबसे पहले परीक्षा का पूरा सिलेबस एक बार जरूर देख ले और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें।
  • आप जिस विषय में सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर ज्यादा समय दें।
  • गणित एवं रीजनिंग विषय पर ज्यादा ध्यान दे, क्योंकि यह स्कोरिंग सब्जेक्ट होता है।
  • अच्छी बुक्स का सिलेक्शन बहुत ही जरुरी होता है।
  • आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर या इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते है।
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को जरूर हल करे।
  • नियमित प्रैक्टिस सेट या मॉक टेस्ट दें इससे आपकी स्पीड बढ़ेगी और आपको आपकी तैयारी का पता चलेगा।
  • करंट अफेयर्स के लिए नियमित न्यूज़ पेपर या मंथली मैगज़ीन पढ़े।

Conclusion

तो दोस्तों अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आप SSC MTS में अपना करियर बना सकते है। ऊपर मैंने आपको एसएससी एमटीएस की पूरी जानकारी (SSC MTS Full Details In Hindi) जैसे- एसएससी एमटीएस क्या (Multi Tasking Staff Meaning In Hindi), सिलेबस, एमटीएस का फुल फॉर्म, क्वालिफिकेशन आदि सभी जानकारियों के बारे में अच्छे से बता दिया है अब आपको इसकी तैयारी करने में समस्या नहीं होगी और हो सका तो आप फर्स्ट एटेम्पट में ही SSC MTS की परीक्षा पास कर जाये।

यदि आपके मन में SSC MTS की एग्जाम से सम्बंधित कोई क्वेरी या सुझाव हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूँगा। अगर आपको MTS के बारे में जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करे, धन्यवाद।

SSC MTS FAQs

  • SSC MTS एग्जाम के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है?

एसएससी MTS परीक्षा के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यताप्राप्त विद्यालय से दसवीं पास होना आवश्यक है।

  • MTS का Full Form क्या होता है?

एमटीएस (MTS) का फुल फॉर्म ‘Multi Tasking Staff’ होता है जिसे हिंदी में भी ‘मल्टी टास्किंग स्टाफ’ के नाम से जानते है।

  • SSC MTS के लिए न्यूनतम प्रयासों की संख्या क्या है?

एसएससी एसटीएस (SSC MTS) के लिए न्यूनतम प्रयासों की कोई समय सीमा नहीं है आप अपनी अधिकतम आयु पूर्ण होने तक परीक्षा में शामिल हो सकते है।

  • SSC MTS परीक्षा ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में से किस में आयोजित की जाती है?

एसएससी MTS का पहला पेपर ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाता है। जबकि पेपर- II एक पेन और पेपर आधारित परीक्षा के रूप में ऑफ़लाइन आयोजित किया जाता है।

  • SSC MTS परीक्षा कितने चरणों में आयोजित की जाती है?

एसएससी MTS परीक्षा तीन चरणों पेपर- I, पेपर- II और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि में आयोजित की जाती है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 117

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

धर्मेंद्र शेर

Written by धर्मेंद्र शेर

धर्मेंद्र शेर हिंदी भाषा एवं लेखन में काबिलियत रखते है। इन्हें हिंदी लेखन में महारत हासिल होने के कारण ये अपने विचारों एवं ज्ञान के साथ हिंदी सहायता मंच के माध्यम से लोगों को शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य एवं सामान्य जानकारी से अवगत करने में सक्रिय है।

2 Comments

Leave a Reply
  1. Multi tasking staff भारत का न्यू योजना मोदी सरकार लाई है हम jaavano के लाई hai मोदी जी भारत को मेक इन India की तरफ़ ले जराहे hai India बहुत जल्द no1 country हो jayga India is best jai भारत माता की जय jai हिंद jai जावन jai किशान आई love माइ हिंदुस्तान

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Movierulz 2019 Latest Bollywood Hollywood Free HD Movies Download

Movierulz 2022 – Bollywood, Hollywood, Telugu Movies Download

Rojgar Panjiyan Kaise Kare

Rojgar Panjiyan Kaise Kare – MP रोजगार पंजीयन आवेदन प्रक्रिया 2022!