विज्ञापन
विज्ञापन
in

SSC Kya Hai? – SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी।

SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप B एवं C के लिए कर्मचारियों का चयन करता है। जानिए हमारे इस लेख में SSC Kya Hai, SSC Ki Taiyari Kaise Kare एवं SC Exam in Hindi के बारे में विस्तार से।
विज्ञापन
विज्ञापन

SSC यानि कर्मचारी चयन आयोग UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) के बाद विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में कर्मचारियों के चयन और नियुक्ति के लिए एक प्रमुख भर्ती निकाय है। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपने SSC (Staff Selection Commission) के बारे में तो जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते है कि SSC Kya Hai एवं SSC Ki Taiyari Kaise Kare तो इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

SSC (स्टाफ सिलेक्शन कमिशन) द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं के लिए लाखों उम्मीदवार भर्ती नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। अगर आप SSC की तैयारी कर रहे है तो उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी, क्योंकि SSC Ke Exam न तो इतनी कठिन और न ही बहुत आसान होती है। इसलिए आज हम उन स्टूडेंट्स के लिए SSC Kya Hota Hai (SSC in Hindi) से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी लेकर आये है।

बहुत से छात्र ऐसे होते है जो पिछड़े गांवों से होते है तथा जिन्हे एसएससी क्या है, SSC Ki Taiyari Kaise Karen एवं एसएससी के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए आदि के बारे में पूरी जानकारी (SSC Exam in Hindi) नहीं होती, इसलिए हमने सोंचा कि क्यों न आपको SSC Ka Exam Kaise Hota Hai इसकी पूरी जानकारी प्रदान की जाये, ताकि आप भी सरकारी विभाग में जाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सके।

SSC Kya Hai

SSC का संक्षिप्त रूप (Staff Selection Commission – कर्मचारी चयन आयोग) होता है। यह एक सिलेक्शन बोर्ड है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC Stenographer आदि परीक्षाओं के माध्यम से हर साल विभिन्न पदों पर भर्ती का आयोजन करता है।

SSC कि स्थापना सन 1977 में हुई थी। यह बोर्ड केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप B एवं C के लिए कर्मचारियों का चयन करता है। वर्तमान में SSC Ke Adhyaksh पद पर “अशीम खुराना” विराजमान है। अगर आपका सपना है कि आप भी केंद्र सरकार की नौकरी करे, तो आपका सपना SSC की एग्जाम देने से शायद पूरा हो सकता है अगर आपके अंदर काबिलियत है तो।

SSC Full Form In Hindi

SSC Ka Full Form या पूरा नाम “Staff Selection Commission” होता है, हिंदी में एसएससी फुल फॉर्म – “कर्मचारी चयन आयोग” होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

एसएससी का मतलब क्या होता है (SSC Ka Matlab Kya Hota Hai) इस बारे में तो अब आप समझ गए, चलिए अब आपको बताते है कि SSC की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको क्या रणनीति रखनी होगी।

SCC Full Information In Hindi

नीचे टेबल के माध्यम से हमने SSC Exams से संबंधित एक सामान्य अवलोकन दिया गया है:

आयोजित परीक्षा का नामSSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC Stenographer
परीक्षा का माध्यमऑनलाइन
भर्ती निकायStaff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)
परीक्षा का प्रकारराष्ट्रिय स्तर की परीक्षा
योग्यताभारतीय नागरिकता और ग्रेजुएट, 12वीं, 10वीं (पदों के अनुसार अलग-अलग)
वेतनमानपदों के अनुसार अलग-अलग
आधिकारिक वेबसाइटssc.nic.in

SSC Ki Taiyari Kaise Kare

मेहनत करने के बाद भी असफल हो जाना बहुत ही निराशाजनक होता है किन्तु अगर हम निराश होने की बजाए असफल होने के कारण का पता लगाये और उसे दूर करे, तो जरुर सफल हो सकते है। अगर आप पहले ही प्रयास में SSC की एग्जाम को क्लियर करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक सही रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी। एसएससी की तैयारी कैसे करें के लिए नीचे बताये गए टिप्स आपकी बहुत मदद करेंगे।

1. एग्जाम सिलेबस और पैटर्न को समझें

आपको उस परीक्षा के पाठ्यक्रम से परिचित होना जरुरी है, जिसे आप देने जा रहे है। यह किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहला चरण है। इसलिए आपको सबसे पहले एसएससी एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की एक सूची (लिस्ट) तैयार कर लेनी है, और अपने मजबूत और कमजोर विषयों का आकलन करना है। ताकि आप उस हिसाब से तैयारी कर सकें।

2. टाइम टेबल बनाये

जैसा की आप सब लोग जानते है कि एग्जाम पास करने के लिए अच्छी पढाई की आवश्यकता होती है और अच्छी पढाई के लिए समय की। आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा कि, किस विषय को आपको कितना टाइम देना है। आप कमजोर विषयों के लिए एक्स्ट्रा टाइम दें, जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव करें और टाइम टेबल का पालन करें।

3. स्टडी मटेरियल कलेक्ट करें

आपको एसएससी की परीक्षा में सफल होना है, तो इसके लिए आपको उपयुक्त विषयों की किसी अच्छे पब्लिकेशन और राइटर्स की बुक्स कलेक्ट करनी होगीं और साथ में नोट्स तैयार करने होंगे जो कि आपको एसएससी की अच्छे से तैयारी करने में मदद करेंगे।

4. कमजोर विषयों पर विशेष ध्यान दें

आपको एसएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना है, तो इसके लिए आपके सभी सब्जेक्ट मजबूत होना चाहिए। इसलिए अगर आप किसी विषय में कमजोर है, तो आप उस विषय के लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालें और उस पर विशेष ध्यान दें रोज रिविजन और प्रैक्टिस करें।

5. न्यूज़पेपर पढ़ें

आपके दैनिक उपयोग में आने वाली व आपके आस-पास ऐसी बहुत सी चीज़े है जिनके द्वारा आपको अपनी पढाई करने में मदद मिलेगी जैसे- आप अखबारों की मदद से करंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है, पुराने अखबारों में से दो महीने पहले की सभी घटनाओ को पढ़े या इसके लिए आप मैगज़ीन का सहारा भी ले सकते है।

6. इंटरनेट की हेल्प लें

एसएससी की तैयारी करने के लिए आप इंटरनेट की मदद जरुर लें, आपको इंटरनेट पर पूरा स्टडी मटेरियल, नोट्स शॉर्टकट ट्रिक्स बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए आप गूगल और YouTube का सहारा ले सकते है।

7. पिछले वर्ष के पेपर को हल करें

किसी भी एग्जाम का परीक्षा पैटर्न समझने के लिए प्रीवियस ईयर के प्रश्नपत्र आपकी बहुत हेल्प कर सकते है। आप दो से तीन वर्षों के पुराने प्रश्नपत्र लें और इन्हें सोल्व करें, ये आपकी एसएससी एग्जाम के एग्जाम फॉर्मेट को समझने में बहुत हेल्प करेंगे।

8. तनाव रहित रहे

पढाई ठीक से तभी होगी जब आप पूर्णतः तनाव मुक्त होंगे इसके लिए आपको सुबह उठकर योग करना चाहिए, खेल कूद करना चाहिए तथा इसके अलावा आप घुमने व मनपसंद गाने (MUSIC) सुनने का सहारा भी ले सकते है।

9. सही रणनीति बनाए

किसी भी परीक्षा में सफलता हमारी सही रणनीति पर निर्भर करती है और सही रणनीति, सही ज्ञान और अनुभव से आती है। सही रणनीति बनाने के लिए हमे सिलेबस की सही जानकारी होनी चाहिए। हमे ये पता होना चाहिए कि आयोजककर्ता ने परीक्षा में किस सिलेबस के बारे में पूछा है।

10. रोजाना प्रैक्टिस करें

अब जब आप एसएससी की तैयारी के लिए पूरी सामग्री तैयार कर चुके है, जैसे- एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, टाइम टेबल, शोर्ट नोट्स, ऑनलाइन हेल्प और आप बनाए गए टाइम टेबल का कठोरता से पालन कर रहे है। तो अब बारी आती है, तैयारी के सबसे अहम पड़ाव की जो कि है प्रैक्टिस करना। जी हाँ आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आपकी तैयारी उतने अच्छे से पूरी होती जाएगी, इसलिए रोज प्रैक्टिस करें डेली Mock Test लगाएं, और अपनी तैयारी का आकलन करें।

SSC Me Kya Hota Hai

जैसा कि हमने आपको बताया है की SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है, और यह बोर्ड हर वर्ष पदों के हिसाब से अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करता है जैसे-

  • SSC CGL (Combined Graduate Level Exam)
  • SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level Exam)
  • SSC CPO (Central Police Organization)
  • SSC JE (Junior Engineer)
  • SSC GD (General Duty)
  • SSC MTS (Multitasking Staff)
  • SSC Stenographer

लाखों उम्मीदवार SSC द्वारा आयोजित इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते है और यह एग्जाम देने के बाद छात्र की योग्यता के अनुसार SSC यह तय करता है कि उस छात्र को कौन सी नौकरी मिलेगी और वह कहाँ पर काम करेगा।

1. CGL (एसएससी सीजीएल क्‍या है): CGL का फुल फॉर्म ‘Combined Graduate Level Examination’ होता है, जो किसी भी Graduation के बाद दी जा सकती है। अगर कोई छात्र इस परीक्षा को पास करता है तो उसे खाद्य विभाग, आयकर विभाग आदि विभागों में नौकरी मिलती है।

2. CHSL: CHSL का फुल फॉर्म ‘Combined Higher Secondary Level Examination’ होता है। इस परीक्षा में वह विद्यार्थी फॉर्म डाल सकता है जिसने 12वी पास कर ली हो। इस एग्जाम में पास होने के बाद स्टूडेंट LDC, Clerk आदि, पदों पर चयनित हो सकता है।

3. Stenographer: ‘स्टेनोग्राफी’ आशुलिपि में जो छात्र करियर बनाना चाहते है वो यह परीक्षा दे सकते है।

4. JE: दोस्तों JE का फुल फॉर्म ‘Junior Engineer’ होता है। इस परीक्षा को देने के बाद स्टूडेंट भारत सरकार के अलग-अलग विभागों में जूनियर इंजिनियर पोस्ट पर काम कर सकता है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्र के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होता है।

5. CAPF: CAPF का फुल फॉर्म ‘Central Armed Police Force’ होता है, इस परीक्षा के नाम से ही हमें समझ आता है कि, यह परीक्षा भारत की केंद्र सरकार में पुलिस कर्मचारी हेतु नौकरी करने के लिए होती है। यह परीक्षा को पास कर आप अपना पुलिस कर्मचारी बनने का सपना पूरा कर सकते हो।

6. JHT: JHT का फुल फॉर्म ‘Junior Hindi Translators’ होता है। इस परीक्षा को पास करके आप केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर कार्य कर सकते हो, लेकिन याद रहे इस कार्य के लिए आपकी Hindi और English दोनों में अची खासी पकड़ होना चाहिए तभी आप इस नौकरी को अच्छे से कर सकेंगे।

SSC Exam Pattern In Hindi

SSC का एग्जाम पैटर्न अन्य Competitive Exams कि तरह ही होता है। SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC Stenographer आदि परीक्षाओं के लिए भर्ती निकालता है। जिनमें से मुख्य रूप से SSC CGL और SSC CHSL के लिए भर्तियाँ निकलती है। आईये अब जान लेते है इनके एग्जाम पैटर्न अथवा सिलेबस के बारे में:

SSC CGL के लिए एग्जाम पैटर्न

वे अभ्यार्थी जो एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उनके लिए हमने एग्जाम पैटर्न के बारे में निचे बताया है, जिससे उन्हें परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

SSC CGL Tier-1

एसएससी सीजीएल प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न इस प्रकार है –

सब्जेक्टप्रश्नों की संख्या कुल अंकसमय अवधि
जनरल अवेयरनेस25 50 1 घंटा
रीजनिंग2550
क्वांटिटेटिव एप्टीटुड2550
अंग्रेजी2550
टोटल100 200

SSC CGL Tier-2

एसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा का पैटर्न इस प्रकार है –

सब्जेक्ट प्रश्नों की संख्याकुल अंक समय
क्वांटिटेटिव एप्टीटुड100 200 2 घंटे
अंग्रेजी भाषा और समझ200 2002 घंटे
सांख्यिकी1002002 घंटे
सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)100 2002 घंटे

SSC CGL Tier-3

एसएससी सीजीएल के टियर-3 परीक्षा का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है –

विषय अंक समय परीक्षा का प्रकार
डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (हिंदी/अंग्रेजी)100 60 मिनटपेन/ पेपर आधारित

SSC CGL Tier-4

एसएससी सीजीएल के अंतिम चरण यानि टियर-4 परीक्षा का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है –

टेस्ट अंकसमय
Data Entry Speed Test (DEST)क्वालीफाइंग इन नेचर 15 मिनट
Computer Proficiency Test (CPT)क्वालीफाइंग इन नेचर45 मिनट

SSC CHSL के लिए एग्जाम पैटर्न

अगर आप एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उसका एग्जाम पैटर्न आपको आगे बताया गया है।

SSC CHSL Tier-1

एसएससी सीएचएसएल प्रारंभिक परीक्षा यानि टियर-1 परीक्षा का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है –

विषय प्रश्नों की संख्या कुल अंक
गणित (Mathematics)25 50
अंग्रेजी (English)25 50
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (General Intelligence & Reasoning)25 50
सामान्य जागरूकता (General Awareness)25 50
कुल 100 200

SSC CHSL Tier-2 

एसएससी सीएचएसएल मुख्य परीक्षा यानि टियर-2 परीक्षा का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है –

परीक्षा का प्रकार विषयकुल अंक
डिस्क्रिप्टिव टाइपनिबंध और पत्र लेखन100

आपने उपर्युक्त किसी भी एग्जाम के लिए Apply किया हो, आप उस परीक्षा का सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ‘ssc.nic.in’ से डाउनलोड कर सकते है।

एसएससी के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए

यदि यह प्रश्न खोज रहे है कि SSC Ke Liye Kya Qualification Chahiye तो आपको बता दें कि, SSC के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा हर पोस्ट के हिसाब से अलग-अलग होती है, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है। इसलिए किसी भी परीक्षा में आवेदन करने पहले उसका पूरा नोटिफिकेशन एक बार अवश्य देख ले, ताकि आपको पता सके कि क्या आप उस परीक्षा के योग्य है अथवा नहीं।

SSC Ki Exam Date 2021

कर्मचारी चयन आयोग या SSC Ki Bharti का आयोजन भारत सरकार द्वारा हर साल विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में पदों को भरने के लिए किया जाता है। SSC CGL 21 के लिए परीक्षा कार्यक्रम इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक करते रहे। एसएससी जीडी, CGL, CHSL, JE आदि के लिए आवेदन और एग्जाम की जानकारी आप SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in से प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आप इसकी वेबसाइट से एसएससी एडमिट कार्ड, एसएससी रिजल्ट, एसएससी ऑनलाइन फॉर्म कब डालेंगे आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

SSC में कौन-कौन सी पोस्ट होती है

कर्मचारी चयन आयोग भारत में लगभग 47 पदों पर भर्ती करता है। यह आप पर निर्भर करता है कि भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों में कौनसी पोस्ट चाहिए। आप जैसी पोस्ट चुनेंगे आपको उसके हिसाब से मेहनत व पढाई करनी होगी।

  1. Assistant Audit Officer (AAO)
  2. Inspector Examiner
  3. Income Tax Officer (ITO)
  4. Sub Inspector (CBI)
  5. Accountant/ Junior Accountant
  6. Tax Assistant
  7. Junior Statistical Officer
  8. Data Entry Operator
  9. Lower Division Clerk
  10. Stenographer
  11. Preventive Officer Inspector
  12. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  13. Inspector of Posts/ Postal Inspector
  14. Junior Secretariat Assistant (JSA)
  15. Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)
  16. Inspector
  17. Junior Engineer (Civil)
  18. Constable
  19. Junior Engineer (Electrical)
  20. Court Clerk
  21. Junior Engineer (Mechanical)
  22. Compiler (Registrar General of India)
  23. Junior Engineer (Quality Surveying & Contracts)
  24. Senior Secretariat Assistant
  25. Junior Engineer (Naval Quantity Assurance)– (Mechanical)
  26. Central Excise Inspector
  27. Junior Engineer (Naval Quantity Assurance)– (Electrical)
  28. Assistant Section Officer (ASO)
  29. Junior Hindi Translator
  30. Senior Hindi Translator
  31. हिंदी प्राध्यापक
  32. चपरासी / Peon
  33. दफ्तरी / Daftary
  34. जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर

इनके अलावा और कई विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर एसएससी द्वारा भर्ती की जाती है।

SSC किन विभागों के लिए भर्ती करता है?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि भारत सरकार के अधीन बहुत से मंत्रालय और विभाग आते है जिनमें रिक्त पदों को भरने के लिए SSC द्वारा अलग-अलग परीक्षा का आयोजन किया है। पद एवं विभाग के हिसाब से सभी के लिए योग्यता अलग-अलग होती है।

  1. Central Secretariat Service (CSS)
  2. Central Secretariat Official Language Service (CSOLS)
  3. Ministry of Railways (Railway Board)
  4. Central Water Commission (CWC)
  5. Central Water Power Research Station (CWPRS)
  6. Directorate General Border Roads Organisation (BRO)
  7. Military Engineer Services (MES)
  8. Central Public Works Department (CPWD)
  9. Directorate General Quality Assurance (DGQA)
  10. Directorate of Quality Assurance (Naval)
  11. National Technical Research Organisation (NTRO)
  12. Comptroller and Auditor General (CAG)
  13. Controller General of Accounts (CGA)
  14. Controller General of Defence Accounts (CGDA)
  15. Central Board of Indirect Taxes and Customs (CBIC)
  16. Intelligence Bureau (IB)
  17. Central Board of Direct Taxes (CBDT) – Income Tax Department
  18. Armed Forces Headquarters (AFHQ)
  19. Central Vigilance Commission (CVC)
  20. Registrar General of India
  21. Central Bureau of Investigation (CBI)
  22. Central Bureau of Narcotics (CBN)
  23. National Investigation Agency (NIA)
  24. M/o shipping
  25. Armed Forces Headquarters (AFHQ)
  26. M/o External Affairs (MEA)
  27. M/o Housing and Urban Affairs
  28. Directorate of Enforcement (D/o Revenue)
  29. Ministry of Statistics and Programme Implementation (MOSPI)
  30. Central Hindi Training Institute (CHTI)
  31. Election Commission
  32. Central Information Commission (CIC)
  33. Ministry of Parliamentary Affairs
  34. Central Administrative Tribunal
  35. M/o Power
  36. M/o Mines
  37. Indian Foreign Service
  38. Ministry of Parliamentary Affairs
  39. Directorate of Forensic Science
  40. President’s Secretariat
  41. Central Secretariat
  42. Department of Posts (DoP)
  43. M/o Environment & Forests and Climate Change
  44. Department of Telecommunications
  45. Border Security Force (BSF)
  46. Sashastra Seema Bal (SSB)
  47. Central Reserve Police Force (CRPF)
  48. Central Industrial Security Force (CISF)
  49. Special Security Force (SSF)
  50. Indo Tibetan Border Police (ITBP)
  51. Assam Rifles (AR)

SSC परीक्षा से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

  • SSC परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु मानदंड क्या है?

एसएससी द्वारा विभिन्न परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आयु सीमा मानदंड निर्धारित किए गए है। SSC JE, SSC CHSL, SSC CGL और SSC GD के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष होनी है जबकि SSC CPO परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 20 वर्ष होनी चाहिए।

  • SSC में Negative Marking किन परीक्षा में होती है?

एसएससी जीडी (SSC GD) परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। जबकि SSC CGL, SSC CPO और SSC JE परीक्षा में प्रत्येक गलत जवाब देने पर 0.25 अंकों की नेगेटिव मार्किंग शामिल है। SSC CHSL में उम्मीदवारों को प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काट लिए जाते है।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी एसएससी क्या है फुल जानकारी (SSC Kya Hai Full Information in Hindi), उम्मीद करते है कि एसएससी क्या होता है (SSC Information in Hindi) आपको अच्छे से समझ में आ गयी होगी एवं आपको SSC से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहां प्राप्त हो गए होंगे।

SSC परीक्षा उन उम्मीदवारों या विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों, संगठनों में अपना करियर बनाना चाहते है।

SSC Kya Hai Details in Hindi से संबंधित अगर आपका कोई Doubts या Queries हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 169

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

15 Comments

Leave a Reply
  1. hii sir
    mai jatin vishwakarma
    sir abhi mai bsc cs kr rha hu to computer se related koi bhi govment job ki taiyari k liye
    mujhe kis cheez ki taiyari krni chahiye
    aur mujhe iskapura silebas net m mil skta h kya plz mujhe btaiye mai kya kru mere aas paas aisa koi nhi h jo guide kr ske

    • sir meko mea bnna hai to vo kaise or kis tie table ke rhte possible hogaa plz tell me about that or tier 1st cgl ke liy kon kon si book read krke crak kra ja skta hai 1st attempt m

  2. ssc exam ke liye hame konse book purches karne chiye ? ssc exam ham konse bhi side se de sakte hai?

  3. संख्यात्मक अभियोग्यता के लिए कौन सा बुक बढ़िया

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जीबी व्हाट्सएप (GB WhatsApp) Download v18.3 Anti-Ban Free!

GNM Kya Hai

जीएनएम कोर्स क्या है? GNM Course Details In Hindi