विज्ञापन
विज्ञापन
in

School UDISE Code क्या होता है – स्कूल कोड कैसे पता करें।

Dise Code Meaning in Hindi "शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली" है। यू डाइस कोड या स्कूल कोड 11 अंकों का एक यूनिक कोड होता है यदि आप भी स्कूल कोड कैसे पता करें? यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट में जाने।
विज्ञापन
विज्ञापन

यू डाइस कोड (UDISE) का मतलब शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली है। यह वर्तमान में भारत में विभिन्न स्कूल से संबंधित कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है। स्कूल डाइस कोड पूरे देश में सभी स्कूल डेटा को व्यवस्थित और वर्गीकृत करने में मदद करता है। डाइस कोड 11 अंकों का होता है ना कि 6 अंकों का स्कूल कोड होता है। अगर आप यू डी आई एस ई कोड से अनभिज्ञ है तो इस लेख में हम आपको यू डी आई एस ई कोड क्या होता है, Dise Code Meaning in Hindi एवं UDISE कोड कैसे पता करें यह पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

बहुत से कार्य ऐसे होते है जिनके लिए एक खास यूनिक कोड आवश्यक होता है, जिससे उससे सम्बन्धित जानकरियां प्राप्त की जा सके। इसी तरह अगर School UDISE Code की बात करे तो यह स्कूलों के लिए एक आवश्यक कोड है, जो छात्रवृत्ति से लेकर स्थानान्तरण प्रमाण पत्र में काम आता है। तो आज हम इसके बारे में ही बात करने वाले है कि स्कूल कोड क्या है।

ऐसे बहुत से स्टूडेंट और टीचर्स होते है जिन्हें स्कूल डाइस कोड पता नहीं होते है और किसी आवश्यक कार्य के लिए फिर उन्हें परेशान होना पड़ता है। लेकिन आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आपको स्कूल डायस कोड (School DISE Code) सर्च करने की जानकारी विस्तार में मिलेगी तो है ही, साथ ही Dise Code Kya Hota Hai होता है?, UDISE Code Meaning In Hindi क्या है? व यह किस कार्य में उपयोग में आता है यह भी जानने को मिलेगा। तो आइए जानते है डायस कोड क्या होता है।

UDISE कोड क्या है

स्कूल यू डाइस कोड 11 अंकों का नम्बर होता है जिसका मतलब (School DISE Code Means) शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली होता है। इसके द्वारा विद्यालय की पहचान होती है, जिसे विकासखंड, संकुल स्तर, जिला स्तर के साथ ही राष्ट्रीय स्तर तक पहचाना जाता है। सभी विद्यालयों के लिए UDISE Code लेना ज़रुरी है जैसे- अनुदानित, शासकीय, अशासकीय, मदरसा आदि के साथ ही अन्य विद्यालयों के लिए भी डायस कोड ज़रुरी होता है।

UDISE Code Full Form

यू-डायस कोड फुल फॉर्म – “Unified District Information System For Education” होता है जिसे हिंदी में “शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली” कहते है।

School DISE Code

प्रत्येक स्कूल का अपना एक अलग यूनिक यूडीआईएसई (UDISE) कोड होता है जिसे MHRD स्कूल शिक्षा विभाग से लेना पड़ता है इसी कोड के माध्यम से ही स्कूल की पहचान होती है। इस 11 नंबर के कोड में पहले के 2 कोड राज्य को दर्शाते है। उसके बाद के 2 अंक जिले को प्रदर्शित करते है। जिले के बाद के 2 अंक ब्लॉक को प्रदर्शित करते है और उसके बाद के 3 अंक गाँव या शहर को दर्शाते है तथा अंत के 2 अंक विद्यालय को दर्शाते है। इन Dise Code Se School Ki Jankari प्राप्त होती है।

UDISE Number Meaning in Hindi या UDISE Meaning in Hindi (Unified District Information System For Education – शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली) होता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

स्कूल कोड कैसे पता करें

School UDISE Code सर्च करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी। स्कूल उडीसे कोड २०२०-२१ सर्च करने का तरीका बहुत आसान है। आइए जानते है School UDISE Code Online Kaise Check Kare;

  • सबसे पहले आपको Google में UDISE Code Status या School DISE Code टाइप करके सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको “Find School DISE Code” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  • अब यहाँ Udise.in की वेबसाइट ओपन होगी।
  • इसमें आपको अपना स्टेट सिलेक्ट करना है और “Go” पर क्लिक कर दीजिए।

  • अब अपनी District Select करे और “Go” पर क्लिक कर दीजिए।

  • Go पर क्लिक करते ही एक पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड होगी, जिसमें “School UDISE Code List” आ जाएगी। यहाँ पर आपको अपने स्कूल डायस कोड मिल जाएगा।

इस तरह आप अपने School UDISE Code सर्च कर सकते है और अपना कार्य कर सकते है। आप जिस भी स्टेट से है वहां का UDISE Code आपको मिल जाएगा जैसे- School UDISE Code Maharashtra या School DISE Code Rajasthan (डाइस कोड स्कूल Rajasthan) भी सर्च कर सकते है।

School DISE Code 2021 का उपयोग

UDISE Code का उपयोग स्कूल के विभिन्न कार्यो के लिए किया जाता है, जिसे जानना आपके लिए ज़रुरी है। तो चलिए जानते है School UDISE Code के उपयोग क्या है।

  • जब आपको स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेना होगा तब UDISE Code की आवश्यकता होती है।
  • छात्रवृत्ति पोर्टल में School DISE Code काम आता है।
  • पाठ्यपुस्तक निःशुल्क प्राप्त करने में।
  • RTE (Right To Education) पोर्टल में इसकी जरुरत होती है।
  • शालाओं व विद्यार्थियों को सुविधा प्रदान करने में।

Conclusion

तो दोस्तों अब आपको जब भी अपने School UDISE Code की जरुरत होगी आप इस तरह से देख सकते है। अब आपको भी समझ में आ गया होगा कि इसका कितना महत्व है। अगर आपको Dise Code in Hindi में कैसे चेक करते है यह तरीका पसंद आया हो तो पोस्ट को शेयर जरूर करे और Education Portal DISE Code पर आपका कोई विचार या सवाल है तो कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। बने रहे ऐसी ही आवश्यक जानकारी के लिए हमारे साथ हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 58

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Patwari Kaise Bane

Patwari Kaise Bane? – पटवारी कैसे बने की पूरी जानकारी।

EMI Kaise Nikale

EMI Kaise Nikale – बाइक की किस्त कैसे चेक करे पूरी जानकारी।