Computer Aur Mobile Ki Screen Record Kaise Kare जानिए - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Screen Record Kaise Kare क्या आपको भी Screen Record करने की जरुरत होती है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आज आप जानेंगे की Mobile Ka Screen Record Kaise Kare

PC Screen Record Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आप अपने फोन से हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। जो कार्य आप कंप्यूटर पर कर सकते है वह कार्य अपने मोबाइल पर ही कर सकते है। Screen Record के द्वारा हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर की हर एक्टिविटी को रिकॉर्ड कर सकते है और यदि आप मोबाइल की किसी Setting को अपने दोस्त को समझाना चाहते है तो उसे Screen Record करके Send कर सकते हो।

Contents

आज टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है की हम मोबाइल और कंप्यूटर में बहुत सी तरह की एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके इन टेक्नोलॉजी का लाभ लेकर अपने कामों को आसान बना सकते है। बहुत से कामों के लिए इस तरह की एप्लीकेशन बनाई गई है की आपके काम कुछ ही समय में बहुत ही आसानी से हो जाते है। Screen Record आपके कंप्यूटर और मोबाइल के लिए बहुत ही उपयोगी फ़ीचर है।

तो जानते है अब Mobile Ka Screen Record Kaise Kare यदि आपको भी Screen Record करना है तो यह पोस्ट Screen Video Record Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Computer Ki Screen Record Kaise Kare

आपको हम एक सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर की Screen Record करना सिखाएँगे आइये जानते है इस सॉफ्टवेयर के बारे में:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: USSD Code Kya Hai? USSD Codes Se Banking Kaise Kare – जानिए USSD Code Se Paise Kaise Transfer Kare विस्तार में!

  • Download Software

सबसे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर Apowersoft Free Screen Recorder को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना है।

  • Install Software

सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद डबल क्लिक करके इसे इंस्टाल कर ले Next करके इंस्टाल कर ले।

  • Set Screen Size

इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करे और स्क्रीन साइज़ सेट करे, ऑडियो सेट करे।

  • Set Shortcut Keys Path

अब Setting में जाए। आप अपनी Shortcut Keys और वीडियो का Path Set कर सकते हो।

  • Tap On Record Button

सभी Setting करने के बाद आख़िरी में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करे और अपनी वीडियो रिकॉर्ड करे। अब आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हो।

Computer Me Screen Record Kaise Kare

अगर आप Windows 10 Users है तो आप इस Method से बिना किसी सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर Screen Record कर सकते है। तो जानते है PC Ki Screen Record Kaise Kare:

  • Open Xbox Application

सबसे पहले आपको कंप्यूटर या लैपटॉप में Xbox एप्लीकेशन को ओपन करना है।

  • Sign In Application

एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद पहले उसमें Sign In करना है। उसके बाद अपने की-बोर्ड में Win+G बटन Press करे।

  • Yes, This Is A Game

अब इसके बाद आपको Yes, This Is A Game. का ऑप्शन आएगा उसके आगे Tick कर दे।

  • Start Recording

आपके सामने Screen Record करने का ऑप्शन आएगा। Start Recording पर क्लिक करे। अब कंप्यूटर की Screen Record होना शुरू हो जाएगी। इस तरह से आप आसानी से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप की Screen Record कर सकते हो।

PC Ki Screen Record Kaise Kare

आपको हम कुछ और सॉफ्टवेयर के बारे में भी बता रहे है जिसका इस्तेमाल करके भी आप अपने कंप्यूटर में स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते है:

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Auto Reply App Kya Hai? WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare – जानिए Auto Reply App Kaise Download Kare हिंदी में!

यह Screen Recorder को और किसी ज़रुरी Part को आसानी से Record कर सकता है। बहुत से Recorder में सिर्फ वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है आवाज़ नहीं। इस Recorder से आप वीडियो के साथ ऑडियो भी Record कर सकते है।

इस Recorder से आप वीडियो रिकॉर्ड करने के साथ ही वीडियो को एडिट भी कर सकते है। आप इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।

Mobile Ki Screen Record Kaise Kare

इंटरनेट पर आपको बहुत से एप्प मिल जाएँगे जिससे आप अपने मोबाइल की Screen Record कर सकते है लेकिन जिस एप्प के बारे में आज हम आपको बता रहे है वह एंड्राइड फ़ोन के लिए बहुत ही बेस्ट एप्प है। इस एप्प का नाम है Az Screen Recorder इसे 4.6 रेटिंग मिली है।

  • Download App – सबसे पहले Az Screen Recorder को डाउनलोड कर लीजिये।
  • Install App – अब इसे डाउनलोड करके इंस्टाल कर लीजिये।
  • Open App – एप्प को ओपन करे अब एक Shortcut ऑप्शन ओपन हो जाएगा Recording Icon पर क्लिक करे।

अब टाइमर चालू हो जाएगा और 123 के बाद Screen Record होना शुरू हो जाएगा। Notification में जाकर Recording Off कर सकते है। एप्प में आप अपने अनुसार Recording कर सकते है। Recorder On & Off के लिए Shortcut बना सकते है।

Features:

  • आप बिना फोन रूट किये भी इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है।
  • Unlimited Recording कर सकते है।
  • बिल्कुल फ्री एप्प है।
  • बिना वॉटरमार्क के High Hd Quality में Screen Record कर सकते है।

Mobile Ka Screen Record Kaise Kare

मोबाइल की Screen Record करने के लिए बहुत सारी एप्लीकेशन है। जिससे आप अपने मोबाइल की Screen Record कर सकते है। ऐसी ही कुछ एप्लीकेशन के बारे में हम आपको आगे बता रहे है:

इस एप्प से आप वीडियो के साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते है। इसमें 10 सेकंड के बाद रिकॉर्डिंग Start होती है। 10 सेकंड में आप अपने मोबाइल को Set कर सकते है।

इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए आपका फोन रूट होना ज़रुरी नहीं है और आपका फोन 4.2 एंड्राइड वर्ज़न सपोर्ट करना चाहिए।

इस एप्प का इस्तेमाल करके आप Screen Record करने के साथ अपने मोबाइल की Files को कंप्यूटर में ट्रान्सफर भी कर सकते हो। Mobizen Screen Recorder

को गेम्स रिकॉर्ड करने के लिए खासकर बनाया गया है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल Other Feature Record करने के लिए भी कर सकते है। इस एप्प को कंप्यूटर से कनेक्ट करके जैसे ही आप मोबाइल में गेम खेलते है। तो कंप्यूटर में उसकी रिकॉर्डिंग होती रहेगी।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Screen Video Record Kaise Kare इसके साथ ही Laptop Me Screen Record Kaise Kare इसकी जानकारी भी आपने प्राप्त की। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Mobile Ki Screen Record Kaise Kare यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Screen Record करने के और भी एप्प्स इस पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Instagram Par Online Kaise Dekhe? Instagram Private Account Ke Photos Videos Kaise Dekhe – जानिए Instagram Par Last Active Status Kaise Hide Kare विस्तार में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Screen Record Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Computer Ki Screen Record Kaise Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |