हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है USSD Code Kya Hai अगर आप भी USSD Banking  करना चाहते है और आपको इसकी जानकारी प्राप्त करना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। क्योंकि आज आप जानेंगे की USSD Banking Kaise Kare
USSD Code Se Bank Balance Kaise Pata Kare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
तकनीकी बढ़ने से आज हर क्षेत्र में विकास बढ़ने लगा है और तकनीकी के क्षेत्र में सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंटरनेट का किया जा रहा है। इसके द्वारा हमें मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी मिली है। टेक्नोलॉजी के जरिये आप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल भी घर बैठे ही कर सकते है।

फोन में आज हर तरह की सर्विस इस्तेमाल की जा रही है और इसके द्वारा आज सभी काम इतने आसान हो गए है की हमें किसी भी काम के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं होती है। हम सभी काम अपने मोबाइल पर ही कर लेते है। इन्हीं सर्विस में से एक सर्विस है USSD Banking जिसका प्रयोग करके आप फ़ोन बैंकिंग भी कर सकते है। जिसमें आपको बहुत सारी सुविधाएँ मिलती है।
तो आइये जानते है USSD Banking Kya Hai यदि आपको भी अपने फोन के द्वारा USSD Banking करना है तो यह पोस्ट What Is USSD Code In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को पूरी पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

USSD Code Kya Hai

यह एक मोबाइल सर्विस है। इसका इस्तेमाल इंटरनेट के बिना भी किया जा सकता है। इस सर्विस का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग के लिए भी किया जाने लगा है। USSD Code के द्वारा बैंक अकाउंट का बैलेंस पता करने, बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने और बैंक की सभी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Axis Mobile Banking Kya Hai? Axis Mobile Banking Registration Kaise Kare – जानिए Axis Mobile Banking Activate Kaise Kare हिंदी में!
आप बैंकिंग के लिए USSD का प्रयोग तभी कर सकते है जब आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हो। सभी टेलिकॉम कंपनी का अपना अलग-अलग USSD Code होता है। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ना ही स्मार्टफोन की जरुरत होती है और ना ही इंटरनेट की।
सभी USSD Code की शुरुआत * (स्टार) और आखरी में # (हैश) का चिन्ह होता है। अलग-अलग सुविधा के लिए अलग-अलग USSD Code बनाये गए है। बैंकिंग सुविधा के लिए *99# का इस्तेमाल होता है।

USSD Code Full Form

Unstructured Supplementary Service Data

USSD Codes Se Banking Kaise Kare

USSD Code का इस्तेमाल आप बहुत सी सुविधाओं के लिए कर सकते है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। अब जानते है USSD सर्विस का इस्तेमाल करके USSD Code Se Bank Balance Kaise Check Kare:

  • Dial USSD Code

अपने मोबाइल में *99# डायल करे।

  • Tap On Ok

आपके मोबाइल की स्क्रीन पर NUUP ( National Unified USSD Payments) से मैसेज आएगा फिर Ok करे।

  • Enter Bank Short Name

अब अपने बैंक का Short Name टाइप करे।

  • Select Option

मोबाइल स्क्रीन पर Mini Statement, Balance Check और Fund Transfer करने के ऑप्शन आएँगे इसमें से आप जो भी Check करना चाहते है ऑप्शन सिलेक्ट करके कर सकते है।

USSD Code Se Paise Kaise Transfer Kare

USSD Code से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए और बैंक अकाउंट का MMID या MPIN होना चाहिए। यदि आपके पास यह दोनों सर्विस है तो नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करके आप पैसे ट्रान्सफर कर सकते है:
जरूर पढ़े: Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में!

  • Dial USSD Code

अपने मोबाइल में *99# डायल करे आपको उसी मोबाइल नंबर से USSD Code डायल करना है जो आपके अकाउंट से लिंक है।

  • Enter Bank Short Name

Code डायल करते ही एक मैसेज आएगा जहाँ पर आपको अपने बैंक का Short Name Enter करके Send करना है।

  • Select Send Money Using MMID

बैंक का Short Name Enter करते ही आपको 5 ऑप्शन मिलेंगे। अब आप ऑप्शन 3 Send Money Using MMID को सिलेक्ट करके Send कर दे। यदि आप IFSC के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है तो 4 लिखकर Send कर दे।

  • Select Fund Transfer Option

आप जो भी ऑप्शन Send करेंगे आपके सामने एक और मैसेज आएगा उसमें आपसे फण्ड ट्रान्सफर के बारे में पूछेंगे और तीन ऑप्शन मिलेंगे। यदि आपने MMID सिलेक्ट किया है तो 1 लिखकर Send कर दे और यदि आपने IFSC सिलेक्ट किया है तो 4 लिखकर Send कर दे।

  • Beneficiary Details

अब आपको Beneficiary की Details देना है। उस व्यक्ति का Account, IFSC Code और Amount लिखकर Send कर दे।

  • Enter Account Number/MPIN

इसके बाद आपसे MPIN के बारे में पूछा जाएगा। अपना MPIN और अपने अकाउंट के Last 4 Digit Enter कर दे और Send कर दे। आपने स्टेप 3 और 4 से यदि MMID सिलेक्ट किया है तो अपना MMID Enter करना होगा।
अब आपका ट्रान्सफर पूरा हो गया है। आपको एक Confirmation Sms मिलेगा। तो आप इस प्रकार से USSD Code से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है।

USSD Code Ki List

सभी लोगो को USSD Code की जानकारी नहीं होती है। यदि आपको जानना है की USSD Code Kaise Pata Kare तो इस लिस्ट में आपको सारे USSD Code मिल जाएँगे जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है:

Airtel USSD Code List

यह Airtel के सभी Codes की लिस्ट है। जिससे आप Balance, Sms, Offers यह सब पता कर सकते है।
[table “42” not found /]

Idea USSD Code List

इस कंपनी का अधिकतर लोग इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इसके Codes पता नहीं होते है तो आप इस लिस्ट में देख सकते है:

khatrimaza.orgkhatrimaza.inkhatrimaza.press
khatrimaza.comkhatrimaza.lkkhatrimaza.cool
khatrimaza.wtfkhatrimaza.lolkhatrimaza.mi
khatrimaza.chkhatrimaza.prokhatrimaza.us
khatrimaza.bestkhatrimaza.cfkhatrimaza.ci
khatrimaza.ccvkhatrimaza.fmkhatrimaza.fu

Vodafone USSD Code List

Vodafone USSD Code लिस्ट थोड़ी बड़ी है। इन कोड्स की मदद से आप वोडाफ़ोन की सभी सर्विस का पता लगा सकते है:

ofilmywapafilmywap
filmywap.orgfilmywap.in
filmywap.tcfilmywap.site
filmywap.infofilmywap.world
filmywap.xyzfilmywap.vip

Jio USSD Code List

अगर आप Jio User है तो इस लिस्ट से Jio के USSD Code का पता लगा सकते है:

संस्था का नामपाठ्यक्रम का नाम
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालयM.Tech आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स में
जेवियर स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस एंड कम्प्यूटर, जेवियर यूनिवर्सिटी भुवनेश्वरM.Tech आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में
एमिटी यूनिवर्सिटी, गुरुग्रामM.Tech आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स में
राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, श्रीनगरसर्टिफिकेट इन रोबोटिक प्रोग्रामिंग एंड मेंटेनेंस
चंडीगढ़ विश्वविद्यालयआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग में एम.ई.
एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस, डेटा साइंस, साइबर सिक्योरिटी एंड टेलीकम्युनिकेशनआईबीएम के साथ मिलकर एप्लाइड एआई, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, गोरखपुररोबोटिक्स में सर्टिफिकेट
IIT जोधपुर - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITJ)M.Tech आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में
PU - पूर्णिमा विश्वविद्यालयएआई और प्रोसेस ऑटोमेशन में बीसीए
SSOU - सिम्बायोसिस कौशल और मुक्त विश्वविद्यालयपोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
iLEAD इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप, एंटरप्रेन्योरशिप एंड डेवलपमेंटएमएससी मानव कम्प्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में
उषा मार्टिन यूनिवर्सिटीआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में डिप्लोमा

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना USSD Code Kaise Use Kare इसके साथ ही USSD Banking Kya Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
USSD Banking Kaise Kare यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। USSD Code Se Bank Balance Kaise Pata Kare भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Bank Me Khata Kaise Khole? Bank Me Khata Kholne Ke Liye Documents – जानिए चालू खाता खोलने की प्रक्रिया हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट USSD Codes Se Banking Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट USSD Code Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here