विज्ञापन
विज्ञापन

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग क्या है? – Software Testing in Hindi, Software Testing Course

विज्ञापन
विज्ञापन

Software Testing एक प्रक्रिया है जिसका मुख्य उद्देश्य सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन की कार्यक्षमता का मूल्यांकन करने और यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि विकसित सॉफ्टवेयर निर्दिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं एवं उसमें कोई Errors तो नहीं आ रही। किसी भी सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए Software Testing in Hindi जानकारी प्राप्त कर लेना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि इसी के द्वारा किसी भी सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन में उसकी गुणवत्ता का पता लगाया जाता है।

आसान शब्दों में समझे तो जब भी किसी चीज को विकसित किया जाता है तो उसकी टेस्टिंग करना ज़रुरी होती है। ताकि उसका उपयोग करने के बाद किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। इसी तरह जब सॉफ्टवेयर बनाया जाता है तो उसकी गुणवत्ता का पता लगाने के लिए Software Testing की जाती है। यदि सॉफ्टवेयर में थोड़ी सी भी खराबी होती है तो इससे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

किसी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए डेवलपमेंट टीम द्वारा कार्य किया जाता है और उसके बाद सॉफ्टवेयर को एरर फ्री बनाने के लिए सॉफ्टवेयर टेस्टर कार्य करता है। तो आइये अब विस्तार में जानते है सॉफ्टवेयर टेस्टिंग क्या है (What Is Software Testing in Hindi)। यह जानकारी प्राप्त करने के बाद आप Software Testing Course भी कर सकते है।

Software Testing in Hindi

Software Testing Kya Hai

सॉफ्टवेयर को बनाने के बाद सॉफ्टवेयर टेस्टिंग के द्वारा यह देखा जाता है कि सॉफ्टवेयर में किसी तरह की कोई Error तो नहीं है और अगर एरर होती है तो उसे फिक्स करके एरर फ्री बनाया जाता है। सॉफ्टवेयर में कुछ एरर की वजह से डिवाइस में ज्यादा नुकसान भी हो सकता है। इसलिए डिवाइस के जोखिम व यूजर की आवश्यकता को देखते हुए सॉफ्टवेयर विकसित करने के बाद उसकी गुणवत्ता का पता लगाया जाता है ताकि यूजर बिना परेशानी के उसका इस्तेमाल कर सके।

Testing Kya Hai (What Is Testing in Hindi) यह जानने के बाद अब आपके मन सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कैसे करते है यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा चलिए आगे जानते है इसके बारे में।

Software Testing Kaise Karte Hai

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग को तीन तरह से किया जाता है जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

Black Box Testing

ब्लैक बॉक्स टेस्टिंग में टेस्टर इंटरनल कोड संरचना को देखे बिना टेस्ट के तहत सॉफ़्टवेयर की कार्यक्षमता का मूल्यांकन करते है। इस प्रकार की टेस्टिंग में सॉफ्टवेयर कोड की आवश्यकता नहीं होती है। ब्लैक बॉक्स टेस्टिंग के द्वारा सॉफ्टवेयर की कार्क्षमता को टेस्ट किया जाता है, कि क्या वह सही से कार्य कर रहा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

White Box Testing

व्हाइट बॉक्स टेस्टिंग में सॉफ्टवेयर कोड का ध्यान रखा जाता है। सॉफ्टवेयर कोड के द्वारा टेस्टर इंटरनल लॉजिक का परिक्षण करता है। व्हाइट बॉक्स टेस्टिंग सामान्यतः यूनिट लेवल पर की जाती है। इसके अन्य नाम ग्लास बॉक्स, क्लियर बॉक्स, स्ट्रक्चरल टेस्टिंग आदि है। व्हाइट बॉक्स टेस्टिंग करने के लिए टेस्टर को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना आवश्यक है।

Grey Box Testing

ग्रे बॉक्स टेस्टिंग व्हाइट बॉक्स और ब्लैक बॉक्स टेस्टिंग दोनों का मिला-जुला रूप है। इस टेस्टिंग में टेस्टर के पास पहले से ही डिज़ाइन और डेटाबेस का एक्सेस रहता है जिससे सॉफ्टवेयर को और भी ज्यादा अच्छी तरह से टेस्ट किया जा सकता है।

Software Testing Tools

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग के लिए जिन Tools का इस्तेमाल किया जाता है वो आपको इस प्रकार है।

  • Silktest
  • Selenium
  • Winrunner
  • Loadrunner
  • Watir
  • Robotium
  • Testcomplete
  • Testing Anywhere
  • HP Quicktest Professional

Software Testing Course In Hindi

बहुत से इंस्टिट्यूट में सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स करवाए जाते है जिसमें आप डिप्लोमा कोर्स और सर्टिफ़िकेट कोर्स कर सकते है। Software Testing Course करने के लिए कई इंस्टिट्यूट में बीसीए, बीई, एमएससी, बीएससी, बीटेक, एमटेक डिग्री की आवश्यकता होती है।

Software Testing Jobs

यदि आप सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स करते है तो इसके बाद एक अच्छी आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब कर सकते है। बहुत सी सॉफ्टवेयर कंपनियां सॉफ्टवेयर टेस्टर की भर्ती करती है।

Conclusion

Software Testing के बाद ही कोई सॉफ्टवेयर यूजर की आवश्यकताओं पर खरा उतरता है। किसी सॉफ्टवेयर को बनाने में बहुत मेहनत लगती है इसलिए पहले टेस्टिंग की जाती है और उसके बाद उसे Users के उपयोग के लिए लॉन्च किया जाता है जिससे की सॉफ्टवेयर बिना किसी परेशानी के कार्य कर सके।

आशा करते है कि Testing in Software Engineering in Hindi में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी मदद करने के लिए हमेशा उपलब्ध है। Software Testing in Software Engineering in Hindi और Software Testing Hindi जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 11

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 912

Leave a Reply