1. Technology

Truecaller Kya Hai? – जानिए ट्रूकॉलर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

जानिए ट्रूकॉलर के उपयोग से आप मिनटों में घर बैठे बैठे अज्ञात नंबरों का पता कैसे लगा सकते है। इस लेख में आपको Truecaller की पूरी जानकारी हिंदी में दी गईं है।

दोस्तों आजकल हर किसी के मोबाइल नंबर में बहुत सारे अनजाने नंबर से कॉल आते रहते हैं। इन अनजान नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वर्तमान में सबसे लोकप्रिय ऐप है – ट्रूकॉलर।

दोस्तों यह एक ऐसी सर्विस है जो किसी भी Unknown नंबर की Details हमे बता देती है। उस नंबर को कौन इस्तेमाल कर रहा है और वह नंबर किस स्टेट से है, किस टेलीकॉम ऑपरेटर का है।

ट्रूकॉलर क्या है? Truecaller Ka Matlab Kya Hota Hai और What is Truecaller in Hindi जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़े।

Truecaller Kya Hai

Truecaller एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे दुनियाभर के सभी यूज़र्स एक Number Lookup Service के तौर पर उपयोग करते है। यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जो आपको आपके Smartphone में आने वाले अज्ञात कॉल के बारे में जानकारी देता है। ट्रूकॉलर का उपयोग करके आप लगभग सभी अज्ञात कॉल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।कभी-कभी हम ज़रुरी Call Receive नहीं कर पाते है। क्योंकि वो नंबर हमारे फ़ोन में Save नहीं होता है। इस वजह से हम बहुत बार महत्वपूर्ण कॉल को भी रिसीव नहीं कर पाते है। ट्रूकॉलर द्वारा हम यह भी जान सकते है की Sim किसके नाम पर है।

Truecaller Kaise Kaam Karta Hai

आईये जानते है ट्रूकॉलर कैसे काम करता है। जब आप Truecaller App अपने मोबाइल में Install करते है या जब आप Truecaller में Signup करते है तो वह आपसे कुछ Permission माँगता है। इन्ही Permission में से एक है Contact Access, जब आप इस Permission को Allow करते है तब Truecaller आपके फ़ोन में जितने Contact होते है उन्हें देख पाता है और अपने सर्वर में Save भी कर देता है।

इससे Truecaller के पास आप सभी का नाम और नंबर Save हो जाता है। अब Truecaller में आप किसी नंबर को Search करते है या आपके पास किसी की कॉल आ रही होती है तो ट्रूकॉलर उस नंबर को अपने सर्वर में सर्च करता है। और जिस नाम से सर्वर में वह नंबर सेव रहता है वह नाम आपके Incoming Call में या Search Result में दिख जाता है।

Truecaller App Ki Jankari Hindi Me

ट्रूकॉलर की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे। ट्रूकॉलर एप्लीकेशन एक प्राइवेट कंपनी True Software Scandinavia AB के द्वारा विकसित किया गया है। ये Stockholm, Sweden का Privately Held Company है। ट्रूकॉलर को सन् 2009 में ‘Alan Mamedi’ और ‘Nami Zarringhalam’ ने स्थापित किया था।

इस कंपनी का इस एप्लीकेशन को बनाने का मुख्य उद्देश्य ये है कि एक ऐसी ग्लोबल फ़ोन डायरेक्टरी का निर्माण करना जिसमे पूरे विश्व के फ़ोन यूज़र्स का नंबर मौजूद हो और Truecaller का यूज़र्स किसी भी आने वाली अज्ञात कॉल का पहचान कर सके।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी हमारी कोशिश Truecaller से जुड़ीं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप तक पहुंचाने की। मुझे उम्मीद है कि आपको ये लेख ट्रूकॉलर क्या होता है ज़रूर पसंद आया होगा।

आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें और उन्हें Truecaller से जुड़ी महत्वपूर्ण बाते साझा करे। हमारा पोस्ट कैसा लगा हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए साथ ही आप अपने सुझाव भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Instagram Kya Hai? – जानिए इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

WhatsApp Kya Hai? – जानिए व्हाट्सएप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

Facebook Kya Hai? – जानिए फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 16

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको ऐना राय चौधरी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Truecaller Kya Hai? – जानिए ट्रूकॉलर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *