1. Technology

WhatsApp Kya Hai? – जानिए व्हाट्सएप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

अपनों से जुड़े रहिए, WhatsApp पर बातें करते रहिए। जानिए WhatsApp क्या है और रूबरू हो जाइए WhatsApp Ki Puri Jankari से।

आज के इस डिजिटल युग में, ज़िन्दगी की रफ़्तार बहुत तेज़ हो गई है। इस भागती- दौड़ती ज़िन्दगी में भी हमें अपने अपनों से, अपने दोस्तों से, और अपने प्रियजनों से सम्पर्क बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। पर इस संपर्क को बनाए रखने के लिए, रोज मिलना और बातें करना तो मुमकिन नहीं है। इसलिए, हमें हमारे अपनों से जोड़े रखने के लिए, एक ऐसे एप्लीकेशन की शुरुआत हुई, जिसने हम सब को एक साथ, एक ऐप के माध्यम से बांध दिया, जो दुनिया में WhatsApp के नाम से लोकप्रिय है।

बहुत लोग है जो व्हाट्सप्प के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते क्योंकि उनके पास इसे चलाने के लिए सही मोबाइल नहीं होता। पर अगर आप जानना चाहते है कि WhatsApp क्या है? तो आप और कहीं मत जाइए, हमारे साथ बने रहिए। हम आपको बताएँगे कि WhatsApp Kya Hai Hindi Main, What is WhatsApp In Hindi. तो व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में पाने के लिए, हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

WhatsApp Kya Hai

WhatsApp हमारे Mobile में पाया जाने वाला एक Application है, जिसे हम एक दूसरे को Text Message, तस्वीर, वीडियो, कोई Document या अपनी लोकेशन भेजने के लिए इस्तेमाल करते है। WhatsApp हमें Voice Call और Video Call करने की सुविधा भी देता है। यह App एक तरह से हमें हमारे अपनों से और हमारे दोस्तों से जोड़े रखता है।

व्हाट्सएप फुल फॉर्म की अगर हम बात करें, तो दरअसल व्हाट्सएप का कोई फुल फॉर्म ही नहीं है, पर इसे पूर्ण रूप में WhatsApp Messenger कहते है। यह एक तरह से, किसी को Greet करने के लिए कहे जाने वाले वाक्यांश “What’s Up?” का पूर्ण रूप है। WhatsApp Messenger Hindi में व्हाट्सएप मैसेंजर हो जाता है।

इसे पढ़कर आपको इतना समझ आ गया होगा कि व्हाट्सएप क्या होता है? हिंदी में। आगे अब हम आपको व्हाट्सप्प की कुछ बेहतरीन Features के बारे में भी बताते है।

WhatsApp Ki Puri Jankari In Hindi

अब हम आपको बताते है कि WhatsApp कब शुरू हुआ और भारत में व्हाट्सएप कब आया? दरअसल, WhatsApp की शुरुआत 2009 में, अमेरिका में हुई थी। इसके संस्थापक (Founder) जेन कौम (Jan Koum), ब्रायन एक्टन (Brian Acton) है। लेकिन वर्तमान समय में WhatsApp को Facebook ने 19 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया है, इसीलिए अब इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है। भारत में यह 2011 के अंत में आया और आज यह सबसे लोकप्रिय Apps में से एक बन चुका है।

कुछ वक़्त पहले तक, हम किसी को कोई मैसेज करने के लिए अलग से रिचार्ज किया करते थे। पर अब वो वक़्त काफी बदल गया है। अब, एक ही रिचार्ज से हम मैसेज भी कर सकते है, Call भी कर सकते है, Video Call करके अपने दोस्तों को देख भी सकते है और कोई ज़रूरी जानकारी Share भी कर सकते है। व्हाट्सएप के और भी बहुत से फीचर्स है जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है।

  • Call and Video Chats: WhatsApp पर हम Message के माध्यम से तो बात कर ही सकते है, साथ ही अपने दोस्तों को Call और Video Call भी कर सकते है। इसके लिए हमें अलग से किसी ID की ज़रूरत नहीं होती। जो भी हमारे Contacts में है, हम उन्हें आसानी से Call कर सकते है।
  • Customization: WhatsApp पर हम अपने हिसाब से अलग-अलग Notification Sound लगा सकते है, जिससे हमें ये पहचान करने में सुविधा होगी कि हमें किसने मैसेज किया है। साथ ही, WhatsApp हमें Dark Mode की भी सुविधा देता है जिससे हमारी आँखों को कम हानि पहुँचती है।
  • Privacy: WhatsApp की सबसे बड़ी ख़ासियत है कि ये End-To-End Encryption इस्तेमाल करती है, जिसका मतलब है कि केवल दो लोग जो आपस में बात कर रहे है, उनके अलावा उनके बात-चीत की जानकरी किसी तीसरे को नहीं होगी। ये WhatsApp को एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाता है।
  • Backup Data or Delete WhatsApp: WhatsApp पर हम अपने सभी Messages को सुरक्षित रख सकते है और किसी पुरानी Chat को वापस भी पा सकते है। इसके लिए WhatsApp हमें Backup Facility देता है। हम अगर चाहे तो WhatsApp को Delete भी कर सकते है और उसे वापस से खोलने पर, हमें हमारे सभी डेटा वापस मिल जाएंगे, अगर हमनें Backup किया हुआ होगा तो।

इसके अलावा, WhatsApp को हम किसी भी Android, iPhone, या Windows फ़ोन पर और Mac या Windows के Laptop और Computer पर डाउनलोड कर सकते है। लैपटॉप और कम्प्यूटर में व्हाट्सएप को हम WhatsApp Web कहते है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी WhatsApp Information In Hindi. उम्मीद है इसे पढ़कर आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप क्या है? अगर आपको हमारी WhatsApp In Hindi की जानकारी अच्छी लगी, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करे, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर बताए।

व्हाट्सएप से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

WhatsApp Backup Kaise Le? Delete हुए WhatsApp का Data वापस कैसे लाये।

WhatsApp Kaise Download Kare? – यह है WhatsApp डाउनलोड करने का बेहद आसान तरीका।

Ek Phone Me Do WhatsApp Kaise Chalaye? – ये है 2 बेहद आसान तरीके एक फोन में दो व्हाट्सएप्प चलाने के।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: WhatsApp Kya Hai? – जानिए व्हाट्सएप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *