आज कल हर व्यक्ति अलग-अलग मूवमेंट पर पिक्चर क्लिक करना और वीडियो बनाना पसंद करता है और उन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करना भी काफी ज़्यादा पसंद करता है। आज सोशल मीडिया उन प्लेटफॉर्म्स में से एक है, जो लोगों को रातों रात पॉपुलर और फेमस बना देता है। इसलिए आज हम भी आपके लिए बहुत ही ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी लाए है, जिसे आप इंस्टाग्राम के नाम से जानते है।

Instagram, फेसबुक और व्हाट्सएप की ही तरह एक फेमस सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल आप Photos और Videos को शेयर करने और शेयर की गई चीजों पर Like और Comment करने के लिए कर सकते है। वह भी एकदम फ्री में, अगर आप इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम कैसे चलाते हैं और इंस्टाग्राम के फायदे आदि के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ इस लेख के अंत तक बने रहिए।

Instagram Par Account Kaise Banaye

Instagram Kya Hai (What Is Instagram)

इंस्टाग्राम एप्लिकेशन की मदद से आप अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट रह सकते है, उन्हें मैसेज कर सकते है, उनके साथ अपने Photos और Videos शेयर कर सकते है। Instagram कम समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर होने वाली एप्लीकेशन है। अब तक Instagram को करोड़ो लोगों द्वारा अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया जा चुका है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है कि, यह Facebook, Whatsapp, Twitter जैसे प्लेटफॉर्म होने के बावजूद भी Photos Sharing में सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

अगर आप Instagram Ko Kisne Banaya के बारे में खोज रहे है तो हम आपको बताते है कि, इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रेगर नामक दो व्यक्तियों ने 2010 में बनाया था तथा Android System के लिए इस एप्प का नया वर्जन अप्रैल 2012 में बनाया गया था। आज आप इसे Android, Windows और iOS फोन में इस्तेमाल कर सकते है। Instagram पर आप अनलिमिटेड फोटोज और वीडियोज शेयर करने के साथ ही उनकी लोकेशन भी ऐड कर सकते है। जिस तरह Facebook और Twitter में हैशटैग लगाने का ऑप्शन आता है, उसी तरह आप Instagram पर भी हैशटैग लगा सकते है।

Instagram पर आप फोटोज और वीडियोज के अलावा टेक्स्ट लिखकर भी पोस्ट अपलोड कर सकते है। Instagram को आप अपने फोन के साथ अपने कंप्यूटर में भी इस्तेमाल कर सकते है। तो अब आगे हम How To Start Instagram In Hindi इस बारे में जानेंगे।

Instagram Par Account Kaise Banaye

Instagram को आप बड़ी आसानी से अपने फोन और कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है। जिसके लिए आपको Instagram Id Banana Hai यदि आपकी इंस्टाग्राम ID नहीं है तो Instagram Id Kaise Banaye इसके बारे में जानने से पहले आप Instagram Kaise Download Kare इस बारे में जान ले;

Step 1: Open Play Store

Instagram Account Create करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Instagram Application Download करना होगी, अगर आपके पास Android मोबाइल है तो आप Play Store में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है या अगर आपके पास Windows या iOS Phone है तो उनके एप्प स्टोर पर भी यह एप्लीकेशन उपलब्ध है।

Step 2: Download Application

अब आपको Instagram App सर्च करना है। सर्च करने के बाद आपको Instagram Application को अपने फोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।

Step 3: Open App

अब यदि आपके फोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन इनस्टॉल हो गयी है तो उस पर क्लिक करके उसे ओपन कर ले।

Step 2: Sign Up With Email Or Phone Number

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Sign Up करने के लिए “Sign Up With Email Or Phone Number” पर क्लिक करना है।

Step 3: Select Any Option

यहाँ आपको Sign Up करने के दो ऑप्शन मिलते है। पहला ईमेल के जरिए Sign Up करने का और दूसरा फोन नंबर के जरिए Sign Up करने का, आप किसी भी ऑप्शन की मदद से इंस्टाग्राम में Sign Up कर सकते है।

Step 4: Enter Code

Sign Up करने के लिए आपको किसी भी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपना ईमेल या फोन नंबर दर्ज करना है ईमेल एड्रेस या फोन नंबर दर्ज करने पर आपके ईमेल या नंबर पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा उसे दर्ज करके “Next” पर क्लिक कर दे।

Step 5: Create Username And Password

अब अगले पेज में आपको Username और Password का ऑप्शन मिलेगा। आपको वहाँ अपना नया Username और Password बना कर डालना है और फिर नीचे दिख रहे “Next Button” पर क्लिक कर देना है।

Step 6: Start Your Instagram

अब आप अपने Instagram के होम पेज पर Redirect हो जायेंगे। जिसका मतलब है कि, आपका अकाउंट बन कर तैयार है।

Instagram Ka Use Kaise Kare In Hindi

अकाउंट बनने के बाद अब आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से ऐड कर सकते है। यहाँ आप अपने दोस्तों के नाम या यूजर नेम सर्च कर उनके होमपेज पर जाकर उन्हें “Follow Request” भेज सकते है। यदि आपका दोस्त आपकी Follow Request Accept कर लेता है, तो वह आपको इंस्टाग्राम अकाउंट में शो हो जाएगी और यदि आपको कोई Follow Request आती है, तो वह भी आपको इंस्टाग्राम अकाउंट में दिखाई देगी। जहाँ से आप उसे एक्सेप्ट भी कर सकते है। इंस्टाग्राम होमपेज से आप Photos और Videos अपलोड कर सकते है और अपने दोस्तों के Photos, Videos पर लाइक और कमैंट्स भी कर सकते है।

तो अब आप इंस्टाग्राम अकाउंट क्रिएट करके Instagram Kaise Chlate Hai के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे। यदि आप Instagram Kaise Log Out Kare के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए आपको Instagram Setting में जाना होगा, वहाँ आपको “Logout” का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करते ही आपका Instagram Account बंद हो जाएगा, जिसे आप वापस Instagram Username और Password डालकर “Login” कर सकते है।

Instagram Features In Hindi

Instagram लॉन्च के बाद से अभी तक इसमें कई फीचर ऐड किये गए है, जो आपकी पोस्ट को बेहतर से बेहतर बनाने का काम करते है। अगर आप लंबे समय से इंस्टाग्राम चला रहे है, तो आपको शायद इनके बारे में पता होगा। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इनकी जानकारी नहीं होगी और उन्ही के लिए हम आज कुछ मुख्य Instagram Ke Features लाए है।

  • Instagram के नए वर्जन में आप Directly Insta Save App की मदद से इंस्टाग्राम के फोटोज और वीडियोज को डाउनलोड कर सकते है।
  • Instagram पर आप लाइव वीडियो, Super Zoom स्टोरी क्रिएट कर सकते है। इसमें आपको Face Detection के साथ बहुत से अच्छे फ़िल्टर मिल जाएँगे, जहां पर आप अपने फोटो को एडिट करके डाल सकते है।
  • Instagram में जब भी आप कोई वीडियो या फोटो शेयर करते है तो आपको उसमे लोकेशन का ऑप्शन मिलता है, जिसे आप मैन्युअली रख सकते है या GPS से डिटेक्ट भी करवा सकते है।
  • Instagram में आप Stories के अंदर Emoji, Filters का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।
  • अब आप Instagram की मदद से डायरेक्ट किसी को भी मैसेज कर सकते है, मतलब अब हमें इंस्टाग्राम में Chatting की सुविधा भी मिलती है।
  • इंस्टाग्राम अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा के की एक फीचर Instagram Two-factor Authentication Security प्रदान करता है जिसे आप अपने फोन में आसानी से Enable कर सकते है

Conclusion:

वर्तमान समय में एक सामान्य व्यक्ति से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं यहाँ आप फोटोज के साथ 1-2 मिनट के वीडियोज आसानी से शेयर कर सकते है, जो लेटेस्ट अपडेट से जोड़े रहने का एक बहुत अच्छा तरीका है आज आपको अधिकतर व्यक्तियों के फोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन मिल जाएगी। अगर आपको Instagram Ki Jankari Hindi Me पसंद आयी हो तो हमारी आज की पोस्ट इंस्टाग्राम क्या होता है इन हिंदी को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here