1. Technology

Instagram Kya Hai? – जानिए इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

Instagram क्या है, कैसे चलाया जाता है? इस पोस्ट में इंस्टाग्राम के बारे में शुरू से अंत तक संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई इंस्टाग्राम का प्रयोग ना करता हो। एक समय था जब Social Media के नाम पर लोग सिर्फ Facebook, WhatsApp और Twitter को जानते थे, लेकिन Instagram ने आते ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स के बीच धूम मचा दी। दुनिया भर में इंस्टाग्राम के एक बिलियन से ज्यादा यूज़र है।

आज सोशल मीडिया उन प्लेटफॉर्म्स में से एक है, जो लोगों को रातों रात पॉपुलर और फेमस बना देता है। इसलिए आज हम भी आपके लिए बहुत ही ज़्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी लाए है, जिसे आप इंस्टाग्राम के नाम से जानते है।

अगर आप इंस्टाग्राम क्या है हिंदी में (What is Instagram in Hindi), How to Use Instagram, इंस्टाग्राम कैसे चलाया जाता है और Instagram Meaning in Hindi ढूंढ रहे है तो इससे जुड़ी सभी जानकारियों को हिंदी में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Instagram Kya Hai

इंस्टाग्राम एक बहुत पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। Instagram की मदद से आप अपने रिश्तेदार या दोस्तों के साथ कनेक्ट रह सकते है, उन्हें फॉलो कर Invite कर सकते हैं, उनके साथ इंस्टाग्राम पर मैसेज, फोटो, और वीडियो शेयर कर सकते हैं। साथ ही अपनी फोटो या वीडियो एक बेहतरीन Caption के साथ अपने मित्रों के खास ग्रुप में शेयर भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम कम समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर होने वाली एप्लीकेशन है।

Instagram Ki Puri Jaankari

क्या आप जानते है कि इंस्टाग्राम कब आया, इंस्टाग्राम का मतलब क्या होता है, इंस्टाग्राम फ़ीचर और फ़ायदे, अगर नहीं तो हमारे लेख में आप इंस्टाग्राम से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी पाएंगे।

इंस्टाग्राम केविन सिस्ट्रॉम (Kevin Systrom) और माइक क्रीगर (Mike Krieger) के द्वारा 2010 में बनाया गया था। अक्टूबर 2010 में इससे iOS Operating System के लिए Launch किया गया था, 2012 में Android डिवाइस के लिए और Windows के लिए 2016 में यह एप्लीकेशन तैयार की गई। इंस्टाग्राम की बढ़ती लोकप्रियता के चलते इसे Facebook ने 2012 में ख़रीद लिया।

इंस्टाग्राम शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है Instant+Camera=Instagram हम इसे फोटो शेयर करना भी कह सकते हैं। इंस्टाग्राम अपने साइट पर शेयर की गई फोटो को फेसबुक व्हाट्सएप तथा ट्विटर पर शेयर करने की सुविधा देता है। इंस्टाग्राम में स्टोरी फ़ीचर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यूज़र अपने पसंदीदा फोटो और वीडियो को अपनी स्टोरी पर लगा सकते हैं। इंस्टाग्राम में हम लाइव वीडियो शेयर कर सकते हैं। इंस्टाग्राम टेलीविजन (IGTV) इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ एप्लीकेशन है, जिस पर हम 1 घंटे लंबे वीडियो भी शेयर कर सकते हैं।

अन्य एप्लीकेशन की तरह इंस्टाग्राम को आसानी से फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। Instagram App फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इंस्टाग्राम कैमरा लोगों को फोटो और वीडियो एडिटिंग के साथ शेयर करने की सुविधा देता है। इंस्टाग्राम के अनेक फायदे फायदे है। इंस्टाग्राम एक ऐसा नेटवर्क बन चुका है जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन शॉपिंग और बिज़नेस एडवर्टाइजमेंट की ओर रुझान रखने लगे।

Conclusion

वर्तमान समय में एक सामान्य व्यक्ति से लेकर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं यहाँ आप फोटोज के साथ 1-2 मिनट के वीडियोज आसानी से शेयर कर सकते है, जो लेटेस्ट अपडेट से जोड़े रहने का एक बहुत अच्छा तरीका है आज आपको अधिकतर व्यक्तियों के फोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन मिल जाएगी।

दोस्तों उम्मीद है, आपको हमारा लेख Instagram Kya Hai Hindi Me पसंद आया होगा और इसके माध्यम से आपको इंस्टाग्राम के बारे में ज़रूरी जानकारी मिली होगी। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों से शेयर करें और हमारा हौसला बढ़ाए। आप हमे कमेंट कर अपने सुझाव दे सकते है, आपके सुझाव हमारे लिए बहुमूल्य है। हमारे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निखत इलियास के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Instagram Kya Hai? – जानिए इंस्टाग्राम की पूरी जानकारी हिंदी में।

    Your email address will not be published. Required fields are marked *