विज्ञापन
विज्ञापन
in

व्हाट्सएप प्लस क्या है? – WhatsApp Plus Ke Features व इसे डाउनलोड कैसे करें?

आज हम आपको बताने जा रहे है WhatsApp Plus Ke Features व WhatsApp Plus Kya Hai यदि आप व्हाट्सएप प्लस का उपयोग करना चाहते है तो यहां जाने व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड कैसे करें के बारे में।
विज्ञापन
विज्ञापन

व्हाट्सएप प्लस (WhatsApp Plus) ऑफिसियल व्हाट्सप्प का एक Modded Version है जिसमें उपयोगकर्ता ओरिजिनल WhatsApp की ही तरह Chatting, Audio/Video Calling व Files Share कर सकते है। हालाँकि WhatsApp Plus में आपको मूल व्हाट्सप्प की तुलना में कई एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते है जैसे- थीम बदलना, बड़ी फाइल्स शेयर करना, हाईड लास्ट सीन इत्यादि। यदि आप भी जानना चाहते है कि WhatsApp Plus Kya Hai और WhatsApp Plus Features क्या-क्या है तो बने रह अंत तक हमारे साथ इस पोस्ट में।

विज्ञापन
विज्ञापन

वर्तमान में दुनिया का लगभग प्रत्येक व्यक्ति आज WhatsApp का इस्तेमाल करता है। इसके द्वारा हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जुड़े रहते है। तथा इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है जो अपने फोन में व्हाट्सप्प का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। यह एप्लीकेशन अन्य सभी एप्लीकेशन्स की अपेक्षा सबसे ज्यादा प्रयोग की जाती है तथा इसमें हमें बहुत तरह के Features मिलते है। व्हाट्सएप इसी लोकप्रियता को देखते हुए ही कई थर्ड-पार्टी मैसेजिंग ऐप विकसित किये गए जो बहुत लोकप्रिय हुए इसमें शामिल है; GB WhatsApp और WhatsApp Plus.

WhatsApp Plus 2021 एक थर्ड पार्टी एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसमें उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए कई बेहतरीन अतिरिक्त फीचर्स जोड़े गए है। यदि आप मूल WhatsApp से अतिरिक्त फीचर्स प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको मैसेज प्लस फोर व्हात्सप्प एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। चलिए जानते है कि WhatsApp Plus क्या है और WhatsApp Plus Kaise Install Kare पूर्ण जानकारी।

WhatsApp Plus Features

Whatsapp Plus Kya Hai

यह ऑफिसियल व्हाट्सएप्प की ही तरह थर्ड-पार्टी मैसेजिंग एप्लीकेशन है। इसका इस्तेमाल भी मैसेज भेजने, ऑडियो/वीडियो कॉल करने और फोटो वीडियो भेजने के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें ऑफिसियल व्हाट्सएप्प से कई ज्यादा Features दिए हुए रहते है। इन Features की वजह से यह इसे ऑफिसियल व्हाट्सएप्प से अलग बना देता है। आपको इसमें कई सारे Advance Features मिलते है, जिससे आप WhatsApp में बहुत सी चीजों को Hide कर सकते है।

WhatsApp Plus को डेवलपर Rafalete ने मूल व्हाट्सएप एप्लिकेशन को संशोधित करके बनाया था जिसे वर्ष 2012 में बाजार में उपयोग करने के लिए पेश किया गया। इस ऐप में मूल व्हाट्सप्प के लोगो को बदलकर हरा (Green) कर दिया गया।

विज्ञापन
विज्ञापन

WhatsApp Plus Kaise Download Kare

व्हाट्सएप प्लस 2021 का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। उसके बाद ही आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। तो जानते है आगे WhatsApp Plus Kaise Install Kare;

  • WhatsApp Plus को डाउनलोड करने से पहले अपने एंड्राइड में अपनी चैट का पूरा बैकअप ले लीजिये।
  • अपने Android Phone में WhatsApp Plus डाउनलोड करने के लिए दी गयी लिंक पर क्लिक करें।
  • फाइल सफलतापूर्वक डाउनलोड होने के बाद इसे इंस्टाल कीजिये और इसे फिर ओपन करें।
  • एप्लीकेशन ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर Enter करें और Next पर क्लिक करे, आपका नंबर Automatically Verify हो जाएगा।
  • नंबर Verify होने के बाद आपसे WhatsApp Name, Profile Photo और Status आदि डालने के लिए कहा जाएगा।

बस आपका अकाउंट सेटअप हो गया है। और अब आप WhatsApp Plus के एडवांस फीचर्स का उपयोग करके अपने दोस्तों के साथ चैटिंग कर सकते है।

Whatsapp Plus Features

WhatsApp Plus APK का आंतरिक इंटरफ़ेस बिलकुल मूल व्हाट्सप्प के सामान ही है हम आपको उन Features के बारे में बताएंगे जो New, Advance और ध्यान देने योग्य है।

Theme Facility

इसमें उपयोगकर्ता ऐसी थीम चुन सकते है जो यूनिक, आकर्षित और UI अनुकूल हो। यह 700 से भी अधिक थीम प्रदान करता है जिन्हे अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती। साथ आप टेक्स्ट, बटन और ग्राफ़िक्स इत्यादि के कलर भी बदल सकते है।

Hiding Option

यदि आप अपने WhatsApp Account पर अन्य लोगों से Privacy चाहते है तो यह फीचर आपको मूल ऐप पर नहीं मिलता इसलिए व्हाट्सएप प्लस ने यूजर के लिए Hiding Option पेश किया। जिसके द्वारा आप किसी भी व्यक्ति या समूह से अपना स्टेटस यानि स्थिति छुपा सकते है।

More Emojis

आपने ओरिजिनल WhatsApp में Emojis का यूज़ तो किया होगा है जो बातचीत को अधिक भावनात्मक और वास्तविक बनाते है। हांलांकि मूल ऐप को आपको लिमिटेड Emojis ही मिलती है परन्तु इस ऐप ने अपने कलेक्शन में कई सारे इमोटिकॉन्स जोड़े है। पर इन एमोजिस को केवल व्हाट्सएप प्लस उपयोगकर्ता ही देख सकते है।

Files Sharing

मूल व्हाट्सएप पर उपयोगकर्ता अधिकतम 16 MB तक ही फाइल शेयर कर सकते है जो डेटा वितरकों के मध्य परेशानी का कारण बनता है जबकि व्हाट्सएप प्लस पर 50MB की फाइल शेयर की जा सकती है।

Auto Reply

Auto Reply की सुविधा केवल WhatsApp Business ऐप पर ही मिलती है परन्तु WhatsApp Plus ने अपने उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए इस फीचर को जोड़ा है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता अपने इच्छित लोगों को Auto-Reply Message सेट कर सकते है।

Wallpaper

यह इस ऐप का सबसे बेहतरीन फीचर है जिसमें उपयोगकर्ताओं को अनलिमिटेड वॉलपेपर सेट करने को मिलते है। हर कोई अपने व्हाट्सएप चैट पर अलग-अलग वॉलपेपर सेट करना पसंद करता है। यदि आप भी अपने चैट पर बेहतरीन वॉलपेपर सेट करना चाहते है तो इस फीचर्स के माध्यम से कर सकते है।

WhatsApp Plus Or WhatsApp Me Antar

WhatsApp Plus और WhatsApp में इतना ज्यादा अंतर नहीं पाया आपको जो अंतर देखने को मिलेगा वो केवल इसके द्वारा प्रदान किये जाने वाले फीचर्स के कारण ही है।

  • व्हाट्सएप प्लस (WhatsApp Plus) में अगर आप किसी को वीडियो या फ़ोटो Send करते हो तो आप उसे कस्टमाइज कर सकते है। इससे आपके वीडियो और फोटो की Quality वैसी ही बनी रहती है, लेकिन WhatsApp में आपको यह सुविधा नहीं मिलती है।
  • ओरिजिनल व्हाट्सएप में केवल लिमिटेड सिक्योरिटी ही मिलती है जबकि WhatsApp Plus में आप बहुत सी चीजें Hide कर सकते है जैसे- Blue Tick, Status, Profile आदि।
  • WhatsApp Plus में आप थीम, हैडर, टेक्स्ट/ग्राफ़िक्स/बटन आदि का कलर बदल सकते हो, पर WhatsApp में आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • मूल व्हाट्सएप में आप ज्यादा बड़ी फाइल शेयर नहीं कर सकते, लेकिन WhatsApp Plus में बड़ी साइज की फाइल भी आसानी से शेयर की जा सकती है।
  • हम WhatsApp में एक साथ 10 से ज्यादा फोटो नहीं भेज सकते थे। लेकिन WhatsApp Plus में 10 से ज्यादा फोटोज Send किये जा सकते है।

Is WhatsApp Plus APK safe?

साधारण शब्दों में कहें तो इसकी वैधता और सुरक्षा पूर्णतः अस्पष्ट है यानि सवालों के घेरे में। क्योंकि पहले भी इसे Google Play Store से हटा दिया गया है और वर्तमान में भी यह इस पर उपलब्ध नहीं। सूत्रों के अनुसार WhatsApp टीम ने इसके बारे में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी है उन्होंने इसे Legal और असुक्षित बताया है। हालाँकि इसके गैरकानूनी व असुक्षित होने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जिस कारण यह बता पाना मुश्किल है कि यह पूर्णतः सुरक्षित है।

Conclusion

यदि आप मूल व्हाट्सप्प के फीचर्स का उपयोग करके थक चुके है और कुछ नए फीचर्स आजमाना चाहते है तो व्हाट्सएप प्लस आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। इसके विपरीत यदि आप बाहरी दिखावे से ज्यादा अपनी सुरक्षा को अधिक महत्व देते है तो WhatsApp Plus शायद आपको संतुष्ट न कर पाए। किसी भी थर्ड-पार्टी ऐप का उपयोग करने से पहले आपको उनके फायदे और नुकसान के मध्य तुलना कर लेना चाहिए उसके बाद ही निर्णय लेना चाहिए कि वह आपके लिए उपर्युक्त है या नहीं।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 73

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

wordpress kya hai

WordPress Kya Hai? जानिए WordPress Par Website Kaise Banaye हिंदी मे!

ISRO Kya Hai

इसरो क्या है? – इसरो की स्थापना कब हुई थी, इसरों का मुख्यालय कहाँ है पूरी जानकारी।