विज्ञापन
विज्ञापन
in

WhatsApp Business क्या है? – WhatsApp Business Account Kaise Banaye!

यदि आप बिज़नेस करते है तो आपको WhatsApp Business App Kya Hai पता होगा, नहीं पता तो आज इस पोस्ट में हम बताने जा रहे WhatsApp Business Account Kaise Banaye के बारे में।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आपने WhatsApp Business App के बारे में सुना है नहीं! तो आपको बता दें कि व्हाट्सप्प बिज़नेस व्हाट्सएप का ही ऑफिसियल ऐप है जिसे Business Related मैसेजेस भेजने के लिए के लिए बनाया गया है। यदि आप बिज़नेस करते है और अपने डेली रूटीन के बिज़नेस रिलेटेड Messages अपने Personal WhatsApp से भेजते है तो आप अपने WhatsApp Account को Business Account में कर सकते है। यदि आपको WhatsApp Business क्या है और WhatsApp Business Account Kaise Banaye के बारे में जानना है तो पोस्ट को पूरी पढ़े।

विज्ञापन
विज्ञापन

अब WhatsApp ने अपने ख़ुद बिज़नेस रिलेटेड ऐप को लॉन्च कर दिया है जिसका नाम ‘WhatsApp Business’ है। इसमें आपको Official WhatsApp की ही तरह बेहतरीन Features दिए गए है। अगर आप भी अपने फोन में WhatsApp Business App Kaise Use Kare और Business Account Meaning in Hindi के बारे में जानना चाहते है तो बने रहे हमारे साथ इस लेख में अंत तक। जिसमें आपको आपके सवाल This Chat Is With a Business Account Meaning in Hindi यह भी जानने को मिलेगा।

WhatsApp Business App Kya Hai

क्या आपको पता है भारत में लगभग 34 करोड़ लोग है जो WhatsApp का उपयोग करते है जिनमें कई Students, Employee, Businessman आदि शामिल है। इस एप्लीकेशन को भी खासकर बिज़नेस करने वालो को ध्यान में रखकर बनाया गया था क्योंकि बहुत से Businessman WhatsApp से ही अपना बिज़नेस करते है।
WhatsApp Business App
जैसे- कोई मोबाइल कंपनी विक्रेता अपने मोबाइल के हार्डवेयर पार्ट्स जैसे- Screen, Speaker, Body आदि के बारे में जानने के लिए उनके Images को किसी दूसरे Owner को Send करने के लिए WhatsApp Business App का Use करते है। इस Apps में आप Online और Offline अपने क्लाइंट्स से जुड़े रह सकते है। अगर आपकी कोई कंपनी है और उसकी वेबसाइट भी है तो आप उस कंपनी के नाम पर भी WhatsApp Business Account बना सकते है और उस पर आपकी कंपनी की वेबसाइट भी डाल सकते है।

WhatsApp Business App को 9 जुलाई 2018 को जारी किया गया था और अब तक इसे 10 लाख से ज्यादा लोग Install कर चुके है। इस Apps की Rating 4.4 है जिससे आप जान सकते है की इसकी Popularity कितनी है।

तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि WhatsApp Business Account Kya Hai (What Is WhatsApp Business Account in Hindi) चलिए अब इसे डाउनलोड कैसे करे इस बारे में जानते है।

WhatsApp Business App Kaise Download Kare

इस App को Download करना बहुत ही आसान है अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताई गयी Steps को Follow कर सकते है:

  • WhatsApp Business को आप अपने फोन के Play Store से भी डाउनलोड कर सकते है। या आप इसे हमारे द्वारा दी गयी लिंक Download WhatsApp Business पर क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

  • प्ले स्टोर को ओपन करे और इसके Search Menu में WhatsApp Business App सर्च करे और Install पर क्लिक करे, थोड़ी ही देर में आपका ऐप इनस्टॉल हो जायेगा। तब आपको इस पर Account Create करना होता है।

WhatsApp Business Account Kaise Banaye

व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्प को Download और Install करने के बाद, इसे अपने फोन में ओपन करे। उसके बाद व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं के लिए आपको निचे दी गयी इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

विज्ञापन
विज्ञापन

1. ऐप को खोलने के बाद आपको ‘Agree And Continue’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

2. यहाँ पर आपको अपनी Country (India) और Country Code (+91) को सिलेक्ट करना है और फिर अपना Mobile Number दर्ज करके Next पर क्लिक कर दें।

Note: अगर आपके WhatsApp Messenger पर जो नंबर है आप उसी नंबर में WhatsApp Business Account Registered करते है तो आपको एक Message दिखेगा। जिसमें यह कहा गया है की अगर आप अपने WhatsApp Messenger वाले नंबर से WhatsApp Business में Registered करेंगे तो आपका Messenger वाला नंबर बिज़नेस वाले अकाउंट पर Move हो जायेगा, इससे आप उसी समय Messenger का Use नही कर पाएंगे।

3. अगर आप एक साथ दोनों अकाउंट WhatsApp और WhatsApp Business उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आप WhatsApp Business Account में दूसरे नंबर से Registered करें और आपके पहले नंबर को चेंज करने के लिए ‘Edit’ पर क्लिक करे।

4. अब आपसे आपके नंबर को ‘Confirmation’ के लिए एक बार और पूछा जायेगा अगर आपका नंबर सही है तो OK पर क्लिक कर दीजिये।

5. आपने जो नंबर दर्ज किया है उस पर 6 अंकों का एक Verification Code आयेगा उसे दर्ज करे।

6. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा वहां पर आपको अपना Photo और Name डालना है।

फोटो आप कोई भी डाल सकते है लेकिन नाम आप सोच समझकर डाले क्योंकि जो नाम आप यहाँ पर डालेंगे उस नाम को आप दोबारा चेंज नही कर सकते। इसलिए अगर आपका कोई Business है तो आप उस Business का नाम यहाँ पर डाल सकते है। और अगर आपके Business का नाम आपके नाम पर है तो आप यहाँ पर आपका नाम भी डाल सकते है। अपना नाम और फोटो डालने के बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दीजिये।

7. अब आपसे दोबारा पूछा जायेगा की आपने जो नाम Enter किया है उसे Set कर दिया जाए। एक बार नाम Set करने के बार आप इसे दोबारा नही बदल पाएंगे फिर OK पर क्लिक कर दे।

8. अब आपका WhatsApp Business Account बन गया है इसमे आपको सामान्य WhatsApp की तरह ही 4 विकल्प दिखाई देंगे Camera Icon, Chats, Status, और Call आदि।

WhatsApp Business App Kaise Use Kare

दोस्तों अगर आपने व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट बना लिया है तो आप सोच रहे होंगे WhatsApp Business App को Use कैसे करे, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी Profile Set करनी है।

  • Setting – आपको इस ऐप के Home पर तीन Dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक कीजिये। आपको यहाँ पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, वहां पर ‘Setting’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • Profile – सबसे पहले ‘Business Settings’ के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये और फिर ‘Profile’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें, यहाँ पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • Business Address – यहाँ पर आप अपने Business, Company, Shop आदि का पूरा पता डाल सकते है।
  • Set Location On Map – अगर आप अपने Business की Location को Map पर डालना चाहते है तो यहाँ डाल सकते है।

  • Business Category – यहाँ पर आपको बहुत सारी Business Category मिलती है जैसे- Travel And Transportation, Education, Banking And Finance आदि। आप इनमें से अपने बिज़नेस की केटेगरी चुन सकते है।
  • Description – आप अपने Business के बारे में यहाँ पर 20 से 40 शब्दों में बता सकते है की आप कौन-सा Business करते है।
  • Schedule – यहाँ पर आप अपने Business का Time Set कर सकते है।
  • Email Address – इसमें आप अपनी बिज़नेस Email ID डाल सकते है।
  • Website – अगर आपकी कंपनी की कोई Website या URL है तो आप यहाँ पर दे सकते है। सारे ऑप्शन्स को Set करने के बाद आप ‘Save’ पर क्लिक कर दे।
  • Select Label Chat – अपनी Profile को Set करने के बाद अगर आप Label Set करना चाहते है तो किसी भी Message Box या Chat को खोले, यहाँ पर आपको सबसे उपर राइट साइड में तीन डॉट्स दिखाई देंगे उस क्लिक करे। वहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से Label Chat को सिलेक्ट करे।
  • Select Label – यहाँ पर आपको बहुत सारे Labels दिखाई देंगे आप यहां से अपने Customer के हिसाब से Label सिलेक्ट कर सकते है जैसे- कोई नया कस्टमर आर्डर करता है तो ‘New Order Label’ को चुने और अगर कोई पुराना कस्टमर आर्डर करता है तो ‘Old Order Label’ चुनकर उसे Save कर दे।
  • New Label – अगर आप कोई दूसरी Label का यूज़ करना चाहते है तो आप New Label पर क्लिक करके अपने हिसाब से लेबल दे सकते है उसके बाद OK पर क्लिक कर दे।
  • Save Label – आपने जो Label Name दिया था वो आपको दूसरी लेबल के साथ दिखेगा और वह पहले से ही सिलेक्ट किया होगा, अब उसे Save कर दीजिये।
  • Click On Label – अब आप WhatsApp Business App के Homepage पर जाए और ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करे वहां पर आपको लेबल ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  • Show Labels – यहाँ पर आपको आपके सारे लेबल दिखाई देंगे आप इन लेबल पर क्लिक करके आपकी सारी Chat देख सकते है। इस तरह से आप लेबल ऑप्शन का यूज़ करके आपके कस्टमर को अलग-अलग केटेगरी में बाँट सकते है और जान सकते है किसने आपको पेमेंट किया है या किसका पेमेंट बाकी है।

तो इस तरह आप इसका उपयोग करके WhatsApp Se Business Kaise Kare सिख सकते है चलिए अब इसमें दिए गए फीचर्स पर एक नज़र डालते है।

WhatsApp Business App Ke Features

आईये अब आपको कुछ विशेष WhatsApp Business in Hindi विशेषताओं से अवगत कराते है जो इस प्रकार है:

Away Message

यह बहुत ही अच्छा Feature है इसका उपयोग करके आप Auto Reply Message सेट कर सकते है। इसका मतलब यह है की अगर कोई आपको व्हाट्सप्प बिज़नेस अकाउंट पर Message करेगा तो उसको Automatically आपके द्वारा Set किया हुआ Message दिखाई देगा।

Greeting Message

इस Feature का इस्तेमाल करके आप अपने पुराने Customer के साथ जुड़े रह सकते है। अगर आपको 14 दिन तक कोई मैसेज ना भेजे तो आप इसके लिए Greeting Message Set कर सकते है। जिससे उसको 14 दिन बाद अपने आप आपका सेट किया हुआ Message मिल जायेगा।

Quick Replies

कभी-कभी हमे New Client को हमारे बिज़नेस या आर्डर के बारे में जल्दी से जानकारी देना होती है इसलिए हम सभी को एक ही Message Send करते है। एक ही मैसेज को Copy और Paste करने की बजाय हम ‘Quick Replies’ Feature का उपयोग कर सकते है।

WhatsApp Business App Ke Fayde

WhatsApp Business App में आपको कई सारे फायदे मिलते है जिससे आपको अपने बिज़नेस को प्रमोट करने और क्लाइंट से Deal करने में आसानी होगी।

  • Use Two WhatsApp – पहले हम अपने फ़ोन में एक ही WhatsApp का इस्तेमाल कर पाते थे, पर अब हम एक फोन में दो WhatsApp का उपयोग कर सकते है। अब आप Personal और Business WhatsApp को अलग रख सकते है।
  • Analytical Message – हम मैसेज को Analytical भी कर सकते है जिससे हमे यह पता लग जाता है की कस्टमर किस तरह के Product या Messages पर ध्यान दे रहा है। इससे हम कस्टमर को वह Product Purchase करने के लिए राजी (Convince) कर पाएंगे।
  • Set Business Time – बिज़नेस एप्प में हम अपने Business का Time भी सेट कर सकते है ताकि कस्टमर हमसे सही समय पर बात कर सके। आप चाहे तो अपने Business का Time घंटो और दिनों में भी Set कर सकते है।

Conclusion

अब आप WhatsApp Business App का उपयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस लेख में हमने व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट क्या है (WhatsApp Business Kya Hai Hindi) और Business WhatsApp Kaise Chalu Karte Hain सब कुछ विस्तार से बताया। इसमें आपको Client से Deal करने और अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उनसे Deal कर सकते है। इसमें आपको बिज़नेस रिलेटेड कई सारे Features मिलते है जो आपको शायद ही अन्य App में देखने को मिले।

बिजनेस अकाउंट क्या है की जानकारी यदि आपको अच्छी लगी हो तो WhatsApp Me Business Account Kya Hota Hai हिंदी में दी गयी जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.9 / 5. Vote count: 16

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Ultraviolet Kya Hai

Ultraviolet Kya Hai? – पराबैंगनी किरणों की खोज किसने की, जाने UV Rays in Hindi!

ITI Kya Hai

ITI Kya Hai? – जाने ITI Kya Hota Hai और ITI Me Admission Kaise Le इन हिंदी