हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की WhatsApp Business App Kya Hai और साथ ही आपको WhatsApp Business Account Kaise Banaye के बारे में भी जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

आपने एक फ़ोन में दो WhatsApp के Use के बारे में तो सुना ही होगा और लोग अपने फ़ोन में दो WhatsApp का इस्तेमाल कर भी रहे होंगे लेकिन इसके लिए आप दूसरे Apps Use कर रहे होंगे जैसे- Gb WhatsApp, Parallel Space आदि लेकिन अब आपको इन दूसरे Apps को इस्तेमाल करने की जरूरत नही होगी।

अब WhatsApp ने अपने ख़ुद का दूसरा Application Launch कर दिया है अगर आप भी आपने फ़ोन में WhatsApp Business App Kaise Use Kare के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तब ज़रुर पढ़े हमे उम्मीद है आपके सारे सवालों के जवाब आपको हमारी पोस्ट में मिलेंगे।

आजकल अधिकतर लोग WhatsApp का Use कर रहे है WhatsApp Business App में आपको WhatsApp जैसे Features तो मिलते ही है साथ में आपको इसमे और भी अच्छे Features मिलेंगे जो आपको Normal Apps में नही मिलते है अगर आप भी WhatsApp Business App Ke Features के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

WhatsApp Business App Kya Hai

कई Students, Employee, Businessman आदि WhatsApp का Use कर रहे है इस Application को भी खासकर Business करने वालो को ध्यान में रखकर बनाया गया था क्योंकि बहुत से Businessman WhatsApp से ही अपना Business करते है|
WhatsApp Business App
जैसे कोई मोबाइल Company विक्रेता अपने मोबाइल के हार्ड वेयर पार्ट्स जैसे- Screen, Speaker, Body आदि के बारे में जानने के लिए उनके Images को किसी दूसरे Owner को Send करने के लिए WhatsApp Business App का Use करते है।

इस Application में आप Online और Offline अपने Client से Connected रह सकते है अगर आपकी कोई Company है और उसकी Website भी है तो आप उस Company के नाम पर भी WhatsApp Business Account बना सकते है और उस पर आपकी Company की Website भी डाल सकते है।

WhatsApp Business Aap को 9 जुलाई 2018 को ही Launch किया गया है और अब तक इसे 10 लाख से ज्यादा लोग Install कर चुके इस Apps की Rating 4.4 है जिससे आप जान सकते है की इसकी Popularity कितनी है।

जरूर पढ़े: WhatsApp Status Download Kaise Kare? – जानिए WhatsApp Status के Photos और Videos Download करने के बहुत सरल तरीके हिंदी मे!

WhatsApp Business App Kaise Download Kare

इस App को Download करना बहुत ही आसान है अगर आप भी इस App को Download करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताई गयी Steps को Follow कर सकते है:

  • WhatsApp Business को आप अपने फोन के Play Store से भी Download कर सकते है। या आप इसे हमारे द्वारा दी गयी Link पर Click करके भी WhatsApp Business को Direct Download कर सकते है।
  • Play Store को Open करे और इसके Search Menu में WhatsApp Business App Search करे और इसके Install पर Click करे थोड़ी ही देर में आपका App Install हो जायेगा तब आपको इस पर Account Create करना होता है।

WhatsApp Business Account Kaise Banaye

  • Open WhatsApp Business App

WhatsApp Business App को Download और Install करने के बाद इसे अपने Phone में Open करे।

  • Agree And Continue

जैसे आप WhatsApp Business App को Open करेंगे तब आपको Agree And Continue का Option दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

  • Enter Mobile Number

यहाँ पर आपको Country और Country Code को Select करना है आप जिस Country में रहते है उस Country को Select करे और जैसे- अगर आप India में रहते है तो Country में India Select करे और Country Code में +91 Select करे और फ़ोन नंबर में अपना नंबर Enter करे और Next पर Click करे।

अगर आपके WhatsApp Messenger पर जो नंबर है और आप उसी नंबर में WhatsApp Business Account Registered करते है तो आपको एक Message दिखेगा जिसे आप नीचे में देख सकते है।

इसका मतलब यह है की अगर आप अपने WhatsApp Messenger वाले नंबर से WhatsApp Business में Registered करेंगे तो आपका Messenger वाला नंबर Business वाले Account पर Move हो जायेगा इससे आप उसी समय Messenger का Use नही कर पाएंगे।

  • Edit Number

अगर आप एक साथ दोनों Account WhatsApp और WhatsApp Business Use करना चाहते है तो इसके लिए आप WhatsApp Business Account में दूसरे नंबर से Registered करें और आपके पहले नंबर को Change करने के लिए Edit पर क्लिक करे।

  • Confirm Mobile Number

अब आपसे आपके नंबर के Confirmation के लिए एक बार और पूछा जायेगा अगर आपका नंबर सही है तो Ok पर क्लिक कर दीजिये।

  • Enter Verification Code

आपने जो नंबर Enter किया है उस पर 6 Digit का एक Verification Code आयेगा उसे Enter करे।

  • Photo And Name

अब आपके सामने एक Page Open होगा वहां पर आपको अपना Photo और Name डालना है फोटो आप कोई भी डाल सकते है लेकिन नाम आप सोच समझकर डाले क्योंकि जो नाम आप यहाँ पर डालेंगे उस नाम को आप दोबारा चेंज नही कर सकते इसलिए अगर आपका कोई Business है तो आप उस Business का नाम यहाँ पर डाल सकते है|

और अगर आपके Business का नाम आपके नाम पर है तो आप यहाँ पर आपका नाम भी डाल सकते है आपना नाम और फोटो डालने के बाद Next पर क्लिक कर दीजिये।

  • Confirm Account Name

अब आपसे दोबारा पूछा जायेगा की आपने जो नाम Enter किया है उसे Set कर दिया जाए एक बार नाम Set करने के बार आप इसे दोबारा नही बदल पाएंगे Ok पर क्लिक कर दे।

  • Account Successful

अब आपका WhatsApp Business Account बन गया है इसमे आपको Normal WhatsApp की तरह ही 4 Option दिखाई देंगे Camera Icon, Chats, Status, और Call आदि।

WhatsApp Business App Kaise Use Kare

दोस्तों अगर आपने WhatsApp Business Account बना लिया है तो आप सोच रहे होंगे WhatsApp Business App को Use कैसे करे तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी Profile Set करनी है।

  • Setting

आपको WhatsApp Business App के Home पर तीन Dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे आपको यहाँ पर कुछ Option दिखाई देंगे वहां पर Setting वाले Option पर क्लिक करे।

  • Profile

यहाँ पर Business Setting के Option पर क्लिक करे और फिर Profile वाले Option पर क्लिक करे यहाँ पर आपको बहुत सारे Option दिखाई देंगे।

  • Business Address

यहाँ पर आप अपने Business, Company, Shop आदि का Address डाल सकते है।

  • Set Location On Map

अगर आप अपने Business की Location को Map पर डालना चाहते है तो आप यहाँ डाल सकते है।

  • Business Category

यहाँ पर आपको बहुत सारी Business Category मिलती है जैसे- Travel And Transportation, Education, Banking And Finance आदि आप इनमें से अपने Business की Category चुन सकते है।

  • Description

आप अपने Business के बारे में यहाँ पर 20 से 40 शब्दों में बता सकते है की आप कौन-सा Business करते है।

  • Schedule

यहाँ पर आप अपने Business का Time Set कर सकते है।

  • Email Address

आप अपनी Email Id यहाँ पर दे सकते है।

  • Website

अगर आपकी Company की कोई Website या Url है तो आप यहाँ पर दे सकते है। सारे Option को Set करने के बाद आप Save पर क्लिक कर दे।

  • Select Label Chat

अपनी Profile को Set करने के बाद अगर आप Label Set करना चाहते है तो किसी भी Message Box या Chat को Open करे यहाँ पर आपको सबसे उपर Right Side में तीन Dots दिखाई देंगे उस क्लिक करे वहां पर आपको कुछ Option दिखाई देंगे उनमें से Label Chat को Select करे।

  • Select Label

यहाँ पर आपको बहुत सारे Labels दिखाई देंगे इसमे से आप अपने Customer के हिसाब से Label Select कर सकते है जैसे- कोई New Customer Order करता है तो New Order Label को चुने और अगर कोई Old Customer Order करता है तो Old Order Label चुनकर उसे Save कर दे।

  • New Label

अगर आप कोई दूसरी Label का Use करना चाहते है तो आप New Label पर क्लिक कर दे आप यहाँ पर आप अपने हिसाब से Label दे सकते है Label देने के बाद Ok पर क्लिक कर दे।

  • Save Label

आपने जो Label Name दिया था वो आपको दूसरी Label के साथ दिखेगा और वह पहले से ही Select किया होगा अब आप उसे Save कर दे।

  • Click On Label

अब आप WhatsApp Business App के Homepage पर जाए और उपर तीन Dots पर क्लिक करे वहां पर आपको Label Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Show Labels

यहाँ पर आपको आपके सारे Label दिखाई देंगे आप इन Label पर क्लिक करके आपकी सारी Chat देख सकते है। इस तरह से आप Label Option का Use करके आपके Customer को अलग-अलग Category में बाँट सकते है और जान सकते है किसने आपको Payment किया है या किसका Payment बाकी है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: WhatsApp Kya Hai? WhatApp Kaise Chalaye – जानिए WhatApp में किसी को Block और Unblock कैसे करे हिंदी मे!

WhatsApp Business App Ke Features

दोस्तों हमने आपको उपर बताया था की आप अपने फ़ोन में एक साथ दो WhatsApp Use कर सकते हो इसके लिए आपको किसी दूसरे फ़ोन की जरूरत नही होती आप एक फ़ोन में दोनों WhatsApp को Run कर सकते है।

  • Away Message

Away Message बहुत ही अच्छा Feature है जो हमे WhatsApp Business में मिलता है इसका Use करके आप Auto Reply Message Set कर सकते है इसका मतलब यह है की अगर कोई आपको WhatsApp Business Account पर Message करेगा तो उसको Automaticaly आपके द्वारा Set किया हुआ Message दिखाई देगा।

इसके लिए आप Business Setting में जाए वहां पर आपको Away Message का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे और वहां पर अपना Message Set कर दे।

  • Greeting Message

इस Feature का Use करके आप अपने पुराने Customer के साथ Connected रह सकते है अगर आपको 14 दिन तक कोई Message Send ना करे तो आप इसके लिए Greeting Message Set कर सकते है|

जिससे उसको 14 दिन बाद Automaticaly आपका Set किया हुआ Message मिल जायेगा। Greeting Message को आप WhatsApp की Business Setting में जाकर Enable कर सकते है।

  • Quick Replies

कभी-कभी हमे New Client को हमारे Business के बारे में या Order के बारे में जल्दी से जानकारी देना होती है इसलिए हम सभी को एक ही Message Send करते है एक ही Message को Copy और Paste करने के जगह हम Quick Replies Feature का Use कर सकते है|

इस Feature का Use करके आप अपने Business से Related एक Short Intro को बनाकर एक Message में लिख सकते है और फिर उस Message को एक Short Code (/) टाइप करके Direct Send कर सकते है। इसे आप Business Setting के Quick Replies Option पर क्लिक करके Set कर सकते है।

WhatsApp Business App Ke Fayde

  • Use Two WhatsApp

पहले हम अपने फ़ोन में एक ही WhatsApp का Use कर पाते थे पर अब हम एक फ़ोन में दो WhatsApp का Use कर सकते है अब आप Personal और Business WhatsApp को अलग रख सकते है।

  • Analytical Message

हम Message को Analytical भी कर सकते है जिससे हमे यह पता लग जाता है की Customer किस तरह के Product या Messages पर ध्यान दे रहा है इससे हम Customer को वह Product Purchase करने के लिए Convence करेंगे और अगर वह Product खरीदेगा तो हमे उससे लाभ होगा।

  • Set Business Time

WhatsApp Business App में हम अपने Business का Time भी Set कर सकते है जिससे Customer हमसे सही समय पर बात कर सके आप चाहे तो आप अपने Business का Time घंटो और दिनों में भी Set कर सकते है।

यह पोस्ट ही जरूर पढ़े: WhatsApp Ka Backup Kaise Le? WhatsApp Backup Lene Ke Fayde Kya Hai – जानिए WhatsApp Backup Kaise Kare इन आसान तरीको से!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट WhatsApp Business App Kya Hai कैसी लगी जिसे हमने आसान भाषा में समझाया हम आशा करते है की हमने आपको हमारी आज की पोस्ट के बारे में अच्छे से बताया होगा और आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

आप हमारी आज की पोस्ट WhatsApp Business Profile Kaise Banaye को अपने दोस्तों के साथ में और अपने Social Media Account जैसे – Twiter, Facebook,और Instagram पर भी Share कर सकते है अगर आपको इस पोस्ट में कोई भी Problem हो तो आप हमे Comment करके भी बता सकते है जहाँ पर हमारी टीम आपकी परेशानी को हल करने की पूरी कोशिश करेगी।

इस तरह के New Articles के बारे में और जानने के लिए आप हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe कर सकते है जहाँ पर आपको ऐसे बहुत सारे Article मिलेंगे जो आपके लिए महत्वपूर्ण है जैसे आज आपको WhatsApp Business App की ज़रूरत क्यों है के बारे में जानने को मिला।

हमे उम्मीद है की आपको WhatsApp Business App Kaise Download Kare अच्छे से समझ में आया होगा और साथ ही आपको WhatsApp Business App Kaise Use Kare के बारे में सीखने को मिला तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ तब तक के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here