हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale क्या आप भी अपने Aadhar Card के द्वारा पैसों का लेन-देन करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Aadhar Micro Atm Machine Kya Hai
Aadhar Micro Atm Machine Kaise Use Kare यह भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आज प्रत्येक व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए Atm Card का इस्तेमाल करता है जिसकी मदद से हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते है। लेकिन अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना भी पैसे निकले जा सकते है। इसके लिए सिर्फ़ आपके आधार कार्ड की जरूरत होगी।

अब आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से भी पैसे निकाल सकेंगे। आधार कार्ड आज प्रत्येक काम के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। चाहे सरकारी हो या प्राइवेट आधार कार्ड के बिना पूरे नहीं हो पाते है। सरकार द्वारा ऐसी बहुत सी डिजिटल सेवाएं प्रदान की गई है जिससे हम ऑनलाइन पैसों का लेन-देन कर सकते है।

तो आइये जानते है Aadhar Card Se Paise Nikalne Ka Tarika क्या है। यदि आपको भी अपने आधार कार्ड से पैसों का लेन-देन करना है तो यह पोस्ट What Is Aadhar Card Micro Atm In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Aadhar Micro Atm Kya Hai

National Payment Corporation Of India (NPCI) ने इसका निर्माण किया है। Aadhar Micro ATM को Swipe Machine भी कह सकते है। यह Swipe Machine की तरह ही दिखती है। यह काम भी एटीएम की तरह ही करेगा लेकिन यह मशीन छोटी होगी जिसे कहीं पर भी आसानी से ले जाया जा सकेगा।
एटीएम की तरह आप अपने आधार कार्ड का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आपको बस आधार कार्ड की जरुरत होती है। यह ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की सुविधा को देखते हुए बनाई गई है। इसके लिए आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट में लिंक होना चाहिए।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Gadi Ka Insurance Kaise Kare? Bike Ka Insurance Kaise Kare – जानिए Car Insurance Kaise Kare हिंदी में!

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

आधार कार्ड से पैसे ट्रान्सफर करने तथा Aadhar Card Se Paise Nikale Ke Liye नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Step:1 Enter Aadhar Number

सबसे पहले आधार माइक्रो एटीएम में अपना आधार नंबर डाले।

Step:2 Thumb Verification

इसके बाद अब आपको बायोमेट्रिक पर अपना अँगूठे को रखकर फिंगरप्रिंट Verify करे।

Step:3 Scan Your Thumb

अब आपके अँगूठे को स्कैन किया जाएगा।

Step:4 Select Bank Account

अंगूठा स्कैन हो जाने के बाद आपके बैंक खाते में एंट्री हो जाएगी। (अगर एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है और सभी खाते में आधार नंबर लिंक है) तो उस बैंक खाते को चुने जिससे आपको Transaction करना है।

Step:5 Withdrawal And Transfer Money

बैंक अकाउंट Select करने के बाद आपको मनी ट्रान्सफर और Withdrawal का ऑप्शन मिलेगा। आप जिस ऑप्शन का प्रयोग करना चाहते है उसे Select करे।
इस तरह Aadhar Card Se Paise Nikale जा सकते है यह काम बहुत ही आसान है।

Aadhar Card Se Paise Nikalne Ki Jankari

Aadhar Micro Atm से जुड़ी कुछ आवश्यक बातें आपको आगे बताई गई है जानते है इसकी प्रमुख बातों के बारे में।
जरूर पढ़े: PF Kya Hai? UAN Number Kya Hai? PF Kaise Nikale – जानिए PF Account Number Kaise Pata Kare हिंदी में!

  • यह भारतीय ग्रामीण इलाकों के लिए उचित है जहाँ Atm की पहुँच कम होती है।
  • इसके द्वारा किये गए लेन-देन पर किसी भी प्रकार का कोई सेवा शुल्क नहीं है।
  • एटीएम में जिस तरह Cash In और Cash Out होता है वैसे ही इसमें Cash In और Cash Out नहीं होता है। बल्कि Aadhar Micro Atm को ऑपरेटर द्वारा संचालित किया जाएगा
  • Cardless और Pin Less बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए Aadhar Micro Atm को विकसित किया।

Aadhar Micro Atm Ke Fayde

Aadhar Micro Atm का प्रयोग करने से जनता को क्या लाभ मिलेंगे इसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है।

  • यह सुविधा Fast और पूरी तरह से सुरक्षित है। कोई भी व्यक्ति आपके फिंगरप्रिंट नहीं छाप सकता।
  • इस मशीन के द्वारा आप सिर्फ केश ही नहीं निकाल सकेंगे बल्कि बैलेंस चेक करना, केश डिपाजिट, मिनी स्टेटमेंट जैसे काम भी कर सकते है।
  • ई-केवाईसि, पैन कार्ड, लोन वितरण की सुविधाएँ भी इसके द्वारा दी जाएगी।
  • Aadhar Micro Atm के द्वारा 58 करोड़ से भी ज्यादा लोग एटीएम कार्ड और पिन के बिना बैंकिंग लेन-देन कर पाएँगे।
  • इसका सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले लोगों को होगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Aadhar Card Se Paisa Kaise Niklega और इसके साथ ही Aadhar Micro Atm Kya Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  
आपको भी Aadhar Card Se Paise Nikalna है तो इसकी जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Aadhar Micro Atm Kaise Use Kare भी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Caller ID Hide Kaise Kare? Apna Number Hide Kaise Kare – जानिए Private Number Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!
 इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Aadhar Card Micro Atm In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here