हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Set Top Box Kya Hai अगर आप भी Set Top Box लगाना चाहते है लेकिन आपको Set Top Box Set Karne Ka Tarika नहीं पता है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आप जानेंगे की Set Top Box Kaise Set Kare
Set Top Box Ke Prakar भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।
आज हर घर में टीवी होता है जिसका प्रयोग हम विभिन्न प्रकार की चैनल्स को देखने के लिए करते है। बहुत से लोग टीवी देखना पसंद करते है प्रत्येक घर में लोग किसी ना किसी प्रकार का टीवी सीरियल, समाचार, मूवी देखते है जिनके लिए विभिन्न प्रकार की चैनल्स की सुविधा है। दर्शक अब और भी ज्यादा चैनल्स देख पाये इसलिए सेट-टॉप बॉक्स की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

टेलीविज़न देखने वाले दर्शकों की संख्या में वृद्धि होने से चैनल्स में भी वृद्धि की गई है। जिससे दर्शक हर तरह की चैनल्स देख सके। प्रत्येक घर में टेलीविज़न का प्रयोग होता है। और दर्शक आज ज्यादा से ज्यादा चैनल्स देखना चाहते है जिससे की वह हर प्रकार के सीरियल और मूवी देख सके। सेट-टॉप बॉक्स लगाने के लिए इसकी पूरी जानकरी होना ज़रुरी है जो आज आपको इस पोस्ट में मिलेगी।
तो आइये दोस्तों सेट टॉप बॉक्स की जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करते है। सेट-टॉप बॉक्स को सेट करने के लिए यह पोस्ट Set Top Box Information In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।  

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Set Top Box Kya Hai

सेट-टॉप बॉक्स एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो टेलीविज़न चैनल पर डिजिटल प्रसारण देखने के लिए प्रयोग किया जाता है। सेट-टॉप बॉक्स एक बॉक्स के आकार का डिवाइस होता है। यह डिजिटल टेलीविज़न सिग्नल को एनालॉग में कन्वर्ट करता है। यह केबल और सैटेलाइट टेलीविज़न को देखने की सुविधा देता है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Webcam Kya Hota Hai? IP Webcam Kya Hai? IP Webcam Kaise Use Kare – जानिए Webcam Kitne Prakar Ke Hote Hai हिंदी में!
सेट-टॉप बॉक्स एक हार्डवेयर डिवाइस होता है। जो डिजिटल सिग्नल को रिसीव करता है। पहले के समय में सेट-टॉप बॉक्स का इस्तेमाल केबल और सैटेलाइट टेलीविज़न में ज्यादा किया जाता था। सेट-टॉप बॉक्स ज्यादा चैनल को डिलीवर कर सकते है।

Types Of Set Top Box In Hindi

सेट-टॉप बॉक्स के प्रकार आपको आगे बताये गए है चलिए जानते है इसके प्रकारों के बारे में।

  • TV Signal Sources

इन सेट-टॉप बॉक्स में डीएसएल कनेक्शन, एक कॉक्सियल केबल, ईथरनेट केबल, एक  सैटेलाइट डिश, पॉवर लाइन पर ब्रॉडबैंड या एक सामान्य VHF या UHF एंटीना शामिल होता है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Cable Converter Box

यह केबल किसी भी प्रकार के चैनल को सिग्नल VHF चैनल पर एनालॉग रेडियो फ्रीक्वेंसी में कन्वर्ट करता है। यह नॉन केबल टेलीविज़न को Enable करता है यूनिट केबल चैनल प्राप्त करने के लिए जिससे की वह किसी केबल को प्राप्त कर सकता है। इन केबल में से कुछ केबल कनवर्टर बॉक्स कैरियर-कंट्रोल और एक्सेस रिस्ट्रिक्टेड वाले विभिन्न प्रकार के चैनल्स को मैनेज करने के लिए सिग्नल को भी ब्लॉक कर सकते है।

  • Hybrid

यह हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स सन 2000 में आये जिन्होंने पे-टीवी और फ्री-टू-एयर-सेट-टॉप बॉक्स व्यवसायों में अपनी लोकप्रियता बनाई। हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स केबल Satellite और Terrestrial पारंपरिक टेलीविज़न की सुविधा प्रदान करते है।

  • IPTV

यह इंटरनेट प्रोटोकॉल नेटवर्क पर Two Way Communication और Video Streaming मीडिया की डिकोडिंग करने में सहायक होते है। यह सेट-टॉप बॉक्स छोटे कंप्यूटर की तरह ही होते है।
जरूर पढ़े: Bootstrap Kya Hai? Bootstrap Kaise Use Kare – जानिए कैसे काम करता है Bootstrap विस्तार में!

  • Professional Set-Top Box

इन्हें हैंडलिंग और रैक माउंटिंग वातावरण के लिए बनाया गया है। इन्हें इंटिग्रेटेड रिसीवर/ डिकोडर्स के रूप में भी जाना जाता है। इनका उपयोग आमतौर पर प्रोफेशनल ब्रॉडकास्ट ऑडियो या वीडियो इंडस्ट्रीज में किया जाता है तथा अनकंप्रेस्ड सीरियल डिजिटल इंटरफ़ेस सिग्नल के उत्पादन के लिए एक यूनिक फ़ीचर शामिल किया जाता है।  

Set Top Box Kaise Set Kare

सेट-टॉप बॉक्स लगाना बहुत ही आसान होता है लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है तो चलिए जानते है Set Top Box Set Karne Ka Tarika क्या है।

  • सबसे पहले आपको यह देखना है की सेट-टॉप बॉक्स में एक HDMI Connection Port है भी या नहीं। HDMI Port दिखने में थोड़ा फ्लैट होता है।
  • बहुत से HDTV में 2 HDMI Port होते है। HDMI 1 और HDMI 2 लिखा हुआ रहता है। आप इनमें से किसी भी Port का इस्तेमाल कर सकते है।
  • HDMI Cable का एक End HDTV में Attach करे और दूसरा सेट-टॉप बॉक्स के HDMI Out में।
  • अब अपने HDTV और STB को On करे।
  • टीवी को Switch On करने के बाद रिमोट से port सिलेक्ट करना होता है। आपने जिस HDMI Port का प्रयोग किया है आपको उसे ही रिमोट से सिलेक्ट करना है।
  • सही इनपुट चुनने के बाद अब आप Resolution को Adjust कर सकते है और अपने अनुसार इसमें बदलाव कर सकते है।

बस अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है आपका सेट-टॉप बॉक्स सेट हो गया है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Set Top Box Kaise Set Kare और इसके साथ ही आपने Set Top Box Ke Prakar भी जाने। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Set Top Box Ki Jankari के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। What Is Set Top Box In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Li-Fi Kya Hai? Wi-Fi Aur Li-Fi Me Antar Kya Hai – जानिए Working Of Li-Fi In Hindi!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Set Top Box Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Set Top Box In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here