हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Adobe Photoshop Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Adobe Photoshop Kaise Download Kare के बारे में जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आप हमारी आज की पोस्ट में Photoshop Download Karne Ka Tarika के बारे में जानेंगे हम आपको इसके बारे में आसान भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी और इसी तरह आप हमारी आज की पोस्ट के साथ हमारी आने वाली सभी पोस्ट को पसंद करेंगे।

आप सभी Adobe Photoshop 7.0 के बारे में तो ज़रूर सुना होगा यह Os और Windows का बहुत ही Poplular Photo Editing Software है जिसमे आप अपनी पसंद के हिसाब से Photoshop की मदद से Photo को Create या Design कर सकते है। अगर आपके कंप्यूटर में यह Software नही है तो कोई बात नही आज हम आपको Photoshop Kaise Install Kare के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Adobe Photoshop कई Version में उपलब्ध है यह दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला Software है जिसमें आप कई तरह से फोटो को Edit कर सकते है। Adobe Photoshop में कई सारे Features मौजूद है जो इसे बाकि Software से अलग बनाते है आज हम आपको Step By Step इसके बारे में बतायेंगे।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो चलिए जानते है Photoshop Kya Hai Hindi Me अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े हमे उम्मीद है आपको आपके सारे सवालों जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Adobe Photoshop Kya Hai

Photoshop एक फोटो Editing Software है जिसे Adobe Systems नाम की कंपनी ने बनाया था। यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय Graphics प्रोग्राम है।

Adobe Photoshop
Photoshop को 1988 में थॉमस और जॉन नॉल द्वारा बनाया गया था। Photoshop में स्कैनर से स्कैन की गयी फोटो, इंटरनेट से डाउनलोड की गयी फोटो, Digital कैमरे से ली गयी फोटो आदि का उपयोग किया जा सकता है और उन्हें अपने अनुसार Photoshop की मदद से Edit किया जा सकता है।

Photoshop में बहुत सारे Features Available होते है जिसके द्वारा आप Pictures को Edit कर सकते है, उसमे Effect डाल सकते है, तथा नई Design बना सकते है। आजकल Photoshop के उपयोग विभिन्न कार्यों में किया जा रहा है जैसे- फोटो बनाने में, एलबम बनाने में, फ्लेक्स बनाने में, बुक कवर बनाने आदि।

तो अभी हमने जाना की Photoshop क्या होता है चलिए अब आपको Adobe Photoshop 7.0 Kaise Download Kare इसके बारे में बताते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PDF File Kya Hoti Hai? PDF File Kaise Banate Hai – जानिए PDF File बनाने के तरीके हिंदी मे!

Adobe Photoshop 7.0 Download

Adobe Photoshop 7.0 को Download करना बहुत ही आसान है इसे डाउनलोड करने के लिए हमारे द्वारा दि गई लिंक पर क्लिक करे।

जैसे ही आप Download Button पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक Window Page Open होगा जिसमें आपको Zip File के Left Side में Download Now का Button दिखाई देगा बस आपको उस पर क्लिक करना है।

Photoshop Kaise Install Kare

दोस्तों अभी आपने Photoshop 7.0 डाउनलोड कर लिया है अब हम जानेंगे की Photoshop को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कैसे Install करते है बस इसके आपको हमारे द्वारा नीचे बताये गये आसान से Steps को Follow करना है तो आईये बताते है आपको Photoshop के Installation के बारे में।

  • Extract File To Folder

आपने जो Adobe Photoshop 7.0 Winrar Formet में डाउनलोड किया है उस File को किसी Folder में Extract करके Installation Application को Winrar से बाहर निकाले।

  • Click On Setup

Extract करने के बार Application Folder में Installation Setup पर Double क्लिक करके या माउस से Right क्लिक करके Setup को Open करे।

  • Installation Select

जैसे ही आप Setup को Open करेंगे तब आपके सबसे एक Warning Page Open होगा वहां पर आपको Yes पर क्लिक करना है। अब आप Photoshop 7.0 के Installation Select में पहुंच गये है अब Installation की Process शुरू होगी है बस आपको यहां Next पर क्लिक करना है।

  • Close All Adobe Applications

Next पर क्लिक करने के बाद आपको एक Warning Option दिया जायेगा की Please Close All Adobe Applications Before Proceeding मतलब अगर आपका Adobe का कोई भी File Open किया है तो उसे Close करे और Ok पर क्लिक करे।

  • Select Language

Ok पर क्लिक करने के बाद आपको Language Select करना है इसके लिए Us English Select करे और Next पर क्लिक करे।

  • Software License Agreement

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Software License Agreement का Option दिखाई देगा यहां पर आपको Accept पर क्लिक करना है।

  • Enter User Information

Terms And Condition को Select करने के बाद आपको Photoshop 7.0 Install करने के लिए User Information देनी होगी जिसमें आपको अपना नाम, License Key, Serial Number डालना है और Next पर क्लिक करना है।

जिस Folder में Setup का Option है उसी Folder में आपको Serial Key भी दिखाई देगा Serial पर क्लिक करके सारे Serial Number को Copy करके सभी को Serial Number में Paste कर दे उसके बाद Next पर क्लिक करे।

  • Show Serial Number

Next Page पर आपको Registration Information का Option दिखाई देगा यहां पर आपको Yes पर क्लिक करना है।

  • Select Typical

Serial Number को Check करने के बाद आपके सामने दो Option Show होंगे इन दोनों में से आप जिसे Select करना चाहते है उसे कर सकते है। Typical को Select करे और Next पर क्लिक करे।

  • Select PS And IR

Typical Select करके Next पर क्लिक करने के बाद आपके के सामने Photoshop (PS) और Image Ready (IR) Selection के दो Option Show होंगे। इनमें से आप जिसे Select करना चाहे कर सकते है वैसे Default ही रहने दे और Next पर क्लिक कर दे।

  • Current Setting

अब आपके सामने एक Current Setting का Page Open होगा जिसमे आपने ऊपर जिन-जिन को Select किया था वो Show होंगे यहां पर आपको Next पर क्लिक करना है।

  • Installation Process Start

अब आपका Adobe Photoshop 7.0 Installation शुरू होना Start हो जाएगी जब तक यह 100% Complete न हो जाये तब तक आपको Wait करना है।

  • Success Installation

Congratulation आपका Adobe Ps 7.0 Install हो चुका है अब आपके सामने Thank You For Choosing Adobe Photoshop 7.0 की Information दिखाई देगी यहां आपको Ok पर क्लिक करना है।

  • Finish To Complete Setup

Installation Complete हो गया है अब आप Photoshop को Image Design और Edit के लिए Use कर सकते है। Click Finish To Complete Setup करने के लिए Finish पर क्लिक करे। इस तरह से आप भी अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में Adobe Ps 7.0 Download और Install कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: Animation Kya Hai? Animation Kaise Banaye – जानिए What Is Animation Course In Hindi!

Conclusion:

तो दोस्तों कैसे लगी आपको हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको Adobe Photoshop 7.0 Download के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे आपको Photoshop 7.0 Download Kaise Kare के बारे में भी जानने को मिला।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये साथ ही हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर ज़रूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी Photoshop Kaise Install Kare के बारे में जानने को मिले।

यदि आपके मन में Photoshop Kaise Download Kare से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमे Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये हमारी टीम आपके सवालों को हल करने की पूरी कोशिश करेगी।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की और पोस्ट पढने को मिले तो इसके लिए हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारे आने वाले New Articles के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तब के लिए इजाज़त दीजिये फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here