10th और 12th पास करने के बाद करियर बनाने के बहुत सारे ऑप्शन होते है। लेकिन आपकी रूचि व्यवसाय करने में है तो BBA Course आपके लिए Best विकल्प है।

BBA Ke Baad Jobs के कई सारे अवसर होते है। इस कोर्स में आपको व्यवसाय से जुड़ी संपूर्ण शिक्षा प्रदान की जाती है। तो आज की यह पोस्ट हम उन छात्रों के लिए लाये है जो BBA करके अपना करियर बनाना चाहते है।

किसी भी क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए उसके बारे में सही जानकारी और मार्गदर्शन होना ज़रुरी है। अगर आपको 12वीं के बाद BBA करना है तो आपको पूरी तरह से BBA Ke Bare Me Jankari होना चाहिए। जैसे की BBA Ke Liye Kya Kare, बीबीए के लिए योग्यता क्या है। तो आइये जानते है बीबीए क्‍या है। आगे आपको बीबीए Subject की जानकारी विस्तार से दी गई है।

BBA Kya Hai

यह एक स्नातक डिग्री होती है जो 12th के बाद की जाती है। इस Course को करने के बाद आप स्वयं का बिज़नेस भी कर सकते है और अगर कहीं अच्छी Job के लिए Apply करते है तो आपको अच्छी Job भी मिल सकती है। इस Course में आपको Business Management की सारी जानकारी दी जाती है। यह 3 वर्ष का Course होता है। जिसमें 6 सेमेस्टर होते है। इस Course को करने से स्टूडेंट की Communication Skill बेहतर होती है और उनमें Entrepreneurship के गुण भी आते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CA Kya Hai? CA Ki Fees Kitni Hoti Hai – जानिए CA Kaise Bane पूरी जानकारी हिंदी में!

BBA Ka Full Form:

BACHELOR OF BUSINESS ADMINISTRATION

BBA Ke Liye Kya Kare

BBA करने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। इसके बाद आप इसमें प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

बीबीए के लिए योग्यता

  • आपने 12वीं 50% अंकों के साथ पास की हो।
  • आपने 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास की हो।

बीबीए की फ़ीस

सामान्य तौर से BBA की फ़ीस यूनिवर्सिटी पर निर्भर करती है। प्राइवेट कॉलेज में BBA की फ़ीस 1 लाख से 2.5 लाख तक होती है और गवर्मेंट कॉलेज में BBA Course की फ़ीस प्राइवेट कॉलेज से कम होती है।

BBA Ke Subject

BBA करने के लिए आप कुछ सब्जेक्ट भी Select कर सकते है। इन Subject के साथ आप BBA कर सकते है।

  • Bachelor of Business Administration Marketing
  • Bachelor of Business Administration Finance
  • Bachelor of Business Administration International Business
  • Bachelor of Business Administration Human Resource Management

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Data Entry Kya Hai? Data Entry Kaise Kare – जानिए Data Entry Operator Kaise Bane हिंदी में!

BBA Ke Baad Kya Kare

बहुत से लोग BBA Course तो कर लेते है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की BBA Ke Baad Kya Karna Chahiye यदि आप BBA Ke Baad Course करना चाहते है तो आप MBA में भी एडमिशन ले सकते है। MBA कोर्स के बारे में और अधिक जानने के लिए इस पोस्ट MBA Kya Hai Or Ise Kaise Kaise? की सहायता जरूर ले।MBA मास्टर डिग्री Course है जिसकी अवधि 2 वर्ष होती है। MBA कोर्स BBA के बाद सबसे ज्यादा किया जाने वाला Course है।

BBA Karne Ke Baad Job

किसी प्राइवेट या गवर्मेंट कम्पनी में BBA Ke Bad Job प्राप्त की जा सकती है और सेल्स एंड मार्केटिंग सेक्टर में Job के लिए भी Apply कर सकते है। आगे आपको हम कुछ Job Profile बता रहे है जिसमें आप Job कर सकते है।

  • Finance Manager
  • Marketing Manager
  • Research Analyst
  • Financial Analyst
  • HR Manager
  • Business Consultant

BBA Ke Baad Salary

BBA करने के बाद आप शुरुआत में 15,000/- से 20,000/- हजार रुपये तक की Job आसानी से प्राप्त कर सकते है। Salary आपके काम पर भी निर्भर करती है।

जरूर पढ़े: DRDO Kya Hai? DRDO Me Kaise Jaye? – जानिए DRDO Exam Ki Taiyari Kaise Kare की पूरी जानकारी हिंदी में!

BBA Karne Ke Fayde

यदि आप BBA करते है तो इस Course को करने के फ़ायदे भी होते है। जानते है BBA Karne Ke Fayde क्या है।

  • BBA करना उन स्टूडेंट्स के लिए फ़ायदेमंद होता है जो MBA करना चाहते है। अगर आप BBA के बाद MBA करते है तो आपको Salary Package अच्छा मिलता है।
  • आप गवर्मेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में भी Job कर सकते है।
  • इस Course से आपको बहुत सारे Corporate Activities सीखने को मिलती है।

Conclusion:

उम्मीद है दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा आपको BBA करने में मदद मिलेगी। अगर आपको ग्रेजुएशन के बाद MBA करना है तो BBA से ग्रेजुएशन करना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि MBA में आपको बहुत कुछ वहीं पढ़ाया जाता है जो आप BBA में पढ़ चुके होंगे। तो दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके बताए।

हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रुर करे और आपके जो फ्रेंड्स BBA करना चाहते है उनके साथ भी यह पोस्ट Share करे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here