जैसा की हम सब जानते है कक्षा 10वीं तक हम सभी को एक जैसे विषय पढाये जाते है और जैसे ही हम 10वीं कक्षा पास करते है तो हमे सब्जेक्ट चुनने का मौका मिलता है और हम वो सब्जेक्ट सिलेक्ट करते है, जिसमे हमारी रूचि (Interest) होती है। लेकिन बहुत से छात्र-छात्राओं को यह तय करने में बहुत परेशानी होती है की 12th Ke Baad Kya Karna Chahiye या 12th Ke Baad Konsa Course Kare क्योंकि हर विद्यार्थी चाहता है की वह अपने क्षेत्र में आगे बढे और महारत हासिल करे, जिससे उसकी अपने समाज में एक अलग पहचान बन सके।

जब हम 2 साल अपने पसंदीदा सब्जेक्ट के साथ 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण (पास) कर लेते है, जो हमारे फ़्यूचर (भविष्य) का एक टर्निंग पॉइंट होता है, क्योंकि 12वी बाद ही हम आगे की मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते है और 12वी बाद ही हम आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में एडमिशन ले पाते है। 12वी पास करने के बाद बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते है जो अपने करियर को सही दिशा तो देना चाहते है, लेकिन उन्हें पता नहीं होता है की 12 Ke Baad Kya Kare इसलिए हमारी हिंदी सहायता की टीम आज आपको बताएगी की अलग-अलग विषय को लेकर आप कौन-कौन सी फ़ील्ड में जा सकते है।

हम आपको सभी विषय की संपूर्ण जानकारी देंगे जैसे- 12th Science Ke Baad Kya Kare, 12th Commerce Ke Baad Kya Kare और 12th Arts Ke Baad Kya Kare जिससे आपके भविष्य को सही दिशा मिल सके। चलिए तो शुरू करते है और एक-एक करके आपको सभी विषयों की जानकारी देते है की 12 Ke Baad Kya Kare In Hindi

12th Science Ke Baad Kya Kare In Hindi

सबसे पहले हम बात करते है Science Subject (साइंस विषय) की क्योंकि यह कॉमर्स और आर्ट्स विषय से थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है। इसका कारण यह है की Science, Technical और Theoretical दोनों के रूप में होता है, Science Subject से 12वी पास किया हुआ स्टूडेंट किसी भी फ़ील्ड में जा सकता है और अपना करियर बना सकता है। 12th Science में 3 तरह के ग्रुप होते है, जो आपको नीचे बताए गए है:

  • Physics, Chemistry, Math (PCM)
  • Physics, Chemistry, Biology (PCB)
  • General Group Physics, Chemistry, Math, Biology (PCMB)


General Group वाले स्टूडेंट दोनों फील्ड में जा सकते है Medical Field और Engineering Field चलिए पहले हम आपको बताते है की Science (PCM) वाले स्टूडेंट कहा कहा अपना करियर बना सकते है।

12th Math Ke Baad Kya Kare In Hindi (PCM)

कई विद्यार्थियों की रूचि गणित विषय में होती है उन्हें गणित के सवाल करना बहुत पसंद होता है ऐसे विद्यार्थी 12th बाद इन विषयों में अपने आगे की पढ़ाई कर सकते है।

B.Tech

कई विद्यार्थियों का सपना होता है की वो इंजीनियर बने, क्योंकि इंजीनियरिंग एक ऐसी फ़ील्ड है जिसका सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है और बहुत सी Multi National Companies है जिसमे इंजीनियर की Demand अधिक होती है। अगर आपका भी सपना है की आप इंजीनियर बने तो इंजीनियर बनने के लिए आपको B.Tech या B.E. करना होगा। यह दोनों कोर्स को करने में 4 वर्ष का समय लगता है। B.Tech या B.E. करने के लिए आपको 12वीं (PCM) से पास होना जरूरी है।

याद रहे की B.Tech या B.E.करने के लिए आपको JEE Main/Advance Exam पास करना जरूरी है, B.Tech या B.E आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है, लेकिन अगर आप JEE Main/Advance Exam पास करते है और जो कॉलेज आपको मिलता है, तो उससे आपको कई फायदे मिलेंगे। JEE Mains Exam प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है और JEE Advance Exam सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए होती है।


B.Tech या B.E में कई प्रकार की ब्रांच होती है, जिसमे से आप अपनी रूचि के अनुसार कोई सी भी एक ब्रांच Select कर उसका अध्ययन कर सकते है।आपका इंटरेस्ट कंप्यूटर और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में है और आप 12वीं (PCM) पास है, तो आप Bachelor Of Science In Information Technology (B.Sc IT) कर सकते है। B.Sc IT करने के लिए आपको 3 वर्ष का समय लगता है।

BCA

Bachelor Of Computer भी एक ऐसा कोर्स है, जिसे 12वी (PCM) पास वाला विद्यार्थी 3 साल में पूरा कर सकता है। इस कोर्स में वही स्टूडेंट्स जाते है जिनकी रूचि Computer Programming में होती है। BCA Course के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए हमारी इस पोस्ट BCA Kya Hai? BCA Course Kaise Kare? की सहायता ले।

12th Bio Ke Baad Kya Kare (PCB)

अगर आप उन लोगों में से है जिनकी रूचि डॉक्टरी फ़ील्ड में है तो आप कई प्रकार के मेडिकल कोर्सेस कर सकते है, हमने नीचे आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्सेस के नाम बताए है, जिन्हें करने के लिए आपको 12वीं (PCB) पास होना जरूरी है। इनके अलावा भी बहुत से ऐसे कोर्स है जिन्हें 12वीं (PCB) पास विद्यार्थी कर सकते है।

विषयअंकसमय
सामान्य अध्ययन2003 घंटे
अंग्रेजी1002 घंटे 20 मिनट
अंक गणित2004 घंटे
भाषा1002 घंटे 40 मिनट
संचार कौशल और लेखन2002 घंटे 20 मिनट

हाँ तो दोस्तों हम आपको बता चुके है की 12th Science पास विद्यार्थी किस-किस फ़ील्ड में जा सकता है, वैसे देखा जाए तो Science वाला विद्यार्थी हर फ़ील्ड में जा सकता है, लेकिन सब उसकी रूचि पर निर्भर करता है।

12th Commerce Ke Baad Kya Kare

हाँ तो दोस्तों अब बात करते है की 12th Commerce पास विद्यार्थी किन-किन क्षेत्रो में अपना करियर बना सकते है। कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10वीं पास करने के बाद सबसे ज्यादा लिया जाता है।

इसका एक कारण यह भी है की कॉमर्स वाला विद्यार्थी टेक्निकल और मेडिकल फ़ील्ड को छोड़कर बाकी की फ़ील्ड जैसे- Business, Finance, Accounting आदि में जाने की रूचि रखते हो, चलिए हम आपको बताते है कि 12th Commerce पास विद्यार्थी और किन-किन क्षेत्रो में जा सकते है।

C.A. (Chartered Accountant)

12th Commerce पास विद्यार्थी के लिए सबसे अच्छा और सबसे उत्तम कोर्स है तो वो है CA का कोर्स, इस कोर्स की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है की CA करने के बाद आपको नौकरी के लिए इधर-उधर भटकने की जरुरत नहीं होती है। क्योंकि हमारे भारत देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में CA की बहुत डिमांड होती है। CA का कोर्स 4.5 साल के लगभग पूर्ण हो जाता है। CA का कार्य फ़ाइनेंशियल एड-वाइस देना, बिज़नेस एकाउंटिंग करना, टैक्स प्लानिंग करना आदि होता है।तो अगर CA कोर्स को करने में रूचि रखते है तो हमारी इस पोस्ट CA Kya Hai? CA Kaise Bane? में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

BBA (Bachelor Of Business Administration)

अगर आपका सपना बड़ा बिज़नेस बनने का है तो आप BBA कर सकते है, यदि आप MBA करना चाहते है उसके लिए BBA करना फ़ायदेमंद रहेगा। BBA भी एक Bachelor डिग्री है जिसे पूरा करने में 3 साल का समय लगता है। यदि आप BBA Course के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट BBA Kya Hai? BBA में करियर कैसे बनाये? की सहायता ले सकते है जिसमें आपको BBA कोर्स के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा।

  • B.Com (Bachelor Of Commerce)

B.Com भी एक Bachelor डिग्री है जिसे पूरा करने में 3 साल का समय लगता है, अगर आप वित्तीय क्षेत्र या बिज़नेस क्षेत्र में जाना चाहते है तो आप B.Com कर सकते है, B.Com के बाद BBA भी किया जा सकता। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कोर्स है जिन्हें 12th Commerce पास विद्यार्थी कर सकता है, हमने नीचे उन सभी कोर्स की लिस्ट दी है:

  • B.Com Account And Finance
  • B.Com Banking And Insurance
  • Cost And Work Accountant
  • B.Com Financial Markets
  • CS (Company Secretary)

12th Arts Ke Baad Kya Kare

हाँ तो दोस्तों हम आपको 12th के बाद ज्यादातर किये जाने वाले विषयों के बारे में लगभग बता चुके है, अब बात करते है आर्ट्स स्ट्रीम की, अगर हम आर्ट्स विषय की बात करे तो इसे सबसे छोटा माना जाता है, लेकिन दोस्तों ये सब लोगो की अपनी-अपनी सोच पर निर्भर करता है। आर्ट्स विषय में भी आगे बहुत से अवसर है, जिसके द्वारा हम अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते है। 12th Arts Ke Baad Career Option कई सारे होते है तो चलिए हम आपको बताते है आप आर्ट्स के बाद क्या-क्या कर सकते है।

BA (Bachelor Of Arts)

12th Arts पास विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे उत्तम कोर्स BA है, अगर आप सरकारी नौकरी की चाह रखते है, और सरकारी क्षेत्र में अपनी सेवाएँ देना चाहते है है तो BA के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियाँ भी कर सकते है। क्योंकि BA करने का फायदा ये होता है की आपको प्रतियोगी परीक्षा में लगभग वही विषय आते है जो BA में रहते है। BA की डिग्री 3 साल की होती है और आप लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षा को स्नातक (ग्रैजुएट) होने के बाद ही दे सकते है। तो देर किस बात की दोस्तों अगर आपकी रूचि सरकारी क्षेत्र में है तो BA के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियाँ शुरू कर दीजिए।

B.Ed (Bachelor Of Education)

अगर आपका सपना Teacher बनने का है और अगर आप दूसरों को शिक्षित करना चाहते है तो आप Simple BA या किसी भी Subject मे Honours कर सकते हो जैसे – BA (Hons) Hindi, BA (Hons) English इत्यादि उसके बाद आपको B.Ed करना होगा। B.Ed का कोर्स 2 साल का होता है। B.Ed एक Teacher Training Course होता है जिसे करने के बाद ही आप Teacher की Post के लिए Apply कर सकते है।

BA LLB (Bachelor Of Laws & Arts)

अगर आपकी रूचि न्याय के क्षेत्र मतलब वकालत में है और आप वकील या जज बनना चाहते है तो आप LLB कर सकते है। LLB Course मे आपको Arts के साथ Law पढना होता है, यह कोर्स 5 साल का होता है। हमारी इस पोस्ट की मदद से जानिए LLB Kaise Kare तथा LLB Ke Liye Qualification Kya Honi Chahiye?


Arts मे आपको Political Science, Economics, History, Sociologyआदि विषय पढ़ने होते है आपको पहले 3 वर्ष Arts के Subject पढ़ने के बाद बाकी बचे 2 सालों में Law के Subject पढ़ने होते है जैसे Criminal Law, Administrative Law, Corporate Law, Patent Law, International Law And Laborआदि। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कोर्स है जिन्हें 12th Arts पास विद्यार्थी कर सकता है, हमने नीचे उन सभी कोर्स की लिस्ट दी है:

  • Fashion Designing
  • Hotel Management Course
  • Journalism (पत्रकारिता)
  • Event Management
  • Bsw (Bachelor Of Social Works)
  • Graphic Designer

Conclusion:

हाँ तो अब आपको समझ आ गया होगा की 12th के बाद क्या करें, इसके अलावा अगर आप यह सर्च कर रहे है कि 12th Ke Baad Collector Kaise Bane, 12th Ke Baad IPS Kaise Bane या 12th Ke Baad Government Job In Hindi तो हमारी पोस्ट की सहायता जरूर ले। दोस्तों हमारी टीम हिंदी सहायता आपको यही सलाह देती की आपकी रूचि जिस क्षेत्र में है आप उसी क्षेत्र में अपना करियर बनाइये।

किसी की बातों में और बहकावे में ना आये और आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते है उसके बारे में किसी विशेषज्ञों से सलाह अवश्य ले, क्योंकि यह सवाल आपके भविष्य का होता है इसमें लापरवाही ना रखे, ऐसा ना हो की आपका मित्र जो कोर्स कर रहा हो आप भी उसी के पीछे वही कोर्स करने लगे क्योंकि हर व्यक्ति की अलग-अलग क्षेत्र में रूचि होती है, इसलिए आप वही कोर्स करे जिसमे आपकी रूचि हो या फिर जो आपका सपना हो।

12th Ke Baad Konsa Subject Le की जानकारी अपने दोस्तों को भी बताये ताकि उन्हें भी 12th Ke Baad Kya Kar Sakte Hain और किन-किन विषयों में अपना करियर बना सकते है के बारे में जानकारी प्राप्त हो। पोस्ट पसंद आयी हो तो पोस्ट को Like और शेयर जरूर करे, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...