हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है BDO Kaise Bane अगर आप भी BDO Officer बनना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। BDO Banne Ke Liye Kya Kare इसकी पूरी जानकारी आपको हम इस पोस्ट के द्वारा देंगे।

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


BDO Ki Padhai Kaise Kare आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज के इस कॉम्पिटीशन के दौर में मेहनत करने के बाद भी एक अच्छी नौकरी मिल पाना बहुत मुश्किल हो गया है। सभी के अपने अलग-अलग सपने होते है। बहुत से लोगों का सपना होता है की वो तहसीलदार बन जाये या BDO Officer बन जाये आज सभी छात्र नौकरी करने के लिए कितनी ही मेहनत करते है। और कॉम्पिटीशन की वजह से बहुत से छात्र पीछे रह जाते है।


अगर आप अच्छी नौकरी करना चाहते है तो आपको कॉम्पिटीशन में जितना होता हैं। और आपको उस क्षेत्र के बारे में पूरी तरह से जानकारी भी होना चाहिए। तभी आप सफल हो पाते है। आज हम आपको BDO से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करवाएँगे। की BDO Officer Banane Ke Liye Kya Kare, कितनी आयु होना चाहिए, क्या पढ़ाई करनी होती है। ये जानकारी आपको देने वाले है।

तो चलिए आइये दोस्तों अब जानते है BDO Officer In Hindi की जानकारी अगर आप इसके बारे में पूरी तरह से जानना चाहते है तो यह पोस्ट BDO Officer Kaise Bane शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सकते है।

BDO Kya Hai

विकास खंड का निर्माण बहुत सी पंचायतों को मिलाकर किया जाता है। इसके मुख्यालय को सामुदायिक केंद्र कहा जाता है।

जरूर पढ़े: CCC Kya Hai? CCC Me Kya Hota Hai – जानिए CCC Course Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

विकास खंड और सामुदायिक विकास केंद्रों की सहायता के द्वारा जन विकास से सम्बन्धित जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाता है। विकास खंड के प्रभारी अधिकारी को खंड विकास अधिकारी कहा जाता है।

BDO Full Form

Block Development Officer

BDO Full Form In Hindi

खंड विकास अधिकारी

बीडीओ बनने हेतु योग्यता

बीडीओ बनने के लिए अथवा खंड विकास अधिकारी बनने के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए। अगर उम्मीदवार स्नातक पास है तो वह बीडीओ ऑफिसर के लिए अप्लाई कर सकता है।

बीडीओ के लिए आयु सीमा

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। ओबीसी उम्मीदवार के लिए 3 साल की छूट दी गई है। और एससी/एसटी उम्मीदवार के लिए 5 साल की छूट दी गई है।

BDO Kaise Bane

बीडीओ बनने के लिए अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। बीडीओ ऑफिसर के चयन के लिए तीन अलग-अलग प्रक्रिया रखी गई है। जो आपको आगे बताई गई है:

  • प्रारंभिक परीक्षा

बीडीओ के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते है। दोनों परीक्षा का समय 2 घंटे का होता है।

पहले पेपर में जनरल स्टडीज से 150 प्रश्न पूछे जाते है। जो 200 नंबर के होते है, और दूसरे पेपर में सोशल स्टडीज से 100 प्रश्न पूछे जाते है जो 200 अंक के होते है।

  • मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित किया जाता है। इस परीक्षा में अभ्यर्थी द्वारा चुने गए 2 ऑप्शनल सब्जेक्ट में से 4 पेपर होते है। प्रश्न पत्र में सामान्य हिंदी और निबंध के लिए 150-150 अंकों के 2 प्रश्न-पत्र और सामान्य अध्ययन में भी 2 पेपर 200-200 अंकों के पूछे जाते है।

  • साक्षात्कार

बीडीओ अधिकारी की दोनों परीक्षाओं में पास होने पर अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसमें अभ्यर्थी से बहुत से तरह के सवाल पूछे जाते है। लोक सेवा आयोग द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। इस मेरिट लिस्ट के अनुसार चुने गए अभ्यर्थी को BDO Officer के लिए नियुक्त किया जाता है।

BDO Ka Syllabus

विकास खंड अधिकारी की परीक्षा का Syllabus आपको हम आगे बता रहे है। तो आइये जानते है BDO Exam Ka Syllabus क्या है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MTS Kya Hai? MTS Ka Kya Kaam Hota Hai – जानिए SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

  • General Studies

जनरल स्टडीज से आपसे जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएँगे। और पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, और करंट अफेयर्स से प्रश्न आएँगे।

  • General Ability (Reasoning)

इसमें आपसे डिस्टेंस डायरेक्शन, ब्लड रिलेशन, सीरीज पर आधारित प्रश्न पूछे जाएँगे।

  • Maths

सिंपल एंड कंपाउंड इंटरेस्ट, नंबर सिस्टम, टाइम स्पीड डिस्टेंस, प्रॉफिट एंड लॉस, पर आधारित प्रश्न आएँगे।

  • General Hindi

हिंदी में ग्रामर, वोकेबलरी, कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न आएँगे।

  • General English

इस सब्जेक्ट में ग्रामर, वोकेबलरी, कॉम्प्रिहेंशन पर आधारित प्रश्न आएँगे।

BDO Ki Padhai Kaise Kare

बीडीओ अर्थात विकास खंड अधिकारी की परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में, इतिहास और राष्ट्रीय आन्दोलन के बारे में भारतीय राजनीति और प्रशासन, सामाजिक विकास, पर्यावरण, सामान्य विज्ञान आदि से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते है। तो आप इनसे सम्बन्धित प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दे न्यूज़पेपर को पढ़े, करंट अफेयर्स पर ध्यान दे। तथा इसके साथ ही अपनी सेल्फ स्टडी पर भी फोकस करे।

BDO Exam Tips In Hindi

BDO Exam में पास होने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है। जिसे फॉलो करके आप इस परीक्षा में अच्छे मार्क्स के साथ पास हो सकते है:

  • इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दे। लेकिन जिस विषय में कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।
  • समय निर्धारित करके चले सभी विषय के लिए एक समय निश्चित कर ले।
  • आप चाहे तो कोचिंग इंस्टिट्यूट की मदद भी ले सकते है। और अगर किसी प्रश्न को समझने में कोई समस्या होती है तो इंस्टिट्यूट पर टीचर की मदद से अपने प्रश्नों को हल कर सकते है।
  • पुराने प्रश्न पत्रों को हल करे। इससे आपको परीक्षा की जानकारी भी मिल जाएगी की किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है।
  • आप ग्रुप स्टडीज भी कर सकते है। इससे अगर आपको किसी सवाल में परेशानी आती है तो अपने दोस्तों की मदद भी ले सकते है।

BDO Ki Salary

बीडीओ अधिकारी पद के लिए वेतनमान राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा तय किया जाता है। खंड विकास अधिकारी का मासिक वेतन 9,300/- से लेकर 34,800/- रुपये तक होता है।

हर राज्य के लिए बीडीओ अधिकारी पद की सैलरी अलग-अलग रखी गई है। इसके साथ ही बीडीओ अधिकारी को अन्य सरकारी सुविधाएँ भी दी जाती है। जिसका सरकार कोई पैसा नहीं लेती है।

Work Of BDO In Hindi

खंड विकास अधिकारी को निम्न प्रकार के कार्य करने होते है। जिसके बारे में हम आपको आगे बता रहे है। तो चलिए जानते है अब BDO Ke Karya क्या होते है:

  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की जहाँ नियुक्ति की गई होती है। उन्हें उस क्षेत्र के विकास की योजनाओं के विकास कार्यों की देखरेख करना होती है।
  • खंड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के सम्बन्धित गावों के सीईओ, जिला परिषद, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, गावों के प्रधान, जिला प्रमुख, एमएलए, मंत्री, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार कार्य करते है।
  • ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर ब्लॉक स्तर पर ग्रामीण विकास की योजनाओं जैसे निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • राज्य व केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ ब्लॉक स्तर पर किये जा रहे कार्यों व नीतियों के क्रियान्वयन में सहायता करनी होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की BDO Kya Hai और साथ ही आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने BDO Kaise Bane Hindi Me बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

अगर आप भी खंड विकास अधिकारी बनना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। उम्मीद है आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे की BDO Banne Ke Liye Kya Kare और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CA Kya Hai? CA Ki Fees Kitni Hoti Hai – जानिए CA Kaise Bane पूरी जानकारी हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट BDO Officer Kaise Bane ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट BDO Kaise Bane में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

BDO Kya Hai? BDO Kaise Bane – जानिए BDO Ki Padhai Kaise Kare बेहद आसान शब्दों में!
4.5 (90%) 6 votes

Leave a comment