हैलो दोस्तों  Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, हम आज आपको बताएँगे की Cacnel Cheque Kya Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Cacnel Cheque Kaise Banaye के साथ पूरी जानकारी पाने के लिए
Cacnel Cheque Kya Hota Hai इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे हम आपको इसके बारे बहुत आसान भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Uses Of Cancelled Cheque In Hindi भी ज़रूर पसंद आयेगी
आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए What Is Cancelled Cheque In Hindi के बारे बतायेंगे। अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम सभी ने चैक के बारे में ज़रूर सुना होगा और इस्तेमाल भी किया होगा पैसों के लेन-देन में चैक का काफ़ी उपयोग किया जाता है लेकिन इसके साथ एक शब्द और आता है Cancel Cheque इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है।

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति अपनी आय का कुछ हिस्सा बचा कर बैंक में सेव करके रखता है और जब उसे पैसों की आवश्यकता होती है तब वह बैंक से पैसा निकाल लेता है इसके लिए वो बैंक जाकर पैसे निकाल लेता है या ATM Card से निकाल लेता है और जब हजारों लाखों रूपए निकालना हो तो इसमें हमें चेक बुक की आवश्यकता होती है जिससे हम पैसे निकाल सके या किसी को दे सके इसके अलावा कुछ जगह पर हमसे कैंशल चैक (Cancel Cheque) माँगे जाते है मगर हमें पता ही नहीं होता की यह क्या होता है

तो अगर आप भी Cancel Cheque के बारे में जानना चाहते है तो चलिए जानते है Cancel Cheque Kaise Banate Hai बने रहिए हमारी आज की पोस्ट के साथ शुरू से लेकर अंत तक हमे उम्मीद है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे।

Cancel Cheque Kya Hai

आपने अक्सर Cancel Cheque के बारे में सुना होगा अगर आपने इसके बारे में नही सुना तो कोई बात नही हम आपको बता देते है की Cancel Cheque क्या है? और इसे कैसे उपयोग किया जाता है? Cancel Cheque कोई यूनिट चैक नहीं है जिसे बैंक अलग से जारी करता है ये एक साधारण चैक ही होता है जिसे आप पेन से क्रॉस करके Cacnelled लिख देते है वही चैक को Cancel Cheque कहते है।
किसी साधारण चैक को आप पेन से क्रॉस करके रद्द लिख देते है उसी चैक को Cancel Cheque कहते है अब इस Cancel Cheque से कोई व्यक्ति अकाउंट इन्फर्मेशन ही प्राप्त कर सकता है पैसे नहीं निकाल सकता।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में!

Cancel Cheque Kaise Banaye

Cancel Cheque बनाना बहुत आसान है बस आपके पास अपने बैंक अकाउंट की चैक बुक होना ज़रूरी है तो चलिए जानते है की Cancel Cheque कैसे बनाए।  

  • पेन से दो तिरछी लाइन खींचे

सबसे पहले आपको अपने चैक बुक से एक आम चैक लेना है और फिर उस पर पेन की सहायता से दो समांतर तिरछी रेखा खींच देनी है।

  • Cancelled लिखे

और उन दोनों रेखाओं के बीच में बड़े-बड़े अक्षरों में Cancelled लिख दे Cancelled लिखते समय ध्यान दे की आप खाते के नंबर या आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड पर Cancelled न लिखे क्योंकि Cancel Cheque पर यही चीजें साफ दिखनी चाहिए जिससे सामने वाले व्यक्ति या संस्था को आपके बैंक की जानकारी प्राप्त हो सके।

  • रक़म और हस्ताक्षर न भरे

Cancel Cheque बनाते समय इस बात का ध्यान दे की Cancel Cheque पर रक़म न भरे और हस्ताक्षर न करे क्योंकि Cancel Cheque में इन दोनों की कोई आवश्यकता नहीं होती है।   

Cancel Cheque की आवश्कता कहाँ पड़ती है

अगर आप ये सोच रहे है की जब चैक को पेन से क्रॉस करके कैंशल कर ही दिया है तो अब उसका क्या उपयोग रह जाता है तो हम आपको बता दे की चैक को कैंशल इसलिए किया जाता है की कोई व्यक्ति  इसका गलत उपयोग न कर सके जबकि चैक को कैंशल करने पश्चात ही कोई व्यक्ति Cancel Cheque में से चैक नंबर अकाउंट नंबर और एमआईसीआर कोड को चेक कर के उपयोग कर सकता है।
जरूर पढ़े: Adobe Photoshop Kya Hai? Photoshop Kaise Install Kare – जानिए Adobe Photoshop 7.0 Download कैसे करे इन बेहद आसान शब्दों में!

  • बैंक में खाता खोलने के लिए

एक खाता होने के पश्चात आप किसी दूसरी शाखा में एक नया बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते है तब बैंक वाले आपसे Cancel Cheque मांग सकते है Proof के लिए।

  • लोन लेने के लिए

यदि आप किसी बैंक या संस्था से लोन लेना चाहते है और उसकी भरपाई किस्तों में करना चाहते है इसी स्थिति में लोन लेते समय बैंक आपसे Cancel Cheque मांग सकता है जिससे पता चल सके की वो खाता आपका ही है और उसमे से किस्त की रकम निकाली जा सके।

  • पेमेंट लेने के लिए

कई बार आपको किसी कंपनी से कोई पेमेंट लेना होता है खासतौर पर ऑनलाइन पेमेंट तो इसमें वो आपसे Cancel Cheque मांग सकते है।

  • बीमा पॉलिसी के लिए

अगर आप कोई बीमा पॉलिसी लेते है जैसे हेल्थ के लिए, बच्चों की पढ़ाई के लिए, तो उसके लिए आपसे Cancel Cheque मांगा जायेगा।

  • निवेश करने में

यदि आप किसी मार्केट में निवेश करना चाहते है जैसे Mutual Fund या Stock Investment में तो आपको Kyc करना होती है जिसके लिए आपसे Cancel Cheque मांगा जाता है।  

Conclusion

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Cancelled Cheque Kya Hota Hai पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Cancel Cheque Kaise Banate Hai के बारे में जानकारी प्राप्त हुई इसे Like और Share ज़रूर करे
तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Cancel Cheque Meaning In Hindi कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Cancelled Cheque Kaise Banaye के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Assistant Kya Hai? Google Assistant Kaise On Kare – जानिए Google Assistant Kaise Use Kare हिंदी में!
 अगर आपको हमारी पोस्ट How To Write Cancelled Cheque In Hindi के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Cancel Cheque Kaise Banaye के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके
दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन मंगलमय रहे

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here