in

IIT Kya Hai? – IIT Ki Taiyari Kaise Karen जानिए IIT से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप नहीं जानते कि IIT Kya Hai? तो आपको बता दे कि इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान है। यदि आप भी IIT Ki Taiyari Kaise Karen के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरी पढ़े।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

अगर आप नहीं जानते कि IIT Kya Hai तो आपको बता दे कि, IIT भारत की प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक है जिससे कई कुशल और काबिल इंजीनियर निकलते है और देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब करते है। इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करने के लिए IIT इंस्टिट्यूट सबसे अच्छा माना जाता है। परन्तु इसमें प्रवेश पाना जितनी अच्छी बात होती है उतनी ही कठिन इसमें प्रवेश प्रक्रिया होती है। इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यदि आप भी IIT Kya Hota Hai और IIT Ki Taiyari Kaise Karen के बारे में जानना चाहते है तो बने रहे इस पोस्ट में अंत तक।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

इंजीनियर बनने के लिए IIT भारत की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन प्रवेश परीक्षा होती है। जिसमें प्रवेश पाने के लिए हर साल लाखों छात्र मेहनत करते है। अगर आप भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है और IIT संस्थान में प्रवेश पाना चाहते है। तो आपको इसकी पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे- आईआईटी क्या है, IIT Me Admission Kaise Le और साथ ही IIT Ka Full Form क्या होता है आदि। अगर आप भी जानना चाहते है कि आईआईटी क्या होता है (What Is IIT in Hindi), कैसे 10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए क्या करे तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत उपयोगी है।

IIT Kya Hai

IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक संस्थान है। प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना खड़गपुर में 1951 में हुई थी। आईआईटी भारत की मुख्य शिक्षण संस्थानों में से एक है। वर्तमान में भारत में कुल 23 आईआईट इंस्टीट्यूट है। IIT Ki Full Form “Indian Institute of Technology” होता है जिसे हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” के नाम से जानते है।

IIT

आईआईटी की परीक्षा स्नातक स्तर (Graduation Level) पर प्रवेश के लिए ली जाती है। यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है। अब भारत के बहुत से शहरों में IIT संस्थान खुल गए है। यदि आप मराठी में आईआईट का फुल फॉर्म या मतलब खोज रहे है तो IIT Meaning In Marathi “भारतीय तंत्रज्ञान संस्था” होता है।

अब आप IIT Ka Matlab व IIT Kya H यह तो अच्छे से समझ गए होंगे, चलिए अब आगे IIT Full Information in Hindi विस्तार से जानते है।

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए क्या करे

हमारे पास अक्सर यूजर्स के कमेंट आते है कि कैसे 12 वीं के बाद आईआईटी में दाखिला पाने के लिए क्या करे। IIT के लिए 10 वीं में न्यूनतम प्रतिशत क्या होनी चाहिए। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि IIT Ke Liye Qualification 10वीं/12वीं कक्षा है जी हाँ, आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों को राज्य बोर्ड और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं/12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। यदि आपने 10वीं/12वीं परीक्षा अच्छे अंकों से पास की है तो और भी अच्छा है। इसके बाद आपको हर साल आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा JEE Main और JEE Advance परीक्षा को क्वालीफाई करना होगा। चलिए अब आगे और विस्तार से आईआईटी क्या है पूरी जानकारी In Hindi में जानते है।

IIT Kaise Kare

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए आईआईटी की परीक्षा 2 स्तर पर ली जाती है। जिसमें पहली जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) और दूसरी जेईई एडवांस्ड परीक्षा (Advanced Exam) होती है। आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पहले जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा देने का मौका मिलता है। तथा जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास करने के बाद Graduation Level की पढ़ाई के लिए एडमिशन मिल जाता है। आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। चलिए अब IIT Me Kya Hota Hai इस बारे में जानते है।

IIT में परीक्षा कैसे होती है

JEE Main Exam Pattern (Paper-1)

यदि आप आईआईटी 2021 JEE परीक्षा की तैयारी कर रहे है, तो यह एक बात जरूर याद रखें कि कक्षा XII की बोर्ड परीक्षा में आपके अंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसलिए, आपको अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर उचित ध्यान देना चाहिए।

जेईई मेन परीक्षा (पेपर-1) में रसायन विज्ञान, भौतिकी और गणित विषयों के वैकल्पिक प्रश्न होंगे जिसके लिए 3 घंटे की अवधि होगी। हालाँकि 40% विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए 4 घंटे का समय होगा। जेईई मेन परीक्षा पेपर-1 के सभी शहरों के केंद्रों के लिए, प्रश्न पत्र माध्यम अंग्रेजी और हिंदी है। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय प्रश्नपत्र के लिए भाषा का चयन कर सकते है। प्रत्येक सही प्रश्न के उत्तर के लिए 4 अंक होंगे जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/4 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

विषय प्रश्न अंक
भौतिकी 30120
रसायन विज्ञान30120
गणित 30120
कुल90360

JEE Main Exam Pattern (Paper-2)

जेईई मेन परीक्षा (पेपर-2) में गणित, एप्टीट्यूड और ड्राइंग विषयों से प्रश्न होंगे जिसके लिए 3 घंटे का समय होगा। हालाँकि 40% विकलांगता वाले उम्मीदवारों के लिए 4 घंटे का समय होगा। जेईई मेन परीक्षा पेपर-2 के सभी शहरों के केंद्रों के लिए, प्रश्न पत्र माध्यम अंग्रेजी और हिंदी है। उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते समय प्रश्नपत्र के लिए भाषा का चयन कर सकते है। प्रत्येक सही प्रश्न के जवाब के लिए 4 अंक होंगे जबकि प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/4 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

विषय प्रश्न अंक
गणित30-
एप्टीट्यूड 50-
ड्राइंग 270
कुल82390

JEE Advanced Exam Pattern 2021

JEE एडवांस्ड परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) मोड में आयोजित की जाती है JEE एडवांस्ड 2019 में 3 घंटे की अवधि के दो अनिवार्य पेपर है – पेपर I और II। प्रत्येक पेपर में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित से प्रश्न पूछे जाते है। उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय (या अनुभाग) से प्रश्नों का उत्तर देना होता है। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध होगी। लेकिन ध्यान रहे कि केवल एक ही भाषा को चुना जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि उम्मीदवार परीक्षा के शुरुआत के दौरान अंग्रेजी का चयन करता है, तो इसे बीच में हिंदी में नहीं बदला जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: MBA Kaise Kare? – एमबीए करने के लिए योग्यता, परीक्षा, फीस तथा कॉलेज!

IIT Ki Tayari Kaise Kare

चाहे कोई भी परीक्षा हो बिना तैयारी के आप किसी भी परीक्षा में पास नहीं हो सकते। अगर आप पूरी तैयारी के साथ परीक्षा की तैयारी करते है तो आप उसमें जरूर सफल होंगे। तो आइये आपको बताते है IIT Karne Ke Liye Kya Karna Chahiye.

मुख्य विषय पर फोकस

परीक्षा में पास होने के लिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान उन IIT Ke Subject पर देना चाहिए जो सबसे मुख्य होते है। इसके लिए 11th और 12th के भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित पर ध्यान देना ज़रुरी होता है।

समय निर्धारित करे

किसी भी परीक्षा में समय का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाना चाहिए। आप समय निर्धारित करके पढ़ाई करे। और निश्चित समय में सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करे। आप सभी विषयों के लिए एक निश्चित समय भी बना सकते है।

पिछले साल के पेपर हल करे

परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है इसकी जानकारी भी आपको पुराने पेपर से मिल जाती है। पिछले साल के IIT Ke Question के मॉडल पेपर की मदद ले। इससे आपको यह भी पता चलेगा की प्रश्न कैसे पूछे जाते है। इस प्रकार आप पिछले साल के परीक्षा पैटर्न से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कोचिंग क्लास करे

अगर आप परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग क्लास जाते है। तो इससे आपको पढ़ाई में और भी मदद मिलती है। छात्रों के साथ पढ़ाई करने से और टीचर के द्वारा पढ़ाये जाने से आपको पढ़ाई में मदद मिलती है। आप जिस विषय की जानकारी चाहते है आप टीचर से पूछकर उसका हल निकाल सकते है।

जरूर पढ़े: Pan Card Kaise Check Kare? – यहां जाने ऑनलाइन पैनकार्ड स्टेटस चेक करने का तरीका!

IIT Colleges In India

यदि आप भारत में IIT Ke Kitne College Hai के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दें कि भारत में 23 आईआईटी संस्थान है। जिसके बारे में नीचे आपको बताया गया है।

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मुंबई
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, कानपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मद्रास
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, दिल्ली
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रुड़की
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रोपड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जोधपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पटना
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, इंदौर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मंडी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, वाराणसी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पलक्कड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, तिरुपति
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धनबाद
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भिलाई
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गोवा
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जम्मू
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धारवाड़-

IIT Kitne Year Ki Hai

यदि आप यह खोज रहे है कि IIT Kitne Year Ka Course Hai तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि, आईआईटी में किसी भी ब्रांच सिविल इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, टेक्निकल इत्यादि ब्राँच से इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री पाने के लिए चार साल का समय लगता है। अगर कोई बैचलर के साथ मास्टर कोर्स B.Tech + M.Tech करता है तो इसकी अवधि 6 साल हो जाती है। इसके अलावा यदि आप किसी विशेष वर्ष में असफल होते है, तो आपको इसे दोहराना होगा।

यह पोस्ट भी पढ़े: NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare? – नीट परीक्षा 2019 के लिए शैक्षणिक योग्यता, सिलेबस, परीक्षा प्रारूप के बारे में जानकारी!

IIT Karne Ke Fayde

आईआईटी करने के भी हमें फायदे मिलते है जिनके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

Get Respect:- अगर आप आईआईटी करते है और आपकी Family में या Friends को इसके बारे में पता चलता है, तो आप उनके और अन्य लोगों के बीच में सम्मान महसूस करेंगे क्योंकि यह उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली संस्थान होती है।

Good Facilities:- आईआईटी के माध्यम से आपको अच्छी सुविधाएँ प्राप्त होती है। आपको पढ़ने के लिए अच्छी Lab और Computer Center की सुविधा मिलती है।

Learn More Things:- आईआईटी में स्टूडेंट्स को सिर्फ Engineering और Research के अलावा बहुत सी चीजें सीखने को मिलती है। इसमें Management, Finance, और Social Skills के बारे में भी सिखाया जाता है।

Provide Free Benefits:- आपको आईआईटी कैंपस के प्राइवेट रेस्टोरेंट्स में 10-15% डिस्काउंट मिलता है तथा Free Doctor Consultation की सुविधा भी मिलती है।

Easy Placement:- IIT Ke Baad आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है। और आपका अच्छी जगह Placement होता है।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी IIT Ke Bare Mein Jankari, उम्मीद करते है कि आप IIT Kya Hai in Hindi और IIT Kaise Kare In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से जान गए होंगे। यदि आप, IIT JEE की तैयारी शुरू करने जा रहे है तो हमारी आपके लिए यही सलाह है की सबसे पहले आप, JEE एडवांस्ड पेपर पैटर्न पर एक बार नजर डाल ले। क्योंकि यह परीक्षा के दौरान आपके द्वारा की जा सकने वाली मूल त्रुटियों को समाप्त करने आपकी मदद करेगा।

इसके अलावा उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड के सिलेबस का पूरा अवलोकन भी प्राप्त करना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री है जिसे छात्रों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। छात्रों को सिलेबस के माध्यम से ही अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। यदि IIT Ki Puri Jankari Hindi Me में आपका कोई सवाल या Query हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आप तक पहुंचने का पूरा प्रयास करेंगे, IIT Kaise Hota Hai की जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर ताकि वे भी IIT Information in Hindi प्राप्त कर सके, धन्यवाद!

इन्हे भी पढे:

Polytechnic Kaise Kare? – पॉलिटेक्निक क्या है जानिये हिंदी में!

ITI Kya Hai? – जानिए आईटीआई से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Architecture Kya Hota Hai? – Architect Engineer Kaise Bane की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 252

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

11 Comments

Leave a Reply
  1. Now I am in class 8 so I want to search about how to become an IIT engineer.so I will do work hard to get this post.And this information was very helpful.Thanku to send some information on the google.

  2. मेरा 12th में मार्क्स २९२ है तो क्या मै iit के लिए आवेदन कर सकता हूं।

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Income Tax Officer Kaise Bane? जानें Income Tax Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai हिंदी में।

HubFlix 2021 – Download 300MB Movies, 720MB Movies & Series Free