NEET राष्ट्रीय स्तर की एकमात्र प्रवेश परीक्षा है जिसे मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। क्या आपने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है और मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते तो NEET एमबीबीएस या बीडीएस की भर्ती के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है। 12वीं पास करने के बाद बहुत से छात्र मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है। तथा मेडिकल में प्रवेश के लिए आप 12वीं के बाद NEET की परीक्षा दे सकते है।

आज बहुत से छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बना रहे है तथा जो छात्र चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। उनके लिए NEET की परीक्षा देना बहुत अच्छा माध्यम है। वे इसमें सफल होकर चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश पाकर अपना उज्जवल भविष्य बना सकते है। NEET 2019 परीक्षा साल में एक बार पेन एंड पेपर मोड में आयोजित की जाती है।

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare

NEET Kya Hai

NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) पूरे भारत में छात्रों के लिए MBBS (मेडिसीन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) और BDS (बैचलर ऑफ डेंटल) में प्रवेश के लिए NEET परीक्षा आयोजित करवाती है तथा यह परीक्षा मेडिकल में प्रवेश लेने के लिए अनिवार्य है। एमबीबीएस और बीडीएस में पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश इसी परीक्षा के आधार पर होता है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

2016 के पहले मेडिकल के क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए सिर्फ AIPMT (All India Pre Medical Test) की परीक्षा ही देनी होती थी। जिसके द्वारा छात्रों को BDS, MBBS, MS में प्रवेश मिलता था। लेकिन 2016 के बाद से सिर्फ एक ही राष्ट्रीय स्तर (National Level) की परीक्षा आयोजित की जाती है।

NEET Full Form:

NEET Ka Full Form होता है – National Eligibility Entrance Test

NEET Full Form In Hindi:

NEET Ki Full Form हिंदी में होती है – राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा

NEET Ke Liye Qualification

NEET 2020 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी योग्यताएं होनी चाहिए:

NEET Ke Liye Education Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

NEET की परीक्षा में प्रवेश पाने के लिए छात्रों का 50% अंकों के साथ 12वीं पास होना बहुत ज़रुरी है। तथा 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी विषय का होना अनिवार्य है।

NEET Ke Liye Age (आयु सीमा)

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होना चाहिए तथा आरक्षित आवेदकों के लिए आयु में छूट भी दी जाती है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Paramedical Ki Taiyari Kaise Kare? – पैरामेडिकल के लिए योग्यता, कोर्सेज की पूरी जानकारी हिंदी में!

NEET 2019 Syllabus

आगे आपको NEET Syllabus बताया जा रहा है जिसमें आपको NEET Exam में किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते है इस बारे में बताया गया है।

जीवविज्ञान (Biology)

इस विषय में आपसे 12वीं और 10वीं के आधार पर जीव विज्ञान के प्रश्न पूछे जाते है।

  • 12वीं के सिलेबस से आपसे Biology And Human Welfare, Ecology And Environment, Reproduction And Evolution के प्रश्न पूछे जाते है।
  • 10वीं के सिलेबस से Human Physiology, Plant Physiology, Cell Structure And Function के Subject से प्रश्न पूछे जाते है।

भौतिक विज्ञान (Physics)

भौतिकी में 12वीं और 10वीं कक्षा के भौतिकी विषय से प्रश्न पूछे जाते है।

  • 12वीं के सिलेबस से Electronic Devices, Current Electricity, Electromagnetic Waves इन Subject से प्रश्न आते है।
  • 10वीं कक्षा के सिलेबस से Laws Of Motion, Kinematics, Thermodynamics, Gravitation के प्रश्न आते है।

रसायन विज्ञान (Chemistry)

इस विषय में 11वीं कक्षा के रसायन विज्ञान विषय से प्रश्न पूछे जाते है। जैसे- Hydrogen, Structure Of Atom, Some P-block Elements के प्रश्न आते है।

NEET 2019 Exam Pattern

NEET Exam में किस तरह का Exam Pattern होता है यह आपको आगे बताया जा रहा है।

  • NEET Exam में Objective Type के 180 प्रश्न आते है जिसमें बॉटनी से 45 प्रश्न, भौतिकी से 45 प्रश्न, रसायन विज्ञान से 45 प्रश्न और जंतु विज्ञान से 45 पूछे जाते है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के आपको 4 अंक मिलेंगे और एक गलत उत्तर का 1 अंक काटा जाएगा।
  • परीक्षा का समय 3 घंटे का रहेगा।
  • प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रहेंगे।
भागप्रश्नों की संख्याअंक
भौतिकी 45180
रसायन 45180
जंतु विज्ञान45180
वनस्पति विज्ञान45180
कुल180720

जरूर पढ़े: GNM Course Kaise Kare? – GNM कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होती है की पूरी जानकरी हिंदी में!

NEET Counselling Kaise Hoti Hai

काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है। 15% अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग का संचालन स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की चिकित्सा परामर्श समिति द्वारा किया जाता है। राज्य स्तरीय काउंसलिंग, राज्य काउंसलिंग अथॉरिटीज के द्वारा अलग से आयोजित की जाती है। कॉलेजों में सीटें छात्रों की योग्यता, केटेगरी और उपलब्धता के अनुसार आवंटित की जाती है। NEET काउंसलिंग की बेसिक प्रक्रिया के बारे में आपको निचे बताया गया है:

  • काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
  • एक बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद, आप अपनी पसंद के अनुसार पाठ्यक्रम और कॉलेज का चयन कर सकते है।
  • सीट आवंटन की प्रक्रिया आपकी रैंक और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान भरे गए विकल्पों के आधार पर तीन राउंड में आयोजित की जाएगी।
  • अधिकांश संस्थान एक केंद्रीकृत काउंसलिंग प्रक्रिया का पालन करते है जबकि कुछ की अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया हो सकती है।

NEET Exam Date 2019

नीट 2019 की परीक्षा 5 मई 2019 को आयोजित की जा चुकी है अगर आप NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो हम आपको बता दे कि NEET 2020 परीक्षा मई 2020 के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है। हालाँकि NTA ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन NEET 2019 (5 मई, 2019) की परीक्षा तिथि के आधार पर यह परीक्षा तिथि दोहराया जाने की संभावना है।

NEET Form Kaise Bhare

NEET 2019 Application Form के आधार पर उम्मीद है कि राष्ट्रीय बोर्ड एमबीबीएस और बीडीएस में पाठ्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फरवरी 2020 के प्रथम सप्ताह के दौरान आवेदन फार्म लिंक को अधिसूचित और अपलोड करेगा।

उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

Registration

सबसे पहले आपको अपना NEET Registration नंबर और पासवर्ड जनरेट करना है इसके लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये यहां पर आपको New Registration लिंक पर क्लिक करना है।

अब दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े और ‘Apply Online’ पर क्लिक करे आपको Application Form में जानकारी निचे बताये गए डॉक्यूमेंट के हिसाब से भरना है।

Uploading Photo & Signature

एप्लीकेशन फॉर्म को सफलता पूर्वक भरने के बाद आपको NEET लॉगिन क्रेडेंशियल जारी किये जायेंगे उसे दर्ज करके साइन इन करे।

अब अगले चरण में आपको नीट फॉर्म में फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के दिशा निर्देशों के अनुसार फॉर्म में फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन और अपलोड करना है।

Payment NEET Application Fee

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवारों को UPI App / Debit Card / Credit Card / Net Banking / E-Wallet के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Confirmation Page

यदि आपकी एप्लीकेशन स्टेटस ‘Confirmed’ दिखती है तो इसका अर्थ है कि परीक्षा अधिकारियों द्वारा आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है।

NEET एप्लीकेशन फॉर्म के साथ-साथ कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट आउट भी ले लें।

यह पोस्ट भी पढ़े: ANM Kya Hai? ANM Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए Difference Between GNM And ANM In Hindi!

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare

आगे आपको NEET Ki Preparation के लिए कुछ टिप्स बताई गयी है जो आपको NEET Ke Exam की तैयारी के लिए काफी मददगार साबित होंगे

  • फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, और बॉयोलॉजी की किताबें पढ़े और इन तीनों विषयों पर ज्यादा ध्यान दे।
  • समय निर्धारित करके पढ़ाई करे, सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करे।
  • जिस विषय में आप कमज़ोर है उस विषय पर ज्यादा ध्यान दे।
  • आप NEET Ki Tayari के लिए कोचिंग क्लास, NEET Ki Book तथा NEET Preparation App In Hindi की मदद भी ले सकते है।
  • NEET Ke Question Paper पिछले साल के भी पढ़े इससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझ में आ जाएगा।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आप भी NEET Ki Taiyari कर रहे है तो हमारे इस आर्टिकल में NEET Kaise Kare? की दी गयी सारी जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी जिसमें आपको NEET Syllabus In Hindi 2019-20 और NEET Exam Kaise Hota Hai? आदि सभी आवश्यक जानकारी के बारे में बताया। उम्मीद करते है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आप हमे अपने प्रश्न या सुझाव कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके बड़ी ख़ुशी होगी, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...