हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की NEET Kya Hai यदि आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। और आपको आज NEET Ka Full Form भी जानने को मिलेगा। इस पोस्ट के जरिये आपको NEET Ke Bare Me Jankari दी जाएगी।

NEET Preparation In Hindi यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आपने 12th की परीक्षा पास कर ली है। और आप NEET Ki Tayari कर रहे है। जो Medical की भर्ती के लिए सबसे बढ़िया माध्यम है। 12th पास करने के बाद बहुत से Students Medical College में एडमिशन लेना चाहते है। तथा Medical में प्रवेश के लिए आप 12th के बाद NEET की परीक्षा दे सकते है।

आज बहुत से Students अपना करियर बनाने के लिए कोई बड़ी परीक्षा देते है। तथा जो Student चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। उनके लिए NEET की परीक्षा देना बहुत अच्छा माध्यम है। आप इसमें सफल होकर चिकित्सा के क्षेत्र में अपना उज्जवल भविष्य बना सकते है।

तो आइये दोस्तों अब जानते है What Is NEET Exam In Hindi और अगर आप भी जानना चाहते है NEET Exam Kya Hai तो हमारी यह पोस्ट NEET Exam In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

NEET Kya Hai

यह पूरे भारत में छात्रों के लिए Mbbs (Medicine And Bachelor Of Surgery) और Bds (Bachelor Of Dental Surgery) में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है। तथा यह Medical में प्रवेश लेने के लिए अनिवार्य है।

जरूर पढ़े: 12th Ke Baad Kya Kare – जानिए 12th Ke Baad Science, Commerce और Arts में से किसमे अपना भविष्य चुने हिंदी मे!

2016 के पहले Medical के क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए सिर्फ Aipmt(All India Pre Medical Test) की परीक्षा ही देनी होती थी। जिसके द्वारा छात्रों को Bds, Mbbs,Ms में प्रवेश मिलता था। लेकिन 2016 के बाद सिर्फ एक ही National Level की परीक्षा आयोजित की जाती है।

2016 के पहले Medical में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को अलग-अलग परीक्षा देनी होती थी। तथा अलग-अलग जगहों पर जाकर परीक्षा देना और अलग-अलग फॉर्म भरना होते थे। जिससे छात्रों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस वजह से NEET की परीक्षा आयोजित की गई।

NEET Full Form

National Eligibility Entrance Test

NEET Full Form In Hindi

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा

NEET Ke Bare Me Jankari

NEET की परीक्षा देने के लिए इसके बारे में जानकारी होना बहुत ज़रुरी है। तो चलिए जानते है, NEET की परीक्षा देने के लिए क्या आवश्यक है।

  • शैक्षिक योग्यता

NEET की परीक्षा में प्रवेश के लिए छात्रों का 12th पास होना ज़रुरी है। और 50% के साथ पास होना ज़रुरी है। तथा 12th में फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी विषय का होना अनिवार्य है।

  • आयु सीमा

न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होना चाहिए। और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होना चाहिए। तथा आरक्षित आवेदकों के लिए उम्र में छूट भी दी जाती है।

NEET Syllabus In Hindi

NEET Syllabus आपको आगे बताया जा रहा है। तो जानते है NEET Exam के Syllabus में किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते है।

  • Biology

इस Subject में आपसे 12th और 10th के Base पर Biology के प्रश्न पूछे जाते है।

  • 12th के Syllabus से आपसे Biology And Human Welfare, Ecology And Environment, Reproduction, And Evolution के प्रश्न पूछे जाते है।
  • 10th के Syllabus से Human Physiology, Plant Physiology, Cell Structure And Function के Subject से प्रश्न पूछे जाते है।
  • Physics

Physics में 12th और 10th Class के Physics Subject से प्रश्न आते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: 10th Ke Baad Kya Kare? – जानिए 10th Ke Baad Konsa Course Karna Chahiye विस्तार से!

  • 12th के Syllabus से Electronic Devices, Current Electricity, Electromagnetic Waves इन Subject से प्रश्न आते है।
  • 10th Class के Syllabus से Laws Of Motion, Kinematics, Thermodynamics, Gravitation के प्रश्न आते है।
  • Chemistry

इस Subject में 11th Class के Chemistry Subject से प्रश्न पूछे जाते है। जैसे – Hydrogen, Structure Of Atom, Some P-block Elements के प्रश्न आते है।

NEET Exam Pattern

NEET Exam में किस तरह का Exam Pattern होता है यह आपको आगे बताया जा रहा है।

  • NEET Exam में Objective Type प्रश्न होते है। जिसमें 180 सवाल आते है Botany से 45 प्रश्न, Physics से 45 प्रश्न, Chemistry से 45 प्रश्न और Zoology से 45 पूछे जाते है।
  • हर एक सही उत्तर के आपको 4 अंक मिलेंगे। और एक गलत उत्तर का 1 अंक काटा जाएगा।
  • परीक्षा का समय 3 घंटे का रहेगा।
  • Question Paper हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में रहेंगे।

NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  • फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, और बॉयोलॉजी की किताबें पढ़े और इन तीनों Subject पर ज्यादा ध्यान दे।
  • समय निर्धारित करके पढ़ाई करे, सभी विषयों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करे।
  • जिस विषय में आप कमज़ोर है उस विषय पर ज्यादा ध्यान दे।
  • आप Coaching Class की मदद भी ले सकते है।
  • पुराने प्रश्न पत्र भी पढ़े इससे आपको Exam का Pattern समझ में आ जाएगा।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की NEET Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने NEET Exam Full Form भी बताया आशा करते है की आपने NEET Exam के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी। NEET Ki Tayari In Hindi यह जानकारी भी हमने आपको इस पोस्ट में दी। और आपको NEET Exam की जानकारी कैसी लगी हमें ज़रुर बताये। NEET Exam Pattern भी आपको इस पोस्ट के जरिये जानने को मिला।

NEET Exam Kya Hai आज आपने इस पोस्ट में जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट NEET In Hindi Meaning ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 12th Ka Result Kaise Dekhe/10th Ka Result Kaise Dekhe – जानिए HSC, HSSC और CBSE का Result कैसे देखे हिंदी मे!

हमारी पोस्ट What Is NEET In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

NEET Kya Hai? NEET Exam Pattern Kya Hota Hai – जानिए NEET Ke Bare Me Jankari हिंदी में!
4 (80%) 9 votes

3 COMMENTS

  1. Hello miss mien neelesh mien app se bas yahi puchna chahta huu kii agr 12th mien 50 % nahi hai to kya hum neet ka from dal sakte hai yaa nahi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here