1. Education

ICSE Kya Hai? – जानिए आईसीएसई की पूरी जानकारी।

आज हर माँ-बाप अपनी संतान को अच्छे से अच्छा शिक्षण प्रदान करना चाहते हैं। अच्छा शिक्षण अच्छे बोर्ड पर सबसे ज़्यादा निर्भर करता हैं। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड में लोग अक्सर असमंजस में रहते हैं। यह लेख इसी असमंजस को मिटाएगा और बताएगा कि ICSE Board Kya Hai, What is ICSE, ICSE Details in Hindi.

अपने बच्चे के लिए कोई भी बोर्ड चुनने से पहले उसके सारे अच्छे-बुरे पहलुओं को जानना आवश्यक हैं। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपके बच्चे के Interest के अनुसार कौन-सा बोर्ड और उसकी शिक्षा प्रणाली उसके लिए सबसे सही होगी।

हर बोर्ड का अपना तरीका और दृष्टि होती हैं जिसके आधार पर वह शिक्षा और कौशल प्रदान करते हैं। हमारे देश में CBSE की सबसे ज़्यादा स्कूल हैं और उसके बाद आईसीएसई की।

आईसीएसई बोर्ड मूल भारत का नहीं हैं। इसलिए यह सीबीएसई से बहुत अलग हैं। आईसीएसई बोर्ड क्या है (ICSE in Hindi), About ICSE in Hindi और ICSE Information in Hindi जानने के लिए इस पेज को पूरा पढे। सबसे पहले जानते हैं कि ICSE Kya Hota Hai.

ICSE Kya Hai

आईसीएसई यानि Indian Certificate of Secondary Education एक प्राइवेट शैक्षिक बोर्ड हैं। इसके अंतर्गत एक परीक्षा होती हैं जो Council for the Indian School Certificate Examinations (CISCE) के द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं (ISC – Indian School Certificate) के लिए आयोजित की जाती हैं। यह भारत में सामान्य स्कूल शिक्षण को अंग्रेज़ी माध्यम (जो कि एकमात्र माध्यम हैं) द्वारा बढ़ावा देता हैं।यह नई शिक्षा नीति 1986 की सिफ़ारिशों के अनुसार बनाया गया हैं। जो विद्यालय इस बोर्ड से संबंधित होते हैं वह इस बोर्ड के द्वारा बनाए गए पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं। इसकी शिक्षण प्रणाली CBSE और दूसरे राज्य बोर्ड से बिलकुल अलग हैं।

अब जानिए ICSE Ka Pura Naam Kya Hai.

ICSE Ka Full Form

आईसीएसई का फुल फॉर्म हैं – “Indian Certificate of Secondary Education“और आईसीएसई फुल फॉर्म इन हिंदी हैं – “भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र“।

यहाँ तक आपने जाना What is ICSE in Hindi यानि ICSE क्या है और ICSE Board Full Form in Hindi. अब देखते हैं आईसीएसई की पूरी जानकारी।

ICSE Ki Jankari Hindi Me

सबसे पहले जानते हैं ICSE Ka Itihas. आप यह ज़रूर सोच रहे होंगे कि आईसीएसई की स्थापना कब हुई और वह कब से काम कर रहा हैं? आईसीएसई की स्थापना 1958 में Cambridge University द्वारा भारत में एक परीक्षा आयोजित करने और उसका प्रशासन करने के लिए हुई। 1967 में यह Society Registration Act के अंतर्गत दर्ज किया गया। और 1986 में नई शिक्षा प्रणाली के अनुसार इसे भारत में परीक्षाए अंग्रेज़ी माध्यम में आयोजित करने का विशेषाधिकार दिया गया।

अब नज़र करते हैं कि आईसीएसई दूसरे बोर्ड से कितना अलग है? आईसीएसई के अलावा भारत में सीबीएसई बोर्ड सबसे ज़्यादा उपयोग में हैं। सीबीएसई में आपको हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों माध्यम का विकल्प मिलता हैं और आईसीएसई में केवल अंग्रेज़ी माध्यम हैं।

दूसरे बोर्ड में गणित और विज्ञान जैसे विषयों पर ज़्यादा ध्यान केन्द्रित करते हैं जबकि आईसीएसई में भाषाओ, कला और दूसरे विषयों पर भी समान ध्यान दिया जाता हैं। दूसरे बोर्ड में Theory को अधिक महत्व दिया जाता हैं और आईसीएसई में Practical और परियोजना कार्यो पर।

आईसीएसई में विद्यार्थी भी कम मात्रा में होते हैं ताकि एक शिक्षक हर विद्यार्थी पर पूरा ध्यान दे सके। आईसीएसई में हर विद्यार्थी को पाठ्यक्रम के अलावा उसके पसंद के कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं। आईसीएसई में पढ़ाने का तरीका रचनात्मक हैं जो हर विद्यार्थी की क्षमता को पहचान सके। यह बोर्ड दूसरे बोर्ड से थोड़ा मुश्किल भी हैं।

ICSE Board का Exam कब होता है? आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा हर साल फरवरी और मार्च महीने के दौरान होती हैं और मई-जून तक उसके परिणाम आते हैं।

Conclusion

कुल मिलाकर यह बोर्ड ऐसा शिक्षण माहौल प्रदान करता हैं जो एक विद्यार्थी का पूर्ण रूप से विकास करे। यहाँ से शिक्षा लेने के बाद एक विद्यार्थी अपने क्षेत्र में अवश्य आगे आता हैं। हालांकि यह थोड़ा महँगा ज़रूर हैं। परंतु इस लेख को पढ़कर आपका बोर्ड का Confusion ज़रूर दूर हुआ होगा।

क्योंकि आपने यहाँ जाना कि आईसीएसई क्या होता है, आईसीएसई का मतलब हिंदी में (ICSE Meaning in Hindi), Full Form of ICSE, History of ICSE in Hindi और आईसीएसई के बारे में जानकारी।

आप अपने सवाल Comment Box में पुछ सकते हैं। इस लेख के बारे में अपने दृष्टिकोण रखे ताकि हम इससे भी अच्छे लेख आपके लिए ला सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

CBSE Kya Hai? – जानिए सीबीएसई की पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको सिद्धार्थ वायडा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: ICSE Kya Hai? – जानिए आईसीएसई की पूरी जानकारी।

Your email address will not be published. Required fields are marked *