Home » Technology » ICSE Kya Hai? – आईसीएसई बोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी!

ICSE Kya Hai? – आईसीएसई बोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी!

आईसीएसई (Indian Certificate of Secondary Education) एक ऐसा बोर्ड है, जिसमें आयोजित की जाने वाली परीक्षा CISCE के अधीन होती है। ICSE की परीक्षाएँ कक्षा दसवीं और बारहवीं (ISC – Indian School Certificate) के लिए आयोजित की जाती हैं। आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि ICSE board Kya Hai और आईसीएसई बोर्ड कौन सा होता है।

जब भी पैरेंटस बच्चों का एडमिशन करवाते हैं तो बोर्ड भी सही चुनना पंसद करते हैं। अपने बच्चे के लिए कोई भी बोर्ड चुनने से पहले उसके सारे अच्छे-बुरे पहलुओं को जानना आवश्यक हैं। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपके बच्चे के Interest के अनुसार कौन-सा बोर्ड और उसकी शिक्षा प्रणाली उसके लिए सबसे सही होगी।

[toc]

इसलिए आज की पोस्ट में आपको ICSE Board Kya Hota Hai (आईसीएसई बोर्ड क्या है), ICSE Full Form In Hindi क्या है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है-। ICSE Meaning in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लेख ध्यान से पढ़ें।

ICSE Kya Hai (आईसीएसई बोर्ड क्या है)

आईसीएसई (इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) एक प्राइवेट शैक्षिक बोर्ड हैं। इसके अंतर्गत होने वाली परीक्षा Council for the Indian School Certificate Examinations (CISCE) के द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं (ISC – Indian School Certificate) के लिए आयोजित की जाती हैं। 1986 में नई शिक्षा प्रणाली के अनुसार भारत में इसकी परीक्षाएँ अंग्रेज़ी माध्यम में आयोजित की जाती हैं।

इसकी शिक्षण प्रणाली CBSE और दूसरे राज्य बोर्ड से बिलकुल अलग हैं। आईसीएसई बोर्ड मूल भारत का नहीं हैं। इसलिए यह सीबीएसई से बहुत अलग हैं। ICSE Board भारत में सामान्य स्कूल शिक्षण को अंग्रेज़ी माध्यम द्वारा करने के लिए बढ़ावा देता हैं।

हर बोर्ड का अपना तरीका और दृष्टि होती हैं जिसके आधार पर वह शिक्षा और कौशल प्रदान करते हैं। हमारे देश में CBSE की सबसे ज़्यादा स्कूल हैं और उसके बाद आईसीएसई की। ICSE Board यानि भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र यह एक महत्वपूर्ण बोर्ड है ICSE Full Form In Marathi में आईसीएसई ही कहा जाता है। यहाँ तक आपने जाना आईसीएसई का मतलब क्या होता है, अब देखते हैं आईसीएसई की पूरी जानकारी।

ICSE Board Full Form in Hindi

ICSE Full Form – “Indian Certificate of Secondary Education” और ICSE Full Form In Hindi – “भारतीय माध्यमिक शिक्षा प्रमाण पत्र” होता है।

CISCE Full Form In Hindi

CISCE का फुल फार्म है-  “The Council For The Indian School Certificate Examinations” काउन्सिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस (CISCE) भारत का एक Private, Non-Government Education Board माना जाता है।

ICSE की स्थापना कब हुई (ICSE Board का इतिहास)

सबसे पहले जानते हैं, ICSE Ki Sthapna Kab Hui और वह कब से काम कर रहा हैं? आईसीएसई की स्थापना 1958 में Cambridge University द्वारा भारत में एक परीक्षा आयोजित करने और उसका प्रशासन करने के लिए हुई। 1967 में यह Society Registration Act के अंतर्गत दर्ज किया गया। ICSE शिक्षा नीति 1986 की सिफ़ारिशों के अनुसार बनायी गयी है, जो विद्यालय इस बोर्ड से संबंधित होते हैं वह इस बोर्ड के द्वारा बनाए गए पाठ्यक्रम का अनुसरण करते हैं। भारत में इसका मुख्यालय New Delhi में स्थित हैं।

ICSE Board और CBSE Board में अंतर

  • आईसीएसई के अलावा भारत में सीबीएसई बोर्ड सबसे ज़्यादा उपयोग में हैं। ICSE दूसरे बोर्ड से कितना अलग है आईये जानते हैं:
  • सीबीएसई में आपको हिन्दी और अंग्रेज़ी दोनों माध्यम का विकल्प मिलता हैं और आईसीएसई में केवल अंग्रेज़ी माध्यम हैं।
  • दूसरे बोर्ड में गणित और विज्ञान जैसे विषयों पर ज़्यादा ध्यान केन्द्रित करते हैं जबकि आईसीएसई में भाषाओ, कला और दूसरे विषयों पर भी समान ध्यान दिया जाता हैं।
  • दूसरे बोर्ड में Theory को अधिक महत्व दिया जाता हैं और आईसीएसई में Practical और परियोजना कार्यो पर।
  • आईसीएसई में विद्यार्थी भी कम मात्रा में होते हैं ताकि एक शिक्षक हर विद्यार्थी पर पूरा ध्यान दे सके। आईसीएसई में हर विद्यार्थी को पाठ्यक्रम के अलावा उसके पसंद के कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं। आईसीएसई में पढ़ाने का तरीका रचनात्मक हैं जो हर विद्यार्थी की क्षमता को पहचान सके।
  • यह बोर्ड दूसरे बोर्ड से थोड़ा मुश्किल भी हैं। आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा हर साल फरवरी और मार्च महीने के दौरान होती हैं और मई-जून तक उसके परिणाम आते हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएँ आमतौर पर मार्च महीने में आयोजित की जाती हैं।

Conclusion

यह बोर्ड ऐसा शिक्षण माहौल प्रदान करता हैं जो एक विद्यार्थी का पूर्ण रूप से विकास करे। यहाँ से शिक्षा लेने के बाद एक विद्यार्थी अपने क्षेत्र में अवश्य आगे आता हैं। हालांकि यह थोड़ा महँगा ज़रूर हैं। परंतु इस लेख को पढ़कर आपका बोर्ड का Confusion ज़रूर दूर हुआ होगा।

क्योंकि आपने यहाँ जाना कि ICSE Kya Hai, आईसीएसई का मतलब हिंदी में (ICSE Meaning In Hindi), Full Form Of ICSE, History of ICSE In Hindi और आईसीएसई के बारे में जानकारी।

आप अपने सवाल Comment Box में पुछ सकते हैं। इस लेख के बारे में अपने दृष्टिकोण रखे ताकि हम इससे भी अच्छे लेख आपके लिए ला सके।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: CBSE Kya Hai? – जानिए सीबीएसई की पूरी जानकारी।

1 . ICSE Board कौन सी परीक्षाएँ आयोजित करवाती है?

  • ICSE –  Indian Certificate of Secondary Education (10th के लिए)
  • ISC – Indian School Certificate (12th के लिए)
  • CVE (Certificate of Vocational Education)

2. ICSE Board का मुख्यालय कहाँ है?

ICSE Board का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है.

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 186

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

Leave a Comment