in

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी।

जानिए CID (सीआईडी) कैसे बने और उसकी पूरी जानकारी और Eligibility (योग्यता), Subject, Degree, Height, Age Limit, Syllabus, Exam Details, Salary, etc.
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

सीआईडी (CID), ‘क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट’ का संक्षिप्त नाम है। C.I.D यह पुलिस बलों का ही एक रूप है, जो अधिक संवेदनशील अपराधों की जांच करता है, जैसे रेप, मर्डर, डकैती आदि। CID, पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण एजेंसियों में से एक है, जो भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

वर्तमान समय में कई युवा हैं, जो सीआईडी ​​अधिकारी बनना चाहते हैं, मगर वे नहीं जानते कि सीआईडी ऑफिसर कैसे बना जाता है और CID Officer Banne Ke Liye Course कौन सा होता है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे सीआईडी ऑफिसर कैसे बनते हैं (How to Become an CID Officer in Hindi?), Eligibility (योग्यता), Subject, Degree, Height, Age Limit, Syllabus, Exam Details, Salary, etc. सीआईडी की तैयारी कैसे करे इसकी संपूर्ण जानकारी Step By Step प्राप्त करने के लिए इस लेख द्वारा हमसे अंत तक पढ़ें।

CID ऑफिसर का चयन होने से पहले उसे कुछ परीक्षाएं पास करना होती है जैसे – लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार लिखित परीक्षा पास होने के बाद उम्मीदवार का शारीरिक परीक्षण होता है उसके बाद साक्षात्कार होता है साक्षात्कार में पास हो जाने के बाद आप एक CID Officer बनते है।

CID Officer Eligibility (योग्यता)

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनते हैं, यह जानने से पहले आप को यह पता होना चाहिए कि, सीआईडी ऑफिसर कौन बन सकते हैं यानी की सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

  • CID ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है।
  • CID में अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन होना जरुरी है तथा उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • CID ऑफिसर के लिए था किसी और पोस्ट पर जॉब के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते है।
  • सामान्य (General) वर्ग के लिए सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होती है, और वह 4 बार तक परीक्षा में Attempt कर सकते हैं।
  • OBC वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की छूट दी जाती है, अतः उनकी आयु सीमा 20 से 30 वर्ष है और यह 7 बार तक परीक्षा Attempt कर सकते हैं।
  • SC/ST वर्ग के छात्रों को पांच वर्ष की छूट मिलती है, अतः उनकी आयु सीमा 20 से 32 वर्ष है और इन्हें परीक्षा के लिए कोई भी Attempt लिमिट नहीं होती है।

CID Officer Physical Requirements

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपने कुछ शारीरिक योग्यताओं की आवश्यकता होती है, और यह Physical Requirements कुछ इस प्रकार हैं –

  • CID ऑफिसर बनने के लिए (Height) पुरुषों के लिए ऊंचाई – 165 सेमी (लगभग 5.2 Feet) और महिलाओं के लिए ऊंचाई – 150 सेमी (लगभग 5 Feet) होनी चाहिए।
  • आपकी छाती (Chest) कम से कम 76 सेमी, फुलाकर होनी चाहिए।
  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपकी नेत्र-दृष्टि (चश्मा के साथ या बिना) – डिस्टेंट विजन: 6/6 एक में और दूसरी में 6/9 होनी चाहिए।
  • पास की दृष्टि: एक आँख में 0.6 और अन्य आँख में 0.8 होनी चाहिए।

यह थी कुछ जरूरी Physical Qualifications जैसे – सीआईडी बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए आदि और साथ ही और सीआईडी ऑफिसर एग्जाम एलिगिबिलिटी। चलिए, हम आपको बताते हैं CID Officer Kaise Bane Puri Jankari एक के बाद एक स्टेप्स के रूप में।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) सीआईडी में शामिल होने के लिए परीक्षा आयोजित करती है यह सभी रैंक के लिए परीक्षा आयोजित करती है। उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के तहत सीआईडी Join कर सकता है। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग होना चाहिए, मजबूत शरीर और किसी भी काम को सुलझाने की समझ होना चाहिए।

चलिए अब हम आपको बताते है, What Are The Steps To Become a CID Officer in Hindi –

1. दसवीं कक्षा पास करें।

यदि आप दसवीं कक्षा में है, और आप सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा पास करना होगा। अतः अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें और दसवीं कक्षा सफल करें। चलिए अब हम आपको बताते है सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें।

2. अब बारहवीं कक्षा पास करें।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) बनने के लिए आपका बारहवीं कक्षा पास करना बहुत ही आवश्यक होता है। आप बिना 12वीं पास कर एक सीआईडी ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। आप किसी भी Subject से बारहवीं कक्षा पास कर सकते है, जैसे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स आदि। चलिए अब जानते है, बारहवीं के बाद सीआईडी ऑफिसर कैसे बने।

3. अब अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें।

बारहवीं कक्षा पास करने के बाद आपका अगला पड़ाव आता है, ग्रेजुएशन पूरी करने का। आप बिना ग्रेजुएशन करें एक सीआईडी ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। आप अपने Interest के हिसाब से, किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव करके अपनी Graduation को पूरा करें।

4. UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें।

ग्रेजुएशन के बाद आपका अगला पड़ाव आता है, यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करने का। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC परीक्षा देना होता है। आप अपनी ग्रेजुएशन के Last year में भी UPSC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

5. अब लिखित परीक्षा (Written Exam) क्लियर करें।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) के लिए, UPSC सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें मुख्य रूप से 2 Paper होते है। इस परीक्षा का स्तर बहुत ऊंचा होता है, और इसे Face करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। यदि आप इस एग्जाम को Crack कर लेते हैं, तो आप अपनी मंज़िल के करीब पहुंच जाते हैं।

6. अब Physical Test क्लियर करें।

लिखित परीक्षा Crack करने के बाद, आपका अगला पड़ाव आता है, फिजिकल टेस्ट क्लियर करने का। लिखित परीक्षा के बाद, शारीरिक परीक्षा के लिए आपको एक निर्धारित दिन बुलाया जाता है, जिसमें आपकी लंबाई (Height), छाती (Chest) आदि को मापा जाता है।

7. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करें।

यह आपके सीआईडी ऑफिसर बनने का अंतिम पड़ाव होता है। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के बाद, आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें आपसे Reasoning, G.K आदि से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। बस फिर क्या, आप एक सीआईडी ऑफिसर के रूप में चयनित कर लिए जाते हैं।

तो दोस्तों यह थी, सीआईडी ऑफिसर कैसे बने (How To Be A CID Officer) की पूरी जानकारी। यदि आप इन Steps को सही ढंग से फॉलो करें, तो आप एक सीआईडी ऑफिसर बन जाएंगे।

चलिए अब हम आपको बताते है, CID Officer Exam Details और CID ki Taiyari Ke Liye Subject के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ।

CID Officer Exam Ki Tayari Kaise Kare

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। चूंकि इसकी परीक्षा यूपीएससी द्वारा Conduct कराई जाती है, इस परीक्षा का स्तर बहुत ऊंचा होता है। हम आपसे साझा करने वाले है, सीआईडी एग्जाम सिलेबस और एग्जाम पैटर्न, जिसे ध्यान में रखते हुए यदि आप परीक्षा कि तैयारी में जुट जाएंगे, तो आपके लिए सीआईडी ऑफिसर बनना आसान हो जाएगा।

CID Officer Exam Pattern

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया के लिए 3 चरण होते हैं। जिसमें UPSC सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करता है, जो दो भागों में ली जाती है –

टियर-I

यह 200 अंकों का प्रश्न पत्र होता है, और इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। अगर आपका एक भी जवाब गलत होता है, तो एक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएँगे।

टियर-II

यह पेपर 400 अंकों का होता है, जिसके लिए आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है यदि आपका कोई जवाब गलत होता है, तो हर एक गलत जवाब के लिए 0.50 अंक काट लिए जाते है।

टियर-III

यह दोनों परीक्षा पास करने के बाद साक्षात्कार (Interview) होता है, जो 100 अंकों का होता है। इसे पास कर लेने के बाद आप एक अच्छे सीआईडी अधिकारी बन जाते है।

दोस्तों, यह था CID officer की परीक्षा का एग्जाम पैटर्न। चलिए अब हम आपको बताते हैं, CID पाठ्यक्रम (CID Exam Syllabus in Hindi) के बारे में।

CID Exam Syllabus

सीआईडी परीक्षा का पाठ्यक्रम निम्नानुसार होता है –

टियर-I CID Exam Syllabus:

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • सामान्य बुद्धि (General Intelligence)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
  • अंग्रेजी की समझ (English Comprehension)

टियर-II CID Exam Syllabus:

  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Ability)
  • अंग्रेजी भाषा और समझ (English Language And Comprehension)

CID Officer Ki Salary

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? एक CID अधिकारी का जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे ही वेतन में भी बढ़ोतरी होती जाती है। एक सीआईडी ऑफिसर की सैलरी लगभग ₹90,000/- से लेकर ₹5,00,000/- तक हो सकती है। सैलरी के अतिरिक्त उन्हें विभिन्न भत्ते भी प्राप्त होते है जैसे- महँगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है, आपको हमारा यह लेख “CID Officer Kaise Bane Hindi Mein” पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे कि CID Banne Ke Liye Kya Kare और इसकी प्रक्रिया क्या है।

अगर आप हमारे दिए गए गाइडेंस (Full Guide For Become A CID Officer) को ठीक तरह से फॉलो करेंगे, तो आप निश्चित रूप से एक सीआईडी ऑफिसर बन जाएंगे। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने।

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने।

पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 161

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

7 Comments

Leave a Reply
  1. Amazing explanation on the how to make This is exactly what I wanted to read, hope in future you will continue sharing such an excellent article

  2. Sir mai cid officer banana chahta hu par mere teeth bahut week aur tedhe medhe hai mai kya karu please reply sir

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

courier kaise kare

Courier Kaise Kare – जानिए कोरियर कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में।

PhD Ki Taiyari Kaise Kare? – जानिए पीएचडी के लिए योग्यता, फीस, सब्जेक्ट्स हिंदी में!

पीएचडी (PhD) कैसे करे पूरी जानकारी।