Home » Career » सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी।

वर्तमान में बहुत से युवाओं का सपना CID Officer बनने का होता है, अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो ये जानना चाहते हैं, कि CID Officer Kaise Bane तो मैं आपको बताना चाहूंगी कि सीआईडी (CID) ‘क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट’ का संक्षिप्त नाम है, यह पुलिस बलों का ही एक रूप है, जो अधिक संवेदनशील अपराधों की गुप्त रूप से जांच करता है, जैसे रेप, मर्डर, डकैती आदि।

CID, पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण एजेंसियों में से एक है, इसे भारत सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। CID ऑफिसर बनना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपमें दिमागी सूझ-बूझ, निर्णय लेने की क्षमता, समस्याओं का विश्लेषण करने और उन्हें सुलझाने के गुण मौजूद होने चाहिए, जो कि एक सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए बहुत जरुरी होते हैं।

यदि आप बारहवीं के बाद CID बनने में रूचि रखते हैं, और इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको CID Kaise Bane इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है, जैसे – CID Exam Syllabus, Education Qualification, Eligibility (योग्यता), Height, Age Limit, Exam Details, Responsibilities, Salary etc. इसलिए आज मैं आपको CID बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है इसके बारे में पूरी जानकारी Step By Step समझाऊंगी जिसमें आप CID की तैयारी कैसे करे इसके बारे में भी जानेंगे।

[toc]

CID Officer Kaise Bane

CID (Crime Investigation Department) ऑफिसर बनने के लिए आपको कुछ परीक्षाएं पास करना होती है जैसे – लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और इंटरव्यू। सबसे पहले आपको को UPSC द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा देनी होती है, जिसके बाद आपका शारीरिक परीक्षण यानि फिजिकल टेस्ट किया जाता है, जब आप इन दोनों परीक्षाओं में पास हो जाते हैं, तो इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है, इंटरव्यू में पास हो जाने के बाद ही आप एक CID Officer बनते हैं।

CID आप दो तरीके से ज्वाइन कर सकते हैं, पहला UPSC द्वारा आयोजित CSE (Civil Service Exam) एग्जाम को क्लियर करके और दूसरा पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन करके।

CID Officer Eligibility (योग्यता)

सीआईडी ऑफिसर कैसे बनते हैं, यह जानने से पहले आप को यह पता होना चाहिए कि, सीआईडी ऑफिसर कौन बन सकते हैं यानी की सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

  • CID ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है।
  • इसके साथ सीआईडी में अच्छी पोस्ट प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन होना जरुरी है तथा उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • CID ऑफिसर के लिए था किसी और पोस्ट पर जॉब के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते है।

CID ऑफिसर बनने के लिए Age Limit (आयु सीमा)

  • सामान्य (General) वर्ग के लिए सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होती है।
  • OBC वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष की छूट दी जाती है, अतः उनकी आयु सीमा 20 से 30 वर्ष है।
  • SC/ST वर्ग के छात्रों को पांच वर्ष की छूट मिलती है, अतः उनकी आयु सीमा 20 से 32 वर्ष है।

CID Officer Physical Requirements (शारीरिक दक्षता)

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपने कुछ शारीरिक योग्यताओं की आवश्यकता होती है, और यह Physical Requirements कुछ इस प्रकार हैं –

  • CID ऑफिसर बनने के लिए (Height) पुरुषों के लिए ऊंचाई – 165 सेमी (लगभग 5.2 Feet) और महिलाओं के लिए ऊंचाई – 150 सेमी (लगभग 5 Feet) होनी चाहिए।
  • आपकी छाती (Chest) कम से कम 76 सेमी, फुलाकर होनी चाहिए।
  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपकी नेत्र-दृष्टि (चश्मा के साथ या बिना) – डिस्टेंट विजन: 6/6 एक में और दूसरी में 6/9 होनी चाहिए।
  • पास की दृष्टि: एक आँख में 0.6 और अन्य आँख में 0.8 होनी चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर की परीक्षा कितने बार दे सकते हैं

  • जनरल केटेगरी के उम्मीदवार 4 बार तक CID बनने की परीक्षा को Attempt कर सकते हैं।
  • OBC कैंडिडेट 7 बार तक इस परीक्षा को Attempt कर सकते हैं।
  • ST/SC कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए CID परीक्षा Attempt करने की कोई लिमिट नहीं होती है।

CID Officer चयन प्रक्रिया

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) सीआईडी में शामिल होने के लिए परीक्षा आयोजित करती है यह सभी रैंक के लिए परीक्षा आयोजित करती है। उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता को पास कर लेने के बाद कैंडिडेट को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, जिसे पास करने के बाद वह सीआईडी Join कर सकता है।

  • Written Exam
  • Physical Test
  • Interview

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपके पास तेज दिमाग होना चाहिए, मजबूत शरीर और किसी भी काम को सुलझाने की समझ होना चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें

1. दसवीं कक्षा पास करें।

यदि आप दसवीं कक्षा में है, और आप सीआईडी ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा पास करना होगा। अतः अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें और दसवीं कक्षा सफल करें। चलिए अब हम आपको बताते है सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें।

2. अब बारहवीं कक्षा पास करें।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपका बारहवीं कक्षा पास करना बहुत ही आवश्यक होता है। आप बिना 12वीं पास कर एक सीआईडी ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। आप किसी भी Subject से बारहवीं कक्षा पास कर सकते है, जैसे साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स आदि। आईये अब जानते हैं कि बारहवीं के बाद क्या करें?

3. अपनी ग्रेजुएशन पूरी करें।

बारहवीं कक्षा पास करने के बाद आपका अगला पड़ाव आता है, ग्रेजुएशन पूरी करने का। आप बिना ग्रेजुएशन करें एक सीआईडी ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। आप अपने Interest के हिसाब से, किसी भी सब्जेक्ट का चुनाव करके अपनी Graduation को पूरा करें।

4. UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें।

ग्रेजुएशन के बाद आपका अगला पड़ाव आता है, यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करने का। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC परीक्षा देना होता है। आप अपनी ग्रेजुएशन के Last year में भी UPSC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

5. अब लिखित परीक्षा (Written Exam) क्लियर करें।

सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) के लिए, UPSC सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करता है, जिसमें मुख्य रूप से 2 Paper होते है। इस परीक्षा का स्तर बहुत ऊंचा होता है, और इसे Face करने के लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। यदि आप इस एग्जाम को Crack कर लेते हैं, तो आप अपनी मंज़िल के करीब पहुंच जाते हैं।

6. अब Physical Test क्लियर करें।

लिखित परीक्षा Crack करने के बाद, आपका अगला पड़ाव आता है, फिजिकल टेस्ट क्लियर करने का। लिखित परीक्षा के बाद, शारीरिक परीक्षा के लिए आपको एक निर्धारित दिन बुलाया जाता है, जिसमें आपकी लंबाई (Height), छाती (Chest) आदि को मापा जाता है।

7. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करें।

यह आपके सीआईडी ऑफिसर बनने का अंतिम पड़ाव होता है। लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के बाद, आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें आपसे Reasoning, G.K आदि से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे। बस फिर क्या, आप एक सीआईडी ऑफिसर के रूप में चयनित कर लिए जाते हैं।

तो दोस्तों यह थी, सीआईडी ऑफिसर कैसे बने की पूरी जानकारी। यदि आप इन Steps को सही तरीके से फॉलो करें, तो आप एक सीआईडी ऑफिसर बन सकते हैं।

CID Officer Exam Pattern

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया के लिए 3 चरण होते हैं। जिसमें UPSC सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करता है, जो दो भागों में ली जाती है –

टियर-I

यह 200 अंकों का प्रश्न पत्र होता है, और इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। अगर आपका एक भी जवाब गलत होता है, तो एक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएँगे।

टियर-II

यह पेपर 400 अंकों का होता है, जिसके लिए आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है यदि आपका कोई जवाब गलत होता है, तो हर एक गलत जवाब के लिए 0.50 अंक काट लिए जाते है।

टियर-III

यह दोनों परीक्षा पास करने के बाद साक्षात्कार (Interview) होता है, जो 100 अंकों का होता है। इसे पास कर लेने के बाद आप एक अच्छे सीआईडी अधिकारी बन जाते है।

दोस्तों, यह था CID officer की परीक्षा का एग्जाम पैटर्न। चलिए अब मैं आपको CID Exam Syllabus in Hindi के बारे में बताती हूँ।

CID Exam Syllabus

सीआईडी परीक्षा का पाठ्यक्रम निम्नानुसार होता है –

टियर-I CID Exam Syllabus:

  • सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • सामान्य बुद्धि (General Intelligence)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude)
  • अंग्रेजी की समझ (English Comprehension)

टियर-II CID Exam Syllabus:

  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Ability)
  • अंग्रेजी भाषा और समझ (English Language And Comprehension)

Job Roles of CID Officer

  1. Fraud Investigator
  2. Police Officer
  3. Investigative Officer
  4. Criminologists
  5. Narcotics Officer
  6. Paralegal

CID Officer Ki Salary

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? एक CID अधिकारी का जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे ही वेतन में भी बढ़ोतरी होती जाती है। एक सीआईडी ऑफिसर की सैलरी लगभग ₹90,000/- से लेकर ₹5,00,000/- तक हो सकती है। सैलरी के अतिरिक्त उन्हें विभिन्न भत्ते भी प्राप्त होते है जैसे- महँगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास भत्ता आदि।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है, आपको हमारा यह लेख “CID Officer Kaise Bane” पसंद आया होगा और आप जान गए होंगे कि CID Banne Ke Liye Kya Kare और इसकी प्रक्रिया क्या है। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने।

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने।

पायलट (Pilot) कैसे बने पूरी जानकारी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 239

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Neeraj Jivnani

नीरज जीवनानी हिंदी सहायता के फाउंडर है। इन्होंने ही हिंदी सहायता वेबसाइट की शुरुआत की और इन्हें टेक्नोलॉजी से जुड़े रहने में काफी मज़ा आता है, न्यूज़ राइटिंग के अलावा इन्हें किताबें पढ़ने का काफ़ी शौक है। नीरज जीवनानी से आप इनके ईमेल [email protected] के माध्यम से जुड़ सकते है।

8 thoughts on “सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) कैसे बने पूरी जानकारी।”

  1. Amazing explanation on the how to make This is exactly what I wanted to read, hope in future you will continue sharing such an excellent article

    Reply

Leave a Comment