Consumer Forum Kya Hai? Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare – जानिए Consumer Forum Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Consumer Forum Kya Hai अगर आप भी Consumer Forum में अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएँगे की Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare
Consumer Forum Meaning In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
बहुत बार ऐसा होता है की हम जब बाजार से कोई सामान खरीदते है तो हमें खराब वस्तु दे दी जाती है, और अगर आप उसे वापस करने के लिए दुकान पर जाते है तो वह सामान को वापस लेने से मना कर देते है तब आप Consumer Court की मदद ले सकते है। दुकानदार ग्राहक को किसी तरह से खराब वस्तु दे देते है और इसका हमें पता नहीं चलता।
[toc] लेकिन अगर ग्राहक को इस बात का पता चल जाता है तो भी बहुत ही कम ग्राहक होते है जो दुकान जाकर खराब सामान की शिकायत करते है। और अगर कोई ग्राहक शिकायत करने जाता भी है तो भी उसका सही परिणाम नहीं मिलता। लेकिन इस समस्या का एक रास्ता है जिसकी सहायता से आप अपने साथ हुए नुकसान के लिए आवाज़ उठा सकते है और वो है Consumer Forum जिसके बारे में आज हम बात करने वाले है।
जानते है अब Consumer Court Kya Hai अगर आप भी अपने साथ हुए नुकसान के लिए शिकायत करना चाहते है तो यह पोस्ट How To File A Case In Consumer Court In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाओगे।

Consumer Forum Kya Hai

Consumer Forum उपभोक्ता को समय पर न्याय दिलाने के लिए बनाया गया है। अगर कोई व्यक्ति किसी दुकान से, किसी कंपनी से या फिर ऑनलाइन कोई सामान खरीदता है और अगर वो सामान खराब निकलता है या आपसे उस सामान का मूल्य ज्यादा ले लिया हो तो आप इसकी शिकायत Consumer Forum में कर सकते है।
यह पोस्ट भी जरूर: Train Live Status Kaise Dekhe? Train Ka Time Table Kaise Dekhe – जानिए Live Train Map Me Kaise Dekhe बेहद सरल भाषा में!
Consumer Forum सरकारी न्यायालय की तरह ही होता है, जो Consumer द्वारा की गई शिकायतों को सुनता है। और उन पर कार्यवाही करके उन्हें न्याय दिलाता है। यह सरकार के द्वारा ही बनाया गया है Consumer Forum को इस बात का ध्यान रखना होता है की दुकानदार अपना व्यवसाय ईमानदारी से करे और Consumer के साथ धोखाधड़ी ना करे।

Consumer Court के तीन प्रकार होते है

  • राष्ट्रिय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (National Consumer Forum)
  • राज्य विवाद निवारण आयोग (State Consumer Forum)
  • जिला उपभोक्ता आयोग (District Consumer Forum)

Consumer Forum Kaise Kaam Karta Hai

यह सरकार के द्वारा ही चलाया गया एक Forum होता है। जो ग्राहकों के साथ दुकानदार के द्वारा किये गए गलत व्यवहार के खिलाफ न्याय करता है। और ग्राहकों को न्याय दिलाता है। जिससे ग्राहकों के अधिकार उन्हें पूर्ण रूप से प्राप्त हो इसके लिए आपको Consumer Forum में शिकायत करनी होती है।
शिकायत करने के लिए किसी वकील की जरुरत भी नहीं  होती है। आप Consumer Forum में ऑनलाइन शिकायत कर सकते है। यह ग्राहकों द्वारा की गई शिकायतों पर जल्दी ही कार्यवाही करते है और उन्हें न्याय दिलाते है।

Consumer Forum Complaint Format In Hindi

यदि आपकी शिकायत 20 लाख रुपये की है तो आपको District Consumer Forum में शिकायत करना होगी। और यदि आपकी शिकायत 20 लाख से 1 करोड़ तक की है तो आपको State Consumer Forum से शिकायत करना होगी। और अगर 1 करोड़ से ज्यादा की शिकायत हो तो National Consumer Forum से शिकायत करनी होती है।

Consumer Court Me Shikayat Kaise Kare

उपभोक्ताओं के पास अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए उससे सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज़ होना चाहिए। शिकायत करने  लिए आपको दस्तावेज़ों की कॉपी देनी होगी। मतलब आपके पास इसका सबूत होना चाहिए जैसे सामान का बिल, रसीद, या कोई दूसरा दस्तावेज़ जिसे आप सबूत के तौर पर सरकार के सामने प्रस्तुत कर सके।
शिकायत करने के लिए आपको तीन कॉपी जमा करानी होती है। व्यक्ति अपनी शिकायत किसी वकील के द्वारा भी करवा सकता है। और खुद भी दर्ज कर सकता है शिकायत करने के साथ ही पोस्टल आर्डर और डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा फ़ीस जमा करनी होती है। सभी मामले के लिए फ़ीस अलग-अलग होती है।

  • Go To Website

आपको शिकायत दर्ज करने के लिए National Consumer Helpline की वेबसाइट पर जाना है।

  • Complaint Registration

इसमें आपको Complaint Registration पर क्लिक करना है।

  • Select Option

अब एक नया पेज ओपन होगा इसमें सामने ही 2 ऑप्शन दिखेंगे।

  • Register Your Complaint
  • View Your Complaint Status

अगर आप नई शिकायत दर्ज करना चाहते है तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करे। और अगर पहले से शिकायत दर्ज है और उसका स्टेटस देखना है तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Register Your Account

शिकायत जमा करने से पहले आपको वेबसाइट पर अकाउंट रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। शिकायत जमा करने के लिए आवेदक को जो फ़ीस जमा करनी होती है वह Complaint Page पर ही दी गई होती है।

Upbhokta Ke Adhikar In Hindi

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत उपभोक्ताओं को यह अधिकार दिए गए है। जानते है उपभोक्ताओं को कौन से अधिकार प्राप्त है:
पढना ना भूले: Call Details Kaise Nikale? Idea Call Details Kaise Nikale – जानिए Jio Se Call Details Kaise Nikale हिंदी में!

  • चुनाव का अधिकार

उपभोक्ता को वस्तु तथा सेवाओं की किस्मों के जांच का अधिकार है। वह उसका चुनाव अपनी मर्जी से कर सकता है। इस अधिकार के द्वारा कोई भी निर्माता ग्राहक को किसी निश्चित ब्रांड को खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है।

  • सूचना प्राप्त करने का अधिकार

उपभोक्ता वस्तुओं का मूल्य-मात्रा, उत्पाद की गुणवत्ता, उत्पाद के निर्माण की तारीख, समाप्ति तारीख के बारे में जानने का अधिकार उपभोक्ता को होता है।

  • सुरक्षा का अधिकार

जो वस्तुएँ और सेवाएं उपभोक्ता के जीवन और संपत्ति के लिए हानिकारक है उसके खिलाफ उपभोक्ता को सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है।

  • क्षति प्राप्त करने का अधिकार

उपभोक्ता के साथ किया गया अन्याय संगत व्यापार के लिए भी पुनर्भरण का अधिकार रखती है। अगर उपभोक्ता के लिए कोई क्षति करता है तो वह उसका मुआवजा पाने का अधिकार रखता है।

Consumer Forum Rules In Hindi

उपभोक्ता को न्याय दिलाने के लिए उपभोक्ता संरक्षण के नियमों में बढ़ावा किया गया है। तो जानते है Consumer Forum Ke Niyam के बारे में:

  • उपभोक्ताओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए और उनका संरक्षण करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण समिति का गठन करना का निर्णय किया गया है। जिसके माध्यम से उपभोक्ता के विवादों को हल किया जाएगा।
  • उपभोक्ता संरक्षण समिति के अंतर्गत जिला स्तर पर 1 करोड़ रुपये तक के मामलों तक की और और राज्य स्तर पर 1 करोड़ से अधिक तथा राष्ट्रीय स्तर पर 10 करोड़ से अधिक के मामले की सुनवाई होगी।
  • अगर उपभोक्ता के पास कोई कमी पाई जाती है तो समिति उस उत्पाद को वापस करने या फिर उसकी कीमत लौटाने का प्रावधान लागू करती है। और उस पर जुर्माना लगा सकती है। यह जुर्माना 10 लाख रुपये तक का हो सकता है, और दोबारा अपराध किये जाने पर इसे 50 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है।
  • समिति भ्रामक और गलत विज्ञापनों पर रोक लगाएगी। और दोषी ठहरे जाने पर 2 साल की सजा का प्रावधान है। और गलती दोहराये जाने पर यह सजा 5 साल कर दी जाएगी।
  • विज्ञापन में अगर किसी तरह की गलत जानकारी दी जा रही है तो सेलेब्रिटी पर भी 1 साल का प्रतिबंध कर सकती है। दूसरी बार यह अपराध करने पर यह प्रतिबंध 1 साल से बढ़ाकर 3 साल कर दिया जाएगा।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Upbhokta Forum Me Shikayat Kaise Kare और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Consumer Forum Ke Niyam क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी अपने हक़ के लिए शिकायत करना चाहते है और जानना चाहते है की Consumer Forum Me Complaint Kaise Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। How To Apply Consumer Court In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Janam Kundali Kya Hai? Janam Kundli Kaise Banaye – जानिए Janam Kundali Kaise Banaye Mobile Me हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Consumer Court Procedure In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Complain In Consumer Court In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 1 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Hindi Sahayta Editorial Team
Editorial Team

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 1196

12 Comments

  1. Thanks on your marvelous posting! I seriously enjoyed reading it, you are a great author. I will make sure to bookmark your blog and will often come back very soon. I want to encourage you to ultimately continue your great posts, have a nice morning!

  2. It\’s amazing to go to see this web site and reading the views of all friends about this piece of writing, while I am also keen of getting experience.

  3. Fantastic website. A lot of helpful information here. I am sending it to a few buddies ans additionally sharing in delicious. And certainly, thank you in your sweat!

  4. My brother recommended I may like this web site. He was entirely right. This publish truly made my day. You cann\’t consider simply how so much time I had spent for this information! Thank you!

  5. Do you mind if I quote a few of your articles as long as I provide credit and sources back to your blog? My website is in the exact same area of interest as yours and my users would truly benefit from a lot of the information you provide here. Please let me know if this alright with you. Many thanks!

  6. For most recent information you have to go to see internet and on world-wide-web I found this web page as a finest web site for hottest updates.

  7. It is not my first time to visit this web site, i am browsing this site dailly and get good information from here all the time.

  8. Hi there, every time i used to check webpage posts here in the early hours in the dawn, since i love to learn more and more.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Total
14
Share