हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Train Live Status Kaise Dekhe अगर आप भी जानना चाहते है की Train Ka Time Kaise Dekhe तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। और इसी के साथ आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Live Train Map Me Kaise Dekhe
Train Ki Location Kaise Pata Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
कई बार ऐसा होता है की जिस ट्रेन से हम सफ़र करने वाले होते है वह कई घंटो Late होती है, और ऐसे में हमें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है और हमारा समय भी काफी खराब होता है। लेकिन अगर हमें पता चला जाये की जिस ट्रेन से हमें सफ़र करना है वह कितनी बजे आएगी तो इससे हमें बहुत मदद मिल जाती है।

पहले टिकट लेने के लिए लाइन में लगना पड़ता था। लेकिन अब इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ही सारा काम कर सकते है। और अपनी ट्रेन का टिकट बुक करने के साथ-साथ ट्रेन का Live Status भी ऑनलाइन ही आसानी से पता कर सकते है की अभी ट्रेन कहाँ पर है, कौन से स्टेशन पर है, और कितनी देर में आने वाली है।
तो चलिए दोस्तों जानते है अब Train Time Kaise Check Kare यदि आप भी Train का समय पता करना चाहते है तो इस पोस्ट Train Status Kaise Dekhe को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाओगे। और ट्रेन का समय जान पाओगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Train Live Status Kaise Dekhe

आप किसी भी Train की Live Location भी पता कर सकते है की वह अभी इस समय किस स्टेशन पर है। इसके लिए आप आगे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़े:
जरूर पढ़े: IRCTC Kya Hai? IRCTC User ID Kaise Banaye? – IRCTC User ID बनाने का बेहद आसान तरीका!

  • Go To Website

सबसे पहले आप इस वेबसाइट National Train Enquiry System पर जाये।

  • Spot Your Train

इसमें आपको सबसे पहले ऑप्शन Spot Your Train पर क्लिक करना है। इससे हम किसी भी Train का करंट स्टेटस और उसकी Live जानकारी प्राप्त कर सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक
  • Enter Train Name/ No.

आपको जिस भी Train का Current Running स्टेटस देखना है उस ट्रेन का नाम और नंबर यहाँ डालना है।

  • All Running Instances

ट्रेन नाम और नंबर डालने के बाद आपको उसके पास राइट साइड में All Running Instances का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने सभी करंट चल रही ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी, आपको जिस भी ट्रेन का पता करना है उस पर क्लिक करे।

जैसे ही आप ट्रेन को सिलेक्ट करेंगे आपके सामने उस ट्रेन की करंट लोकेशन और उसकी लाइव जानकारी आ जाएगी, तो इस तरह से आप किसी भी ट्रेन का Live Status देख सकते है।

Train Ka Time Table Kaise Dekhe

आप इसके लिए बहुत से एप्प्स का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन भारतीय रेलवे द्वारा आपको जो एप्प उपलब्ध करवाया गया है उसका इस्तेमाल करके आपको सही जानकारी प्राप्त होती है। तो चलिए इस एप्प को डाउनलोड करके इसके इस्तेमाल के बारे में जानते है:

  • Download App

सबसे पहले इस एप्प NTES को डाउनलोड करे

  • Trains Between Stations

एप्प को ओपन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। अब 2 स्टेशन के बीच ट्रेन के आने जाने का समय पता करने के लिए इसमें से आपको Trains Between Stations के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Enter Station Name

अब आपको जहाँ से बैठना है उस रेलवे स्टेशन का नाम लिखे उसके नीचे ऑप्शन में उस स्टेशन का नाम लिखे जहाँ पर आपको जाना है।

  • Train Type

अब Train Type सिलेक्ट करे और Get Trains पर क्लीक कर दे। आप देख सकते है की कौन सी ट्रेन और किस नंबर की ट्रेन कब-कब चलती है। और कितने समय में कौन से स्टेशन पर पहुँचती है, कब किस स्टेशन से गुज़री है। यह सब जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

अब आपको ट्रेन सिलेक्ट करना है। इस तरह से आप घर बैठे ही आसानी से ट्रेन के आने-जाने का समय देख सकते है। NTES में आप और भी जानकरी प्राप्त कर सकते है:
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IRCTC Se Railway Ticket Booking Kaise Kare? – घर बैठे Mobile से करे Train Ticket Book इन बेहद आसान तरीको से!

  • किसी स्टेशन पर किस निश्चित समय में कौन सी ट्रेन आने वाली है।
  • ट्रेन के लाइव लोकेशन के बारे में जानकारी।
  • Cancel की गई ट्रेन के बारे में जानकारी।
  • अगर ट्रेन के टाइम में बदलाव होता है उसके बारे में पता करना।

Live Train Map Me Kaise Dekhe

आप ट्रेन की करंट लोकेशन का पता Map के द्वारा लगा सकते है। और ट्रेन की लोकेशन के द्वारा जान सकते है की ट्रेन अभी कहाँ पर है। तो चलिए जानते है Map के द्वारा ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करे:

  • Go To Website

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट National Train Enquiry System पर जाना होगा।

  • IR Train Tracker

अब आपको IR Train Tracker का एक ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लीक करे।

  • New Page

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको तीन तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।

  • Train No./ Name

इस ऑप्शन में उस ट्रेन का नाम और नंबर यहाँ डाले जिसकी जानकारी आप Map में देखना चाहते है।

  • Journey Station

जिस स्टेशन से आपको वो ट्रेन पकड़ना है उस स्टेशन का नाम डाले।

  • Journey Date

इसमें Journey की Date सिलेक्ट करे। इसके बाद आप अपनी ट्रेन की करंट लोकेशन और उसकी जानकारी को Map में देख पाएँगे। और इस तरह से आप किसी भी ट्रेन की लोकेशन को Map में देख सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Train Status Kaise Dekhe और साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Live Train Map Me Kaise Dekhe आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Train Time Kaise Check Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है।  आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट Train Ka Time Table Kaise Dekhe करके बताये।
यह पोस्ट भी पढ़े: IRCTC Se Aadhar Link Kaise Kare – जानिए IRCTC Account Se Aadhar Card Link Kaise Kare हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Train Live Status Kaise Dekhe ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Train Ki Location Kaise Pata Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here