विज्ञापन
विज्ञापन

Train Live Status Kaise Dekhe – ट्रेन कहाँ पर ऐसे देखे।

विज्ञापन
विज्ञापन

कई बार ऐसा होता है की जिस ट्रेन से हम सफर करने वाले होते है वह कई घंटो लेट होती है, और ऐसे में हमें बहुत परेशानी उठानी पड़ती है और हमारा समय भी काफी खराब होता है। लेकिन अगर हमें पता चला जाये की जिस ट्रेन से हमें सफर करना है वह कितनी बजे आएगी तो इससे हमें बहुत मदद मिल जाती है। पहले जहाँ हमे टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगना पड़ता था, वहीं अब हम ऑनलाइन Ticket Book/Cancel कर सकते है, Spot Your Train या ट्रैन लाइव स्टेटस देख सकते है।

जब से भारतीय रेलवे ने अपनी ऑनलाइन ट्रेन सर्विस शुरू की है तब से कई लोगों का काम आसान हो गया है। अब यात्रीगण इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ही अपना सारा काम कर सकते है। वे अपनी ट्रेन की टिकट बुक करने के साथ-साथ ट्रेन का Live Status भी ऑनलाइन आसानी से पता कर सकते है की अभी ट्रेन कहाँ पर है, कौन से स्टेशन पर है, और कितनी देर में आने वाली है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अगर आप भी जानना चाहते कि Train Live Status Kaise Dekhe या ट्रेन का लाइव स्टेटस या लोकेशन कैसे चेक करें (How to Check Live Train Status) तो पूरी प्रोसेस आपको आगे दी गयी है।

Train Live Status Kaise Dekhe

Train Live Status Kaise Dekhe

यात्रीगण की सुविधा के मध्येनजर रेलवे की उक्त आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा कुछ अन्य वेबसाइट्स भी रेलवे टाइम टेबल, Live Location, Live Status आदि की सुविधा प्रदान करती है। ये है – https://www.railyatri.in/live-train-status और https://erail.in/train-running-status.

इसके अलावा अब भारतीय रेलवे का नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (NTES) का ऑफिसियल ऐप भी आ गया है जिससे उपयोगकर्ता ट्रेन की स्टेटस मैप पर लाइव देख सकते है। साथ ही ट्रेन की लाइव स्टेशन लोकेशन भी देख सकते है। इस ऐप पर ट्रेन का पूरा शेड्युल उपलब्ध रहता है। इससे आम लोगों के साथ-साथ व्यापारिक गतिविधियों को गति मिलेगी।

आप निचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके किसी भी Train की Live Location या Live Status पता कर सकते है।

1. NTES की ऑफिसियल साइट पर जाए।

सबसे पहले National Train Enquiry System (NTES) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

2. Spot Your Train पर क्लिक करें।

इसमें आपको सबसे पहले ऑप्शन ‘Spot Your Train’ पर क्लिक करना है। इससे हम किसी भी Train की Current Status और उसकी Live जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Spot Your Train

3. Train Name/ No. या Journey Station और Date सिलेक्ट करें।

आपको जिस भी Train का Current Running स्टेटस देखना है उस ट्रेन का Train No./Name, Journey Station और Journey Date डालना है।

4. Running Train Status आपके सामने होगी।

ट्रेन नाम/नंबर, जर्नी स्टेशन और जर्नी डेट डालने के बाद आपको उसके पास राइट साइड में ‘Find’ का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने उस ट्रेन की पूरी जानकारी जैसे- ट्रेन की करंट लोकेशन, आने का समय, प्लेटफॉर्म नंबर आदि आ जाएगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

Live Status of Train

इस तरह से आप किसी भी ट्रेन का Live Status देख सकते है।

जरूर पढ़े: IRCTC ID Kaise Banaye – IRCTC अकाउंट बनाने की पूरी प्रोसेस।

Train Ka Time Table Kaise Dekhe

ट्रेन का टाइम टेबल, लाइव स्टेटस, उपलब्ध सीट ऐसी कई सारी जानकारी पाने के लिए आपको Google Play Store या Apple App Store पर कई सारे Apps मिल जायेंगे। पर यदि आप सटीक जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए भारतीय रेलवे का ऑफिसियल ऐप का उपयोग कर सकते है। तो चलिए इस एप्प को डाउनलोड करके इसके इस्तेमाल के बारे में जानते है:

1. सबसे पहले भारतीय रेल्वे के ऑफिसियल ऐप NTES को डाउनलोड और इनस्टॉल करके ओपन करें।

2. ऐप को ओपन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। अब 2 स्टेशन के बीच ट्रेन के आने जाने का समय पता करने के लिए इसमें से आपको ‘Trains Between Stations’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Trains Between Stations

3. अब आपको जहाँ से बैठना है उस रेलवे स्टेशन का नाम From वाले बॉक्स में लिखे, और जहाँ उतरना है उस स्टेशन का नाम To वाले बॉक्स में लिखे।

4. अब Train Type (जैसे कि Passenger, EMU, Superfast, Rajdhani आदि) सिलेक्ट करे और ‘Get Trains’ पर क्लिक कर दे।

5. आप देख सकते है कि कौन सी ट्रेन और किस नंबर की ट्रेन कब-कब चलती है। और कितने समय में कौन से स्टेशन पर पहुँचती है, कब किस स्टेशन से गुज़री है। यह सब जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Train Schedule
अब आपको ट्रेन सिलेक्ट करना है। इस तरह से आप घर बैठे ही आसानी से ट्रेन के आने-जाने का समय देख सकते है। NTES में आप और भी जानकरी प्राप्त कर सकते है:

  • किसी स्टेशन पर किस निश्चित समय में कौन सी ट्रेन आने वाली है।
  • ट्रेन के लाइव लोकेशन के बारे में जानकारी।
  • Cancel की गई ट्रेन के बारे में जानकारी।
  • अगर ट्रेन के टाइम में बदलाव होता है उसके बारे में पता करना।

इसे भी पढ़े: PNR Number Kaise Pata Kare? – जानिए पीएनआर नंबर से टिकट कैसे निकाले सरल भाषा में!

Conclusion

जब से भारतीय रेल्वे ने टिकटिंग की ई-सेवा शुरू की है तब से लोगों का काम बहुत आसान हो गया है। अब वे बिना घंटों लाइन में लगे घर बैठे Live Train Status प्राप्त कर सकते है, ऑनलाइन ट्रैन टिकट बुक/कैंसिल कर सकते है, सीट की उपलब्द्धता चेक कर सकते है। इसी के चलते इस लेख में दी गयी Train Status Kaise Dekhe एवं ट्रैन का टाइम टेबल कैसे देखे आदि से जुडी जानकारी आपको यहां प्रदान की गयी, जो आपको जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो उन्हें हमारे साथ जरूर शेयर करें, हम सही जवाब के साथ आपके सामने जरूर हाजिर होंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 65

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 911

Leave a Reply