हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है E Commerce Kya Hai यदि आप भी जानना चाहते है की E Commerce Kise Kehte Hain तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की E Commerce Business Kaise Start Kare

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


E Commerce Ke Types भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आपने भी कभी ना कभी इंटरनेट से कोई सामान ख़रीदा होगा। आजकल प्रत्येक काम इंटरनेट के द्वारा किया जा रहा है। ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जहाँ पर ऑनलाइन सामान ख़रीदा और बेचा जाता है। इनमें सबसे ज्यादा Popular साइट्स है Amazon, Flipkart, Olx यह सारी वेबसाइट E-commerce के अंतर्गत आती है।


हर व्यक्ति आज E-commerce का इस्तेमाल कर रहा है। आप E-commerce में अपना शानदार भविष्य बना सकते है। इसके माध्यम से लोगों को कई तरह की सुविधाएँ प्राप्त होती है, जिसका उन्हें सीधा फायदा मिलता है। आप भी E-commerce के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन सुविधाएँ प्राप्त कर सकते है।

तो आइये अब जानते है E-commerce Kise Kehte Hain यदि आप भी E-commerce के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट E Commerce Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप E Commerce Ki Jankari पूरी तरह से प्राप्त कर पाएँगे।

E Commerce Kya Hai

इंटरनेट के माध्यम से व्यापार करना E-commerce कहलाता है। इंटरनेट के द्वारा सामानों की खरीदी और बिक्री करना E-commerce के अंतर्गत आता है। इसमें इंटरनेट के जरिये बिज़नेस किया जाता है। इंटरनेट पर गेम्स खेलना, ई-बुक्स पढ़ना, नेम सर्विस E-commerce कहलाता है।

वह सभी क्षेत्र जिनके द्वारा ग्राहकों को सुविधाएँ देकर उनसे आर्थिक लाभ लिया जाता है E-commerce के नादर आता है। 1990 में E-commerce की शुरुआत हुई। आज अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है। कपड़े खरीदना, खाना आर्डर करना सब ऑनलाइन ही किया जा रहा है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Flipkart Kya Hai? – जानिए Flipkart Par Account Kaise Banaye इन बेहद आसान तरीको से!

इसके लिए हमें कहीं जाकर पैसे देने की जरुरत भी नहीं होती है। हम इंटरनेट बैंकिंग के जरिये अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेन्ट कर सकते है। भारत में आज बहुत सी वेबसाइट E-commerce के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। Ebay और Amazon इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसेक्शन शुरू करने वाली पहली कंपनी थी।

स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ने से यह और अधिक विकसित हुआ है। E-commerce की बड़ी कंपनियों में Olx, Amazon, Flipkart, Ebay, Paytm का नाम सबसे पहले आता है। यह इंटरनेट के जरिये व्यापार करने की सुविधा प्रदान करती है।

Types Of E Commerce In Hindi

E Commerce विभिन्न प्रकार के होते है। आइये जानते है E Commerce Ke Prakar के बारे में:

  • Business To Consumer (B2C)

Business To Consumer

E-commerce के इस प्रकार में लेन-देन एक Business और Consumer के बीच में होता है। जैसे Amazon, Flipkart आदि। जब उपभोक्ता किसी कंपनी से सीधे वस्तु को खरीदता है।

  • Business To Business (B2B)

इस प्रकार के E-commerce में लेन-देन दो Business के बीच में होता है। अगर कोई कंपनी खुद प्रोडक्ट नहीं बनाती है और वह किसी दूसरी कंपनी से सामान खरीदकर बेचती है तो वह B2B E-commerce कहलाता है।

  • Consumer To Business (C2B)

Consumer To Business

इसमें लेन-देन Consumer और Business के बीच में होता है। अगर Consumer वेबसाइट बनाने के लिए ऑनलाइन Requirment देता है और कंपनी इसके लिए सही मूल्य पर वेबसाइट बनाकर देने के लिए Offer करती है।

  • Consumer To Consumer (C2C)

यह दो Consumers के बीच होता है। मतलब दो उपभोक्ताओं के बीच होता है। इस प्रकार के E-commerce में दो उपभोक्ताओं द्वारा आपस में कुछ ख़रीदा और बेचा जाता है।

  • Business To Administration (B2A) या Business To Government (B2G)

इस प्रकार में कंपनियों और सार्वजनिक प्रशासन या सरकार के बीच किये गए ऑनलाइन लेन-देन शामिल होते है। इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार की सेवाएं शामिल होती है। खासकर सामाजिक सुरक्षा, रोज़गार, वित्तीय, रजिस्ट्रार और क़ानूनी दस्तावेज़ आदि क्षेत्रों में।

  • Consumer To Administration (C2A) या Consumer To Government (C2G)

Consumer To Administration

इस प्रकार के E-commerce में उपभोक्ता और सरकार के बीच के इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन आते है। जैसे स्वास्थ सेवाओं का भुगतान, कर का भुगतान आदि।

E Commerce Business Kaise Start Kare

अगर आप E-commerce बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते है तो आपको एक सही प्लानिंग की जरुरत होती है। आप क्या बेच रहे है, आपने क्या टारगेट सोचा है।

E-commerce वेबसाइट बनाना आसान है, लेकिन इसके लिए आपको पूरी जानकारी होना ज़रुरी है। तो जानते है अब E Commerce Business कैसे शुरू करना चाहिए। और E Commerce Se Paise Kaise Kamaye

  • प्रोडक्ट कहाँ से खरीदे

आपकी वेबसाइट के लिए आप प्रोडक्ट कहाँ से खरीदेंगे। बिज़नेस शुरू करने के लिए आपने यह तो सोचा ही होगा यदि आप भारत के है तो आप Indiamart की कई वेबसाइट है, जहाँ पर आपको Wholeseller, Re-seller, Manufacture, Dealer मिल जाएँगे।

सबसे पहले आप Re-seller से मिलकर जानकरी ले, उसके बाद आपको कुछ Wholeseller से मिलना है फिर Direct Manufacture से Contact करे।

  • प्रोडक्ट सिलेक्ट करे

आप शुरू में एक साथ सब तरह के प्रोडक्ट नहीं बेच सकते। आप किसी एक ही केटेगरी के प्रोडक्ट को सिलेक्ट करे। जिसकी आपको ज्यादा जानकारी हो और आपको एक ही तरह के ग्राहक पर ध्यान देने की जरुरत होगी।

  • प्राइज़ सिलेक्ट करे

आपको ऐसी प्राइज़ चुनना है जो ग्राहकों को आकर्षित करे। अगर ग्राहक कम प्राइज़ की तलाश करते है तो वह आपकी प्राइज़ से आकर्षित होंगे। अपने बिज़नेस में अपनी पहचान बनाने के लिए आपको आकर्षित प्राइज़ रखनी होगी।

  • उपलब्धता को समझे

अगर आप अपने बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपको अपने Competitor पर ध्यान देना होगा। और बिज़नेस के ट्रेंड को समझकर उनसे अच्छा काम करने का प्रयास करना होगा। प्रोडक्ट तो बहुत से है बस आपको ध्यान देने की जरुरत है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Amazon Kya Hai? – जानिए Amazon Par Account Kaise Banaye बेहद सरल तरीको से!

  • मार्जिन तय करे

मार्जिन ऐसी रखे जो आपके प्रोडक्ट की प्राइज़ को प्रभावित ना करे। ज्यादा मार्जिन ना रखे इससे आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे।

  • प्रोडक्ट की साइज़ चुने

ज्यादा बड़े साइज़ का सामान ना चुने। बड़े साइज़ के सामान से Shipping में मुश्किल होगी। और इसका Shipping Charge भी ज्यादा लगेगा जो आपके प्रोडक्ट की प्राइज़ पर प्रभाव डालेगा।

  • वेबसाइट बनाये

अब आपको वेबसाइट बनाना है आप इन वेबसाइट की मदद ले सकते है जो E-commerce बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनाती है। जैसे Bigcommerce, Shopify, Opencart.

  • प्रोडक्ट Add करना

ग्राहक वेबसाइट पर प्रोडक्ट को देखकर ही आते है। आपने आपके प्रोडक्ट को किस तरह से प्रेजेंट किया है आपका प्रोडक्ट ग्राहक को पसंद आता है या नहीं। आपको प्रोडक्ट की अच्छी और सही फ़ोटो और उसका Description का भी ध्यान रखना होता है।

  • प्रोडक्ट Shipping करे

अब आपको Shipping करने के लिए किसी कंपनी से Contact करना है। और उन्हें आपके ऑनलाइन सेलिंग बिज़नेस के बारे में बताना है। आप Bluedart, Aramex, First Flight, Delhivery या Dtdc में किसी एक प्लेटफार्म को चुन सकते है।

तो दोस्तों आप इस तरह से इस जानकारी के माध्यम से अपना E-commerce बिज़नेस शुरू कर सकते है। E-commerce बिज़नेस शुरू करने के लिए यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

E Commerce Ke Fayde In Hindi

E-commerce से बहुत से फायदे प्राप्त होते है। तो जानते है E Commerce Ke Fayde क्या होते है:

  • इसकी मदद से ग्राहक को कहीं पर भी जाने की जरुरत नहीं होती है घर पर ही किसी भी प्रोडक्ट को ख़रीद सकते है।
  • E-commerce नेशनल और इंटरनेशनल मार्केट में बिज़नेस एक्टिविटीज की डिमांड को बढ़ाता है।
  • इसकी मदद से पेपर वर्क भी बहुत कम हो जाता है।
  • E-commerce बिज़नेस या व्यक्तिगत रूप से 24*7 मार्केट में एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है। इस वजह से यह बिज़नेस में Sales और Profit को बढ़ावा देता है।
  • इसकी मदद से दुनिया में कहीं से भी खरीदी और बिक्री की जा सकती है। जिससे की प्रोडक्ट की पहुँच ज्यादा से ज्यादा ग्राहक तक होती है।
  • इससे आप ऑनलाइन शॉपिंग सुविधानुसार कर सकते है और समय की भी बचत होती है।
  • आप एक ही समय में एक या एक से ज्यादा लोगों को अपना सामान बेच सकते हो।
  • आप ऑनलाइन स्टोर पर इलेक्ट्रॉनिक या मोबाइल Transaction का इस्तेमाल करके Fast Payment कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की E Commerce Kya Hai और इसके साथ ही आपने यह भी जाना की E Commerce Ke Fayde क्या है। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की E Commerce Business Kaise Start Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। E Commerce Ke Type In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

जरूर पढ़े: Ebay Kya Hai? Ebay Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Ebay Seller Kaise Bane बेहद आसान शब्दों में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट E Commerce Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is E-commerce In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

E Commerce Kya Hai? E Commerce Business Kaise Start Kare – जानिए Types Of E Commerce In Hindi!
4.7 (93.33%) 3 votes

Leave a comment