1. Technology
  2. Tutorial

Ebay Kya Hai? Ebay Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Ebay Seller Kaise Bane बेहद आसान शब्दों में!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएँगे की Ebay Kya Hai अगर आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और इसके जरिये पैसे कमाना चाहते है। तो आप सही जगह पर आये है। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Ebay Se Paise Kaise Kamaye इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Ebay Par Sell Kaise Kare यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल बहुत से काम Online किये जाते है। और सभी Online कामों में अच्छा पैसा भी मिलता है। आप Online काम करके अच्छी Income कर सकते है। और आप अपने Smartphone की मदद से ही यह कर सकते है वो भी घर बैठे। आपने भी Online Sites का इस्तेमाल तो किया ही होगा और इन Sites के बारे में भी जानते होंगे।

जितने भी Internet User है उन्हें ज्यादातर इन Sites के बारे में जानकारी होती है। आजकल बहुत से लोग Online Shopping करते है। और Online ही किसी Product को खरीदते है। पहले हमें किसी सामान को खरीदने के लिए किसी Shop पर जाना होता था। लेकिन आज हम चाहे कोई सा भी सामान हो उसे Online ख़रीद सकते है और यह आप घर बैठे भी कर सकते हो।

तो चलिए जानते है इस Website Ebay के बारे में Ebay Account Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाते है। इसकी पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट Ebay Kya Hai In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर पाएँगे।

Ebay Kya Hai


यह एक Multinational E-Commerce Corporation है। हम यहाँ से कोई सा सामान ख़रीद भी सकते है। और अपना सामान बेच भी सकते है। हम इसकी मदद से Online Shopping कर सकते है।

जैसे मोबाइल, लैपटॉप, ज्वेलरी या और भी बहुत से सामान ख़रीद सकते है। इस पर हम अपना पुराना सामान भी बेच सकते है। इसके लिए आपको इस पर Account बनाना होता है। उसके बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

जरूर पढ़े: Flipkart Kya Hai? – जानिए Flipkart Par Account Kaise Banaye इन बेहद आसान तरीको से!

Ebay Par Account Kaise Banaye

Ebay पर Account बनाना बहुत ही आसान है। इस पर Register करने के लिए नीचे दी गई Steps को Follow करे।

  • Website पर जाये

Ebay पर Account बनाने के लिए आपको इस पर Register करना होगा। इसके लिए आप इस Link Ebay.In से Register कर सकते है।

  • Register

अब यहाँ आपको सबसे उपर Register का Option दिखेगा। Register के Option पर क्लिक करे।

  • Enter Details

इसमें आपको अपनी Details को Enter करना है:

  • First Name/ Last Name – अपना First Name और Last Name Enter करे।
  • Email Address – अब अपनी Email ID Enter करे।
  • Password – इसमें अपने Ebay Account के लिए Password दे।
  • Click Register – सभी Option को अच्छे से भरने के बाद Register पर क्लिक करे।


अब आपका Ebay Account बन चुका है। अपना Ebay Username जानने के लिए जो Email आपने Account बनाते समय इस्तेमाल किया था, उसमें Login करे यहाँ आपको Ebay की तरफ से एक Mail आया होगा। जिसमें नीचे आपका Username होगा। इसी Username और Password का इस्तेमाल करके आप Ebay Acount में Login कर पाएँगे।

Ebay Se Paise Kaise Kamaye

कोई व्यक्ति अपना सामान चाहे वो पुराना हो या नया अगर उसे बेचना चाहते है तो उस सामान की Listing Website पर करनी होती है। और उसमें Product की Details, Payment और उसकी Term Condition क्या है और आपके Product में कुछ ख़ासियत है जो भी है Product की पूरी Detail देनी होती है।

इतना सब करने के बाद जब आपका Product Ebay Site पर List हो जाएगा तो Website पर Show होना Start हो जाएगा। और उस सामान को कोई Search कर रहा है तो Search करने पर उसे आपका सामान दीखता है। उसे पसंद आने पर वह ख़रीद लेता है। उसके बाद आपको उसके Address पर Courier के द्वारा उस सामान को भेजना होता है।

जैसे ही उसे सामान मिल जाता है उसमें कुछ कमीशन Ebay रखती है। उसके बाद वो Seller के Account में भेज देती है। आप इस पर 2 तरह से सामान बेच सकते है। जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Amazon Kya Hai? – जानिए Amazon Par Account Kaise Banaye बेहद सरल तरीको से!

  • Auction System

इसमें आप नीलामी करके भी अपने सामान को बेच सकते है। जिस तरह से किसी ज़मीन की नीलामी की जाती है, और एक Seller होता है वह अपना Prize रखता है। और उन सब में सबसे ज्यादा जो पैसे देता है सामान उसको मिल जाता है। इसमें आप वैसे ही सामान को बेच सकते हो जो सबसे अलग होता है।

  • Fix Price

इसमें आपको अपने सामान का एक Fix Rate रखना होता है। मतलब ना ही कम होगा ना ही ज्यादा। आपके पास जितना सामान है आप Site पर वही डाले। क्योंकि बाद में जब आप सामान बेचोगे तो ऐसा ना हो की आपने कम सामान बेचा है। और आप पर इसका Extra Charge लग जाये।

तथा आपसे Ebay ज्यादा Charge भी ले सकती है। इसलिए जो सामान आपके पास है वही फ़ोटो डाले। अगर आपने पुराना सामान बेचा है और फ़ोटो नया डाल दिया है तो यह गलत भी हो सकता है। तो इन सब बातों का ध्यान रखना होता है।

Ebay Seller Kaise Bane

अब हम आपको Ebay पर कोई भी सामान बेचने का तरीका बता रहे है इसके लिए आपको Ebay पर Account बनाना होगा। जिसकी जानकारी हमने आपको उपर दे दी है। आप इसमें जो भी सामान बेचना चाहे बेच सकते है। जैसे Coin, Note जो भी आप बेचना चाहे तो अब आप नीचे दी गई Steps को Follow करे:

  • Login Ebay Account

सबसे पहले Ebay Account में Login हो जाइये।

  • Click On Sell Item

अब इसमें आपको Click Sell Item का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे।

  • Open Search Box

अब आपके सामने एक Search Box Open होगा। उसमें आप अपने Product का Title लिखे और Enter करे।

  • Select Category

अब आपको Category Select करने के लिए कहा जाएगा। यहाँ पर क्लिक करके आप Category को Select करे। अब आपके सामने एक Form आएगा। जिसे आपको पूरा अच्छे से भरना है। आप Form को ध्यान से सही से भरे आपको पूरी Detail अच्छे से दी गई है।

  • Photo – आप जो भी सामान बेच रहे है उसकी Image यहाँ पर Upload करे।
  • Condition – अब इसमें आपको अपने Product के बारे में बताना है की नया है या पुराना तो New या Old पर क्लिक करे।
  • Description – इस Option में आपको अपने Product के बारे में लिखना है क्या है, कैसा है, कितना पुराना है, आपके Product में क्या अच्छा है, और क्या कमी है, ये सभी आपको इसमें लिखना पड़ेगा।
  • Format Price -अब आप Format Price पर क्लिक करे।
  • Quantity – अब आपको अपने Product की Quantity लिखना है। आपके पास कितना सामान है जितना सामान आपके पास है इसमें वो लिखे।
  • Duration – इसका मतलब है आप कितने दिन Ebay पर अपना Product दिखाना चाहते है। आप जितने दिन इस पर अपना Product दिखाओगे आपको उतना ही ज्यादा Charge करना पड़ेगा।
  • Shipping – मतलब की आप किस Type की Delivery देना चाहते है। आपसे Delivery Charge भी लिया जाएगा। यदि आप Simple तरीके से Delivery करना चाहते है। तो आप Flat Rate Courier Delivery Anywhere In India पर क्लिक करे।
  • Offer Free Shipping – अब Offer Free Shipping पर Tick करे।
  • Review – अब सारी Detail को Enter करने के बाद Review पर क्लीक करे।

अब आपको थोड़ा Wait करना होगा आपका सामान जैसे ही List हो जाएगा। तो Ebay पर Search करने के बाद Show हो जाएगा। यदि कोई Customer आपके सामान को खरीदेगा तो आपको Ebay Company की तरफ से Mail और SMS आएगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Amazon Se Paise Kaise Kamaye? Amazon Affiliate Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Amazon Seller Kaise Bane हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Ebay Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Ebay Me Account Kaise Banaye भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Ebay Par Note Kaise Beche आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके इस पर अपने सामान Sell करेंगे। और अच्छे पैसे कमा पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Ebay Par Coin Kaise Beche यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट How To Sell On Ebay In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Ebay Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Ebay Kya Hai? Ebay Se Paise Kaise Kamaye – जानिए Ebay Seller Kaise Bane बेहद आसान शब्दों में!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *