विज्ञापन
विज्ञापन

WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे देखते हैं? – 2 बेहद आसान तरीके।

विज्ञापन
विज्ञापन

WhatsApp एक फ्री Messaging Application है जिसका उपयोग वर्तमान समय में हर व्यक्ति कर रहा है। ये अपने उपयोगकर्ता के लिए नए-नए Features प्रदान लाता रहता है। कुछ समय पहले व्हाट्सएप्प ने अपने उपयोगकर्ता को एक फीचर प्रदान किया था, जिसकी मदद से वो अपने द्वारा भेजा गया कोई भी मैसेज 1 घंटे के अंदर डिलीट कर सकते है। जिसके बाद बहुत से यूज़र्स के दिमाग में एक सवाल उठता है कि WhatsApp डिलीट मैसेज कैसे देखते हैं, इसी को देखते हुए आज का यह लेख इसी के ऊपर दिया गया है।

Contents

विज्ञापन

व्हाट्सएप एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Photos, Videos, Audio या कोई भी Document को इंटरनेट की मदद से आसानी से भेज सकता है। परन्तु बहुत बार ऐसा होता है कि हमें WhatsApp पर कोई Message भेजकर उसे Delete for Everyone कर देता है जिसके बाद हमें हमारी स्क्रीन पर उस मैसेज की जगह (This Message was Deleted) ये देखने को मिलता है। इससे यूज़र्स के मन में WhatsApp Par Delete Message Kaise Dekhe ये जानने की उत्सुकता होती है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इसी के चलते आज के इस ब्लॉग में हम आपको WhatsApp Par Delete Msg Kaise Dekhe या WhatsApp पर डिलीट मैसेज कैसे पढ़े इसके 2 तरीके बताएंगे, तो चलिए शुरू करते है और जानते है इसके बारे में विस्तार से।

WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe

WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe

WhatsApp पर यूजर्स को अधिकतर अपने दोस्तों या फिर रिश्तेदारों द्वारा कोई मैसेज गलती से भेजा दिया जाता है और बाद में उसे डिलीट कर दिया जाता है तो ऐसे आपके चैटबॉक्स में This Message was Deleted लिखा हुआ दिखाई देता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको व्हाट्सएप्प पर डिलीट मैसेज कैसे देखे (WhatsApp Me Delete Msg Kaise Dekhe) इसके दो सरल तरीके With Application और Without Application बताने वाले है जिसकी मदद से आप किसी के द्वारा भी व्हाट्सएप्प पर डिलीट किया गया मैसेज आसानी से पढ़ पाएंगे।

Method 1: With Application

WhatsApp Me Delete Msg देखने के लिए आपको सबसे पहले Playstore से एक Application को डाउनलोड करना होगा जिसकी मदद से आप कोई भी डिलीट किया गया मैसेज पढ़ पाएंगे। ये एक ऐसी Application है जो आपके मोबाइल पर आने वाले सभी Notification को Save कर लेती है और उसकी एक Notification History बनाकर तैयार कर लेती है।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से “Notification History” App को डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें।

2. App के डाउनलोड एवं इनस्टॉल होने के बाद उसे “Open” करें।

3. App को Open करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर ‘Accessibility Service-disable’ और ‘Notification Access disable’ नाम के दो विकल्प दिखाई देंगे इन दोनों विकल्प को ‘Enable’ करें।

4. इसके बाद आपको नीचे “Ok” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

5. अब आप इस App की मदद से किसी के द्वारा कोई भी डिलीट किया हुआ मैसेज आसानी से पढ़ सकते है।

Method 2: Without Application

नीचे हमने आपको बिना किसी Application को इनस्टॉल किये बिना WhatsApp Deleted Message Kaise Dekhe इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस दी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

1. सबसे पहले अपने Phone में WhatsApp को “Open” करें।

2. अब आपको ऊपर दाईं तरफ (Right Side) 3 Dots का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

3. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे नीचे की तरफ “Settings” का एक ऑप्शन दिखेगा, उस पर जाये।

4. अब अगली स्क्रीन में आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे, उनमें से दूसरे नंबर पर दिए गए विकल्प “Chat” पर क्लिक करे।

5. इसके बाद सबसे नीचे “Chat Backup” का ऑप्शन मिलेगा, उस पर जाये।

6. जैसे ही आप Chat Backup के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो सबसे नीचे की ओर आपको Google Account सिलेक्ट करने का एक ऑप्शन मिलेगा, वहां पर अपना Google Account सिलेक्ट करें।

7. अब आपको सबसे ऊपर ‘BackUp’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब आपके WhatsApp का Backup होना शुरू हो जायेगा। जैसे ही आपके WhatsApp का Backup पूरा समाप्त हो जाये तो इसे अपने मोबाइल से Uninstall कर दे और इसके बाद हमारे द्वारा निचे दिए गए Steps को फॉलो करके अपनी सारी डिलीट व्हाट्सएप्प चैट्स को Recover करें।

8. सबसे पहले अपने मोबाइल के Play Store से “WhatsApp” को डाउनलोड एवं इनस्टॉल करें।

9. इसके बाद व्हाट्सएप द्वारा आपसे कुछ Details मांगी जाएगी जैसे कि, Name और Phone Number उसे दर्ज करें।

10. ये सारी जानकारी भरने के बाद आपको “Backup Restore” का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

11. जैसे ही आप Backup Restore के विकल्प पर क्लिक करेंगे, तो आपकी सारी Chats का बैकअप होना शुरू हो जायेगा, जिसके बाद आप डिलीट हुए सरे मैसेज पढ़ पाएंगे लेकिन बैकअप होने में कुछ समय लगेगा।

Conclusion

व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन का इस्तेमाल दुनियाभर में Photos और Videos को भेजने के लिए किया जा रहा है जिस वजह से ये एप्लीकेशन अपने यूजर्स को बहुत से नए फीचर्स प्रदान करती है इसलिए आज हमने आपको इस पोस्ट में व्हाट्सएप्प एप्लीकेशन के एक शानदार फीचर व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज कैसे पढ़े और इसके साथ ही WhatsApp Msg Recover Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है।

आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वो भी जान सके Delete Kiya Hua Message Kaise Dekhe.

यदि आपको हमारी ये जानकारी WhatsApp Ke Delete Message Kaise Wapas Laye पसंद आयी हो तो हमें निचे Comment सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 61

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

Leave a Reply