जैसा की आप जानते है की आज कल सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े रहते है और कई लोगो का दिन ही Whatsapp से शुरू होकर Whatsapp पर खत्म हो जाता है। Whatsapp की शुरुआत January 2010 में हुई थी। जब Whatsapp Chaalu हुआ था तब लोगो को इसके बारे में इतना पता नहीं था लेकिन धीरे-धीरे इसका चलन शुरू हो गया और आज की तारीख में WhatsApp हर स्मार्टफोन यूजर के फोन में मिलेगा।

लेकिन अधिकतर स्मार्ट फ़ोन यूजर को यह पता नहीं होता है की फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करते है इसलिए हमारी यह पोस्ट उन लोगो के लिए है जो अपने फ़ोन में WhatsApp Download Karna चाहते है क्योंकि आज हर किसी की Whatsapp ID होती है और हर किसी को अपने फ़ोन में Whatsapp Chahiye तो चलिए जानते है Whatsapp कैसे डाउनलोड करते हैके बारे में विस्तार से।

WhatsApp Download Kaise Kare

Whatsapp Kaise Download Kare

WhatsApp की सर्विस पूर्णतः निःशुल्क है इसका आपको कोई भी चार्ज किसी को नहीं देना होगा, पहले यह सर्विस निःशुल्क नहीं थी। इस सर्विस का हमें साल भर में 0.99$ अमरीकी डॉलर चार्ज WhatsApp को देना पड़ता था, लेकिन कुछ समय पहले WhatsApp के CEO (Mark Zuckerberg) ने यह घोषणा की थी की हर देश में WhatsApp सेवा पूर्णतः निःशुल्क होगी, बस तभी से हमें WhatsApp ID बनाने का कोई चार्ज किसी को भी पे नहीं करना होता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Whatsapp Beta Kya Hai? Whatsapp Beta Kaise Download Kare? – जानिए Whatsapp Beta Tester Kaise Bane बेहद आसान भाषा में!

WhatsApp Chaalu Karne Ke Fayde

  • आप अपने सभी मित्रो से बिना किसी शुल्क के असीमित बाते कर सकते हो।
  • आप अपने मित्रो को (जिनका नंबर आपके पास है) विडियो कॉल कर सकते हो।
  • आप अपने मित्रो को (जिनका नंबर आपके पास है) Voice कॉल कर सकते हो।
  • आप WhatsApp पर अपने मित्रो का समूह बना सकते है।
  • आप WhatsApp पर ब्रॉडकास्ट बना सकते है।

WhatsApp का Concept

WhatsApp का बहुत ही सरल और आसान सा Concept है इसको जो भी डाउनलोड करता है और इस पर अपनी WhatsApp ID बनाता है WhatsApp उसकी कांटेक्ट लिस्ट को रीड करेगा और उसकी कांटेक्ट लिस्ट में जितने लोगो ने भी WhatsApp Chaalu कर रखा है वे सभी लोग उस व्यक्ति के फोन में WhatsApp की कांटेक्ट लिस्ट में दिखने लगेंगे। WhatsApp यूजर मैसेज, फोटो, विडियो आदि सिर्फ उन लोगो को ही भेज सकता है जिन्होंने पहले से ही अपने मोबाइल में WhatsApp Download कर रखा है।

Whatsapp Download Kaise Kare

दोस्तों अगर आपको अपने फ़ोन में व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो हमारे पास WhatsApp डाउनलोड करने के 2 तरीके है जो आपको आगे बताये गए है।

  • Play Store
  • WhatsApp Website
  • Play Store से व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करते हैं

दोस्तों Play Store से व्हाट्सएप एप्प डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। Play Store हर एंड्राइड फोन में होता है जिसमे हमें हमारी Gmail ID से लॉग इन करना होता है। अगर आपको Gmail का अकाउंट बनाना नहीं आता है तो आप हमारी इस पोस्ट “Gmail Par Email ID Kaise Banaye” को पढ़कर Gmail ID Banana भी सिख सकते है। अगर आप व्हाट्सएप कैसे चालू करते हैं के बारे में नहीं जानते तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करना होगा।

Step 1: Open Play Store

सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store खोलना है, वो कुछ इस तरह खुलेगा।

Step 2: Search Whatsapp

उसके बाद आपको Play Store पर “WhatsApp” सर्च करना है जिसके बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा। अगर आप व्हट्सएप्प को Direct करना चाहते है उसके लिए निचे दी गयी लिंक से व्हाट्सएप डाउनलोड करें

Step 3: Install App

अब आपको Install पर टच करना होगा, जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।

Step 4: Open App

और लीजिये दोस्तों हो गया आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड अब इसे अपने फ़ोन में ओपन करके इसमें अपना नंबर डालिए और WhatsApp चलाइये।

जरूर पढ़े: Broadcast Kya Hai? Whatsapp Broadcast Kaise Use Kare – जानिए Whatsapp Broadcast Ke Fayde हिंदी में!

WhatsApp की Website से व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे

यह भी WhatsApp डाउनलोड करने का आसान तरीका है, यह तरीका पहले तरीके से छोटा भी है। लेकिन इसमें वे लोग कंफ्यूज हो जाते है जिन्होंने अभी-अभी स्मार्टफोन ख़रीदा है, क्योंकि इस तरीके में हमें फाइल डाउनलोड करना होती है और उस फाइल को अपने फोन में Install करना होता है। इसलिए यह तरीका सिर्फ उन लोगो के लिए है जिन्हें पहले से थोडा बहुत मोबाइल चलाना आता है।

Step 1: Open Link

आपको निचे दी गयी लिंक पर टच करना है, जैसे आप उस लिंक पर टच करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

Click Here

Step 2: Download Now

अब आपको हरे कलर के बड़े अक्षरों में लिखे हुए Download Now पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप डाउनलोड पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में WhatsApp.apk डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।


Step 3: Open File

जैसे ही वह फाइल पूरी तरह से डाउनलोड हो जाती है वैसे ही आपको File Manager में जाकर उस फाइल को ओपन करना होगा।

ये भी पड़ें: Jio Internet Ki Speed को बढ़ाने की पूरी जानकारी – इन 4 तरीकों से बढ़ाये अपने जिओ की स्पीड!

Step 4: Install App

उस फाइल के ओपन होते ही आपको Install पर टच करना होगा जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो जायेगा।

Step 5: Open App

लीजिये दोस्तों हो गया आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड, अब आप अपना मोबाइल नंबर डालकर व्हाट्सएप्प चालू कर सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp Hack Ho To Kaise Pata Kare? – व्हाट्सएप्प को हैक होने से बचाने के 8 उपाय!

Whatsapp Kaise Use Karte Hai

जब आप व्हाट्सएप्प पर अपना अकाउंट बना लेते है तब आपको इसमें बहुत से फीचर मिलते है व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। व्हाट्सएप्प पर Messaging के साथ फोटो, वीडियो ऑडियो भी शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप इसमें अपना खुद का ग्रुप बनाकर भी इसमें अपने दोस्तों रिश्तेदारों को Add करके उन सब से एक साथ बात कर सकते है। अगर आप किसी से वीडियो कालिंग करना चाहते है और वह भी व्हाट्सप्प इस्तेमाल करता है तो आप उनसे वीडियो कॉल कर सकते है फिर चाहे आप या वह व्यक्ति जिससे आप बात करना चाहते है किसी भी स्थान पर ही क्यों न हो।

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Download Kare

अगर आपके पास जिओ फ़ोन है आप उसमें व्हाट्सएप्प चलाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी पोस्ट Jio Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye और Jio Phone Me WhatsApp Download करे की सहायता ले सकते है।

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों देखा आपने कितना आसान है व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करना आशा करते है की आपको Whatsapp Download Karne Ka Tarika पसंद आया होगा अब आप भी व्हाट्सएप्प पर अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ Chat करने के साथ-साथ Photo, Video और Audio भी शेयर कर सकते है। यदि आप पहले से ही व्हाट्सएप्प यूजर है और व्हाट्सएप्प के नए Features का Use करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना व्हाट्सएप्प अपडेट करना होगा। अगर आप व्हाट्सएप्प कैसे अपडेट करें के बारे में नहीं जानते तो इसके लिए आपको प्लेस्टोर पर जाकर Update Button पर क्लिक करना है जिससे आप व्हाट्सएप्प को तुरंत अपडेट कर सकते है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...