Home » Android » व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड।

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड।

WhatsApp एक पॉपुलर मेसेजिंग एप्लीकेशन है जिसका उपयोग चैटिंग, फोटो, वीडियो एवं फाइल शेयरिंग करने के साथ-साथ वीडियो कॉल करने के लिए करते है। यदि आपके स्मार्टफोन में यह नहीं और आपको जानना है कि व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? तो यहाँ हम आपको व्हात्सप्प डाउनलोड कैसे किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

जैसा की आप जानते है कि आज कल सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े रहते है और कई लोगों का दिन ही WhatsApp से शुरू होकर WhatsApp पर खत्म हो जाता है। WhatsApp की शुरुआत जनवरी 2010 में हुई थी। जब WhatsApp Chaalu हुआ था तब लोगों को इसके बारे में इतना पता नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे इसका चलन शुरू हो गया और आज की तारीख में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें (WhatsApp Download Kaise Karen) के बारे में हर यूजर जानना चाहता है।

लेकिन अधिकतर स्मार्टफोन यूजर को यह पता नहीं होता है कि स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करते है इसलिए हमारी यह पोस्ट उन लोगों के लिए है जो WhatsApp Kaise Download Karen के बारे में जानना चाहते है। यदि आपको अपने मोबाइल में WhatsApp Download Karna Hai तो आप कुछ आसान से चरणों का पालन करके बहुत ही आसानी से WhatsApp App Download कर सकते है। हालांकि ऑफिसियल व्हाट्सऐप की तुलना में मॉड जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करना थोड़ा कठिन होता है।

वर्तमान में आज जितने भी स्मार्टफोन यूजर्स है आपको उन सभी के मोबाइल में WhatsApp ID या WhatsApp Account बना हुआ मिल जायेगा, परन्तु कई लोग ऐसे है जिनकों WhatsApp Kaise Download Karte Hain इस बारे में नहीं पता, इसलिए हम आपको इस लेख में WhatsApp डाउनलोड करने का आसान तरीका बताने जा रहे है बस बने रहे लेख के अंत तक।

WhatsApp Messenger क्या है?

व्हाट्सएप एक लोकप्रिय स्मार्टफोन मैसेजिंग सेवा है जो आपको संदेश भेजने और कॉल करने के लिए अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं से जुड़ने की अनुमति प्रदान करता है। व्हाट्सएप के माध्यम से आप जितने चाहे उतने मैसेज कभी भी किसी भी समय भेज और प्राप्त कर सकते है। व्हाट्सएप की इसी लोकप्रियता के चलते आज WhatsApp के कई सारे मॉड वर्जन उपलब्ध है जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला YoWhatsApp है यो व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बारे में पूरी जानकारी आप दी गयी लिंक पर क्लिक करके जान सकते है।

WhatsApp की सर्विस पूर्णतः निःशुल्क है इसका आपको कोई भी चार्ज किसी को नहीं देना होगा, पहले यह सर्विस निःशुल्क नहीं थी। इस सर्विस का हमें साल भर में 0.99$ अमरीकी डॉलर चार्ज WhatsApp को देना पड़ता था, लेकिन कुछ समय पहले WhatsApp के CEO (Mark Zuckerberg) ने यह घोषणा की थी कि, हर देश में WhatsApp सेवा पूर्णतः निःशुल्क होगी। बस तभी से हमें WhatsApp ID बनाने का कोई चार्ज किसी को भी पे नहीं करना होता है।

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

Android और iOS मोबाइल में व्हाट्सएप डाउनलोड करने की प्रक्रिया बिलकुल एक समान सी ही है। सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर (एंड्राइड) और एप्पल ऐप स्टोर (iOS) खोलना है और सर्च बार में ‘व्हाट्सएप’ टाइप करना है और ‘व्हाट्सएप इंक’ का ‘व्हाट्सएप मैसेंजर’ खोजना है। अब उस पर टैप करें, ‘इंस्टॉल’ को हिट करें और अपने फोन पर इसके सफलतापूर्वक इनस्टॉल होने की प्रतीक्षा करें।

व्हाट्सएप इन प्लेटफॉर्मों के लिए उपलब्ध

अगर आपको भी व्हाट्सएप लोड करना है या व्हाट्सएप डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप जानना चाहते है तो आगे हम आपको WhatsApp Download करने के दो तरीके बता रहे है वो भी स्क्रीनशॉट्स के माध्यम से, इससे आपको समझने में और आसानी होगी।

प्ले स्टोर से WhatsApp डाउनलोड कैसे करें।

यदि आप Android उपयोगकर्ता है और अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प डाउनलोड करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने फोन में प्ले स्टोर पर जाना होगा, जो कि मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के Apps डाउनलोड करने के लिए बनाया गया है। अगर आप पहली बार इस ऐप का उपयोग कर रहे है तो सबसे पहले आपको इसमें अपनी ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा।

यदि आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आप इस लिंक Email ID Kaise Banaye से अपना खुद का ईमेल अकाउंट बना सकते है। प्ले स्टोर में लॉगिन करने के बाद फिर आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: प्ले स्टोर ऐप को ओपन करें।

सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store खोलना है, वो कुछ इस तरह खुलेगा।

स्टेप 2: अब व्हाट्सएप टाइप करके सर्च करें।

उसके बाद आपको Play Store पर “WhatsApp” सर्च करना है। अगर आप व्हट्सएप्प को डायरेक्ट डाउनलोड करना चाहते है तो उसके लिए निचे दी गयी लिंक से व्हाट्सएप डाउनलोड करें।

स्टेप 3: व्हाट्सएप इनस्टॉल करें।

अब आपको ‘Install’ बटन पर टैप करना होगा, जैसे ही आप इनस्टॉल पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके फोन में ‘WhatsApp Downloading’ होना शुरू हो जायेगा।

स्टेप 4: अब व्हाट्सऐप को खोले।

लीजिये दोस्तों हो गया आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड, अब इसे अपने फोन में ओपन करके इसमें अपना नंबर डालिए और WhatsApp अकाउंट सेटअप करके इसे चलाइये।

Website से व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें

यह भी WhatsApp डाउनलोड करने का आसान तरीका है, यह तरीका पहले तरीके से छोटा भी है। लेकिन इसमें वे लोग कंफ्यूज हो जाते है जिन्होंने अभी-अभी स्मार्टफोन ख़रीदा है, क्योंकि इस तरीके में हमें फाइल डाउनलोड करना होती है और उस फाइल को अपने फोन में Install करना होता है। यह तरीका सिर्फ उन लोगो के लिए है जिन्हें पहले से थोडा बहुत मोबाइल चलाना आता है।

1. Open Link – सबसे पहले आपको इस लिंक https://www.whatsapp.com/android/ पर टच करना है, जैसे आप उस लिंक पर टच करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा।

कृपया व्हाट्सएप मैसेंजर का Latest Version डाउनलोड करें।

2. Download Now – अब आपको हरे कलर के बड़े अक्षरों में लिखे हुए “Download Now” या “अभी डाउनलोड करें” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप डाउनलोड पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके फोन में WhatsApp.APK का नया वर्जन डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।

3. Open File – जैसे ही WhatsApp File पूरी तरह से डाउनलोड हो जाती है, वैसे ही आपको File Manager में जाकर उस फाइल को ओपन करना होगा।

4. Install App – उस फाइल के ओपन होते ही आपको ‘Install’ पर टच करना होगा, जैसे ही आप इनस्टॉल पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो जायेगा।

5. Open App – लीजिये दोस्तों हो गया आपके फोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड, अब आप अपना मोबाइल नंबर डालकर व्हाट्सएप्प चालू कर सकते है।

पुराना व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

यदि आप व्हाट्सप्प का पुराना वर्जन डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स का उपयोग करना होगा, क्योंकि व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लिकेशन है जो इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से चलता है तथा जिसे सुरक्षा और अन्य एन्क्रिप्शन उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए नियमित अंतराल में अपडेट किया जाता है। एक समय सीमा के बाद पुराना एप्लिकेशन आपके मोबाइल पर नहीं चलेगा और यह आपसे अपडेट मांगेगा, और आपसे कहेगा कि इसे अपडेट करने बाद ही आप इसका आनंद ले पाएंगे।

अगर आपका भी व्हाट्सएप नहीं चल रहा है एवं आपको जानना है कि WhatsApp Kaise Chalu Karen तो इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप के पुराने वर्जन को अपडेट करने की आवश्यकता है।

iPhone में WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

यदि आप iPhone उपयोगकर्ता है और अपने मोबाइल में व्हाट्सऐप डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको थोड़ा सा अलग तरीका उपयोग करना होगा। आपको अपने आईफोन मोबाइल में App Store नाम से एक ऐप मिलेगा, बस उसे ओपन करके उसमें WhatsApp Messenger टाइप करके डाउनलोड कर सकते है।

पर अगर आप पहली बार एप्प स्टोर का उपयोग कर रहे है तो आपको एंड्राइड मोबाइल की तरह ही ईमेल की जगह एप्पल आईडी एंटर करना है। बस इतना ही अब आपका एप्प स्टोर एप्पल आईडी से कनेक्ट हो जायेगा।

फिर आप वहां से व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते है और फिर उस पर अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ चैटिंग, फोटो/वीडियो शेयरिंग के साथ-साथ उनसे वॉइस एवं वीडियो कालिंग भी कर सकते है।

New WhatsApp Features 2022

व्यू वन्स
मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट
मिस्ड ग्रुप कॉल्स
प्ले बैक स्पीड फॉर वॉइस मैसेजेस
मल्टी डिवाइस कनेक्ट
पेमेंट्स बैकग्राउंडस
ट्रांसफर चैट्स फ्रॉम iOS टू एंड्राइड

WhatsApp Chaalu Karne Ke Fayde

  • व्हाट्सएप की मदद से अपने सभी मित्रो से बिना किसी शुल्क के असीमित बाते कर सकते हो।
  • WhatsApp से अपने मित्रो को (जिनका नंबर आपके पास है) विडियो कॉल कर सकते हो।
  • व्हाट्सएप से आप अपने मित्रो को (जिनका नंबर आपके पास है) Voice कॉल कर सकते हो।
  • WhatsApp पर आप अपने मित्रो का समूह बना सकते है।
  • आप व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्ट बना सकते है।

WhatsApp का Concept

व्हाट्सएप का बहुत ही सरल और आसान सा कांसेप्ट है इसको जो भी डाउनलोड करता है और इस पर अपनी WhatsApp ID बनाता है, व्हाट्सएप उसकी कांटेक्ट लिस्ट को रीड करेगा और उसकी कांटेक्ट लिस्ट में जितने लोगो ने भी व्हाट्सप्प चालू कर रखा है वे सभी लोग उस व्यक्ति के फोन में व्हाट्सएप की कांटेक्ट लिस्ट में दिखने लगेंगे।

व्हाट्सएप यूजर मैसेज, फोटो, विडियो आदि सिर्फ उन लोगो को ही भेज सकता है जिन्होंने पहले से ही अपने मोबाइल में WhatsApp Download कर रखा है।

Whatsapp Kaise Use Karte Hai

जब आप व्हाट्सएप्प पर अपना अकाउंट बना लेते है तब आपको इसमें बहुत से फीचर मिलते है व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। व्हाट्सएप्प पर Messaging के साथ फोटो, वीडियो ऑडियो भी शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप इसमें अपना खुद का ग्रुप बनाकर भी इसमें अपने दोस्तों रिश्तेदारों को Add करके उन सब से एक साथ बात कर सकते है।

अगर आप किसी से वीडियो कालिंग करना चाहते है और वह भी व्हाट्सप्प इस्तेमाल करता है तो आप उनसे वीडियो कॉल कर सकते है फिर चाहे आप या वह व्यक्ति जिससे आप बात करना चाहते है किसी भी स्थान पर ही क्यों न हो।

Jio Phone Me WhatsApp Kaise Download Karen

अगर आपके पास जिओ फ़ोन है आप उसमें व्हाट्सएप्प चलाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारी पोस्ट Jio Phone Me WhatsApp Download? करे की सहायता ले सकते है।

Best Alternatives of WhatsApp

अगर आप ऑफिसियल WhatsApp में मिलने वाले फीचर्स से बोर हो गए तथा New Advance Feature को पाना चाहते है तो आप इन थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन्स को आजमा सकते है जो कि बिलकुल फ्री है।

 GB WhatsApp (जीबी व्हाट्सएप)

 Yo WhatsApp (यो व्हाट्सएप)

 FM WhatsApp (एफएम व्हाट्सएप)

 WhatsApp Plus (व्हाट्सएप प्लस)

Conclusion

हाँ तो दोस्तों देखा आपने कितना आसान है व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करना आशा करते है कि आपको WhatsApp Download Karne Ka Tarika पसंद आया होगा। अब आप भी व्हाट्सएप्प पर अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ Chat करने के साथ-साथ Photo, Video और Audio भी शेयर कर सकते है।

यदि आप पहले से ही व्हाट्सएप्प यूजर है और व्हाट्सएप्प के नए Features का Use करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना व्हाट्सएप्प अपडेट करना होगा। अगर आप व्हाट्सएप्प कैसे अपडेट करें के बारे में नहीं जानते, तो इसके लिए आपको प्लेस्टोर पर जाकर Update बटन पर क्लिक करना है जिससे आप व्हाट्सएप्प को तुरंत अपडेट कर सकते है।

WhatsApp से जुड़े FAQs

  • व्हाट्सएप डाउनलोड करें चालू करें मोबाइल में?

सबसे पहले अपने मोबाइल के App Store में जाये, वहां पर WhatsApp Ink सर्च करें और फिर Install बटन पर क्लिक करके ऐप को इनस्टॉल करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके इसमें Login करें और प्रोफाइल सेट करके इसका आनंद लें।

  • क्या व्हाट्सएप डाउनलोड फ्री है?

जी हाँ WhatsApp App बिलकुल फ्री है वर्तमान में इसकी सेवा का उपयोग करने के लिए Users से कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

  • क्या मैं PC पर व्हाट्सएप चला सकता हूँ?

जी हाँ आप WhatsApp अपने PC पर चला सकते है, हालांकि इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की ऑफिसियल वेबसाइट web.whatsapp.com जाना है और वहां दिए गए QR Code को अपने मोबाइल की Settings के Linked Device ऑप्शन से स्कैन करना है।

  • WhatsApp के खोजकर्ता कौन है?

व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप के खोजकर्ता Jan Koum और Brian Acton है।

WhatsApp से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण आर्टिकल

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 287

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

19 thoughts on “व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड।”

  1. Watsapp downlod karne ka tareeka aapne bataya usme apna mobail No.dalne ke bad ek our 6 no.wala kod mangta hai usmain kiya likhain batayian pless pless

    Reply
  2. मेरे mobile में whatsaap चलाने पर केबल ग्रुप ही दिखाई देते है contect no. नहीं दिखाई देता है क्यों कृपया मुझे बताये ,

    Reply

Leave a Comment