1. Tutorial

Email Me CC Aur BCC Kya Hota Hai? Email Me CC Aur BCC Ka Use Kaise Kare – जानिए Difference Between CC And BCC In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Email Me CC Aur BCC Kya Hota Hai यदि आप भी ईमेल का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको इसकी पूरी तरह से जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही हम आपको आज बताएँगे की Email Me CC Aur BCC Ka Use Kaise Kare
CC Aur BCC Ke Fayde के फायदे भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
अगर आप ईमेल भेजते है तो आपको CC और BCC के ऑप्शन देखने को मिलते होंगे। आप यदि जॉब करते है तो आपको ईमेल भेजने का काम तो होता ही है। और अगर आप जॉब नहीं भी करते है तो कभी ना कभी Email Send करने की जरुरत हो ही जाती है। ईमेल की मदद से आप Mail भेजने के साथ ही फ़ोटो और वीडियो भी किसी को Send कर सकते है।

इसके साथ ही ईमेल सेवा आपको इसकी सुविधा देती है की आप एक से ज्यादा लोगों को एक साथ ईमेल भेज सकते है। ईमेल भेजना बहुत ही सरल होता है। अगर आप रोज ईमेल का उपयोग करते है तो आपको CC और BCC के बारे में ज़रुर पता होना चाहिए। तभी आप सही तरह से ईमेल भेज सकते है।
तो आइये जानते है CC Kya Hota Hai अगर आपको भी रोज ईमेल भेजने का काम रहता है तो यह पोस्ट What Is CC And BCC In Email In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी CC और BCC की पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप सही ईमेल भेज पाएँगे।

Email Me CC Kya Hai

इसमें हम एक से ज्यादा लोगों को एक ही ईमेल भेज सकते है। आप जितने चाहे ईमेल एड्रेस डाल सकते है आपकी ईमेल एक बार में ही सबके पास पहुँच जाती है। अगर आप किसी एक व्यक्ति को ईमेल भेजना चाहते है और साथ ही आप यह भी चाहते है की बाकी के लोगों को पता रहे की आपने क्या ईमेल भेजा है तो आप बाकी लोगों का ईमेल एड्रेस CC Field में डाल सकते है।
जरूर पढ़े: Yahoo Kya Hai? Yahoo Services Kya Kya Hai? Yahoo Mail Kya Hai – जानिए Yahoo Par Email Account Kaise Banaye हिंदी में!
CC करने से उन लोगों को भी पता चल जाएगा की Mail किन-किन लोगों को Send किया गया है। और उन सभी के ईमेल एड्रेस भी एक-दूसरे को दिख जाएँगे। आपको एक उदाहरण द्वारा समझाते है : यदि आप अपने 2 दोस्तों को एक ही ईमेल भेजना चाहते है तो आप अपने पहले दोस्त का ईमेल एड्रेस To में डालकर दूसरे दोस्त का ईमेल एड्रेस CC में रख सकते है।
इससे आप जो भी ईमेल अपने पहले दोस्त को भेज रहे है वही ईमेल आपके दूसरे दोस्त को भी चला जाएगा। CC करने से उन दोनों के ईमेल पर दोनों को एक-दूसरे के ईमेल एड्रेस भी दिख जाएँगे।

CC Full Form In Mail

Carbon Copy

Email Me BCC Kya Hai

BCC, To और CC से बहुत अलग होता है। अगर आप 3 लोगों को ईमेल भेज रहे है और BCC का इस्तेमाल कर रहे है आपने पहले व्यक्ति को To में रखा है, दूसरे व्यक्ति को CC में रखा है और तीसरे व्यक्ति को BCC में रखा है तो “To और CC” एक-दूसरे की ईमेल आई-डी देख सकते है। लेकिन BCC में किसे रखा गया है यह To और CC नहीं देख सकते है।
BCC में किसे ईमेल भेजी गई है यह सिर्फ ईमेल भेजने वाले व्यक्ति को ही पता रहता है। लेकिन BCC में जिस व्यक्ति को रखा गया है वह To और CC में रखे गये व्यक्ति की ईमेल आईडी देख सकता है।

BCC Full Form In Mail

Blind Carbon Copy

Email Me CC Aur BCC Ka Use Kaise Kare

Email Me CC Aur BCC Kya Hota Hai यह तो आप जान गए। लेकिन इन दोनों का इस्तेमाल ईमेल भेजने में कैसे करते है यह हम आगे जानेंगे:

  • Open Email Account

सबसे पहले अपना ईमेल अकाउंट ओपन करे।

  • Tap On Compose

ईमेल भेजने के लिए आपको ईमेल पेज पर Compose का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

  • Tap On CC

अब उसके सामने ही आपको CC का ऑप्शन भी दिखेगा उस पर क्लिक करे। और जिसे CC में रखना चाहते है उसका ईमेल एड्रेस डाले।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Outlook Kya Hai? Hotmail Kya Hai? Outlook Express Kya Hai – जानिए Outlook Email Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

  • Tap On BCC

CC के पास ही आपको BCC का ऑप्शन भी मिलेगा तो उस पर क्लिक करके जिसे BCC में रखना चाहते है उसका ईमेल एड्रेस Enter करे।

  • Enter Subject

आप Mail में जो लिखना चाहते है उसे Subject के ऑप्शन में लिखे।

  • Tap On Send

अब Send पर क्लिक करके अपना Mail Send कर दे। तो इस तरह से आप CC और BCC का इस्तेमाल करके Mail Send कर सकते है जो बहुत ही आसान है।

Difference Between CC And BCC In Hindi

इन दोनों का कार्य अलग होता है जिसके कारण दोनों में कुछ अंतर होते है। तो जानते है CC Or BCC Me Antar क्या होते है:

  • जब आप CC करते है तो CC की ईमेल एड्रेस की लिस्ट सभी ईमेल प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को पता चल जाती है। लेकिन BCC करने से ईमेल लिस्ट का पता नहीं चलता।
  • CC में लिस्ट का Reply सभी को पता चलता रहता है। लेकिन BCC में ईमेल का Reply छुप जाता है।
  • जब ईमेल की कॉपी एक से ज्यादा व्यक्ति को भेजना हो और साथ ही सबको पता रहे की Mail किस-किस को भेजा गया है तो CC का इस्तेमाल करते है। BCC में यह होता है की आपने जिसे ईमेल भेजा है उसे यह नहीं पता चले की यह ईमेल और किसी को भी भेजा गया है।

CC Aur BCC Ke Fayde

CC और BCC का इस्तेमाल करने के कुछ फायदे भी होते है तो जानते है की आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको क्या फायदे मिलेंगे:

  • CC से फायदा यह होता है की आप एक ही समय में एक से ज्यादा लोगों को Mail कर सकते है। जिससे आपका समय भी बचता है।
  • BCC में ईमेल एड्रेस की प्राइवेसी बनी रहती है। इससे किसी को एक-दूसरे का ईमेल एड्रेस पता नहीं चलता है।
  • CC और BCC की मदद से आपको ग्रुप में Mail करने में आसानी होती है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Email Me CC Kya Hai और इसके साथ ही आपने BCC Kya Hota Hai यह भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
Email Me CC Aur BCC Ka Use Kaise Kare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। CC Or BCC Me Antar आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूरत पढ़े: Jio Phone Me Email ID Kaise Banaye? Jio Phone Me Youtube ID Kaise Banaye – जानिए Jio Phone Me App Download Kaise Kare हिंदी में!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Email Me CC Aur BCC Kya Hota Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट CC Aur BCC Ke Fayde में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Email Me CC Aur BCC Kya Hota Hai? Email Me CC Aur BCC Ka Use Kaise Kare – जानिए Difference Between CC And BCC In Hindi!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *