हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Yahoo Kya Hai अगर आप भी जानना चाहते है की Yahoo Mail Account Kaise Banaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट के ज़रिये आपको हम Yahoo की पूरी जानकारी देंगे।

Yahoo Ki Khoj Kisne Ki Hai यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज-कल Internet का प्रयोग इतना ज्यादा बढ़ गया है, की हम आज हर तरह की जानकारी इसी पर प्राप्त कर सकते है। आज-कल हमें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो हम सबसे पहले Search Engine का इस्तेमाल करते है। क्योंकि हमें पता होता है की यहाँ हमें हर तरह की जानकारी मिल जाएगी।

चाहे हमें कोई सा भी काम हो हम Internet की मदद लेते है। और अब किसी भी तरह की जानकारी को Search करने के लिए बहुत से Search Engine उपलब्ध है। तथा Yahoo भी उन्हीं में से एक Search Engine है। जिस पर हम जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर हमारे मन में कोई भी सवाल आता है तो हम उसका जवाब जानने के लिए तुरंत Search Engine की मदद लेते है।

तो चलिए जानते है इस Search Engine के बारे में जानकारी, अगर आप भी इसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो यह पोस्ट Yahoo Information In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। उम्मीद है आपको इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

Yahoo Kya Hai

Yahoo एक Search Engine है। जिसे 1994 में Jerry Yang और David Filo ने बनाया था। यह एक ऐसा Search Engine है जिसमें आप किसी तरह की जानकारी को Search कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Google 2 Step Verification Kya Hai? – जानिए Gmail Me Two Step Verification Kaise Enable/Disable Kare हिंदी मे!

इसका Headquarter Sunnyvale, California, U.S. में है। Google के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल Yahoo का किया जाता है। यह दुनिया की पांचवी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Website है।

Yahoo Full Form

Yet Another Hierarchical Officious Oracle

Yahoo Kisne Banaya In Hindi

Jerry Yang और David Filo Yahoo Founder है। इन दोनों ने मिलकर 1994 में इसे बनाया था।

History Of Yahoo In Hindi

Yahoo का मुख्य कार्यालय कैलिफ़ोर्निया में है। Yahoo का नाम पहले Jerry’s Guide To The World Wide Web था। सबसे ज्यादा Online News Yahoo पर ही पढ़ी जाती थी। Yahoo शुरू में Search के लिए Google का इस्तेमाल करता था, लेकिन बाद में Yahoo ही एक Search Engine बन गया।

2008 में Microsoft Corporation ने 44.6 अरब डॉलर में Yahoo को खरीदने की बात की थी। लेकिन Yahoo के संस्थापक ने मना कर दिया था। Yahoo ने अभी तक 60 से भी ज्यादा कम्पनीयों को ख़रीद लिया है। तथा अमेरिका का सबसे बड़ा Video Ad Network Yahoo का ही है।

Yahoo करीब 200$ 1 Second में कमाती है। Yahoo Mail अमेरिका का सबसे Popular Mail Program है। Yahoo ने Broadcast.Com Company को $5.7 अरब डॉलर में ख़रीदा था, यह Yahoo की अब तक की सबसे बड़ी Deal थी।

Yahoo Services Kya Kya Hai

Yahoo ने हमे बहुत सी प्रकार की Service Provide की है जिसका बहुत से लोग इस्तेमाल करते है। उन्हीं Service के बारे में हम आपको आगे बता रहे है।

  • Yahoo News

इसमें रोज News Update की जाती है। जिन्हें आप पढ़ सकते है। इस पर आप दुनिया की सारी ख़बरे प्राप्त कर सकते है। जैसे- Bussiness, Technology, Sports, Weather सभी तरह की News पढ़ सकते है।

  • Yahoo Engine

यह एक Search Engine है। जिस पर आप कुछ भी Search कर सकते है। इस पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल जाती है। आप जो भी चाहे Search कर सकते है।

  • Yahoo Mail

यह एक Free Email Service है। इस पर आप अपनी Email Id बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

  • Yahoo Answers

इस Service का इस्तेमाल करके आप जो भी सवाल पूछना चाहे पूछ सकते है। और अपने Answer भी दे सकते है।

Yahoo Answers Kya Hai

Yahoo Answers एक ऐसी Site है, जिसमें किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए इसमें अपने सवाल पूछ सकते है। Yahoo Answers पर रोज हजारों Users के द्वारा अपने सवाल पूछे जाते है। जिसके जवाब में दूसरे Yahoo Answers Users अपने जवाब Share करते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Gmail Account Delete Kaise Kare – Gmail ID को Permanently Delete करने की पूरी जानकरी बेहद आसान शब्दों में!

अगर आप Yahoo Mail का इस्तेमाल करते है तो आप Id और Password डालकर Yahoo Answers में Login कर सकते है। इस पर Question करने के लिए आपको पहले अपनी Profile अच्छे से Complete करनी चाहिए। उसके बाद ही Yahoo Answers का इस्तेमाल करे।

Yahoo Mail Kya Hai

Email Id के बिना आप Internet कि कोई सी भी सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते है। Online Banking से लेकर अगर Job के लिये Apply भी करना होता है तो हमें Email Id की जरुरत होती है। Gamil के बाद Yahoo ही Google में दूसरे नंबर पर है।

हम जिस तरह से Google Account का इस्तेमाल करते है वैसे ही Yahoo Mail Account का इस्तेमाल कर सकते है। कभी-कभी ऐसा भी होता है की हमें 2 Account बनाने की जरुरत होती है तो ऐसे में हम Yahoo पर भी Account बना सकते है।

Yahoo Par Email Account Kaise Banaye

आगे आपको बताते है Yahoo पर Email Account कैसे बनाया जाता है। इसके लिए आप नीचे दी गई Steps को Follow करे।

  • Signup Account

सबसे पहले आपको इस Link Mail.Yahoo.Com पर जाकर Yahoo में Signup करना होगा। Form Open होने के बाद Sign Up पर क्लिक करे।

  • Open New Page

अब आपके सामने एक नया Page Open होगा। जिसमें आपको नयी Email Account बनाने कि Detail भरनी है:

  • First Name Last Name – यहाँ अपना पुरा नाम लिखे।
  • Email Address – इसमें आप अपनी नयी Email Id बनाये।
  • Password – इसमें आपको अपने Yahoo Account के लिये कोई सा Password देना है।
  • Mobile Number – अपना मोबाईल नम्बर Enter करे।
  • Date Of Birth – यहाँ अपनी Date Of Birth Enter करे।
  • Gender – Male/Female को Select करे।
  • Continue – अब Continue पर क्लिक करे।

  • Verify Mobile Number

अब Form को सही से भरने के बाद Continue पर क्लिक करके Next Page में आपका मोबाइल नंबर Verify किया जाएगा। मोबाइल नंबर Enter करने के बाद Text Me An Account Key पर क्लिक करके Send Sms पर क्लिक करे।

  • Click Verify Button

Text Me An Account Key पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Message आएगा। उसमें जो Code आएगा उसे Enter करके Verify Button पर क्लिक करे।

  • Let’s Get Started

Code Verify होने के बाद अब आपका Yahoo Email Account बन गया है। अब आप Let’s Get Started Button पर क्लिक करे।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Yahoo Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Yahoo Ka Full Form भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Yahoo Account Kaise Banaye आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी Yahoo Account बनाकर इसका इस्तेमाल करेंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये। हमारी पोस्ट Yahoo Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

जरूर पढ़े: Disabled Gmail Account Ko Fir Se Activate Kaise Kare? – Gmail ID Recover Kaise Kare जानिए हिंदी में!

Yahoo Ki Khoj Kisne Ki Hai यह भी आज आपको पता चला। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट What Is Yahoo In Hindi ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Yahoo Kya Hai? Yahoo Services Kya Kya Hai? Yahoo Mail Kya Hai – जानिए Yahoo Par Email Account Kaise Banaye हिंदी में!
4 (80%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here