हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Ethical Hacker Kaise Bane यदि आप Hacking की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Hacker Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

Professional Hacker Kaise Bane यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आजकल हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज को Hack करना चाहता है। Hacking का मतलब किसी की Permission के बिना किसी System की जानकारी प्राप्त करना होती है। यह जानकारी अच्छे कामों के लिए भी होती है। और गलत काम के लिए भी होती है। Hacker भी 3 तरह के होते है। जो अपनी-अपनी तरह से Hacking करके उसका इस्तेमाल कर सकते है।

Hacking को हम एक Career Field भी मान सकते है। हम इसमें अपना करियर भी बना सकते है। यह Programming Language से Related होती है। अगर आपको प्रोग्रामिंग की अच्छी जानकारी है तो आप कंप्यूटर के किसी भी तरह की Coding को Crack कर सकते है। यदि आप भी Hacking में Inetrest रखते है तो इसमें अपना करियर बना सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो दोस्तों चलिए अब जानते है White Hat Hacker Kaise Bane अगर आप भी Hacking करना चाहते है और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना कहते है तो यह पोस्ट Hacker Kaise Bane In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Ethical Hacker Kaise Bane

Ethical Hacker किसी Company या Department में Security के तौर पर काम करते है। यह Internet पर Security का काम करते है। और यह Black Hat Hacker को पकड़ते भी है।

इनका काम बिल्कुल पुलिस की तरह ही होता है। Ethical Hacking करना Legal होता है। यह Hacker Permission लेकर किसी System को Hack करते है। इन्हें White Hate Hacker भी कहा जाता है।

तथा यह System की Security को Strong बनाते है। Ethical Hacker किसी System को Hack करने के लिए कुछ Rules को Follow करते है जो की ज़रुरी होता है। यह कंप्यूटर के Owner से पहले Permission लेते है। इन सभी कामों को करके Ethical Hacker किसी Company की Security को Black Hacker से बचाते है। और उन पर नजर रखते है।

आगे जानते है Ethical Hacker बनने के लिए क्या करना होता है। और इसके लिए हमें क्या जानकारी होना चाहिए। जिससे की आप एक अच्छे Professional Hacker बन सकते है। इसके लिए आगे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SBI PO Exam Kya Hai? सरकारी बैंक में PO कैसे बने ? तथा Bank PO से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में!

  • Networking Knowledge

Ethical Hacker बनने के लिए Networking का Knowledge होना बहुत ज़रुरी है। अगर आपको Network का Knowledge नहीं होगा तो आप Ethical Hacking नहीं कर सकते। आप Networking के बारे में जानकारी प्राप्त करे। और उसके बाद आप Hacking कर सकते है। जैसे-

  • Topology क्या है।
  • Link Note, LAN, WAN, MAN और TCP क्या होता है।
  • Switch, Router, Modem और Hub क्या होता है।
  • IP क्या होते है, IPv4, IPv6 क्या है, दोनों में Difference क्या है, Protocol कितने प्रकार के होते है।
  • Port क्या है और Port Forwarding क्या होता है।
  • NAT, DHCP, Subnetting, DNS, ARP, OSI Model क्या है।
  • Basic Knowledge Of Computer

आपको कंप्यूटर के उन सभी Features को जानना होगा। जिसके बारे में आप नहीं जानते है। तथा इन सभी Feature के बारे में जानना ज़रुरी होता है। जैसे:

  • Windows Booting क्या है। कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम को Install कैसे करे।
  • Master Boot Record क्या होता है। इसे Modify कैसे करे।
  • File System क्या होता है। Fat32, Ntfs, Ext 2/3/4 Swap Hfst क्या है।
  • Bios क्या है। Legacy Bios और Uefi Bios में क्या अंतर है।
  • Programming Knowledge

Ethical Hacking में प्रोग्रामिंग सबसे ज्यादा ज़रुरी है। जब तक आप प्रोग्रामिंग नहीं सीखेंगे आप Ethical Hacker नहीं बन पाएँगे। क्योंकि इसमें आप Payload, Script, Expolid तैयार नहीं कर पाएँगे।

आपको Programming Language में C, C++, Java, Ruby, Python, Html, Php आना चाहिए। इसके साथ ही आपको Script में Java Script, Vbs Script, Shell Script, Sql/ My Sql और Database के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • Cyber Law And Cyber Crime

आपको Cyber Law और Cyber Crime के बारे में जानना बहुत ज़रुरी होता है। क्योंकि अगर आप नहीं जानते की आप किसे Hack कर रहे है तो आप एक Black Hat Hacker माने जाएँगे। अगर आप Hacking करते है तो आपको पता होना चाहिए की आप किसे Hack कर रहे है।

यह Legal है या Illegal यदि आप बिना जाने Hacking करते है तो यह एक Crime है। और इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। इसलिए आपको Cyber Law और Cyber Crime की जानकरी पता होना चाहिए।

  • Cryptography & Reavers Engineering

Ethical Hacking के लिए आपको Cryptography & Reavers Engineering का अच्छा Knowledge होना चाहिए। यह क्या होता है, इसका इस्तेमाल कहाँ होता है और यह कैसे काम करता है।

  • Social Engineering

आपको Social Engineering का Knowledge भी होना चाहिए। किसी भी Situation में आपको Social Engineering का इस्तेमाल करना चाहिए। Ethical Hacker बनने के लिए Social Engineering के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रुरी है।

जरूर पढ़े: IBPS Kya Hai? IBPS Exam Ki Taiyari Kaise Kare? IBPS से जुडी सभी Details जानिए हिंदी में

Ethical Hacking Courses In India

Ethical Hacker बनने के लिए भी आपको इसके Course करने की जरूरत होती है। आपको इन Course के Certificate की जरुरत होगी। जिससे की आप एक अच्छे Ethical Hacker बन सकते है। Ethical Hacking के लिए आपको हम इसके Course बता रहे है। जिसे आप अपने अनुसार कर सकते है।

  • CEH (Certified Ethical Hacker)
  • CEPT (Certified Expert Penetration Tester)
  • OSCP (Offensive Security Certified Professional)
  • ECSA (Ec- Council Certified Security Analyst)
  • CISSP (Certified Information Systems Security Professional)

Ethical Hacker Banane Ke Fayde

Ethical Hacking के बहुत से फायदे भी होते है। इनके फ़ायदों के बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

  • Ethical Hacking से Cyber Crime को रोक सकते है।
  • इससे हम जान सकते है की Security System पूरी तरह से Secure है या नहीं।
  • हम Computer की Lost हुई जानकारी को वापस ला सकते है।
  • इसकी मदद से किसी भी Security System को या Network System को Improve किया जा सकता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IPS Kaise Bane? – IPS Ka Full Form, IPS Exam Me Kya Hota Hai, IPS Ki Puri Jaankari!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Ethical Hacker Kaise Bane और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Ethical Hacker Banane Ke Fayde भी बताये। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

आपने इस पोस्ट में Hacker Kaise Bane यह जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके एक अच्छे Ethical Hacker बन पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Ethical Hacking Courses In India के बारे में भी आज आपने जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट Professional Hacker Kaise Bane ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Ethical Hacker Kaise Bane में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...