विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

साइबर क्राइम क्या है? जानिए Cyber Law Meaning in Hindi विस्तार से!

जानिए साइबर क्राइम क्या है, Cyber Crime Meaning in Hindi, साइबर क्राइम की शिकायत कैसे करें और इससे बचने के उपाय इस लेख के जरिए।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज कल हम सभी Technology से किसी न किसी तरह जुड़े हुए है और कई लोग इंटरनेट के जरिये मोबाइल, कंप्यूटर का Use कर रहे है लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिन्हें Cyber Crime के बारे में पता नही होता जिससे उनके साथ धोखाधड़ी होने का खतरा होता है आज की पोस्ट में हम आपको Cyber Law Meaning in Hindi के बारे में बताने जा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Cyber Crime एक ऐसा अपराध है जिसमे कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल होते है किसी भी कंप्यूटर का किसी Crime Location पर मिलना या कंप्यूटर से कोई Crime करना Cyber Crime कहलाता है। किसी की Personal जानकारी को प्राप्त करना, उसका गलत इस्तेमाल करना, किसी की Personal जानकारी को कंप्यूटर से निकाल लेना या चोरी करना भी Cyber Crime के अंतर्गत आता है। अगर साधारण भाषा में कहे तो Cyber Crime के अंतर्गत अपराधी Hacking के जरिये आपके कंप्यूटर नेटवर्क में जा कर आपकी Personal जानकारी जैसे- Net banking Password, Debit Card Password आदि को चुरा लेते है और इसका गलत इस्तेमाल करके पैसे निकाल लेते है।

Cyber Crime के अंतर्गत आपकी Personal जानकारी को चुराकर उसमे फेरबदल करके आपके साथ ठगी की जाती है यह ठगी एक व्यक्ति द्वारा नही बल्कि यह काम पूरी गैंग मिलकर करती है क्योंकि आज के समय में अधिकतर काम ऑनलाइन ही किये जाते है, अगर आप अपनी Personal Detail को सुरक्षित नही रखते है तो आपके साथ ऑनलाइन ठगी हो सकती है। अगर आप भी Cyber Attack Meaning in Hindi के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको Cybercrime Meaning in Hindi इसकी पूरी जानकारी देंगे। What is Cyber Security in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े। तभी आप What Do You Mean By Cyber Ethics in Hindi के बारे में अच्छे से जान पाएंगे।

Cyber Crime Kya Hai

Cyber Crime एक ऐसा अपराध है जिसमे कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल होते है किसी भी कंप्यूटर का किसी Crime Location पर मिलना या कंप्यूटर से कोई Crime करना कंप्यूटर Crime कहलाता है किसी की Personal जानकारी को प्राप्त करना, उसका गलत इस्तेमाल करना, किसी की Personal जानकारी को कंप्यूटर से निकाल लेना या चोरी करना भी Cyber Crime के अंतर्गत आता है।

कंप्यूटर Crime कई तरह से किये जाते है जैसे – जानकारी चुराना, जानकारी को मिटाना, जानकारी में बदलाव करना, किसी की Personal Detail को किसी और को देना, कंप्यूटर के Parts को चुराना या उन्हें नष्ट करना आदि। Cyber Crime कई तरह के होते है जैसे- Spam Email, Hacking, Fishing, Virus को डालना, किसी की जानकारी को Online प्राप्त करना या किसी पर हर वक्त नज़र रखना आदि।

तो दोस्तों अभी आपने Cyber Crime Information in Hindi के जरिए जाना कि Cyber Syster Se Aap Kya Samajhte Hain और Cyber Crime Meaning in Hindi क्या होता है, अब हम आपको Crime Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain के बारे में बताने जा रहे तो चलिए जानते है इसके बारे में।

पढना ना भूले: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर |

विज्ञापन
विज्ञापन

Cyber Law Meaning In Hindi

भारत में Cyber Law, Information Technology Act 2000 के अंतर्गत 17 अक्टूबर 2000 को लागू किया गया था यह भारत का प्राथमिक कानून है जिसका काम Cyber Crime और Electronic Commerce से निपटना है।

यह Bill 2000 के बजट सत्र में पारित किया गया था और 9 मई 2000 को राष्ट्रपति के.आर.नारायण द्वारा इस पर हस्ताक्षर किया गया था। इस बिल को अंतिम रूप सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री प्रमोद महाजन की अध्यक्षता में अधिकारियों के समूह द्वारा दिया गया था।

2008 में एक बड़ा संशोधन को किया गया जिसमे धारा 66a की शुरुआत की गयी जिसमे “Offensive Message” भेजने पर दंडित किया जायेगा और इसमे धारा 69 भी पेश की गयी जिसमे अधिकारियों को किसी कंप्यूटर संसाधन के माध्यम से किसी भी जानकारी के “अवरोध, निगरानी, Decryption” की शक्ति दी गयी।

यह 22 दिसम्बर 2008 को लोकसभा में पारित कर दिया गया और अगले दिन यह राज्यसभा द्वारा पारित कर दिया गया इस पर 5 फ़रवरी 2009 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने हस्ताक्षर किये।

Cyber Crime Ke Prakar

Haking: इस प्रकार के Crime के अंतर्गत आपकी Personal जानकारी को चुराकर उसमे फेरबदल करके आपके साथ ठगी की जाती है जैसे Users का नाम, Password आदि के साथ छेड़छाड़ करना।

Spam Email: इस प्रकार के क्राइम में Users को ऐसे ईमेल आते हैं, जिनमें कोई लिंक Attach होता है, जैसे ही आप उस लिंक खोलते हैं, आपके System यानि Computer में Virus या Malware कब Automatic Download हो जाते है आपको पता भी नहीं चलता।

Fishing: इस Crime के अन्तर्गत उपभोक्ताओं को ऐंसे ईमेल आते हैं जिससे यूजर आकर्षित हो, जैसे कोई Offer, लौटरी और विभिन्न प्रकार के लालच Users को दिए जाते हैं, जिससे Users लालच में आकर अपनी Personal Information सबमिट कर दें।

Virus फैलाना: इस Crime के अंतर्गत साइबर अपराधी कुछ ऐंसे Software आपके system पर भेज देते हैं, जिसमें Virus छिपे रहते हैं, इसमें वर्म, टार्ज़न हॉर्स आदि शामिल हैं।

Software पायरेसी: किसी Original Software की नकल तैयार करके उसके Crack Version को Market में सस्ते दामों में या फ्री में बेचना इस तरह के क्राइम के अंतर्गत आता है इससे सॉफ्टवेर कंपनी को भारी नुकशान उठाना पड़ता है।

फर्जी बैंक कॉल: आपने देखा होगा कि कई बार आपको कॉल आते हैं, जिसमें आपसे अधिकतर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की डिटेल मांगी जाती है, जिससे आपके खाते से पैसे चोरी किए जा सकें और अगर आप नहीं देते तो आपको चेतावनी दी जाती है कि आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। यही फ्रॉड कॉल साइबर क्राइम के अंतर्गत आते हैं।

साइबर बुलिंग:  Cyber Bulling में सोशल मीडिया साइट्स पर अशोभनीय Comment करना, Messages करना इस अपराध के अंतर्गत आता है। इसमें बच्चे और नए लोग शिकार बनते हैं।

Cyber Crime की शिकायत कैसे करें

  1. cybercrime.gov.in वेबसाइट सरकार द्वारा लोगों की सुविधा के लिए देश में बढ़ते हुए साइबर अपराधों को देखते हुए बनाई गई है, जिसके द्वारा आप घर बैठे शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल cybercrime.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब इसके बाद आपको होम पेज पर Report Women/Child Related Crime में Report Anonymously पर क्लिक करना होगा।
  3. अभी एक नया पेज आपके सामने Open होगा जिसमें फिर आपको File a Complaint पर Click करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी और इसके साथ ही अपराध के बारे में बताना होगा।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद आप Next पर Click करें और बताए गए क्रम से आगे बढ़ते जाएँ। इस तरह आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और आपको Complaint Number मिलेगा जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

साइबर अपराध से बचने के उपाय

  • किसी भी Public Cyber Cafe या भीड़भाड़ वाली जगह पर इन्टरनेट बैंकिंग और बैंकिंग लेन-देन का उपयोग ना करें ऐसे में आपकी Personal Information चोरी हो सकती है।
  • कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के Computer से इन्टरनेट बैंकिंग से जुड़े कोई Transection ना करें।
  • जब आप Computer पर लॉग-इन करें और Computer Screen पर Option आते हैं जैसे Keep On Logging और Password Remember पर Click ना करें।
  • अपने ईमेल पर आए किसी भी Spam Mail को ओपन ना करें।
  • कंप्यूटर ईमेल और सभी ऑनलाइन Transection के लिए हमेशा Strong Password बनाएँ।
  • अपने Computer को Virus Attack से बचाने के लिए Anti-Virus और Anti Malware Software का इस्तेमाल करें।

क्या आपने यह पोस्ट देखी: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी

What is Cyber Security in Hindi

Cyber Security एक Online Security होती है जो हमे इंटरनेट के जरिये सुरक्षा प्रदान करती है यह Security Ethical Hacking के अंतर्गत आती है यह ऑनलाइन हो रहे Crime को रोकती है, कंप्यूटर Virus से हमे Protect करती है और साथ ही हमारे इंटरनेट Data को भी Protect करती है। जबकि Unethical Hacker वे होते है जो गलत Technology का Use करके लोगों साथ में ठगी करते है।

Ethical Hacker इन्ही Black Hacker या Unethical Hacker से Data Leak होने से रोकते है यह कंप्यूटर नेटवर्क के अच्छे जानकर होते है जो सभी Online System, Bank और IT Company को सुरक्षा प्रदान करते है की कोई Unethical Hacker उनके System में घुस न पाए और उन्हें नुकसान ना पहुंचा पाए। इसके साथ-साथ Ethical Hacker Online Website की Security और Criminal को पकड़ने का काम भी करते है।

अपने अभी Cyber Security In Hindi Language में जाना जिसे हमने सरल भाषा में बताया अब हम आगे बढ़ते है और What Is Cyber Law In Hindi के बारे जानते है।

जरूर पढ़े: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Cyber Crime Kya Hota Hai जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने Cyber Crime Ke Prakar आपको अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको Meaning Of Cyber Law In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Cyber Crime की शिकायत कैसे करें के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

अगर आपको Cyber Crime Meaning In Hindi पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 110

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply
  1. Amazing explanation to cyber crime This is exactly what I wanted to read, hope in future you will continue sharing such an excellent article

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Web Hosting Kya Hai? – जाने Hosting Kaise Kharide व Hosting Kaise Kare?

Kali Linux Kya Hai? जानिए Kali Linux Download Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!