Cyber Crime Kya Hai? Cyber Security Kya Hai जानिए - Hindi Sahayta
Dharmendra Sher Education

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Cyber Crime Kya Hai अगर आप भी Cyber Law Kya Hota Hai के बारे में जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट के जरिये हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

आज कल हम सभी Technology से किसी न किसी तरह जुड़े हुए है और कई लोग इंटरनेट के जरिये मोबाइल, कंप्यूटर का Use कर रहे है लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिन्हें Cyber Crime के बारे में पता नही होता जिससे उनके साथ धोखाधड़ी होने का खतरा होता है हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Cyber Security Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है।

Cyber Crime के अंतर्गत Technology का गलत उपयोग करके लोगों के साथ उनकी प्राइवेट जानकारी को चुराकर उनके साथ धोखाधड़ी करना होता है अगर आप Cyber Crime In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको हमारी आज की पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े।

Contents

Cyber Crime के अंतर्गत आपकी Personal जानकारी को चुराकर उसमे फेरबदल करके आपके साथ ठगी की जाती है यह ठगी एक व्यक्ति द्वारा नही की जाती यह काम पूरी गैंग मिलकर करती है क्योंकि आज के समय में अधिकतर काम ऑनलाइन के द्वारा ही किये जाते है अगर आप अपनी Personal Detail को सुरक्षित नही रखते है तो आपके साथ ऑनलाइन ठगी हो सकती है।

Cyber Crime Kya Hai

Cyber Crime एक ऐसा अपराध है जिसमे कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल होते है किसी भी कंप्यूटर का किसी Crime Location पर मिलना या कंप्यूटर से कोई Crime करना कंप्यूटर Crime कहलाता है किसी की Personal जानकारी को प्राप्त करना, उसका गलत इस्तेमाल करना, किसी की Personal जानकारी को कंप्यूटर से निकाल लेना या चोरी करना भी Cyber Crime के अंतर्गत आता है।

कंप्यूटर Crime कई तरह से किये जाते है जैसे – जानकारी चुराना, जानकारी को मिटाना, जानकारी में बदलाव करना, किसी की Personal Detail को किसी और को देना, कंप्यूटर के Parts को चुराना या उन्हें नष्ट करना आदि।

पढना ना भूले: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर |

Cyber Crime कई तरह के होते है जैसे- Spam Email, Hacking, Fishing, Virus को डालना, किसी की जानकारी को Online प्राप्त करना या किसी पर हर वक्त नज़र रखना आदि।

अगर साधारण भाषा में कहे तो Cyber Crime के अंतर्गत अपराधी Hacking के जरिये आपके कंप्यूटर नेटवर्क में जा कर आपकी Personal जानकारी जैसे- Netbanking Password, Debit Card Password आदि को चुरा लेते है और इसका गलत इस्तेमाल करके पैसे निकाल लेते है।

तो दोस्तों अभी आपने Cyber Crime Kya Hai In Hindi में जाना अब हम आपको Cyber Security Kya Hai Hindi Me में बताने जा रहे तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Cyber Security Kya Hai

Cyber Security एक Online Security होती है जो हमे इंटरनेट के जरिये सुरक्षा प्रदान करती है यह Security Ethical Hacking के अंतर्गत आती है यह ऑनलाइन हो रहे Crime को रोकती है, कंप्यूटर Virus से हमे Protect करती है और साथ ही हमारे इंटरनेट Data को भी Protect करती है। जबकि Unethical Hacker वे होते है जो गलत Technology का Use करके लोगों साथ में ठगी करते है।

Ethical Hacker इन्ही Black Hacker या Unethical Hacker से Data Leak होने से रोकते है यह कंप्यूटर नेटवर्क के अच्छे जानकर होते है जो सभी Online System, Bank और It Company को सुरक्षा प्रदान करते है की कोई Unethical Hacker उनके System में घुस न पाए और उन्हें नुकसान ना पहुंचा पाए। इसके साथ-साथ Ethical Hacker Online Website की Security और Criminal को पकड़ने का काम भी करते है।

अपने अभी Cyber Security In Hindi Language में जाना जिसे हमने सरल भाषा में बताया अब हम आगे बढ़ते है और What Is Cyber Law In Hindi के बारे जानते है।

Cyber Law Kya Hai

आज हर कोई इंटरनेट के बारे में जानता है इंटरनेट ने एक और जहाँ हमारी Life को आसान बनाया है वही इसके बढ़ते अपराधों ने भी लोगों को कई हानि पहुँचाई है।

जरूर पढ़े: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

इंटरनेट Website को Hack करने, Debit Card से लेन-देन में हेरफेर करने, Cyber Virus से System में छेड़छाड़ करने आदि कार्य Cyber Crime कहलाते है इन Crime को रोकने और उनकी सजा के लिए अंतराष्ट्रीय कानून प्रावधान बनाये गए है ऐसे प्रावधान Cyber Law के अंतर्गत आते है।

Cyber Law Act In Hindi

भारत में Cyber Law, Information Technology Act 2000 के अंतर्गत 17 अक्टूबर 2000 को लागू किया गया था यह भारत का प्राथमिक कानून है जिसका काम Cyber Crime और Electronic Commerce से निपटना है।

यह Bill 2000 के बजट सत्र में पारित किया गया था और 9 मई 2000 को राष्ट्रपति के.आर.नारायण द्वारा इस पर हस्ताक्षर किया गया था। इस बिल को अंतिम रूप सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री प्रमोद महाजन की अध्यक्षता में अधिकारियों के समूह द्वारा दिया गया था।

2008 में एक बड़ा संशोधन को किया गया जिसमे धारा 66a की शुरुआत की गयी जिसमे “Offensive Message” भेजने पर दंडित किया जायेगा और इसमे धारा 69 भी पेश की गयी जिसमे अधिकारियों को किसी कंप्यूटर संसाधन के माध्यम से किसी भी जानकारी के “अवरोध, निगरानी, Decryption” की शक्ति दी गयी।

यह 22 दिसम्बर 2008 को लोकसभा में पारित कर दिया गया और अगले दिन यह राज्यसभा द्वारा पारित कर दिया गया इस पर 5 फ़रवरी 2009 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने हस्ताक्षर किये।

Conclusion

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Cyber Crime Kya Hota Hai जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हमे आशा करते है की हमने आपको Cyber Security In Hindi अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

हमे उम्मीद है की आपको Meaning Of Cyber Law In Hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको Cyber Security Kya Hai के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट देखी: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी

अगर आपको Cyber Crime Meaning In Hindi पोस्ट में के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम आपकी परेशानी को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New Post के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |